Rahat package,PM Gareeb Kalyan Yojana किसान,गरीब,महिला ,फ्री राशन,पैसे

लॉकडाउन की स्थिति में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला वर्ग गरीब परिवार, महिला ,किसान और निर्माण श्रमिकों का ही है इन लोगों के लिए सरकार ने PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत राहत पैकेज लॉन्च (Rahat package) कर दिया है जिसके तहत महिलाओं, गरीब लोगों, किसानों और निर्माण श्रमिकों को सरकार बैंक खाते में पैसे तो भेजेगी ही साथ ही इन्हें फ्री में राशन और एलपीजी सिलेंडर भी दिए जाएंगे । ( किसान सम्मान निधि )

केंद्र की मोदी सरकार ने “Gareeb Kalyan Yojana” को मई, जून के लिए पुनः शुरू किया, योजना में खर्च होंगें 26,000 करोड़ दिल्ली:देश में कोरोना वायरस की दूसरी वैरिएंट इतना तेजी से फैल रहा है कि दिन प्रतिदिन कोरोना के मामलें में 50,000 से 60,000 की बृद्धि हो रही है यानी कि आज 3 लाख कोरोना केस सामने आए हैं तो कल साढ़े तीन लाख मामलें आ रहे हैं। अब ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार एक्टिव दिख रही है और कई हाईलेवल बैठकें भी कर रहे हैं। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलें को देखते हुए सरकार ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” को मई, जून के लिए दोबारा से शुरू करने का फरमान जारी किया है। गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार ने इस गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए 26,000 करोड़ रुपये खर्च करेंगी और इस योजना के तहत अगले दो महीने में करीब 80 करोड़ राशन कार्डधारियों को 5 किलोग्राम निःशुल्क खाद्दान्न मिलेगा।

garib kalyan yojana free ration card ,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार

इस पोस्ट में क्या है ?

Arthik Package , Aatma Nirbhar Bharat Yojana ; आर्थिक पैकेज , आत्मनिर्भर भारत योजना ।

जैसा आप सभी जानते हैं कल हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने शाम 8:00 बजे पूरे देश को संबोधित करते हुए आर्थिक पैकेज के बारे में जानकारी दी । इस आर्थिक पैकेज की बजट भारत में अब तक पेश की गई किसी भी पैकेज से सबसे बड़ी है । यह रकम इतनी बड़ी है जिसे आप अंकों में गिनती नहीं पाओगे ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक पैकेज की घोषणा कल शाम (12/05/2020) 8:00 बजे की गई । आर्थिक पैकेज का मुख्य उद्देश्य देश की ऐसी जनसंख्या को लाभ पहुंचाना है जो कोरोनावायरस लॉक डाउन की वजह से बहुत हानि में हैं आर्थिक पैकेज से देश के श्रमिकों, किसान मजदूर छोटे कारोबारी और ऐसे लोग जिनका मासिक वेतन ₹15000 से कम है को ज्यादा लाभ दिया गया है । साथ ही आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत MSME की परिभाषा को भी बदल दी गई है ।

आत्मनिर्भर भारत योजना – Aatm Nirbhar Bharat Yojana , Arthik Package Yojana

आत्मनिर्भर भारत यह नाम ही बता रहा है कि भारत के नागरिकों अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाना । आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत देश के 130 करोड़ भारतवासियों को आत्मनिर्भर बनाने की नींव रखी गई है । देश का हर नागरिक इस आपदा की घड़ी में कोविड-19 जैसी महामारी से लड़ रहा है और अपना पूरा समर्थन भारत की अर्थव्यवस्था और अपने जीवन को बचाने में कर रहा है। श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात बहुत पहले से कहीं जा रही है इसी में सरकार के द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान भी शुरू कर दी गई है जो प्रधानमंत्री आर्थिक राहत पैकेज के सभी सेक्टरों को ऊपर की ओर लेकर जाएगा ।

किन को मिलेगा राहत पैकेज का लाभ ?

  1. गरीब परिवार ( जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और उनके पास एक राशन कार्ड है )
  2. ➡ मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड मजदूर
  3. ➡ जनधन योजना के तहत खाताधारक
  4. ➡ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड महिलाओं को फ्री एलपीजी 3 महीने तक
  5. विधवा, बुजुर्ग, विकलांग को एक ₹1000
  6. ➡ पेंशन धारकों को 3 महीने का अग्रिम पेंशन
  7. ➡ निर्माण श्रमिक
  8. ➡ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ साथ ही प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ।

Rahat package

लॉक डाउन का असर ।

जैसा की आप सभी को पता है पूरी दुनिया और हमारा भारत देश कोरोनावायरस के कहर से जूझ रहा है और बहुत सारे ऐसे देश हैं जिनमें अभी लॉक डाउन किया गया है भारत भी उनमें से ही एक है ।

अगर कोई देश लॉक डाउन (कर्फ्यू लगाया ) किया जाता है , तो देश में केवल जरूरत की चीजें ही जैसे कि साक और सब्जी ,किराने की दुकान और मेडिकल स्टोर, अस्पताल और पुलिस स्टेशन ही खुले रहते हैं ।

ऐसे में सरकार यह भली-भांति जानती है कि वैसे व्यक्ति जो रोज काम करके 200 से ₹500 कमाते थे और अपना घर खर्च चलाते थे उनका क्या होगा ?

इसके ऊपर विचार करते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी ने और हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश में राहत पैकेज PM Gareeb Kalyan Yojana की घोषणा कर दी गई है । राहत पैकेज के तहत सरकार 1.70 लाख करोड़ रुपए देश के 80 करोड़ जनसंख्या के ऊपर खर्च करेगी ।

इनमें शामिल है गरीब परिवार , मजदूर वर्ग के लोग, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली, जनधन योजना के तहत खोले गए खाते, देश के सभी किसान ।

इनको सरकार के द्वारा लांच किए गए राहत पैकेज के तहत बहुत सारे लाभ दिए जाएंगे जिसमें शामिल है फ्री राशन देना खाते में पैसे पहुंचाना और एलपीजी सिलेंडर 3 महीने तक उपलब्ध कराना ।

Rahat Package In Hindi Highlights 

🔥 SCHEME NAME  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना , PM Gareeb Kalyan Yojana
🔥 INTRODUCE BY Narendra Modi
🔥 LAUNCHED YEAR 2016
🔥 PACKAGE NAME RAHAT PACKAGE 
🔥 BUDGET 1.70 LAKH CRORE
🔥 लाभार्थी  गरीब परिवार, महिला ,किसान और निर्माण श्रमिक

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

कोरोनावायरस लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए देश की सरकार ने मोदी के नेतृत्व में देश के 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दे दी इस मंजूरी के तहत देश के सभी राशन कार्ड धारकों को अगले 3 माह तक मौजूदा राशन के जगह पर दोगुना राशन दिए जाने का प्रावधान किया गया है । यह अनाज केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थियों को बिल्कुल मुफ्त में दिया जाएगा । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देशवासियों को प्रोटीन की मात्रा की सुनिश्चित करने के लिए 1 किलो दाल भी हर महीने दिया जाएगा स्रोतों के मुताबिक गेहूं ₹2 किलो तथा चावल ₹3 किलो के हिसाब से इन लोगों को दिया जाएगा ।

गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि (Transfer Amount Under PM Garib Kalyan Yojana )

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिली जानकारी से यह पता चला है कि जल्दी सरकार पीएमजीकेवाई योजना (Rahat package) के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में सीमित समय के भीतर धनराशि वितरित करेगी अभी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट के माध्यम से जन धन योजना, उज्जवला योजना ,पीएम किसान योजना के अंतर्गत भुगतान की प्रक्रिया शुरू है । केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 28265 करोड़ रुपए की धनराशि लाभार्थियों को प्रदान की जाने की व्यवस्था की गई है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उज्जवला योजना के करीब 7.30 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 5606 करोड़ रूपया स्थानांतरित किए गए हैं ।

Gareeb Kalyan

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नया अपडेट

देश के जो लोग गुरु नानक डाउन की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं जिसकी वजह से केंद्र सरकार देश के गरीबों के बैंक खाते में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पैसे का भुगतान कर रहे हैं , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 अप्रैल गरीब कल्याण योजना के तहत देश के 33 करोड़ से अधिक गरीब लोगों को 31235 करोड़ रुपए से भी अधिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है । साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Gareeb Kalyan ) के तहत राशन वितरण का काम भी शुरू किया जा चुका है और लोगों को राशन मिलने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की मुख्य विशेषताएं

योजना का लाभ राशि / लाभ
राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग) अतिरिक्त रूप से 5 किलो राशन मुफ्त
कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, स्टाफ) 50 लाख का बीमा
किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत) 2000 / – (अप्रैल प्रथम सप्ताह में)
जन धन खाताधारक (महिला) 500 / – अगले तीन महीने
विधुर, गरीब नागरिक, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक 1000 / – (अगले तीन महीने के लिए)
उज्जवला योजना अगले तीन महीने तक सिलेंडर फ्री
स्वयं सहायता समूहों 10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा
निर्माण मजदूर उनके लिए 31000 Cr Fund का उपयोग किया जाएगा
ईपीएफ अगले तीन महीने के लिए सरकार द्वारा 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा

राहत पैकेज की शुरुआत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत की गई है ।

केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस की वजह से देश भर में लॉक डाउन लगा रखा है ऐसे में सरकार यह भी भली-भांति जानती है कि इस लॉक डाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित देश के चुनिंदा वर्ग ही होंगे जो हैं गरीब किसान ,गरीब महिला, सीनियर सिटीजन और ऐसे व्यक्ति जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए का एक पैकेज (Rahat package) की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया गया ।

कोरोनावायरस से लड़ रहे डॉक्टर और नर्सों को भी दिया जाएगा लाभ ।

सरकार ने कोरोनावायरस के संक्रमण से जंग में लगे डॉक्टरों और नर्सों के लिए भी राहत पैकेज (Rahat package) में जगह रखी है सरकार के मुताबिक इन डॉक्टरों और नर्सों को 50 लाख रुपए के इंसुरेंस देने का वादा किया गया है ।

कोरोना वायरस की जंग में अगर किसी डॉक्टर या नर्स को जान की हानि होती है तो उन्हें (परिवार को) 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवरेज दिया जाएगा ।

सरकार ने राहत पैकेज में गरीबों को मुफ्त अन्न और राशन देने का भी वादा किया ।

PM Gareeb Kalyan Yojana (Rahat package) की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा यह भी कहा गया कि इस पैकेज के तहत गरीब को अन्न और धन दोनों दिया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि बीपीएल के तहत आने वाले हर व्यक्ति को 5 किलो अतिरिक्त चावल या गेहूं फ्री अगले 3 महीने तक हर परिवार के हिसाब से दिया जाएगा । साथ ही उन्होंने 1 किलो अतिरिक्त दाल अगले 3 महीने तक देने का भी वादा किया है ।

5 किलो अतिरिक्त चावल या गेहूं का फायदा देश के करीब 80 करोड़ जनसंख्या को दिया जाएगा ।

मनरेगा के मजदूरों को भी मिलेगा लाभ ।

सरकार के द्वारा इस मुश्किल घड़ी में मनरेगा के मजदूरों को भी ध्यान में रखा गया है और कहा गया है कि जिन मनरेगा के मजदूरों का पेमेंट कब तक रुका हुआ है उनका पेमेंट सरकार जल्द से जल्द करेगी ।

साथ ही मनरेगा के मजदूरों को सरकार राशन भी सस्ते और किसी किसी राज्य में फ्री में उपलब्ध कराएगी ।

इसी प्रकार से मनरेगा के तहत मिलने वाले मजदूरी को ₹82 से बढ़ाकर ₹202 कर दिया गया है ,इस हिसाब से देखा जाए तो देश के 5 करोड़ परिवारों को इसका फायदा मिलेगा और प्रति मनरेगा वर्कर ₹2000 की अतिरिक्त आमदनी होगी ।

किसानों को भी मिलेगा लाभ

इस मुश्किल की घड़ी को देखते हुए किसानों को भी सरकार ने भूला नहीं है किसान सम्मान निधि के तहत जिन किसानों की किस्त की रकम रुकी हुई है उनका पैसा जल्द से जल्द सरकार उनके खाते में भेज देगी । किसान सम्मान निधि

वित्त मंत्री ने कहा कि अप्रैल के पहले सप्ताह में ही किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को ₹2000 की पहली किस्त मिल जाएगी 8.69 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का यह पैसा मिल जाएगा ।

जिन किसानों को सुधार या किसी प्रकार की समस्या है तो वह इसके संबंधित समाधान ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं ।

जी हां सरकार यह नहीं चाहती है कि इस मुश्किल के घड़ी में कोई भी ऐसा किसान छूट जाए जो पैसे का हकदार है ।

सरकार के द्वारा कृषि विभाग कल्याण स्तर पर कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं जिस पर किसान बैंक अकाउंट पासबुक का फोटो और आधार कार्ड का फोटो भेज अपने किसान सम्मान निधि में सुधार को करवा सकता है ।

और जब किसान का बैंक अकाउंट डिटेल सुधर जाए तो वह पीएम किसान के तहत मिलने वाला किस्त भी आसानी से प्राप्त कर सकता है ।

किसान सम्मान निधि फोन नंबर और सुधार की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

राहत पैकेज के तहत गरीब महिलाओं को फ्री में सिलेंडर भी दिए जाएंगे । (Rahat package)

जी हां वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाओं को आने वाले 3 महीने तक फ्री में सिलेंडर देने का वादा किया है ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राहत पैकेज (Rahat package) जो कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत शुरू की गई है इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी महिलाओं को सरकार 3 महीने तक फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर देगी ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करना है और प्रधानमंत्री उज्ज्वला लिस्ट कैसे देखनी है इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

जनधन खाते में अगले 3 महीने तक आएंगे पैसे ।

सरकार यह भी जानती है कि लोगों को अनाज और जरूरत की चीज देना एक अच्छी बात है लेकिन उनके पास कुछ पैसे भी होनी चाहिए इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने जनधन खाता धारकों को एक लाभ दिया है ।

PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत अगले 3 महीने तक जनधन खाताधारकों के खाते में सरकार ₹500 प्रति माह की रकम भेजेगी । इस हिसाब से देखा जाए तो जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए आने वाले 3 महीने में दिए जाएंगे ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत सात करोड़ परिवारों को फायदा दिया जाएगा । दीनदयाल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपए दिया जाएगा ।

निर्माण मजदूरों को भी मिलेगा फायदा ।

PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत सरकार निर्माण वर्कर्स को भी फायदा देगी ।

निर्माण वर्कर्स के लिए उनके वेलफेयर फंड में 31 हजार करोड़ रुपए है और ऐसे 3.5 करोड़ निर्माण वर्कर्स मौजूद हैं ,केंद्र सरकार नया प्रावधान किया है कि इस फंड का इस्तेमाल राज्य सरकारें किसी आपदा की स्थिति में मदद के लिए कर सकती है ।

और अभी देश में कोरोनावायरस का कहर किसी आपदा से कम नहीं है इसलिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से यह अनुरोध किया है कि वह इस धनराशि का इस्तेमाल निर्माण वर्कर्स को फायदा पहुंचाने के लिए करें ।

अगर राज्य सरकार इस अनुरोध को मानती है तो निर्माण वर्कर्स को भी बहुत अच्छा फायदा मिल पाएगा ।

संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को भी मिलेगा राहत पैकेज का लाभ ।

PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत जारी किए गए राहत पैकेज (Rahat package) में सरकार संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए प्रोविडेंट फंड के 24 फ़ीसदी योगदान का भुगतान अगले 3 महीने तक खुद करेगी । यह भुगतान सरकार के द्वारा उन प्रतिष्ठानों के लिए किया जाएगा जिनमें 100 तक ही कर्मचारी हो और जिनके 90 फ़ीसदी कर्मचारी 15000 से कम वेतन वाले हो ।

इस हिसाब से संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की संख्या लगभग 80 लाख है और ऐसे लगभग 4 लाख प्रतिष्ठान पूरे देश भर में मौजूद हैं ।

इसके अलावा भी सरकार ने पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नन रिफंडेबल एडवांस निकालने की सुविधा 75 फ़ीसदी जमा रकम या 3 महीने के वेतन के बराबर जो कम हो की सुविधा देगी ।

राज्य सरकार कर सकती है मिनिरल फंड का इस्तेमाल ।

केंद्र सरकार से मिली जानकारी से यह भी पता चला है कि राज्य सरकार इस आपदा की घड़ी में मिनरल फंड का इस्तेमाल कर सकती है ।

मिनरल फंड का इस्तेमाल राज्य सरकार मेडिकल स्क्रीनिंग टेस्ट इन गतिविधि कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता एवं अन्य कारणों में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

राज्य सरकार भी करेगी मदद ।

यह जो आपदा की घड़ी है इसकी जिम्मेदारी केवल केंद्र सरकार की नहीं है राज्य सरकार भी अपने स्तर पर बहुत सारी योजना ला रही है और अपने राज्य के निवासियों को लाभान्वित कर रही है ।

ऐसे में बिहार सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 रुपए के साथ मुफ्त अनाज देने का निर्णय लिया गया है ।

सरकार जरूरतमंदों को मुफ्त अनाज देगी और राशन कार्ड धारकों को ₹2 किलो गेहूं और ₹3 किलो चावल भी उपलब्ध कराएगी ।

राजस्थान सरकार ने भी की कुछ ऐसी ही घोषणा ।

बता दे कि राजस्थान सरकार के द्वारा भी एक घोषणा करते हुए बताया गया कि राज्य भर में राशन कार्ड धारकों को सरकार 1000-1000 रुपए देगी साथ ही सरकार के द्वारा इन व्यक्ति को फ्री में राशन भी 3 महीने तक उपलब्ध कराए जाएंगे ।

 

मनरेगा के मजदूरों के लिए खुशखबरी , सरकार ने भेजे 611 करोड़ों रुपए मनरेगा मजदूरों के खाते में । कोरोना वायरस लॉकडाउन का असर !

अगर आप एक मनरेगा के मजदूर हैं तो सरकार ने आपको ध्यान में रखते हुए 611 करोड़ों रुपए का फंड पास किया है । सरकार के द्वारा एक क्लिक करते हुए राज्य के मनरेगा मजदूरों के खाते में पैसे भेजे गए हैं । यह पैसा सरकार ने कोरोना लॉकडाउन के चलते मनरेगा मजदूरों को दिया है ताकि वह अपने जरूरत की चीजों को खरीद सके और इस मंदी में अपना जीवन यापन कर सके ।

भारत लोकडाउन के चलते दिया गया है यह पैसा ।

जैसा की आप सभी को पता है कोरोनावायरस Rahat package जैसी महामारी से पूरी दुनिया जुंज रही है इसी में हमारा भारत भी कोरोनावायरस से बचने के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन हो चुका है ।

ऐसे में सरकार यह भली-भांति जानती है कि लॉकडाउन का असर सबसे ज्यादा गरीब परिवारों और मनरेगा के मजदूर , निर्माण कार्य में लगे व्यक्तियों पर रहेगा ।

जिस को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने राहत पैकेज केंद्रीय स्तर पर तो लांच किया है साथ ही राज्य सरकारों ने भी अपने ओर से बहुत सारे काम किए है ।
इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉक डाउन की वजह से मनरेगा के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में 611 करोड़ रुपए भेजे हैं ।

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिया आधिकारिक बयान ।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके बताया गया कि कोरोनावायरस के कारण रोजमर्रा की चीजों के लिए जूंज रहे गरीब मजदूरों को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बड़ी राहत दी जा रही है ।

सीएम ने आज मनरेगा के तहत राज्य के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे 611 करोड़ रुपए भेजे हैं । साथ ही सीएम योगी ने योजना सम्मेलन के माध्यम से इन श्रमिकों से बात की और योजना की भी जानकारी दी है ।

सीएम ने लखनऊ से एक क्लिक के जरिए सभी 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं । साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर गरीब परिवार, मजदूर ,किसान और जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं गरीब कल्याण योजना के तहत लॉन्च करने जा रही है ।

यहां नीचे आप योगी आदित्यनाथ जी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट को देख सकते हैं । 👇👇

 

नोट :- ध्यान रखें इस लॉक डाउन की स्थिति में आप सरकार का समर्थन करें और भारत बंदी का पालन करें अपने घर में ही रहे । आपका घर से निकाला हुआ एक कदम आपके घर में कोरोनावायरस को ला सकता है और आपके परिवार आपके समाज को संक्रमित कर सकता है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Rahat package Pm Garib kalyan Yojana 

✔️ किन को मिलेगा PM Gareeb Kalyan Yojana का लाभ ?

1➡ गरीब परिवार ( जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और उनके पास एक राशन कार्ड है )
2➡ मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड मजदूर
3➡ जनधन योजना के तहत खाताधारक
4➡ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड महिलाओं को फ्री एलपीजी 3 महीने तक
5➡ विधवा, बुजुर्ग, विकलांग को एक ₹1000
6➡ पेंशन धारकों को 3 महीने का अग्रिम पेंशन
7➡ निर्माण श्रमिक
8➡ किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ साथ ही प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ।

✔️ PM Gareeb Kalyan Yojana की शुरुआत किस योजना के तहत की गई ?

Rahat package की शुरुआत PM Gareeb Kalyan Yojana के तहत की गई

✔️ सरकार ने भारत बंदी में राहत पैकेज में क्या क्या देने का वादा किया ?

सरकार के द्वारा मुफ्त अनाज ,राशन ,बैंक खाते में पैसे , एलपीजी सिलिंडर देने का निर्णय लिया गया है |

✔️ भारत की कितनी जनसंख्या को राहात पैकेज का लाभ दिया जायेगा ?

भारत में लगभग 80 करोड़ की जन्शंख्या को राहत पैकेज का लाभ दिया जायेगा |

✔️ भारत कब तक बंद रहेगा ?

सरकार के द्वारा जारी निर्देशों के अनुशार भारत में यह बंदी 14 अप्रैल 2020 तक रहेगी |

✔️ How long will India remain closed?

Following the instructions issued by the government, this detention in India will remain till 14 April 2020.

✔️ How many populations of India will be given the benefit of Rahat Package?

About 80 crore people in India will be given the benefit of Gareeb Kalyan Rahat package.

✔️ What did the government promise to provide in the relief package for the Indian prisoners?

It has been decided by the government to give free food grains, ration, money in bank account, LPG cylinders.

1 thought on “Rahat package,PM Gareeb Kalyan Yojana किसान,गरीब,महिला ,फ्री राशन,पैसे”

  1. Good sabhe garebo ko dheyan me rkhte hua ap ne Jo kadm a thaeya hia eakelea my or mera family sat sat naman karta hua ….?

    Reply

Leave a Comment