ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Ration Card 2022: राशन कार्ड नई लिस्ट जारी, अभी देखे अपना नाम?

Ration Card 2022 List Check : नई राशन कार्ड सूची खाद्य सुरक्षा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर परिवार को कम कीमत पर दिया जाता है। इसके लिए लाभार्थी को राशन कार्ड जारी किए जाते हैं, ताकि उन्हें राशन की दुकान से बिना किसी परेशानी के राशन मिल सके। इसके साथ ही समय-समय पर राशन कार्ड का सत्यापन भी किया जाता है, ताकि अपात्रो को जारी राशन कार्ड को रद्द किया जा सके। अगर राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम रद्द हो जाता है तो आपको राशन कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी नहीं माना जाएगा और आप को मुफ्त का राशन नहीं दिया जाएगा ऐसे में राशन कार्ड योजनान्तर्गत अपनी पात्रता को सुनिश्चित रख आप लिस्ट को जरूर चेक कर ले ||

यदि आप एक राशन कार्ड धारक है या आपने Ration Card 2022 List Check प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा किया है, तो आपको नई राशन कार्ड सूची की जांच करनी चाहिए। आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से लिस्ट चेक कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग को इसके बारे में पता नहीं होता है। तो यहां हम बहुत ही आसान तरीके बता रहे हैं राशन कार्ड की पूरी लिस्ट कैसे देखें। तो चलो शुरू करते हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Ration Card 2022 नई राशन कार्ड सूची

Ration Card New List 2022 Overview

🔥 आर्टिकल प्रकार 🔥 Ration Card New List
🔥 डिपार्टमेंट 🔥 खाद्य एवं रसद विभाग
🔥 लाभ 🔥 सबके लिए राशन का प्रबंध
🔥 उद्देश्य 🔥 कम दाम में राशन उपलब्ध करना
🔥 आवेदन की शुरुआत 🔥 पुरे वर्ष
🔥 आखिरी तारीख 🔥 कोई सीमा नहीं
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 http://fcs.gov.in
🔥 राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन 🔥 अपने नजदीकी सी.एस.सी. सेण्टर में

राशन कार्ड की नई लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक कैसे करते हैं?

  • स्टेप–1,nfsa.gov.in वेबसाइट पर जाएं

राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले हमें खाद सुरक्षा यानी एनएफएसए की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप करके सर्च करें या यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक को क्लिक करें। इसके द्वारा आप सीधे एनएफएसए की वेबसाइट में जा सकेंगे।

  • स्टेप–2, Ration Card को सेलेक्ट करें

खाद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। हमें राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम देखना है इसलिए यहां मीनू में Ration Card विकल्प को चुनें। इसके बाद Ration Card Details on State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें।

  • स्टेप–3, अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें

अगले स्टेट में आपको भारत के सभी राज्यों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। यहां आप जिस राज्य से हैं, उस राज्य का नाम खोजें। आपके राज्य का नाम मिल जाने के बाद उसे सिलेक्ट कीजिए।

  • स्टेप–4, अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें

अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करेंगे, उसके बाद उस राज्य का स्टेट फूड पोर्टल खुल जाएगा। यहां उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने जिले का नाम खोजना है और उसे सिलेक्ट करना है।

  • स्टेप–5, अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट कीजिए

अपने जिले का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

  • स्टेप–6, अपने ग्राम पंचायत का नाम चुनिए

अपने ब्लॉग का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट स्क्रीन पर आएगा। राशन कार्ड की नई लिस्ट में किसका किसका नाम आया है यह देखने के लिए अपने पंचायत का नाम खोजना है और उसे सिलेक्ट करना है।

  • स्टेप–7, राशन कार्ड के प्रकार सेलेक्ट करें

ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस पंचायत में संचालित राशन दुकानदार का नाम एवं राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा। आपको जिस राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम से करना है उसे सेलेक्ट कीजिए।

  • स्टेप–8, राशन कार्ड की नई लिस्ट में नाम देखें

अपने ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिस राशन कार्ड को सिलेक्ट करेंगे, उसकी पूरी लिस्ट स्क्रीन पर खुल जाएगी। जहां राशन कार्ड आईडी, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता/पति का नाम दिखाई देगा। यहां आप चेक कर सकते हैं कि राशन कार्ड की नई लिस्ट में किसका किसका नाम आया है।

  • स्टेप–9, सदस्यों की विवरण चेक करें

राशन कार्ड विवरण के साथ-साथ सदस्यों का विवरण भी नीचे दिखाई देगा। इसमें आप देख सकते हैं कि आपके परिवार के कितने सदस्यों का नाम राशन कार्ड में अंकित है।

इस तरह हम बिहार की सहरी क्षेत्र राशन कार्ड सूची का ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। क्या इस लिस्ट में आपका नाम आया है नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।

राशन कार्ड बिहार हेतु ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

  • अगर राशन कार्ड से संबंधित आपकी कोई समस्या या शिकायत हो तो ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं। इसकी सुविधा भी खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले sfc.Bihar.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद consumer info के सेक्शन में submit Grievance विकल्प को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद शिकायत रजिस्टर करने हेतु दिए गए सभी विकल्प को भरे। इसके साथ ही आप डॉक्यूमेंट भी सबमिट कर सकते हैं। सभी डिटेल भरकर Register करें। शिकायत रजिस्टर करने के बाद आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए भी consumer info सेक्शन में Know Grievance Status विकल्प मिल जाए। इसके बाद Grievance Registration ID इंटर करके स्टेटस चेक कर सकते हैं।

NOTE Ration Card New List Check

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची बिहार 2022 नई लिस्ट कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप इस आर्टिकल में बताया गया है। आप बहुत आसानी से शहरी एवं ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। अगर आपको राशन कार्ड लिस्ट चेक करने में किसी तरह की परेशानी आए या इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बेझिझक हम से पूछ सकते हैं। और दोस्तों इस प्रकार की ब्रेकिंग न्यूज़ सबसे पहले आप तक पहुंचे तो आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Ration Card 2022 New Update

✔️ राशन कार्ड सूची में नाम नहीं है क्या करें ?

राशन कार्ड सूची में नाम नहीं है तब आपको निर्धारित प्रक्रिया के द्वारा आवेदन करना होगा। आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से जमा कर सकते है।

✔️ राशन कार्ड सूची में नाम कैसे जोड़ें ?

राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ने के लिए निर्धारित आवेदन फॉर्म को भरना होगा। इसके बाद सभी जरुरी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी भी देना होगा। इसके बाद पात्रता के अनुसार आपका नाम भी राशन कार्ड सूची में जुड़ जायेगा।

1 thought on “Ration Card 2022: राशन कार्ड नई लिस्ट जारी, अभी देखे अपना नाम?”

  1. Me Gorip ka beta hu Sir Nokri to nahe milaga class 9tok school gae under matric sir

    Reply

Leave a Comment