Suman Scheme ,सुमन योजना 2020,ऑनलाइन आवेदन-सरकारी योजना ।

Please share this
  •  
  • 862
  •  
  • 595
  • 587
  •  
    2K
    Shares

Suman Scheme ,सुमन योजना 2020,ऑनलाइन आवेदन-सरकारी योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| सुमन योजना , सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना , सुमन योजना ऑनलाइन आवेदन , Suman Scheme , surakshit matritva ashvasan yojana , scheme online apply , scheme in Hindi , government scheme for mother , government scheme, सरकारी योजना , Suraksha Matritva Aashwasan Yojana ||

Suman Scheme , सुमन योजना |

भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए बहुत बड़ी योजना शुरू कर दी गई है जिसका लाभ देश की हर एक महिलाओं को दिया जाएगा जो गर्भवती हैं सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं को बहुत सारे लाभ दिए जाएंगे जिसके बारे में हम विस्तार में जानेंगे ।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े के मुताबिक भारत में आज भी ऐसी महिलाएं हैं जो पैसे की कमी के कारण प्रेगनेंसी के दौरान प्रसव घर पर ही करवाती है यह तरीका आमतौर पर बहुत ही कम खर्चीला होता है लेकिन इस तरीके के दौरान जच्चा और बच्चा दोनों को बहुत सारे खतरे भी हो सकते हैं ,इस बड़ी और जटिल समस्या को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने सुमन योजना की शुरुआत की है सुमन योजना यानी कि सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना

जैसा की नाम से ही प्रतीत हो रहा है सुरक्षित मातृत्व आश्वासन यानी कि माताओं को सुरक्षा का आश्वासन प्रदान करना ।

READ THIS POST IN ENGLISH

suman scheme , Suraksha Matritva Aashwasan Yojana

READ THIS POST IN ENGLISH

सुमन योजना । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के फायदे । Suman Scheme Benefits

सरकार के द्वारा सुमन योजना की शुरुआत ही गर्भवती महिलाओं को लाभ देने के लिए किया गया है, योजना के तहत जच्चा और बच्चा दोनों का पूर्ण रूप से ख्याल रखा गया है और इन्हें निम्नलिखित लाभ भी दिए जाएंगे ।

  • ➡ प्रसव का सारा खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाएगा प्रसव अगर नॉर्मल होता है या ऑपरेशन के द्वारा इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है प्रसव पर आए संपूर्ण खर्च सरकार के द्वारा ही भुगतान किए जाएंगे ।
  • ➡ प्रसव से पहले भी महिलाओं को बहुत सारे टेस्ट कराने की जरूरत होती है लेकिन अक्सर आर्थिक रूप से असक्षम महिलाएं यह टेस्ट नहीं करवा पाती है लेकिन सुमन योजना के तहत जिस भी टेस्ट की आवश्यकता होगी सरकार के द्वारा वह टेस्ट फ्री में कराया जाएगा ।
  • सुमन योजना के तहत सरकार केवल प्रसव तक ही नहीं बल्कि उसके आगे तक की भी जिम्मेवारी लेती है बच्चे के जन्म के 6 महीने बाद तक सरकार बच्चे और मां दोनों के लिए दवाइयों का भी इंतजाम करती है , और पूरी तरह से इसका भी ध्यान रखती है कि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहें ।
  • ➡ यदि गर्भवती महिला को किसी प्रकार की परेशानी होती है या अगर उनके प्रसव के दौरान कोई समस्या या फिर किसी प्रकार के उपचार की जरूरत होती है तो सरकार यह भी मुहैया कराएगी और इलाज पर आए पूरे खर्च का भुगतान भी सरकार के द्वारा ही किया जाएगा ।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme Highlights

योजना का नामसुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीगर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं
उद्देश्यनिशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना
राज्य सभी राज्य के लिए 
आवेदन प्रोसेस अभी कोई जानकारी नहीं ( लाभ मिलेगा ऑफलाइन अस्पताल से )

Required Document for Suman Scheme?

  •  माता का आधार कार्ड (गर्भवती महिला)
  • आय प्रमाण पत्र
  • और भी दस्तावेज अनिवार्य हो सकते हैं लेकिन इसकी जानकारी हम आपको तभी दे पाएंगे जब योजना को लांच कर दिया जाएगा ।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना , सुमन योजना के उद्देश्य

देश में बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जिनके पास पैसा इतना ज्यादा नहीं है पैसे की कमी के कारण गर्भावस्था के समय वह अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती है ना ही सुचारू रूप से उनका इलाज हो पाता है और ना ही पर्याप्त दवा की जरूरतों को पूरा कर पाती है । और ऐसा होने पर प्रसव के समय महिलाओं को काफी समस्या आती है साथ ही कुछ खराबी हो जाती है तो माता और शिशु दोनों की मृत्यु भी हो जाती है इन सभी समस्या को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना यानी सुमन योजना की शुरुआत की गई इस योजना के तहत प्रसव के दौरान अस्पताल में भर्ती और बच्चे के जन्म के ऊपर होने वाले सभी खर्चों को सरकार के द्वारा उठाया जाएगा साथ ही महिलाओं को इसके तहत लाभ भी दिया जाएगा बच्चे के स्वास्थ्य से लेकर महिला के स्वस्थ और सभी उपयोग में आने वाली दवाई सरकार के द्वारा ही उपलब्ध करवाई जाएगी । साथ ही महिला का प्रसव नर्सों की निगरानी में कराया जाएगा ताकि जच्चा और बच्चा दोनों में किसी को समस्या ना हो ।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के लाभ

  • ➡️ सुमन योजना के तहत महिला का कम से कम चार नेटल चेकअप होगा जिसका सारा खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाएगा ।
  • ➡️ पहले 6 महीने तक जो गर्भवती महिलाएं हैं उन्हें पूरा इलाज प्रदान किया जाएगा साथ ही पहली तिमाही के दौरान उनका एक चेकअप भी सरकारी सहायता से किया जाएगा ।
  • ➡️ सुमन योजना के तहत आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन महिलाओं को करवाना होगा जिसकी सारी जिम्मेवारी अस्पताल की होगी ।
  • ➡️ साथ ही सुमन योजना के अंतर्गत महिलाओं को टिटनेस डिप्यीरिया का टीका भी लगाया जाएगा जिससे गर्भवती महिलाओं को किसी प्रकार की बीमारी नहीं होगी ।
  • ➡️ Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल तक ले जाने में जो भी परिवहन की खर्च आएगी वह भी सरकार के द्वारा प्रदान ही जाएगी ।
  • ➡️ सुमन योजना के तहत महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के कारण सी सेक्शन की फ्री सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत डिलीवरी के 6 महीने के बाद तक महिला तथा शिशु का मुक्त स्वास्थ्य भी उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ इस योजना के तहत शिशु के जन्म हो जाने के 6 महीने तक महिला और शिशु दोनों को सरकारी मुफ्त चिकित्सा के साथ हर प्रकार की दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं

सरकार के द्वारा महिलाओं और नवजात शिशुओं को विभिन्न स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है इसी प्रकार सुमन योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओं और शिशु को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं भी निम्नलिखित है ।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए

  • ➡️ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
  • ➡️ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
  • ➡️ ग्रामीण अस्पताल
  • ➡️ उप जिला अस्पताल
  • ➡️ जिला अस्पताल
  • ➡️ मेडिकल कॉलेज अस्पताल

शहरी क्षेत्र के लिए

  • ➡️ प्रथम शहरी औषधालय
  • ➡️ दूसरा शहरी स्वास्थ्य डाक
  • ➡️ तीसरा मातृत्व गृह

Suman Scheme apply । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना (सुमन योजना) के लिए आवेदन कैसे करें?

सुमन योजना को फिलहाल में ही सरकार के द्वारा लांच किया गया है इस योजना की सिर्फ घोषणा की गई है , अभी सरकार के द्वारा ऐसा कोई अपडेट नहीं दिया गया है कि सुमन योजना के लिए आवेदन किस प्रकार से किया जाएगा ? लेकिन सुनने में यह भी आ रहा है कि सुमन योजना के लिए आवेदन सरकारी अस्पताल के माध्यम से किए जा सकते हैं या फिर इसके लिए ऑनलाइन एक पोर्टल भी बनाया जा सकता है । ( ऑफिशल अपडेट आने पर ही हम आपको कुछ बता पाएंगे )

➡ सरकार के द्वारा पेपर पर घोषणा की गई है सुमन योजना ऐसा सुनने में लग रहा है कि इस योजना से बहुत सारी गर्भवती महिलाओं को फायदा मिलेगा । अब यह देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि सुमन योजना कैसे कार्य करती है ।

नोट :- सुमन योजना के ऊपर जैसे ही सरकार के द्वारा कोई भी अपडेट दिया जाता है वह अपडेट हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से आपको सबसे पहले देंगे , तो आप हमारे इस आर्टिकल को बार-बार चेक करते रहें या फिर आप हमारे इस पेज को बुकमार्क करके भी रख सकते हैं ।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना के बारे में अधिक जानकारी इस वीडियो में देखें ।

FAQ Suraksha Matritva Aashwasan Yojana

⏩ सुमन योजना क्या है ? / what is Suman Scheme ?

सुमन योजना का पूरा नाम सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना है और इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को उनकी सेहत या उनके इलाज के ऊपर आए गए खर्च का बहन सरकार के द्वारा किया जाना है ।

CSC registration process (Started)Pm Kisan Bank Update 
Aatma Nirbhar Bharat YojanaNEP;New Education Policy In Hindi

⏩ सुमन योजना की घोषणा कब हुई ? / when government announced Suman Scheme ?

सरकार के द्वारा suman yojana की घोषणा अक्टूबर 2019 में की गई है , इस योजना को जल्द ही लांच किया जाएगा ।

⏩ सुमन योजना के लाभ क्या है / what is the benefit of Suman Scheme ?

Suman yojana का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व उपलब्ध कराना है,योजना का मुख्य उद्देश्य जच्चा और बच्चा दोनों को सुरक्षित रखना है और इन पर आने वाले इलाज या किसी समस्या के ऊपर आने वाले खर्च का बहन करना है , साथ ही सुमन योजना के तहत प्रसव के 6 महीने के बाद तक जच्चा और बच्चा दोनों के लिए दवाइयों का प्रावधान भी किया जाता है । योजना यहीं तक ही सीमित नहीं है इसके अलावा भी अगर नवजात बच्चे को किसी भी प्रकार की बीमारी या किसी भी प्रकार के टेस्ट की जरूरत होती है तो इसका खर्च भी सरकार के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

⏩ सुमन योजना के लिए आवेदन कैसे करें /how to apply for suman yojana ?

सरकार के द्वारा अभी सिर्फ suman yojana की घोषणा ही की गई है इसके लिए अभी कोई आवेदन की प्रक्रिया नहीं दी गई है आवेदन की प्रक्रिया जैसे ही आती है हम अपने वेबसाइट के माध्यम से आपको अपडेट कर देंगे । जानकारी पाने के लिए वेबसाइट पर बने रहें ।

⏩ सुमन योजना के लिए पात्रता क्या है /what is the eligibility for suman yojana ?

वैसे तो सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कुछ भी नहीं बताया गया है लेकिन सूत्रों से यह पता चला है कि suman yojana के तहत ऐसे व्यक्ति यानी कि ऐसी गर्भवती महिलाएं लाभ ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आती है या उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है ।

⏩ सुमन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज / required document for suman yojana ?

  •  माता का आधार कार्ड (गर्भवती महिला)
  • आय प्रमाण पत्र
  • और भी दस्तावेज अनिवार्य हो सकते हैं लेकिन इसकी जानकारी हम आपको तभी दे पाएंगे जब योजना को लांच कर दिया जाएगा ।

ध्यान दें :- केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook Page

  Click Here

🔥 Instagram

  Click Here

🔥 Telegram Channel Techgupta

  Click Here

🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana

  Click Here

🔥 Twitter

  Click Here

🔥 Website 

  Click Here

FAQ Pradhan Mantri Suraksha Matritva Abhiyan

✔️ सुमन योजना क्या है ?

सुमन योजना का पूरा नाम सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना है और इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को उनकी सेहत या उनके इलाज के ऊपर आए गए खर्च का बहन सरकार के द्वारा किया जाना है ।

✔️ सुमन योजना की घोषणा कब हुई ?

सरकार के द्वारा suman yojana की घोषणा अक्टूबर 2019 में की गई है , इस योजना को जल्द ही लांच किया जाएगा ।

✔️ सुमन योजना के लाभ क्या है ?

Suman yojana का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व उपलब्ध कराना है,योजना का मुख्य उद्देश्य जच्चा और बच्चा दोनों को सुरक्षित रखना है और इन पर आने वाले इलाज या किसी समस्या के ऊपर आने वाले खर्च का बहन करना है , साथ ही सुमन योजना के तहत प्रसव के 6 महीने के बाद तक जच्चा और बच्चा दोनों के लिए दवाइयों का प्रावधान भी किया जाता है । योजना यहीं तक ही सीमित नहीं है इसके अलावा भी अगर नवजात बच्चे को किसी भी प्रकार की बीमारी या किसी भी प्रकार के टेस्ट की जरूरत होती है तो इसका खर्च भी सरकार के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

✔️ सुमन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा अभी सिर्फ suman yojana की घोषणा ही की गई है इसके लिए अभी कोई आवेदन की प्रक्रिया नहीं दी गई है आवेदन की प्रक्रिया जैसे ही आती है हम अपने वेबसाइट के माध्यम से आपको अपडेट कर देंगे । जानकारी पाने के लिए वेबसाइट पर बने रहें ।

✔️ सुमन योजना के लिए पात्रता क्या है ?

वैसे तो सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कुछ भी नहीं बताया गया है लेकिन सूत्रों से यह पता चला है कि Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत ऐसे व्यक्ति यानी कि ऐसी गर्भवती महिलाएं लाभ ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आती है या उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है ।

✔️ सुमन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

माता का आधार कार्ड (गर्भवती महिला)
आय प्रमाण पत्र
और भी दस्तावेज अनिवार्य हो सकते हैं लेकिन इसकी जानकारी हम आपको तभी दे पाएंगे जब योजना को लांच कर दिया जाएगा ।


Please share this
  •  
  • 862
  •  
  • 595
  • 587
  •  
    2K
    Shares
  •  
    3.2K
    Shares
  •  
  • 682
  • 725
  •  
  • 895
  • 852
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “Suman Scheme ,सुमन योजना 2020,ऑनलाइन आवेदन-सरकारी योजना ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !