pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana helpline number | पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana helpline number | पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना ₹6000 मिलना था बहुत सारे किसानों को तीन किस्तों का पैसा मिल गया है लेकिन बहुत सारे ऐसे भी किसान हैं जिनको अभी तक पैसा नहीं मिल पाया है । ऐसे में किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर (pm Kisan toll free number / pm Kisan helpline number ) पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिकायत भी रजिस्टर्ड करवा सकते हैं,शिकायत देने के बाद उनके किस्त का पैसा उनको मिल जाएगा।

pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana helpline number
pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana helpline number
READ THIS POST IN ENGLISH

|| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर , pm Kisan Samman Nidhi Yojana toll free number , pm Kisan Yojana helpline number , pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana correction , pm Kisan Samman Nidhi Yojana list , pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana ||

pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana helpline number

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की किसानों के लिए सबसे बड़ी चलाई गई योजनाओं में से हैं । इस योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की सहायता आर्थिक मदद के तौर पर प्रदान की जाती है ।सरकार के द्वारा यह ₹6000 की रकम 3 बराबर किस्तों में यानी 2-2 हजार रुपए की किस्तों में किसानों को दी जाती हैं ।

अगर योजना का लाभ लेने में किसानों को कोई समस्या आ रही है तो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के टोल फ्री नंबर(pm Kisan toll free number) पर संपर्क कर इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर किसानों को अब तक किस्त का पैसा नहीं मिला है तो इससे संबंधित शिकायत भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री नंबर (pm Kisan helpline number) पर दर्ज करवा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सहायता कैसे प्राप्त करें / how to get help under pm Kisan Samman Nidhi scheme ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आपको किसी प्रकार की जानकारी या किसी प्रकार की सहायता चाहिए तो यह सहायता आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं यहां तक कि आप सहायता राज्य सरकार के कॉल सेंटर पर भी संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हैं लेकिन सभी किसानों के पास जानकारी मौजूद नहीं है जिस वजह से वह पात्र होने के बावजूद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी नहीं बन पा रहे हैं ।
यहां तक कि बहुत सारे ऐसे किसान भी हैं जिन्होंने अपना आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किया था लेकिन उनको किस्त का पैसा नहीं मिला है तो इससे संबंधित शिकायत भी आप टोल फ्री नंबर (pm Kisan toll free number) पर कॉल कर दर्ज करवा सकते हैं ।

किसानों की हर समस्या का किया जाएगा समाधान ।

अगर किसान एक बार पीएम किसान टोल फ्री नंबर पर अपने शिकायत को दर्ज करवा देता है तो वहां से किसान को उचित समाधान दिया जाएगा । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(pm Kisan Yojana) केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली हेल्पलाइन नंबर पर ज्यादातर संपर्क नहीं हो पाता है इसके उपाय के तहत आप अपने राज्य सरकार के कृषि केंद्र के आधिकारिक वेबसाइट पर भी संपर्क कर सकते हैं या फिर आप राज्य सरकार के कृषि केंद्र या किसान हेल्पलाइन नंबर पर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना महत्वपूर्ण लिंक ।

✅ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए नया आवेदन कैसे करें ।
✅ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों की सूची देखें ।
✅ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाम और बैंक अकाउंट संख्या कैसे बदले ।
✅ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे देखें ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कैसे शिकायत करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप दो माध्यमों से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं पहला आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के टोल फ्री या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं दूसरा आप किसान कॉल सेंटर के माध्यम से कॉल कर शिकायत कर सकते हैं ।

⏩ pm Kisan toll free number /pm Kisan helpline number

PM-KISAN Help Desk
Phone: 011-23381092
Phone: 91-11-23382401
Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

⏩ Kisan call centre number

1800 180 1551

किसानों के पास और भी कोई उपाय है शिकायत करने के लिए ?

“हां” अगर किसान ऑनलाइन कॉल कर शिकायत नहीं कर पा रहे हैं तो किसान ऑफलाइन भी शिकायत कर सकते हैं। ऑफलाइन शिकायत करने के लिए किसान को अपने कृषि कार्यालय जो की जिला में मौजूद होता है वहां एक लिखित आवेदन देना होगा ।

या फिर किसान कोई भी शिकायत या फिर मदद लेखपाल से संपर्क कर ले सकते हैं या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो भी नोडल ऑफिसर बनाए गए हैं उनसे संपर्क कर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है ।

जल्द ही बनाए जाएंगे किसान हेल्प सेंटर ?

किसानों के लिए खुशी की यह भी बात है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सही जानकारी और उचित मदद उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा किसान हेल्प सेंटर भी बनाए जाएंगे । किसान हेल्प सेंटर (pm Kisan help centre) बनाने के ऊपर सरकार के द्वारा काम शुरू कर दिया गया है ।
जैसे ही किसान हेल्प सेंटर(Pm kisan Help Centre) की पूरी काम पूर्ण हो जाती है किसानों को एक हेल्पलाइन नंबर दे दिया जाएगा जिस पर किसान किसी भी वक्त कॉल कर जानकारी प्राप्त कर पाएंगे । यह हेल्पलाइन नंबर भारत के हर राज्य के लिए काम करेगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अंतिम चेतावनी ।

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त की रकम निरंतर पाते रहने के लिए किसानों को अंतिम चेतावनी के तौर पर इसी महीने की 31 तारीख की मोहलत दी है । यानी 31 दिसंबर 2019 ( Pm kisan Last Date ) से पहले जिन किसानों के आधार कार्ड या फिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी गई किसी भी जानकारी में किसी भी प्रकार की गलती है तो उसे सही करवा ले । अगर किसान 31 दिसंबर 2019 से पहले पीएम किसान एप्लीकेशन में अपनी जानकारी को सही नहीं करवाते हैं और आधार कार्ड की सत्यापना नहीं करवाते हैं तो आने वाले समय में इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली रकम नहीं उपलब्ध कराई जाएगी और इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाला ₹6000 सालाना नहीं दिया जाएगा ।

पीएम किसान आधार कार्ड सत्यापन कैसे कराएं ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आपका आधार कार्ड सही नहीं है तो इसकी स्थिति आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं । अगर आप के आधार कार्ड की जानकारी यहां पर सही है तो आपको आधार कार्ड सत्यापन कराने की आवश्यकता नहीं है अगर आपके यहां पर कोई भी जानकारी गलत होती है तो आप इसको ऑनलाइन ही सही कर सकते हैं साथ ही आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आधार कार्ड सत्यापन करवा सकते हैं ।

pm kisan last date  click here
pm kisan correction and status click here
pm kisan bank ac and ifsc code update click here

नोट :- अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित और भी कुछ पूछना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

हम ऐसी ही जानकारी रोजाना अपने वेबसाइट sarkaroyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर भी कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !