Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List ऐसे चेक करें आपको मिलेगा या नही घर !

Please share this
  •  
  • 985
  •  
  • 721
  • 569
  •  
    2.3K
    Shares

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List ऐसे चेक करें आपको मिलेगा या नही घर !

||Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List,Pradhanamntri Gramin Awas Yojana ( Pm Awas Yojana ),प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना,

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana ( Pm Awas Yojana ) की नई सूची को जारी कर दी गई है और अगर इस सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आपको भी मकान बनाने के लिए सरकार के तरफ से राशि मिल जाएगी, जिन लोगों का नाम अब तक Pradhanamntri Gramin Awas Yojana में शामिल नहीं हुआ था और जिनके पास पक्का मकान नहीं था उनका भी नाम इस नई सूची में शामिल कर दिया गया है ।

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana में किया था आवेदन ?

अगर आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के लिए आवेदन किया था और अभी तक इसकी सूची में आपका नाम शामिल नहीं हुआ है तो आप लोगों के लिए अच्छी खबर है सरकार ने ऐसे लोगों का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana की नई सूची में शामिल कर दिया है जो गरीब परिवार और ग्रामीण इलाके से बिलॉन्ग करते हैं , जिनके पास रहने के लिए कोई पक्का मकान नहीं है और जो रहने के लिए झोपड़ियों का इस्तेमाल कर रहे है , साथ ही यह राशन कार्ड धारक बीपीएल की सूची में अगर आते हैं तो इन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pm Awas Yojana ) का लाभ दिया जाएगा । ऐसे में आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची /Pradhanmantri Awas Yojana List को देख सकते हैं ।

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana Highlights 

SCHEME NAME Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना)
LAUNCHED BYCENTRAL GOVERNMENT (PM MODI)
LAUNCH YEAR2015
MINISTRYMinistry of Housing and Urban Affairs
STATUS  ACTIVE 
PMAY OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE 
PMAY ONLINE Apply ProcessCLICK HERE 
PMAY LIST CHECK CLICK HERE 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता /Eligibility For Pm Awas Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए….

 प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता /Eligibility For Pm Awas Yojana

1.     आवास योजना का लाभ ऐसे परिवारों को दिया जाएगा जो आर्थिक तौर पर कमजोर और गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हैं ।
2.     प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने से पहले आवेदनकर्ता के पास कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए, मकान होने की स्थिति में इन्हें आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।
3.     Pm Awas Yojana के लाभ को लेने के लिए आवेदन कर्ता को पहले से राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा कोई ऐसी योजना का लाभ नहीं दिया गया हो जिसके अंतर्गत उन्हें मकान के लिए अनुदान की राशि मुहैया कराई गई हो ।
4.     प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास बीपीएल राशन कार्ड होना जरूरी है ।
5.     Pm Awas Yojana के अंतर्गत ऐसे लाभार्थियों को मकान बनाने के लिए राशि मुहैया कराई जाएगी जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम हो ।
 6.     प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास कोई सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए ।

 

संक्षिप्त में जाने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के बारे में ।

प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार से चलाई जा रही है , 1 ग्रामीणों के लिए 2 शहरियों के लिए , दोनों का नाम दिया गया है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना या कह लीजिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण , इसी प्रकाश से शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी चलाया जा रहा है ।

⇒                  हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में इस योजना के अंतर्गत गांव में रहने वाले देश के करोड़ों परिवार को शामिल किया गया है जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है वह कच्चे मकान में अपना गुजारा कर रहे हैं या फिर उनके पास किसी प्रकार का कोई मकान नहीं है वह झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं । इन लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में शामिल कर आवास देने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत बचे हुए लोगों को भी शीघ्र से शीघ्र शामिल किया जा रहा है सरकार ने यह ठान लिया है कि 2022 तक देश के हर एक लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान हो । ताकि वो गर्व से अपने पक्के मकान में जीवन व्यतीत कर सकें बिना किसी चिंता और डर के ।

यह भी पढ़ें ,प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्टार्ट, कैसे करें 2019 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।

यह भी पढ़ें,मोदी सरकार की इस खाश स्कीम में ₹1000 लगाकर पा सकते हैं 2 लाख के साथ जीवन भर ₹5000 प्रतिमाह पेंशन ।

कैसे देखे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची में अपना नाम / How To Check Pm Awas Yojana List

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची में अपने नाम को देखने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ पर क्लिक करके भी जा सकते हैं ।
  • ◆जैसे ही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं आपके सामने नीचे दिए गए तस्वीर की तरह इंटरफ़ेस दिखाई देता है ।

Pm Awas Yojana

  • ◆ जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचते हैं आपको फिजिकल प्रोग्रेस रिपोर्ट नाम का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आप क्लिक करते ही एक नए पेज में चले जाओगे ।
  • ◆ आप जैसे ही नए पेज में जाते हो आप से कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आप कौन से वर्ष का लिस्ट देखना चाहते हो इसकी जानकारी भर , अपने राज्य ,जिला इत्यादि का चयन सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

  • ◆ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची आ जाती है और इसमें जिन लोगों को Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा मदद दी जाएगी उनका नाम भी आपको दिख जाता है ।

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana list 2020 video 

नोट :- इस तरीके को अपनाकर आप Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List  में अपने नाम की जानकारी को देख सकते हैं या आप गांव के किसी भी लोग की जानकारी देख सकते हैं अगर उनको PM AWAS YOJANA का लाभ मिला है ।

ध्यान दें:- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले…

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

यह भी पढ़े……………

FAQ PM AWAS YOJANA LIST 2020-21

✔️ प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस या EWS) और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी या LIG) को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा अगले साल तक उठाया जा सकता है. … PMAY के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) पर ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा?

भारत निर्माण के अंतर्गत चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना पर प्रतिवर्ष हजारों करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की जाती है।

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना की कुल राशि कितनी है?

लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा। जिनका नाम इस सूची में नहीं है, उन्हें आवास का आवंटन नहीं होगा। सामान्य जिलों के लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपए और नक्सलग्रस्त जिलों में 1.30 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रति आवास शौचालय के लिए 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना में क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

PMAY-G का आवेदन फॉर्म
आय प्रमाण पत्र
आधार, पैन, वोटर आई कार्ड जैसे पहचान का प्रमाण
पते का सबूत
बैंक स्टेटमेंट
कारोबारी के मामले में कारोबार की प्रकृति, वित्तीय स्टेटमेंट
कंस्ट्रक्शन प्लान
कंस्ट्रक्शन की लागत का सर्टिफिकेट


Please share this
  •  
  • 985
  •  
  • 721
  • 569
  •  
    2.3K
    Shares
  •  
    12.8K
    Shares
  •  
  • 985
  • 982
  •  
  • 926
  • 9.9K
  •  
Previous Article
Next Article

3 Replies to “Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List ऐसे चेक करें आपको मिलेगा या नही घर !”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !