Special Train Bihar ,बिहार वापसी के लिए चलेंगे 44 स्पेशल ट्रेन , सभी मजदूर पहुंचेंगे घर ।

Please share this
  •  
  • 2.7K
  •  
  • 3.4K
  • 3.7K
  •  
    9.7K
    Shares

Special Train Bihar ,बिहार वापसी के लिए चलेंगे 44 स्पेशल ट्रेन , सभी मजदूर पहुंचेंगे घर ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Special Train Bihar बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन : आज बिहार में किसी एक दिन में अब तक की सबसे अधिक संख्या में ट्रेन पहुंचेंगे बिहार में आज केवल 44 Special Train Bihar चलेंगी जिनसे सभी मजदूर बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के तहत अपने घर पहुंच जाएंगे ।

Update Date :- 21/05/2020

Bihar Sepcial Train From 1 June 2020 List 

bihar 44 Special Train list

बिहार वापसी के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी ।

बिहार वापसी के तहत केवल वही मजदूर अभी बिहार वापस आ रहे हैं जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन अधिकारिक वेबसाइट या नोडल अधिकारी से संपर्क कर कराया था । आज दूसरे राज्य से बिहार वापसी के लिए 24 श्रमिक Special Train Bihar चलाई गई है जिनमें लगभग 28467 लोग वापस अपने घर बिहार पहुंचेंगे । 1 दिन में आने वाली Special Train Bihar में यह संख्या आज सबसे अधिक है और मजदूरों की संख्या भी सबसे अधिक है ।

यह जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार के द्वारा बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई ।

किन-किन राज्यों से आ रहे बिहार वापसी स्पेशल ट्रेन ? Special Train Bihar

फिलहाल गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, राजस्थान आंध्र प्रदेश, हरियाणा, केरल इन सभी राज्यों को मिलाकर 24 Special Train Bihar चलाई जा रही है जो आज बिहार की ओर पहुंचेंगे ।

राज्य के नामSpecial Train Bihar की संख्या
गुजरात08
महाराष्ट्र05
तेलंगाना05
राजस्थान03
आंध्र प्रदेश01
हरियाणा01
केरल 01


स्पेशल ट्रेन कहां से कहां तक के लिए चलाई गई है और समय क्या है ?

  1. 1. पनवेल से पटना तक समय 2:10 PM
  2. 2. पनवेल से दानापुर 5:10 PM
  3. 3. अलाप्पुझा से बेतिया- 4 PM
  4. 4. सूरत से बरौनी- 3:30 AM
  5. 5. कोटा से बिहारशरीफ- 2:30 PM
  6. 6. कोटा से मोतिहारी- 5 AM
  7. 7. बीबीनगर से गया- 4 AM
  8. 8. लिंगमपल्ली से दरभंगा- 11:50 AM
  9. 9. घाटकेसर से भागलपुर- 8:10 AM
  10. 10. हिसार से कटिहार- 2 PM
  11. 11. उदयपुर से हाजीपुर- 2 PM
  12. 12. चेरियापल्ली से सीतामढ़ी- 9 AM
  13. 13. कुन्नुर से बरौनी- 2 PM
  14. 14. लिंगमपल्ली से भागलपुर- 3:30 PM
  15. 15. सूरत से छपरा- 6:30 AM
  16. 16. वर्धा से बरौनी- 11:40 AM
  17. 17. नागपुर से मुजफ्फरपुर- 10 AM
  18. 18. नंदूरबार से अररिया- 12:30 PM
  19. 19. नंदूरबार से पूर्णिया- 8:45 AM
  20. 20. सूरत से पूर्णिया- 2:05 PM
  21. 21. विरामगम से बेतिया- 1:40 PM
  22. 22. वडोदरा से कटिहार- 3:35 PM
  23. 23. विरामगम से गया – 5:30 PM

बिहार स्पेशल ट्रेन बिहार के किन-किन जिलों में पहुंचेंगे ?

बरौनी ,छपरा ,पूर्णिया, गया, मुजफ्फरपुर, कटिहार, पूर्णिया, बेतिया, अररिया, दानापुर मोतिहारी ,हाजीपुर, बिहार शरीफ ,सीतामढ़ी और भागलपुर इन सभी जिलों में यह 24 Special Train Bihar आज पहुंचने वाली है ।

इन स्पेशल ट्रेन से बिहार प्रवासी मजदूर अपने-अपने जिले में पहुंच जाएंगे लेकिन जिले में पहुंचने के बाद इनका स्टेशन पर स्क्रीनिंग किया जाएगा और साथ ही ग्रामीण स्तर पर बनाए गए क्वॉरेंटाइन केंद्रों में इन्हें 21 दिन गुजारने होंगे ।

ग्रामीण स्तर पर बनाए गए हैं क्वॉरेंटाइन केंद्रों में 21 दिन गुजारने के बाद अगर इन प्रवासी मजदूरों में कोरोनावायरस संक्रमण की कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो जाकर इन्हें गांव में प्रवेश दिया जाएगा ।

नोट :- अब तक अगर आपने बिहार प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो अभी अपना रजिस्ट्रेशन करें ताकि आप बिहार वापस आ सके ।

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया नीचे जाने ।

बिहार आने के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन ।

अगर आप एक बिहार के स्थाई निवासी हैं और आप दूसरे राज्य में काम कर रहे थे और इस लॉक डाउन की वजह से आपके पास ना ही काम है और ना ही रोजी रोटी का कोई साधन तो आप अपने राज्य बिहार वापस आने के लिए बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । चुकी आप सभी को पता है पूरे भारत में Lockdown हैं ऐसे में आवागमन की व्यवस्था पूरी तरह से बंद की गई है ।

केंद्र सरकार से मिली छूट के अनुसार राज्य सरकार अपने स्तर पर कार्य कर रही है और ऐसे में बिहार सरकार के द्वारा कुछ नोडल ऑफिसर बनाए गए हैं जो अलग-अलग राज्य में फंसे बिहार के मजदूरों को अपने राज्य वापस लाने में मदद करेंगे । जिसकी जानकारी आप यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन nodal officer

बिहार प्रवासी मजदूर बिहार आने के लिए ऐसे करें बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन

गृह मंत्रालय के द्वारा बिहार पटना को एक आदेश जारी किया गया जिसके तहत बिहार के मजदूर जो दूसरे राज्य में फंसे हैं अपने राज्य वापस आने के लिए नोडल अधिकारी से संपर्क कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

नोट :- मजदूरों से किया गया आग्रह :- सरकार के द्वारा ऐसे मजदूरों से आग्रह किया गया है जो किसी दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उनके पास वहां रहने के लिए व्यवस्था है खाने पीने का पूरा साधन उपलब्ध है तो वह अभी उसी जगह पर रहे उनको बिहार लौटने की जरूरत नहीं है । साथ ही राज्य सरकार के द्वारा ऐसे मजदूर को यह जानकारी भी दी गई कि अगर वह दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उनकी हालात बहुत ही बदतर है तो वह अपने राज्य अपने घर लौट सकते हैं ऐसा करने के लिए उन्हें उस राज्य के नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा । नोडल अधिकारी की जानकारी हम आपको नीचे देंगे ।

बिहार के मजदूर किन-किन राज्यों में फंसे हैं और किन राज्यों से बाहर आ सकते हैं ।

बिहार सरकार के द्वारा अभी कुछ राज्य में फंसे मजदूरों के लिए राहत दी गई है और सरकार के द्वारा वहां के नोडल अधिकारी के नंबर भी जारी किए गए हैं जिनसे मजदूर संपर्क कर बिहार वापस आने के लिए बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

  1. ➡️ दिल्ली , हिमाचल प्रदेश
  2. ➡️ जम्मू ,कश्मीर ,लद्दाख
  3. ➡️ पंजाब
  4. ➡️ हरियाणा
  5. ➡️ राजस्थान
  6. ➡️ गुजरात
  7. ➡️ उत्तराखंड
  8. ➡️ उत्तर प्रदेश
  9. ➡️ मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़
  10. ➡️ ओरिसा
  11. ➡️ झारखंड
  12. ➡️ पश्चिम बंगाल
  13. ➡️असम ,मेघालय ,नागालैंड ,मणिपुर, त्रिपुरा,मिजोरम ,अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम
  14. ➡️ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना

नोट :- ऊपर लिखित राज्यों में अगर आप फंसे हुए हैं तो आप यहां के नोडल अधिकारी से कॉल कर संपर्क कर सकते हैं और बिहार वापस लौटने का एक सटीक कारण देते हुए अपना बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के लिए नोडल अधिकारी के नंबर आप नीचे इमेज के माध्यम से देख सकते हैं । 👇👇

नोडल अधिकारी , बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन

Bihar Wapsi Nodal officers Mobile Number

राज्यनोडल अधिकारीमोबाइल नंबर
दिल्ली हिमाचल प्रदेशपालिका सहानी आईएएस शैलेंद्र कुमार बी ए एस9599823200   9717691086
जम्मू कश्मीर लद्दाखशैलेंद्र कुमार बीए एस9717691086
पंजाबमनजीत सिंह आईपीएस9473191753
हरियाणादिवेश सेहरा आईएएस8544404189
राजस्थानप्रेम सिंह मीणा आईएएस9473191456
गुजरातबी कार्तिकेय आईएएस9810922727
उत्तराखंडविनोद सिंह आईएएस9473191491
उत्तर प्रदेशविनोद सिंह आईएएस अनिमेष पराशर आईएएस9473191491   6203149319
मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़मयंक कुमार आईएएस9473191429
उड़ीसाअनिरुद्ध कुमार आईएएस9473197815
झारखंडचंद्रशेखर आईएएस9661472483
वेस्ट बंगालकिम आईपीएस7739811111
असम मेघालय नागालैंड मणिपुर त्रिपुरा मिजोरम अरुणाचल प्रदेश और सिक्किमआनंद शर्मा आईपीएस8135900400
आंध्र प्रदेश तेलंगानाएम रामाचंदरूडू आईएएस7250687373

नोट :- नोडल अधिकारी के नंबर पर आपको कॉल करना होगा अगर एक-दो बार में कॉल आपका नहीं कनेक्ट होता है तो समय रहते आप बार-बार प्रयास करें । नोडल अधिकारी से संपर्क होने के दौरान आपको बिहार के किस जिले से हैं इत्यादि की जानकारी देनी होगी अपना पूरा नाम और जिस राज्य में अभी फंसे हैं वहां का पता देना होगा ।

जैसे ही आप के फंसे हुए राज्य से बिहार के लिए कोई ट्रेन चलाई जाएगी आपको उसकी जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी साथ ही अधिकारियों द्वारा आपसे संपर्क भी किया जाएगा जिसके पश्चात आपको बिहार आने के लिए अनुमति दे दी जाएगी और ट्रेन की टिकट भी आपको अधिकारी के द्वारा ही उपलब्ध कराया जाएगा ।

Update Date :- 03/05/2020

ऊपर जो हमने आपको नोडल अधिकारी का नंबर दिया है उस पर अगर आप संपर्क नहीं कर पा रहे हैं तो आज बिहार सरकार के द्वारा कंट्रोल रूम नंबर और हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर कॉल कर आप बिहार से बाहर किसी और राज्य में फंसे हैं तो इसकी जानकारी दे सकते हैं और बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

bihar wapsi new helpline number , बिहार वापसी

Bihar Wapsi registration Official Website State Wise 

 बिहार के मजदूर जिस राज्य में फसे है बिहार वापस आने के लिए रजिस्ट्रेशन करे 
1Delhiclick here
2HariyanaClick here
3MahrastraClick here
4GujaratClick here
5UpClick here
6PunjabClick here
7KarnatakClick here
8West BangalClick here
9TamilnaduClick here
10RajasthanClick here
11Madhya PradeshClick here

🎥 VIDEO : बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन 10 राज्यों के लिए ऑनलाइन करने की प्रक्रिया आप वीडियो के माध्यम से देख सकते हैं ।

नोट :- इस पूरी प्रक्रिया में नोडल अधिकारी ही आपकी मदद करेंगे बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन अभी ऑनलाइन नहीं हो रहा है अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कोई व्यवस्था आती है तो इसकी जानकारी हम आपको अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से सबसे पहले देंगे । (अब तक के लिए आप हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com को बुकमार्क कर के रख सकते हैं )

ध्यान दें अगर आप बिहार के स्थाई निवासी हैं और ऊपर लिखित राज्यों में से किसी राज्य में फंसे हैं तो यथाशीघ्र अपने नोडल अधिकारी से संपर्क कर बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन करें ।

नोट :- बिहार से बाहर फंसे मजदूरों के लिए वीआईपी पार्टी के द्वारा बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना भी चलाई जा रही है जिसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर ले सकते हैं । ↗️


ध्यान दें :- बिहार के मजदूर अगर दूसरे राज्य में फंसे हैं उनके पास उस राज्य में गुजर-बसर करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है तो जल्द से जल्द नोडल अधिकारी से संपर्क कर अपना बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन करें । साथ ही ऐसे लोग जिनके पास दूसरे राज्य में भी रहने की व्यवस्था है उनके पास खाने-पीने का सुचारू साधन उपलब्ध है तो वह अभी उसी राज्य में रहे उन्हें कहीं आने जाने की जरूरत नहीं है । ( यह केवल एक गुजारिश है )

बिहार वापसी के बाद मजदूरों को 14 दिनों का क्वॉरेंटाइन में रहना होगा ।

बिहार प्रवासी मजदूर जब दूसरे राज्य से बिहार अपने गांव की ओर लौटेंगे तो उन्हें गांव में प्रवेश नहीं दिया जाएगा प्रवासी मजदूरों को गांव में प्रवेश से पहले 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया जाएगा ।

क्वॉरेंटाइन होने के बाद अगर मजदूरों में कोरोनावायरस के कोई लक्षण नहीं दिखाई देता है तब जाकर उन्हें अपने गांव में प्रवेश मिल पाएगा ।

नोट :- दोस्तों अगर आप बिहार के मजदूर हैं तो आपको बिहार सरकार के द्वारा बहुत सारे लाभ दिए जा रहे हैं जिसकी जानकारी हमने समय-समय पर अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से दी है तो आप हमारी वेबसाइट पर पिछले कुछ हफ्तों में किए गए पोस्ट को देखें इसमें बहुत सारी सरकारी योजनाएं दी गई है जो राज्य सरकार के द्वारा आप लोगों के लिए चलाई गई है ।

FAQ Bihar Pravasi majdur बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन

Q 1. बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन अभी ऑनलाइन नहीं किया गया है इसके लिए आप जिसे भी राज्य में फंसे हुए हैं वहां बिहार सरकार के द्वारा तैनात किए गए नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा । नोडल अधिकारी से किस प्रकार संपर्क करना है और नोडल अधिकारी का नंबर क्या है इसकी जानकारी हमने इस पोस्ट के ऊपर में आपको दी है ।

Q 2. बिहार वापसी के लिए ट्रेन टिकट कैसे बुक करें ?

बिहार वापसी के लिए आपको फिलहाल कोई ट्रेन टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है बस बिहार वापसी के लिए आपको अपने नोडल अधिकारी से संपर्क करना है और नोडल अधिकारी आपसे जानकारी लेगा और आपका बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कर देगा । आप जिस राज्य में फंसे हैं उस राज्य से बिहार के लिए जब ट्रेन चलाई जाएगी उस ट्रेन की जानकारी आपको नोडल अधिकारी के द्वारा मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा साथ ही स्टेशन पहुंचने के बाद आपको टिकट भी नोडल अधिकारी के द्वारा प्रदान किया जाएगा ।

Q 3. बिहार वापसी ट्रेन टिकट के लिए पैसे भी देने होंगे ?

प्रवासी मजदूर वापसी को बिहार वापसी के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होगा यह राज्य सरकार के द्वारा पूरी तरह से मुफ्त रहेगी ।

Q 4. क्या बिहार वापसी के फौरन बाद गांव में प्रवेश मिल जाएगा ?

नहीं अगर आप बिहार प्रवासी मजदूर हैं और बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के बाद आप बिहार चले भी जाते हैं तो आपको अपने गांव में फौरन प्रवेश नहीं मिल पाएगा । गांव की सीमा पर जाने के बाद आपको 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा , इस 14 दिनों के क्वॉरेंटाइन को पूरा करने के बाद ही आप अपने घर लौट पाओगे ।

Q 5. 14 दिनों के क्वॉरेंटाइन में आपको सभी सुविधा कहां से मिलेगी ?

जब आप बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के बाद बिहार की ओर लौटते हैं तो आपको अपनी गांव के सीमा रेखा पर 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया जाता है इस अवधि में आपकी जितनी भी जरूरत होती है या जो भी सुविधाओं की आवश्यकता होती है सभी गांव के मुखिया के द्वारा पूरी की जाएगी ।

नोट :- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी जानकारी प्राप्त की इस आर्टिकल को बिहार के बाहर फंसे सभी मजदूरों के पास भेज दें ताकि समय रहते वह अपने घर लौट सके ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें । प्रवासी मजदूर वापसी  प्रवासी मजदूर वापसी  प्रवासी मजदूर वापसी 

नोट :- इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

special train ghar wapsi

Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar , Special Train Bihar

FAQ Bihar Pravasi majdur बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन

बिहार वापसी ट्रेन टिकट के लिए पैसे भी देने होंगे ?

प्रवासी मजदूर वापसी को बिहार वापसी के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होगा यह राज्य सरकार के द्वारा पूरी तरह से मुफ्त रहेगी ।

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन अभी ऑनलाइन नहीं किया गया है इसके लिए आप जिसे भी राज्य में फंसे हुए हैं वहां बिहार सरकार के द्वारा तैनात किए गए नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा । नोडल अधिकारी से किस प्रकार संपर्क करना है और नोडल अधिकारी का नंबर क्या है इसकी जानकारी हमने इस पोस्ट के ऊपर में आपको दी है ।

क्या बिहार वापसी के फौरन बाद गांव में प्रवेश मिल जाएगा ?

नहीं अगर आप बिहार प्रवासी मजदूर हैं और बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के बाद आप बिहार चले भी जाते हैं तो आपको अपने गांव में फौरन प्रवेश नहीं मिल पाएगा । गांव की सीमा पर जाने के बाद आपको 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा , इस 14 दिनों के क्वॉरेंटाइन को पूरा करने के बाद ही आप अपने घर लौट पाओगे ।

बिहार वापसी के लिए ट्रेन टिकट कैसे बुक करें ?

बिहार वापसी के लिए आपको फिलहाल कोई ट्रेन टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है बस बिहार वापसी के लिए आपको अपने नोडल अधिकारी से संपर्क करना है और नोडल अधिकारी आपसे जानकारी लेगा और आपका बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कर देगा । आप जिस राज्य में फंसे हैं उस राज्य से बिहार के लिए जब ट्रेन चलाई जाएगी उस ट्रेन की जानकारी आपको नोडल अधिकारी के द्वारा मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा साथ ही स्टेशन पहुंचने के बाद आपको टिकट भी नोडल अधिकारी के द्वारा प्रदान किया जाएगा ।

14 दिनों के क्वॉरेंटाइन में आपको सभी सुविधा कहां से मिलेगी ?

जब आप बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के बाद बिहार की ओर लौटते हैं तो आपको अपनी गांव के सीमा रेखा पर 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया जाता है इस अवधि में आपकी जितनी भी जरूरत होती है या जो भी सुविधाओं की आवश्यकता होती है सभी गांव के मुखिया के द्वारा पूरी की जाएगी ।


Please share this
  •  
  • 2.7K
  •  
  • 3.4K
  • 3.7K
  •  
    9.7K
    Shares
  •  
    19.5K
    Shares
  •  
  • 3.6K
  • 6.4K
  •  
  • 2.6K
  • 7K
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “Special Train Bihar ,बिहार वापसी के लिए चलेंगे 44 स्पेशल ट्रेन , सभी मजदूर पहुंचेंगे घर ।”

  1. Md Shamim Ansari

    Mai Kerala Me Dist.Malappuram Kottakal Me Fasa Hua hu.. Please Help Kijiye Aur Bataye kaise Registration karna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !