Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2020 , प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ऑनलाइन ,आवेदन, रजिस्ट्रेशन ।

Please share this
  •  
  • 258
  •  
  • 530
  • 364
  •  
    1.2K
    Shares

Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2020 , प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ऑनलाइन ,आवेदन, रजिस्ट्रेशन ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना , Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana Apply , प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन , प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना , Pradhanmantri tractor Yojana online Application , Pm kisan Tractor Yojana ||

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 : किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया है । Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020 के तहत सरकार किसानों को उनकी श्रेणी के हिसाब से ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50% तक सब्सिडी मुहैया कराई जाती है ।

देश में जो भी किसान खेती करने के लिए ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं इस योजना के लिए पात्र हैं और अपना आवेदन दे सकते हैं । आवेदन के पश्चात सरकार इन्हें 20 से 50% तक सब्सिडी की राशि ट्रैक्टर खरीदने के लिए उपलब्ध कराएगी । तो आप भी Pradhanmantri tractor Yojana 2020 में अपना आवेदन कर ट्रैक्टर की खरीद पर 50 फ़ीसदी का सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

तो चलिए जान लेते हैं Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020 में आवेदन कैसे करनी है, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज इत्यादि की जानकारी विस्तार में प्राप्त करते हैं ।

Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020 , प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना 2020

Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 की शुरुआत देश के सभी वर्ग के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है । प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के तहत भारत के किसी भी राज्य में मौजूद किसान सब्सिडी पर ट्रैक्टर प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं । यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा तो शुरू की गई है लेकिन इसके लिए आवेदन आप को राज्य सरकार के आधीन करना होगा ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन किसी-किसी राज्य में ऑनलाइन के माध्यम से और किसी-किसी राज्य में ऑफलाइन के माध्यम से लिए जाते हैं इसकी जानकारी नीचे हम विस्तार में देंगे ।

Pradhanmantri tractor Yojana के तहत लाभ लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजा जाता है इसलिए आवेदन करने वक्त आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए साथ ही यह बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए । चुके किसी भी सरकारी योजना का लाभ लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर DBT के माध्यम से दिया जाता है और DBT पैसा प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है ।

PM Kisan Tractor Yojana 2020 एक झलक में

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
उद्देश्यदेश के सभी किसानों तक ट्रैक्टर की पहुंच कराना
लाभार्थीदेश का हर एक किसान
सहायता का मोडसीधे बैंक खाते में सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से
आवेदन का तरीकाराज्य सरकार के अधीन (किसी राज्य में ऑनलाइन किसी-किसी राज्य में ऑफलाइन और किसी राज्य में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से )

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के मुख्य उद्देश्य

हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वह अपने स्वयं के पैसे से ट्रैक्टर और कृषि यंत्र की खरीद कर सकें । देश की जरूरत दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही हैं किसानों को देश की जरूरत पूरा करने के लिए आधुनिक खेती को बढ़ावा देना होगा और खेती में तेजी लानी होगी तेजी लाने के पश्चात ही किसानों की आर्थिक स्थिति भी आगे बढ़ पाएगी । केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कृषि क्षेत्र में बहुत सारे लाभकारी योजनाओं को लाया गया है जिसका किसान लाभ ले रहे हैं ।

भारत सरकार के द्वारा कृषि क्षेत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और किसान मानधन योजना मील के पत्थर का काम कर रही है ।

ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर किसानों को और ज्यादा आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना चाह रहे हैं जिस उद्देश्य से सरकार ने Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020 की शुरुआत की है ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार के द्वारा किसानों को नया ट्रैक्टर की खरीद पर किसी राज्य में 20% तो कहीं पर 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है । यह सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार दोनों को मिलाकर 50% तक दय होती है ।

सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 को शुरू करने के पीछे किसानों की आर्थिक स्थिति को तेज करना और भारत के कृषि में तेजी लाना है ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के लाभ ।

Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2020 का लाभ केवल और केवल किसानों को ही मिल पाएगा इस योजना के तहत किसानों को निम्नलिखित लाभ मिल सकते हैं ।

  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2020 का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं ।
  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत देश के किसानों को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50% तक की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत किसानों को लाभ सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाता है अतः किसानों के पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है साथ ही इस बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना भी अनिवार्य है ।
  • ➡️ किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर अपनी जेब से ट्रैक्टर की राशि का 50% योजना में आवेदन के बाद स्वीकृति मिल जाने के पश्चात लगानी होती है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 का लाभ लेने के लिए किसान पहले से किसी कृषि सब्सिडी स्कीम के तहत जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए । यानी किसान पहले से किसी कृषि यंत्र पर सब्सिडी प्राप्त किया हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • ➡️ देश की महिलाएं जो किसानी करती है इनको PM Kisan Tractor Yojana 2020 के तहत अधिक लाभ पहुंचाया जाएगा ।
  • ➡️ PM Kisan Tractor Yojana 2020 का लाभ लेने के लिए किसानों के नाम से खेती योग्य जमीन होनी जरूरी है । अगर जमीन किसी दूसरे के नाम से है तो किसान अपने नाम पर ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं कर सकता है ।
  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को लगभग 50% तक की सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध करा दिया जाता है साथ ही ट्रैक्टर के 50 फ़ीसदी की रकम किसान लोन के रूप में भी प्राप्त कर सकता है ।

PM Kisan Tractor Yojana 2020 Documents and Eligibility

अगर आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास अवश्य रख ले ।

  1. ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ केवल देश के किसानों को ही दिया जाएगा ।
  2. ➡️ इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई के पास अपने नाम कृषि योग्य भूमि होने चाहिए ।
  3. ➡️ आवेदक आवेदन के पहले 7 साल तक इस तरह के किसी सरकारी योजना केंद्र अथवा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभार्थी नहीं होना चाहिए ।
  4. ➡️ आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है ।
  5. ➡️ जमीन के दस्तावेज
  6. ➡️ पहचान पत्र :- मतदाता पहचान कार्ड /पैन कार्ड /पासपोर्ट/ आधार कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि
  7. ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक
  8. ➡️ मोबाइल नंबर
  9. ➡️ किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत अपना आवेदन देना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताई गई पात्रता को पूरा करना होगा , अगर आप ऊपर बताई गई पात्रता को पूरा करते हैं तो आवश्यक दस्तावेज को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ले जाकर आवेदन कर सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के लिए आवेदन नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से लिए जा रहे हैं ।

आपको जनसेवा केंद्र पर जाना होगा और जन सेवा केंद्र संचालक ( CSC VLE ) को बताना होगा कि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत आवेदन करना चाहते हैं संचालक के द्वारा आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा जिसे आप भरेंगे और आवश्यक दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताई है सभी दस्तावेज को जन सेवा केंद्र संचालक ( CSC VLE ) को देंगे । जन सेवा केंद्र संचालक आपके दस्तावेज और आपकी जानकारी को ऑनलाइन अपने पोर्टल पर दर्ज करेगा और आपसे एक छोटा सा चार्ज लेगा ।

जैसे ही जन सेवा केंद्र के द्वारा आपका आवेदन कर दिया जाएगा आपको आवेदन की सिलिप दी जाएगी जिसके बदौलत आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति को जांच पाओगे । हमने आपको पहले भी बताया था कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दिए जा रहे हैं ऑफलाइन आवेदन तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं लेकिन कुछ राज्य में ऑनलाइन आवेदन भी लिए जा रहे हैं जिसके आधिकारिक वेबसाइट के लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं ।

Pm Tractor Yojana 2020 All state Website List

राज्यों के नामआवेदन करने की Link (Online Portal)
अंडमान – निकोबारऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
आंध्र प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
अरुणाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
असमOffline आवेदन – Form के लिए Link
बिहारऑनलाइन आवेदन लिंक
चंडीगड़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
छत्तीसगढ़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दादरा – नगर हवेलीoffline आवेदन
दमन – दीउऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दिल्लीoffline आवेदन
गोवाऑनलाइन आवेदन लिंक
गुजरातऑफलाइन आवेदन
हरयाणाऑनलाइन आवेदन लिंक
हिमाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
जम्मू & कश्मीरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
झारखंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
कर्नाटकऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
केरलाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मध्य प्रदेशऑनलाइन आवेदन लिंक
महाराष्ट्रऑनलाइन आवेदन लिंक
मणिपुरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मेघालयऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मिज़ोरमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
नागालैंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उड़ीसाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पांडेचरीऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पंजाबऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
राजस्थानऑफलाइन आवेदन ( E-Mitra )
सिक्किमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तमिलनाडूऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तेलंगानाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
त्रिपुराऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तरांचलऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तर प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पश्चिम बंगालऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )

FAQ Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020

Q 1. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन आप दो माध्यम से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन । यह आपके राज्य पर निर्भर करता है कि उस राज्य में आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं या ऑफलाइन । सभी राज्य में आवेदन की प्रक्रिया और इसकी वेबसाइट की जानकारी हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको दी है ।

Q 2. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार आपको ट्रैक्टर की राशि के 50% तक की राशि सब्सिडी के रूप में देगी ।

Q 3. किसान ट्रैक्टर योजना के लिए किस-किस राज्य में आवेदन किए जा सकते हैं ?

किसान ट्रैक्टर योजना केंद्र सरकार की योजना है अतः आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Q 4. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत है ?

किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जमीन के दस्तावेज
  • जमीन किसान के नाम पर होनी चाहिए
  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर

Q 5. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है ?

ट्रैक्टर योजना या कृषि यंत्र अनुदान योजना योजना राज्य सरकार के अंतर्गत समय पर चालू और बंद की जाती है आप अपने राज्य में चेक करें कि अभी योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं या नहीं । राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर आपको इसके संबंधित जानकारी मिल जाएगी ।

नोट :- आज हमने आपको प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 (Pm kisan Tractor Yojana ) से संबंधित लगभग सभी जानकारी दी है , अगर फिर भी कुछ रह गया हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ ले हमारे टीम के द्वारा आपका रिप्लाई किया जाएगा ।

ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

नोट :- अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Amar Gupta

FAQ Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन आप दो माध्यम से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन । यह आपके राज्य पर निर्भर करता है कि उस राज्य में आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं या ऑफलाइन । सभी राज्य में आवेदन की प्रक्रिया और इसकी वेबसाइट की जानकारी हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको दी है ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार आपको ट्रैक्टर की राशि के 50% तक की राशि सब्सिडी के रूप में देगी ।

किसान ट्रैक्टर योजना के लिए किस-किस राज्य में आवेदन किए जा सकते हैं ?

किसान ट्रैक्टर योजना केंद्र सरकार की योजना है अतः आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत है ?

किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए
आधार कार्ड
पहचान पत्र
जमीन के दस्तावेज
जमीन किसान के नाम पर होनी चाहिए
किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है ?

ट्रैक्टर योजना या कृषि यंत्र अनुदान योजना योजना राज्य सरकार के अंतर्गत समय पर चालू और बंद की जाती है आप अपने राज्य में चेक करें कि अभी योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं या नहीं । राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर आपको इसके संबंधित जानकारी मिल जाएगी ।


Please share this
  •  
  • 258
  •  
  • 530
  • 364
  •  
    1.2K
    Shares
  •  
    2.1K
    Shares
  •  
  • 645
  • 369
  •  
  • 563
  • 527
  •  
Previous Article
Next Article

7 Replies to “Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2020 , प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ऑनलाइन ,आवेदन, रजिस्ट्रेशन ।”

  1. name pirtpal singh S/O manjit singh

    Sir / Madam
    hum punjab se hai aur hamare bol rahe hain ki yeh news a
    aur hamare koi ni wta raha ki hum kise application bhejain
    hame zaroor bataine
    tnx

  2. Dilbag Singh

    ek kishan ke pass kam se kan kitni jamin honi chahiye kisan tractor yojna ke liye aur kitne jamin pe kitna subsidy milega.

  3. Rutvik Patel

    नमस्कार,
    मै गुजरात से हु। गुजरात में हम कहाँ आवेदन कर सकते हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !