Stree Shakti Package Scheme , स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम 2020 आवेदन , रजिस्ट्रेशन फॉर्म ,संपूर्ण जानकारी ।

Please share this
  •  
  • 527
  •  
  • 154
  • 555
  •  
    1.2K
    Shares

Stree Shakti Package Scheme , स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम 2020 आवेदन , रजिस्ट्रेशन फॉर्म ,संपूर्ण जानकारी ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Stree Shakti Package Scheme Online registration form , Government Loan for Women , स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , महिला शक्ति पैकेज योजना क्या है , Stree Shakti Package Scheme in Hindi , Stree Shakti Yojana ||

स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम 2020

जैसा आप सभी जानते हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश की महिलाओं की स्थिति को ऊपर उठाना चाहते हैं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और इन्हें कारोबार के क्षेत्र में भी लाना चाहते हैं , ऐसा करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बीते कुछ समय में बहुत सारी सरकारी योजनाओं की शुरुआत की गई है इसी में एक सरकारी योजना Stree Shakti Package Scheme के नाम से शुरू की गई है । स्त्री शक्ति योजना का लाभ लेकर महिला खुद का कारोबार जमा सकेंगे और इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा ।

जो महिला खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं या खुद के कदम पर खड़े होना चाहते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा Stree Shakti Package Scheme का लाभ दिया जाएगा ,स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम के तहत सरकार इन महिलाओं को बैंक से 25 लाखों रुपए तक का लोन दिलाएंगे लेकिन स्त्री शक्ति स्कीम से जुड़े कुछ शर्ते होती है जिन्हें इन महिलाओं को पूरा करना होगा।

Stree Shakti Package Scheme , स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम

Stree Shakti Package Scheme Highlights

योजना का नामStree Shakti Package Scheme , Stree Shakti Yojana
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा , एसबीआई बैंक की सहायता से
लाभार्थीदेश की सभी महिलाएं जो खुद का कारोबार शुरू करना चाहती है ।
लाभखुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से लोन कम ब्याज दर पर और आसानी से उपलब्ध कराने की सहूलियत
उद्देश्यदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना
लाभ दिया जा रहा हैस्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा
आवेदन का माध्यमस्टेट बैंक के द्वारा आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से लिया जाएगा

स्त्री शक्ति पैकेज योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं देश में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की स्थिति कारोबार के मामले में इतनी अच्छी नहीं है , पुरुषों को कारोबार करने के लिए फिर भी घर से सहायता मिल जाती है लेकिन महिलाओं की स्थिति में ऐसा कुछ नहीं होता है । महिलाओं को बहुत कम ही घर से आर्थिक मदद मिल पाती है और इस समस्या को देखते हुए सरकार के द्वारा स्त्री शक्ति पैकेज योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत महिलाओं को उचित ब्याज दर पर एक निश्चित राशि कर्ज के रूप में बैंक के द्वारा प्रदान की जाती है । इस राशि को प्राप्त कर महिला खुद के कारोबार को अपने बलबूते बढ़ा सकते हैं । सरकार का इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है ताकि पुरुष और महिला के बीच का भेदभाव खत्म हो सके और महिला पुरुष के कंधे से कंधे मिलाकर हर क्षेत्र में चल सके ।

स्त्री शक्ति योजना में किन महिलाओं को लोन मिल सकता है ?

स्त्री शक्ति योजना विशिष्ट रूप से महिलाओं को वित्तीय सहायता और प्रसंगकरण में रियायतें प्रदान करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा शुरू की गई एक योजना है । Stree Shakti Package Scheme के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जो मापदंड बनाए गए हैं उसमें उद्यमी के पास महिलाओं के स्वामित्व वाली पूंजी का 50% या उससे अधिक होना चाहिए । यानी इस योजना के तहत ऐसे उद्यमियों को लोन दिया जाएगा जिसका उद्यम महिला के स्वामित्व में हो ।

Stree Shakti Yojana का उद्देश्य महिलाओं उद्यमियों को शक्तिशाली बनाना है जिसके तहत खुदरा बिजनेस (Retail), पेशेवर बिजनेस (Professional) तथा स्वरोजगार के बिजनेस (Self-Employed), जैसे कि ब्यूटी पार्लर संचालक , डॉक्टर इत्यादि के मालिक को लाभ पहुंचाना है ।

Stree Shakti Yojana के तहत दी जाने वाली छूट और रियायतें ।

  • ➡️ अलग-अलग श्रेणियों में लागू होने पर मार्जिन 5% तक कम किया जा सकता है ।
  • ➡️ अगर महिला लोन 2 लाख रुपए या इससे अधिक लेती है तो उस पर ब्याज दर 0.5% तक कम हो जाएगा ।
  • ➡️ MSME के मामले में अगर 5 लाख रुपए तक का लोन भी लिया जाता है तो इसमें सिक्योरिटी यानि सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है ।
  • ➡️ Term loan और Working capital सुविधा रियायती मार्जिन और ब्याज दरों के साथ उपलब्ध है MCLR पर ब्याज दर 4% प्रतिवर्ष रखा गया है ।
  • ➡️ MSME में रजिस्टर्ड कंपनियों को 50000 से 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जा सकता है ।
  • ➡️ Stree Shakti Yojana के तहत Business Enterprises को ₹50000 से लेकर 2 लाख रुपए तक का लोन देने की सुविधा की गई है ।

Stree Shakti Package Scheme के लाभ

  • ➡️ स्त्री शक्ति योजना का लाभ लेकर देश की महिलाएं खुद का रोजगार और कारोबार कर सकेंगे।
  • ➡️ Stree Shakti Yojana आत्मनिर्भर भारत के मिशन को पूरा करने में मील के पत्थर का काम करेगी ।
  • ➡️ इस योजना का लाभ लेकर देश की महिला कारोबार क्षेत्र में अपना नाम कमा सकेंगे और पुरुषों की बराबरी हर क्षेत्र में कर सकेंगे ।
  • ➡️ Stree Shakti Loan Scheme के तहत लोन पर केवल 5% या उससे भी कम ब्याज वसूला जाएगा ।
  • ➡️ Stree Shakti Loan Yojana का लाभ लेने के लिए महिलाओं को किसी पर आश्रित नहीं रहना होगा वह खुद से लोन के लिए आवेदन कर सकती है ।
  • ➡️ इस योजना का लाभ लेकर महिला भी अपने परिवार के लिए सहारा बन पाएंगे ।
  • ➡️ Stree Shakti Yojana के तहत अगर महिला 5 लाख रुपए तक का लोन लेती है तो उन्हें किसी प्रकार की सिक्योरिटी देने की आवश्यकता नहीं है ।
  • ➡️ महिला इस योजना में लिए गए लोन के जरिए ना ही केवल अपना बल्कि देश की तरक्की में भी एक अहम भूमिका निभा सकते हैं । ।
  • ➡️ Stree Shakti Yojana के जरिए देश में महिला उद्यमियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो पाएगी ।

स्त्री शक्ति लोन योजना पात्रता और आवश्यक दस्तावेज ?

  1. ➡️ आवेदक केवल महिला ही होनी चाहिए
  2. ➡️ अगर लोन के लिए आवेदन किसी फार्म या कंपनी के द्वारा किया जाता है तो उसमें महिला स्वामित्व 50 फ़ीसदी या उससे अधिक होनी चाहिए । महिला का शेयर अधिक होने पर ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा ।
  3. ➡️ आधार कार्ड
  4. ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  5. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  6. ➡️ बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी
  7. ➡️ अगर खुद का कारोबार है तो कारवार से संबंधित तमाम जानकारी जैसे कंपनी के दस्तावेज, ऑफिस का पता, कंपनी के खाते की जानकारी इत्यादि भी मांगी जा सकती हैं ।

स्त्री शक्ति पैकेज लोन योजना में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप Stree Package Loan Scheme के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप SBI के ब्रांच जाकर ही कर सकते हैं क्योंकि यह योजना State Bank of India के द्वारा ही शुरू की गई है और तमाम लाभ और लोन की सुविधा भी आपको State bank के द्वारा ही प्रदान की जाती है ।

आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में जाकर योजना संबंधित जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया जान सकते हैं ।

FAQ Stree Shakti Yojana

Q 1. स्त्री शक्ति लोन योजना क्या है ?

State Bank of India के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्त्री शक्ति लोन योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत महिला को कारोबार के क्षेत्र में और उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ाना मुख्य उद्देश्य रखा गया । इस योजना के तहत कोई भी महिला आवेदन कर सकती है जो खुद का बिजनेस या उद्योग शुरू करना चाहती है ।

Q 2. स्त्री शक्ति लोन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

स्त्री शक्ति लोन योजना का मुख्य उद्देश्य देश में महिलाओं की स्थिति को ऊपर उठाना उद्योग क्षेत्र में महिलाओं के स्वामित्व को आगे बढ़ाना साथ ही बिज़नस क्षेत्र में भी महिला की एक पहचान हो सके को ऊपर की ओर ले कर जाना है । इस योजना का लाभ लेकर महिला खुद का रोजगार शुरु कर सकती है साथ ही अपनी और देश की आर्थिक स्थिति को भी काफी ऊपर लेकर जा सकती है।

Q 3. स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम से क्या होगा ?

इस स्कीम के जरिए बैंक महिलाओं को बेहद कम दरों पर कामकाज करने के लिए लोन मुहैया कराएगी ।

Q 4. स्त्री शक्ति लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ?

आवेदक केवल महिला ही होनी चाहिए , जिस कंपनी फॉर्म या संस्था के द्वारा लोन लेने के लिए आवेदन किए जा रहे हैं उसमें महिला की स्वामित्व 50 फ़ीसदी से अधिक होनी चाहिए , आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की जानकारी , आइटीआर , जीएसटी इत्यादि की भी मांग की जा सकती है ।

Q 5. स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम में लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर कोई भी महिलाएं स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम के तहत लोन लेना चाहती है तो इसके लिए उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच लेकर जाने होंगे और ऑफलाइन ही आवेदन Stree Shakti Package Loan Scheme के तहत किया जा सकता है ।

Q 6. स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम में अधिकतम कितना लोन दिया जा सकता है ?

इस योजना के तहत अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन दिए जाने का प्रावधान किया गया है ।

Q 7. स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी कहां से प्राप्त हो पाएगी ?

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में जाकर प्राप्त कर सकते हैं ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आप ने Stree Shakti Yojana यानी Stree Shakti Package Scheme से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Amar Gupta

FAQ Stree Shakti Package Scheme

स्त्री शक्ति लोन योजना क्या है ?

State Bank of India के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्त्री शक्ति लोन योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत महिला को कारोबार के क्षेत्र में और उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ाना मुख्य उद्देश्य रखा गया । इस योजना के तहत कोई भी महिला आवेदन कर सकती है जो खुद का बिजनेस या उद्योग शुरू करना चाहती है ।

स्त्री शक्ति लोन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

स्त्री शक्ति लोन योजना का मुख्य उद्देश्य देश में महिलाओं की स्थिति को ऊपर उठाना उद्योग क्षेत्र में महिलाओं के स्वामित्व को आगे बढ़ाना साथ ही बिज़नस क्षेत्र में भी महिला की एक पहचान हो सके को ऊपर की ओर ले कर जाना है । इस योजना का लाभ लेकर महिला खुद का रोजगार शुरु कर सकती है साथ ही अपनी और देश की आर्थिक स्थिति को भी काफी ऊपर लेकर जा सकती है।

स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम से क्या होगा ?

इस स्कीम के जरिए बैंक महिलाओं को बेहद कम दरों पर कामकाज करने के लिए लोन मुहैया कराएगी ।

स्त्री शक्ति लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ?

आवेदक केवल महिला ही होनी चाहिए , जिस कंपनी फॉर्म या संस्था के द्वारा लोन लेने के लिए आवेदन किए जा रहे हैं उसमें महिला की स्वामित्व 50 फ़ीसदी से अधिक होनी चाहिए , आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की जानकारी , आइटीआर , जीएसटी इत्यादि की भी मांग की जा सकती है ।

स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम में लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर कोई भी महिलाएं स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम के तहत लोन लेना चाहती है तो इसके लिए उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच लेकर जाने होंगे और ऑफलाइन ही आवेदन Stree Shakti Package Loan Scheme के तहत किया जा सकता है ।

स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम में अधिकतम कितना लोन दिया जा सकता है ?

इस योजना के तहत अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन दिए जाने का प्रावधान किया गया है ।

स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी कहां से प्राप्त हो पाएगी ?

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में जाकर प्राप्त कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  • 527
  •  
  • 154
  • 555
  •  
    1.2K
    Shares
  •  
    2.3K
    Shares
  •  
  • 526
  • 785
  •  
  • 454
  • 582
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !