pradhan mantri awas yojana/ प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी । PMAY Scheme

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

pradhan mantri awas yojana/ प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी । PMAY Scheme

इस पोस्ट में क्या है ?

                    इस पोस्ट में क्या है ?

                       सम्बंधित पोस्ट 

  1. pradhan mantri awas yojana
  2. इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य ।
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?
  5. beneficiary under pradhanmantri Gramin Aawas Yojana
  6. AIM of Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
  7. key feature of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin
  8. How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
  9. Required document for PM Awas Yojana
  10. pradhanmantri Aawas Yojana Gramin list
  11. Who is eligible for Pradhan Mantri Awas Yojana
  12. How To Apply for PMAY scheme
  13. How to check your name in PMAY 2019 beneficiary list
  14. Is Pradhanmantri available to existing home loan borrowers

 

pradhan mantri awas yojana
|| pradhan mantri awas yojana , प्रधानमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना रजिस्ट्रेशन , प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ,pradhan mantri awas yojana Apply , PMAY Registration , PMAY-G List , PMAYG Apply ||

|| pradhan mantri awas yojana , प्रधानमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना रजिस्ट्रेशन , प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ,pradhan mantri awas yojana Apply , PMAY Registration , PMAY-G List , PMAYG Apply ||

READ THIS POST IN ENGLISH

pradhan mantri awas yojana / प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां

मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना , मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी , तालमेल का अभाव , लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।

ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना में पुनर्गठित कर दिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य ।

प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है । प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana का वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000 (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है ।

आवास योजना के तहत एक संपन्न घर बनाया जाता है जिसमें उत्तम बिजली , पानी , शौचालय, एलपीजी कनेक्शन की भी व्यवस्था अन्य स्रोतों से दी जाती है ।

आपके घर में अभी तक शौचालय नहीं है तो आप प्रधानमंत्री शौचालय अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें । ♂

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?

प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत आई लागत का बहन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय जैसे राज्यों के लिए या अनुपात 90:10 का बनाया गया है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज किया जाएगा । इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल किया गया है । इसके तहत बजट अनुदान की 5% राशि केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत अधिकार प्राप्त कि गई समितियों द्वारा अनुमोदित की गई वार्षिक कार्य योजना के आधार पर राज्यों को वार्षिक आवंटन किया जाता है राज्य को वार्षिक आवंटन दो किस्तों के आधार पर रिलीज की जाती है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन / beneficiary under pradhanmantri Gramin Aawas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों का चयन सबसे महत्वपूर्ण बात है वास्तव में लाभ से वंचित लाभार्थियों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्य एवं जांचे जाने योग्य हो ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन बीपीएल परिवारों में से नही बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC 2011 ) में उल्लेखित मकानों की कमी मापदंडों का उपयोग करते हुए किया गया है तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है । SECC 2011 में मकान से संबंधित विशिष्ट अपवर्जनों को दर्ज किया गया है , इस आंकड़ों का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य , ग्रुप की कच्ची छतो तथा कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है ।

PMAY OFFICIAL WEBSITE PMAY-G OFFICIAL WEBSITE

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार / Types of Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्रों के लिए की गई है शहरी और ग्रामीण ।

शहरी क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना को सीधे उल्लेखित किया जाता है । PMAY

ग्रामीण क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का प्रयोग किया जाता है ।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना है यह स्पष्ट है कि आपको PMAY-G के तहत आवेदन करना होगा ना कि PMAY के तहत ।

PMAY यानी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से संबंधित सारी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें♂

Pradhan Mantri Awas Yojana-Housing for All (Urban)

पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य / AIM of Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

लक्ष्य एवं उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रह रहे परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है । ” सबके लिए घर” के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य बनाया है ।
योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 17, और 18 से 19 इन 3 वर्षों में बेघर परिवार या कच्चे ग्रीन-श्रीन मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना तथा स्थानीय सामग्रियों , डिजाइनर तथा प्रशिक्षित राजमिस्त्री का उपयोग करते हुए अच्छे मकान का निर्माण में मदद करना है । मकान को घर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओं के तालमेल से इसे चलाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं / key feature of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

● वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।

● आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।

● मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।

● केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।

● स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।

● PMAY-G के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।

● ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।

● प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।

● अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

● आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।

● प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।

● प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक के माध्यम से ही करवा सकते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं दी गई है । Pmay-G के आवेदन आप अपने ब्लॉक स्तर के अधिकारी से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

ब्लॉक से आवेदन करने की प्रक्रिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के लिए आवेदन आपको अपने ब्लॉक में जाकर ही करना होगा , ब्लॉक में जाना होगा और संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन का फॉर्म मांग लेना होगा उसे पूर्ण रूप भरकर संबंधित अधिकारी को सबमिट कर देना होगा ।
प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म हमने आपको नीचे PDF के रूप में दिया है इसे डाउनलोड कर भर आप संबंधित अधिकारी के पास अपने ब्लॉक में जा कर जमा कर सकते हैं ।

PMAY-G Application Form

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required document for PM Awas Yojana

1. आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
2. ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
3. पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
4. आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
5. मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
6. खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
7. दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
8. सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र

PMAY-G OFFICIAL APPLICATION

नोट :- रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ यह सारे आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करने होंगे ।

वैसे उपर्युक्त जितने भी प्रमाण पत्र की मांग की गई है सभी हमने आपको ऊपर पीडीएफ/ PDF में दे दिया है , जिसे डाउनलोड कर आवेदन फॉर्म भर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण(PMAY-G) का लाभ ले सकते हैं ।

चयनित होने की प्रक्रिया /PMAY G APPROVAL PROCESS

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लाभार्थियों की सूची सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011 ) के अनुसार बनाई गई है , साथ ही ऐसे व्यक्ति भी शामिल है जिन को वास्तव में आवास की आवश्यकता है पर 2011 सामाजिक आर्थिक जनगणना लिस्ट (SECC 2011 LIST ) में उनका नाम शामिल नहीं है । जब आप अपना आवेदन ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करते हैं अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाती है और अगर सही पाया जाता है तो आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी की सूची (PMAY-G LIST) में जोड़ दी जाती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची (PMAY-G LIST) में नाम जोड़ने के बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाला पैसा सीधे बैंक खाते में भेज दिया जाता है जिसकी स्थिति आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2019-20 / PMAY-G List , pradhanmantri Aawas Yojana Gramin list

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची(PMAY-G List) देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

Steps

◆ pmayg.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , जाने के लिए यहां क्लिक करें ♂
◆ वेबसाइट पर जाते ही आपके Home Page के ऊपर Report का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
Report♂ के ऑप्शन पर क्लिक करें
◆ क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
जिसमें A . Physical Progress Reports के तहत 2. High Level Physical Progress Report का चयन करना है ।
High Level Physical Progress Report ♂ का चयन करते ही आपके सामने कुछ ऐसा खुलकर आ जाएगा जो हमने नीचे दिखाया है ।

◆ यहां पर आपको Selection Filters का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा

1. सबसे पहले बॉक्स में आपको वर्ष का चयन करना होगा ,” वर्ष” से हमारा तात्पर्य यह है कि आप कौन से साल के प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट की जानकारी देखना चाहते हैं उसका चयन करना होगा ।

2. दूसरे बॉक्स में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण(PMAY-G) का चयन करना है ।

3. तीसरे बॉक्स में आपको अपने राज्य का चयन करना है ।

◆ अब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे और आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी की जानकारी आ जाएगी ।

नोट :- इस लिस्ट में आपको ऐसी भी जानकारी देखने को मिलेगी के कौनसे लाभार्थी को कितने रुपए भेजी गई है और उनका घर अभी बनकर तैयार हुआ है या नहीं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले सवाल / generally asked questions for Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

1 . Who is eligible for Pradhan Mantri Awas Yojana / प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है ?

Ans /उत्तर – प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II

all about pmay-g scheme in hindi

EWS/LIG, MIG 1, MIG 2

-EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।

-LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो

-MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।

-MIG 2 – Middle Income Group 2:– ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।

2.How To Apply for PMAY scheme / प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे कहते हैं ?

सहरी की स्थिति में – ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन किए जा सकते हैं ।

● ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर लेना होगा , अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें♂

● ऑफलाइन आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) के माध्यम से कर सकते हैं जिसके लिए आपको ₹25+GST चुकाने होंगे ।

■ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक में जा कर ,कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बता दी है ।

3. How to check your name in PMAY 2019 beneficiary list

PMAY LIST
● visit the official website♂
● click “search beneficiary”
● enter the “Aadhar card number”
● click “show”

KNOW MORE ABOUT PMAY SCHEME
PMAY-G List

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूची किस प्रकार से देखनी है वह हमने आपको ऊपर बता दिया है । ऐसे देखे ।

4. Is Pradhanmantri available to existing home loan borrowers / क्या प्रधानमंत्री आवास योजना मौजूदा गृह लेने वालों के लिए उपलब्ध है ?

हां, मौजूदा गृह रिन उधारकर्ता इस योजना के लिए पात्र हैं वसरते वह सभी प्रासंगिक मात्रक मापदंडों को पूरा करते हो ।

नोट :- अब हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी , अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो इसे जरूर शेयर करें ऐसे लोगों के लिए जिनके पास अभी तक आवास नहीं है । ऐसी ही जानकारी हम अपने वेबसाइट sarkariyojnaa.com की माध्यम से देते रहते हैं तो आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !