SBI Saving Account में अगर पैसे हैं तो इस नए नियम के बारे में जान ले नहीं तो काट जाएंगे सारे पैसे खाते से ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

SBI Minimum Balance New Rules , भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 1 अप्रैल 2019 को एसबीआई सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने के नियम में बदलाव कर दिए हैं , अगर आपके खाते में है इतना से कम रुपए तो सारे पैसे कट जाएंगे , चलिए जान लेते हैं इस नये गाइडलाइन के बारे में ।

इस पोस्ट में क्या है ?

SBI Minimum Balance New Rules

भारतीय स्टेट बैंक का नया नियम ।

अगर आपका भी एक बचत खाता भारतीय स्टेट बैंक के किसी ब्रांच में है तो SBI Minimum Balance New Rules को जान लेना आपके लिए जरूरी है ।अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं होता है तो भारतीय स्टेट बैंक आप से जुर्माना वसूलेगी । अपनी जानकारी के लिए यह भी जान ले कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले वित्तीय वर्ष में ग्राहकों से करोड़ों रुपए मिनिमम बैलेंस मेंटेनेंस के तौर पर वसूले हैं , तो इस नई गाइडलाइन के बारे में जान लेना आपके लिए जरूरी है नहीं तो आपके खाते से भी पैसे कट जाएंगे ।

भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों से मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखने को कहा है ।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने हर ग्राहकों से न्यूनतम बैलेंस (Avarage Monthly Balance ) रखने को कहा है । जो ग्राहक अपने खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करता है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया उनके खाते से पेनल्टी के तौर पर रुपए काट लेगी ।
एक खाते के लिए कितना होता है मिनिमम बैलेंस ?

बता देते हैं कि हर प्रकार के खाते के लिए मिनिमम बैलेंस बैंक के द्वारा सुनिश्चित किया जाता है यह मिनिमम बैलेंस 1000 से 10000 या इससे भी ऊपर हो सकती है , आप अपने खाते की मिनिमम बैलेंस की जानकारी अपने ब्रांच से ले सकते हैं । अगर आप के खाते में यह न्यूनतम बैलेंस नहीं रहता है तो एसबीआई आपसे ₹5 से ₹15 तक की पेनल्टी लगा सकती है ।

भारतीय स्टेट बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार ।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ब्रांच को चार भागों में बांट रखा है जो इस प्रकार से हैं 1. मेट्रो (Metro ) 2.शहरी (Urban ) 3. अर्ध शहरी (Semi Urban ) 4. ग्रामीण (Rural ) . इन्हीं के आधार पर में मिनिमम बैलेंस अलग अलग रखा गया है . यहां मिनिमम बैलेंस ₹1000 से ₹10000 तक हो सकता है , अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

किस प्रकार की शाखा मे कितने हैं मिनिमम बैलेंस ।

भारतीय स्टेट बैंक ने कुछ कैटेगरी इस प्रकार से बनाई है ।

1 . मेट्रो साखा मिनिमम मेंटेनेंस बैलेंस ₹3000
2. अर्बन शाखा मिनिमम मेंटेनेंस बैलेंस ₹3000
3. सेमी अर्बन शाखा में मिनिमम बैलेंस बैलेंस ₹3000
4. रूरल शाखा में मेंटेनेंस बैलेंस ₹1000 रखे गए हैं ।
अगर आप की शाखा ग्रामीण के रूप में है तो आप के खाते में कम से कम ₹1000 महीने के अंत तक होने जरूरी हैं नहीं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपसे पेनल्टी काट लेगी ।

अन्य शाखाओं में मिनिमम बैलेंस ₹3000 बताया गया है मिनिमम बैलेंस कम होने पर पेनल्टी+Gst बैंक के द्वारा काट लिया जाएगा ।

बैंक ने 1 अप्रैल में जारी किए नए चार्ज यहां देखें लिस्ट ।

SBI Minimum Balance New Rules

मिनिमम बैलेंस क्या होता है बैंक कैसे देखती है मिनिमम बैलेंस (MAB )

इसे एक उदाहरण से समझा जा सकता है , मान लेते हैं आपने 1 जनवरी को अपने खाते में ₹3000 जमा किए ।

10 जनवरी को अपने अपने खाते से ₹2000 निकाल लिए , फिर आपने 20 जनवरी को अपने खाते में ₹10000 जमा कर दिए , महीने के अंत में आप के खाते में ₹11000 होंगे ।

बैंक कैसे कैलकुलेट करती है मिनिमम अकाउंट बैलेंस ।

उदाहरण के अनुसार

1 जनवरी से 10 जनवरी तक यानी कि 9 दिनों में आपके खाते में बैलेंस रहा 3000×9 =27000 रुपये ।

10 जनवरी से 20 जनवरी तक यानी 10 दिनों में आपके खाते में बैलेंस रहा 1000×10=10000

और इसी प्रकार से 20 जनवरी से 30 जनवरी के बीच आप के खाते में बैलेंस रहा 11000×11=1,21,000

बैंक देखती है 1 से 30 तक के बीच आप के खाते में कितने पैसे रहें , 1 जनवरी से 30 जनवरी तक उदाहरण के अनुसार आपके खाते में कुल बैलेंस देखे गए हैं 1,58,000 रुपये ।
अब 1 दिन का बैलेंस बैंक निकालेगी और इसी से सुनिश्चित होगा आपका मिनिमम बैलेंस । 1 दिन का बैलेंस निकालने के लिए 1,58,000÷30 =5,266 रुपये ।

परिणाम स्वरूप हमने यह पता लगाया कि भले ही महीने में आपने कम ट्रांजैक्शन किया लेकिन आप के खाते में 1 दिन में मौजूद बैलेंस ₹3000 से अधिक रहा यानी आपसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया किसी सूरत में चार्ज नहीं वसूलेंगी , रूलर एरिया के लिए बैलेंस ₹1000 से ज्यादा होता है इस स्थिति में भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपसे किसी प्रकार की कोई पेनल्टी नहीं वसूलेगी ।

आने वाले हर अपडेट के लिए आप हमारे वेबसाइट sarkariyojnaa.com से बने रहें ताकि आपको सही और सटीक जानकारी मिलती रहे ।

आयकर विभाग करेगी कानूनी कार्रवाई पैन कार्ड बनाने वाली एजेंसी पर , जो करते हैं पैन कार्ड बनाने का काम हो जाएं सावधान ।
खाली जमीन है तो Mobile Tower लगाकर करे कमाई , आज ही ऐसे करें आवेदन ।
UIDAI Aadhaar Card Update अब आधार कार्ड में ये दो चीज एक बार से ज्यादा नहीं कर पाओगे उपडेट ,जाने नया नियम 2019
इन राज्य के किसानों को नहीं मिल पा रहा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ यह है पूरी लिस्ट ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !