Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) ,प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।

Please share this
  •  
  • 215
  •  
  • 258
  • 258
  •  
    731
    Shares

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) ,प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Pradhan Mantri Awas Yojana Urban , PMAY (U) , प्रधानमंत्री आवास योजना ||

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U)

जैसा की आप लोगों को पता होगा लोक सभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था , लेकिन एक बार फिर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार का गठन हुआ और अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नया आवेदन शुरू कर दिया गया है , तो इसके लिए जरूरतमंद लोगों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं , प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

सबसे पहले जान लेते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ।

योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गई थी और यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है इस योजना के अंतर्गत गरीब जरूरतमंद लोगों को घर बनाने हेतु रकम उपलब्ध करवाए जाते हैं, यह रकम गरीब घर बनाने के उपयोग में या फिर घर की मरम्मत के ऊपर खर्च कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार से चलाई जा रही है । पहला प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ।

यहां हम आपको बताने वाले हैं कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन !

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है , ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन आप कर सकते हैं बस आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्य मापदंडों पर खरे उतरने चाहिए । यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप गरीब वर्ग के लोग होने चाहिए एक घर की जरूरत या पैसे की जरूरत घर बनाने के लिए होनी चाहिए । अभी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है जिसको आप खुद से या कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से करवा सकते हैं ।

हम आपको यहां दोनों प्रक्रिया बताएंगे कि आप खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे कर पाओगे साथ ही आप अपना आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करवा पाओगे ।

मोदी सरकार का पुनर्गठन होते ही इसकी शुरुआत कर दी गई है ।

मोदी सरकार ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को स्टार्ट कर दिया है , सरकार इच्छुक और जरूरतमंद उम्मीदवार से आवेदन इसके ऑफिशल वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से मांग रही है ।

बंद कर दिया गया था प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन ।

आपकी जानकारी के लिए हम यह बता देना चाहेंगे कि लोकसभा चुनाव जब तक सिर पर था यानी आदर्श आचार संहिता जब तक लागू थी तब तक Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए नया आवेदन या रजिस्ट्रेशन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था लेकिन अभी लोकसभा चुनाव पूरी तरह से आ चुकी है और पुनः एक बार मोदी की सरकार बन गई है और अभी Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए नए आवेदन या पंजीकरण किए जा सकते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है जिसे हम आपको पूरी जानकारी के साथ बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया ।

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए । चुकी यह एक सरकारी योजना है और आप लोगों को पता ही होगा कि हर एक सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड मौजूद होना चाहिए और हम यह भी बता देना चाहेंगे कि अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हो और आपके पास आधार कार्ड नहीं है तब आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाओगे । ध्यान रखें इस योजना का लाभ देने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही महत्वपूर्ण और अनिवार्य है ।

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया ।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दो प्रकार से कर सकते हो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया पहला आप खुद इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं , खुद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जानी होगी और दूसरा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से खुद का आवेदन करवा सकते हो जो हम आगे आपको बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता

  • 1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • 2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • 3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2
  1. -EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।
  2. -LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो
  3. -MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।
  4. -MIG 2 – Middle Income Group 2:- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।
  • 4. आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए
  • 5. आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवास ना दिया गया हो
  • 6. आवेदन कर्ता की पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • 7. EWS और LIG ग्रुप के लिए परिवार का मुखिया महिला होना चाहिए ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में INCOME के आधार पर सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ आप नीचे दिए गए सारणी के माध्यम से समझ सकते हैं ।

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) Groups

PMAY (U) category

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैसे करें ।

हम आपको खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं या नहीं आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन खुद के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं तो चलिए इस की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानते हैं ।

  • Step 1. Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ।
  • step 2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, इन विकल्प में से आपको Citizen Assesment के विकल्प को चुनना होगा और इस पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं आप कुछ और विकल्प दिखाई देते हैं , आप गंदी बस्ती से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “for slum Dwellers” का चयन करना होगा अथवा आप अन्य जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “Benefit Under Other 3 Components” वाले ऑप्शन का चयन करना होगा ।

जैसा कि यहां इमेज में दिखाया गया है ।

pmay official website

  • step 3 . आप अपनी इच्छा अनुसार जैसे ही ऑप्शन का चयन कर उस पर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होकर आ जाती है जिसमें आप अपना आधार कार्ड संख्या या अपना Vartual Id संख्या दर्ज करनी होगी । अगर आपके पास आधार कार्ड संख्या है तो आधार कार्ड लिखा पर टिक करेंगे या अगर आपके पास वर्चुअल आईडी संख्या है तो आप वर्चुअल आईडी भी डाल सकते हैं , आधार कार्ड में जो आपका नाम है वह नाम आपको दर्ज करना होगा और फिर आपको check के बटन पर क्लिक करनी होगी ।

जैसा कि यहां तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना

  • step 4 . अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी जैसे कि आपकी आधार कार्ड संख्या और आपका नाम सही है तो आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है , इस आवेदन फॉर्म को आप को पूरी तरह से भर लेनी हो गए , ध्यान दीजिएगा कि आप से कोई गलती ना हो , फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा , आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होता है आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या दे दी जाती है जिसका उपयोग आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जानने के लिए कर पाओगे ।

Awas Yojana (Urban) Form

  • step 5. ध्यान दीजिएगा जब आप एप्लीकेशन को सबमिट करते हैं तो जो रजिस्ट्रेशन नंबर आती है उसको आप कहीं सेव करके रख लेना , ताकि आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर सको ।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

2 . प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करें ।

हमने आपको पहले ही बताया था कि इसका आवेदन दो प्रकार से किया जा सकता है पहला आप खुद से इसका आवेदन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने आपको पूरी तरह से बता दी है और दूसरा आप Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं जो प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) Highlights

योजना का नाम Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U)
शुरू किया गया  केंद्र सरकार के द्वारा 
PM AWAS , PMAY-G WEBSITE CLICK HERE
PMAY,PM AWAS RURAL WEBSITECLICK HERE 
PMAY ONLINE APPLY  CLICK HERE
PMAY LIST CHECK CLICK HERE 
PM Awas Beneficiary भारत के सभी बेघर नागरिक 
PM AWAS LAUNCHED in 2015 

कॉमन सर्विस सेंटर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ।

अगर आप इच्छुक उम्मीदवार है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर उसके संचालक से बात करोगे कि आपको Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन कराना है ,संचालक आपसे कुछ दस्तावेज का मांग करेगा सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा मांग की जाने वाली दस्तावेज , आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो । इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे कुछ पैसे चार्ज करेगा और आपका आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कर देगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा जब आपका आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए हो जाता है तब संचालक के द्वारा आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या प्रिंट करके दी जाएगी जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर पाओगे ।

अगर आपको नहीं पता है कि आपके गांव शहर में कॉमन सर्विस सेंटर कहां है तो आप इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

शहरी क्षेत्र में 60000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को यहां पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं ,यहां हमने आपको Csc locator का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करते ही आप से राज्य और जिला पूछा जाएगा , आप जैसे ही इसकी जानकारी डालोगे , आपके जिले में मौजूद सभी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी है आपके सामने आ जाएगी , साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी आपको दिख जाएगा ।

नोट :- आशा करता हूं आप को प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया समझ में आ गई होगी अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं ।

ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

नोट :- अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Amar Gupta

Awas Yojana (Urban)

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना मौजूदा गृह लेने वालों के लिए उपलब्ध है ?

हां, मौजूदा गृह रिन उधारकर्ता इस योजना के लिए पात्र हैं वसरते वह सभी प्रासंगिक मात्रक मापदंडों को पूरा करते हो ।

EWS/LIG, MIG 1, MIG 2 क्या है ?

-EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।
-LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो
-MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।
-MIG 2 – Middle Income Group 2:– ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे कहते हैं ?

सहरी की स्थिति में – ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन किए जा सकते हैं ।
● ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर लेना होगा , अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें♂
● ऑफलाइन आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) के माध्यम से कर सकते हैं जिसके लिए आपको ₹25+GST चुकाने होंगे ।

PMAY List कैसे देखे ?

प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची किस प्रकार से देखनी है वह हमने आपको ऊपर बता दिया है । ऐसे देखे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता ?

1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए
3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2
 


Please share this
  •  
  • 215
  •  
  • 258
  • 258
  •  
    731
    Shares
  •  
    1.6K
    Shares
  •  
  • 625
  • 126
  •  
  • 626
  • 265
  •  
Previous Article
Next Article

5 Replies to “Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) ,प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।”

  1. Jabir Ali

    Hi Nice Post.
    Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojna ke liye aawedan kaise karen . janne ke liye hamare website par visit karen. Sari jankari bilkul hindi me diya gaya hai |

  2. My Sarkari News

    Hi Nice Post.
    दोस्तों बिहार आंगनवाड़ी में सेविका सहायिका के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है | आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की आँगन वाड़ी सेविका सहायिका के भर्ती के लिए ऑनलाइन कैसे करेंगे | सेविका सहायिका के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है | न्यूनतम अर्हता क्या है | पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !