ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

SBI में बिना बैंक जाए जमा कर सकते हैं घर बैठे पैसे ,SBI ने शुरू की नई सर्विस ग्राहकों को मिलेगा घर बैठे फायदा ।



इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप भी एसबीआई की डोर स्टेप सुविधा का आनंद ले सकते हैं,SBI अपने ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा लेने का आनंद देता है चलिए जान लेते हैं इससे जुड़ी सभी बातें… कैसे ले सकते हैं इन सुविधा का लाभ ।

SBI ने शुरू की नई सर्विस

भारतीय स्टेट बैंक की नई सर्विस ।

स्टेट बैंक अपने ग्राहकों का खास ख्याल रखता है और देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भी है । बैंक ने हाल ही में अपने कस्टमर्स के लिए डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा भी आरंभ की है , इस नई सर्विस के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक के 70 साल से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन कस्टमर्स, दिव्यांग कस्टमर्स और इन्फॉर्म कस्टमर्स के लिए इस सुविधा को तत्काल रुप से शुरू किया गया है । इस सुविधा के तहत इन लोगों को कई नई सुविधाएं मिलेगी जैसे बैंक में जाए बिना पैसे जमा करना बिना बैंक जाए खाते से पैसे निकालना इत्यादि की सुविधा । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इस नई सुविधा के लिए भारतीय स्टेट बैंक को मंजूरी मिल गई है स्टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस को शुरू कर दिया है ।

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से डोर स्टेप सुविधा के अंतर्गत इतनी सारी सेवाएं मिलती है ?

डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के अंतर्गत ग्राहकों को 6 सुविधाएं दिए जाएंगे , इसमें कैश पिकअप और डिलीवरी , चेक पिकअप, चेक बुक मांग पर्ची पिकअप , ड्राफ्ट की डिलीवरी ,टर्म डिपॉजिट की सलाह, लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप इनकम टैक्स उद्देश्यों के लिए फॉर्म 15H इत्यादि की सुविधा को शामिल किया गया है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ग्राहक कैसे उठा सकते हैं डोर स्टेप सुविधा का लाभ ।

भारतीय स्टेट बैंक की डोर स्टेप सुविधा का लाभ kyc अनुरूप खाताधारकों को ही दिया जाएगा । जिसके खाते में एक वैद्य मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो और जो अपने मेन ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रहता हो उनको ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा । वहीं ज्वाइंट अकाउंट, छोटे बच्चे के अकाउंट और नॉन पर्सनल अकाउंट को यह सुविधा नहीं मिलेगी ।

डोर स्टेप सुविधा का आनंद लेने के लिए देना होगा फीस ।

भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए डोर स्टेप सुविधा को शुरू तो कर दी है लेकिन इसके लिए योग्य ग्राहकों को फीस भी देने होंगे । अगर ट्रांजैक्शन फाइनेंशियल है तो ₹100 प्रति ट्रांजैक्शन ग्राहकों को फीस देना होगा वहीं अगर यह ट्रांजैक्शन non-financial है तो लिए ग्राहकों को ₹60 प्रति ट्रांसेक्शन फीस देना होगा ।

भारतीय स्टेट बैंक की डोर स्टेप सुविधा के लिए आवेदन कैसे किया जाएगा ।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की डोर स्टेप सुविधा का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने होम ब्रांच में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा , दिव्यांग ग्राहकों को आवेदन करने के लिए अपना मेडिकल सर्टिफिकेट भी देना होगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

भारतीय स्टेट बैंक की नई सुविधा के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

नोट :- भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए काफी अच्छी सुविधा की शुरुआत की है लेकिन इसके लिए उन्होंने चार्ज भी रखा है जो कहीं ना कहीं वाजिब भी है ।

बिना एटीएम कार्ड खाते से निकाल सकते हैं पैसे, SBI देता है ग्राहकों को यह सुविधा , जाने Without ATM Card Cash Withdraw कैसी होगा !
SBI Saving Account में अगर पैसे हैं तो इस नए नियम के बारे में जान ले नहीं तो काट जाएंगे सारे पैसे खाते से ।
PM श्रम योगी मन धन योजना का लाभ लेने के लिए यहां से करना होगा आवेदन, यह है पूरी प्रक्रिया ।
Voter ID Card Online : ऐसे बनेगा वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन , जाने यह आसान तरीका ।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना क्या है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, नई सरकारी योजना ।

Leave a Comment