UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा, आधार कार्ड से संबंधित सारे काम अब करवा सकते हैं यहां !

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर पेश की है अब आधार कार्ड धारक आधार से संबंधित सारे काम अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं तो चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी ले लेते हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा

UIDAI ने कॉमन सर्विस सेंटर को फिर से दे दी है मंजूरी ।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार कार्ड को इंट्रोड्यूस करने वाली संस्था आम जनता के लिए एक बहुत ही बड़ा फायदा दे दिया है , अब आम जनता अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आधार कार्ड से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं । UIDAI ने CSC को अनुमति दे दी है आधार कार्ड सेंटर खोलने की3.9 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर एक बार फिर से आधार कार्ड संबंधित सभी सेवाएं शुरू कर दी गई है और जल्द ही आपको इन सेंटर पर आधार कार्ड संबंधित कार्य देखने को मिल जाएंगे ।

कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड का काम आने से इसका सबसे बड़ा फायदा ग्रामीण इलाके के लोगों को मिलेगा केबल ग्रामीण इलाके में ही 2.4 लाख से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर मौजूद हैं । तो अब आम लोग आधार कार्ड से संबंधित सारे काम अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से करवा पाएंगे , चाहे आधार कार्ड में कुछ अपडेट करवाना हो या नया आधार कार्ड ही बनवाना ! आप लोगों को जिला दफ्तर या बैंक परिसर में दौड़ने भागने की जरूरत नहीं है ।

csc ने इसकी जानकारी अपने ऑफिसियल facebook page पे भी दी है |

UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा

CSC / कॉमन सर्विस सेंटर क्या है ?

कॉमन सर्विस सेंटर क्या है एक ऐसी संस्था है जहां से सरकारी और प्राइवेट सेवाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाया जाता है , पूरे देश में अभी 3.9 लाख ऐसे कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं जिनमें सरकारी और निजी सेवा उपलब्ध है । कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन VLE के द्वारा किया जाता है ।

VLE अपने सेंटर पर आमजन को बहुत सेवाएं उपलब्ध करवाता है , जैसे कि आयुष्मान भारत के तहत रजिस्ट्रेशन का नाम , प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान , बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराना , रेल टिकट बुकिंग का काम करना , जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण, जाति प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि से लेकर पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का भी काम करता है ।

और अब कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार कार्ड संबंधित कार्य भी किया जाएगा ।

आप आधार कार्ड से संबंधित क्या-क्या कार्य कॉमन सर्विस सेंटर से करवा पाओगे ।

अगर आपको आधार कार्ड से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप इसे लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पहुंच सकते हैं , कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए आधार कार्ड संबंधित हर एक कार्य किया जाएगा , जैसे कि आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेशन या फिर डेमोग्राफिक अपडेशन । साधारण शब्दों में अगर बात की जाए तो आप आधार कार्ड में नाम बदलने से लेकर , फोटो और एड्रेस के साथ अपने बायोमेट्रिक को भी अपडेट करवा सकते हैं ।

साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए नया आधार कार्ड पंजीकरण का भी काम किया जाएगा ।

अभी कहां मिलता हैं आधार कार्ड की सुविधा ।

अगर अभी की बात की जाए तो आधार कार्ड से संबंधित कार्य आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर कर सकते हो , या फिर आधार कार्ड की सेवा पोस्ट ऑफिस में भी की गई है साथ ही UIDAI से मान्यता प्राप्त सेंटेंस में भी आधार कार्ड की सुविधा दी गई है ।

पहले क्यों बंद कर दिया गया था आधार कार्ड का काम सीएससी में ।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है CSC में आधार कार्ड सेंटर बंद होने का क्या कारण था । चलिए आपकी जानकारी के लिए एक बार फिर से हम आपको बता देते हैं , UIDAI ने CSC से यह कह कर आधार कार्ड का काम छीन लिया था कि आधार कार्ड बनाने के लिए VLE ग्राहकों से अधिक चार्ज करते है और अपना काम सही रूप से नहीं करता हैं , आधार कार्ड का काम CSC में बंद होने के बाद इसका जमकर विरोध किया गया और परिणाम आपके सामने हैं , पुनः एक बार CSC में आधार कार्ड का काम शुरू कर दिया गया है ।

अगर आप CSC संचालक हैं और आप आधार कार्ड का काम लेना चाहते हैं आप नीचे दिए गए पोस्ट को जरूर देखें , हमने आपको पूरी प्रक्रिया बताई है कि आप आधार कार्ड संबंधित कार्य अपने सेंटर पर कैसे शुरू कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए पोस्ट को देखें ।

पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम से होगा लाखों का फायदा अभी करें निवेश ।
इन VLE को ही मिल पायेगा CSC AADHAAR CARD AGENCY 2019 जाने क्या है नियम और शर्तें ।
आधार कार्ड का काम एक बार फिर से कॉमन सर्विस सेंटर को , इस हफ्ते में CSC में शुरू हो जाएगा आधार कार्ड का काम ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर से ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त पाने के लिए जल्दी करें यह काम , देश के सभी किसानों को दिया जाएगा लाभ ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा, आधार कार्ड से संबंधित सारे काम अब करवा सकते हैं यहां !”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !