ऐसे ले Post Office की फ्रैंचाइज़ी होगी मोटी कमाई 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Post Office की फ्रेंचाइजी लेकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इसके लिए अभी आवेदन शुरू है , पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर आप अपने नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं जिसके लिए अभी आवेदन आठवीं पास लोग भी कर सकते हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Post Office

 

Post Office दे रहा है अभी अपनी फ्रेंचाइजी ।

मोदी सरकार के आने के बाद लगातार पोस्ट ऑफिस की डिमांड बढ़ती ही जा रही है पहले लोग पोस्ट ऑफिस जाने से भी कतराते थे लेकिन अभी पोस्ट ऑफिस की बढ़ती योजनाएं लोगों को पोस्ट ऑफिस जाने के लिए मजबूर कर देती है , पूरे भारत में अभी पोस्ट ऑफिस की संख्या 1.55 लाख है फिर भी भारत के हर इलाके में पोस्ट ऑफिस मौजूद नहीं है । पोस्टल डिपार्टमेंट ऑफिस खोलने के लिए लोगों से आवेदन ले रहा है ऐसे में अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

पोस्ट ऑफिस के बिजनेस को स्टार्ट कर आप यह सारे काम कर सकते हैं ।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹5000 की सिक्योरिटी डिपॉजिट देनी होगी जिसके एवज में आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी और इसके अंदर आप बहुत सारे काम कर पाएंगे के ऊपर आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा और महीने में आप अच्छी खासी कमाई पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी को लेकर कर सकते हैं ।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के अंतर्गत मिलने वाले काम ।

इस फ्रेंचाइजी को लेकर आप ग्राहकों के लिए स्टांप, स्टेशनरी, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, मनी ऑर्डर की बुकिंग जैसी सुविधाएं दे पाएंगे और इन सभी काम को करने के लिए आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा , जिसके माध्यम से महीने भर में आपका एक रेगुलर इनकम हो जाएगा ।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी आठवीं पास व्यक्ति भी ले सकते हैं ।

इस बार पोस्ट ऑफिस ने अपने फ्रेंचाइजी देने के लिए मिनिमम क्वालीफिकेशन आठवीं पास रखी है , ऐसे में जो लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं वह भी इंडियन पोस्ट के साथ फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

कौन खोल सकता है इंडियन पोस्ट की फ्रेंचाइजी ?

इंडियन पोस्ट की फ्रेंचाइजी शहरी टाउनशिप, स्पेशल इकोनामिक जोन, नए शुरू होने वाले इंडस्ट्रियल सेंटर, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल कॉलेज , कोई भी व्यक्ति, ऑर्गनाइजेशन या अन्य एंटिटीज जैसे कॉर्नर ,शॉप, पान वाले, किराने दुकान वाले, स्टेशनरी शॉप वाले, स्मॉल शॉपकीपर्स, कॉमन सर्विस सेंटर संचालक या वह व्यक्ति जिसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की हो पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता है ।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेनेे के लिए आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म फिल कर देना होगा फ्रेंचाइजी संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें, आवेदन फॉर्म फिल करे जाने के बाद सिलेक्ट हुए लोगों को डिपार्टमेंट के साथ एमओयू साइन करना होगा , जिसके बाद वह इंडियन पोस्ट के अंतर्गत मिलने वाली सभी सुविधाएं अपने ग्राहकों को दे सकेंगे ।

फ्रेंचाइजी देने के लिए सिलेक्शन कैसे किया जाता है ?

फ्रेंचाइजी लेने वाले का सिलेक्शन संबंधित डिविजनल हेड के द्वारा किया जाता है जो एप्लीकेशन मिलने के 14 दिनों के अंदर ASP /sDI के रिपोर्ट पर आधारित होता है ।

पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत मिलने वाले फ्रेंचाइजी को ट्रेनिंग और अवार्ड भी दी जाती है ?

जिनका सिलेक्शन फ्रेंचाइजी के लिए हो जाता है उन्हें पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से ट्रेनिंग भी दी जाती है ट्रेनिंग इलाके के सब डिवीजन डिपार्टमेंट के द्वारा दी जाती है इसके अलावा जो फ्रेंचाइजी पॉइंट ऑफ सेल्स सॉफ्टवेयर का यूज करेंगे उन्हें बारकोड स्टीकर भी दिया जाएगा , अच्छा प्रदर्शन करने वाले फ्रेंचाइजी आउटलेट को अवार्ड भी देने की व्यवस्था की गई है ।

कौन नहीं खोल सकता है इंडियन पोस्ट की फ्रेंचाइजी ?

पोस्ट ऑफिस एंप्लॉय के परिवार के सदस्य उसी डिवीजन में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी नहीं खोल सकता है जहां वह एम्पलाई काम कर रहा है । एंप्लॉय के सदस्य जैसे कि उनकी पत्नी सगा या सौतेला बच्चा या ऐसे लोग जो पोस्टल एम्पलाई पर निर्भर करते हैं या उनके साथ ही रहते हैं वह पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं ।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के बाद कैसे होगी कमाई ।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले लेते हैं तो इसकी सर्विसेज को देने के लिए आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा और यह कमीशन जब आप संस्था के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हैं वहां मौजूद होगा । सर्विसेज के ऊपर आपको अलग-अलग कमीशन दी जाती है जैसे कि रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग पे 3 रुपए , स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग पर ₹5 , ₹100 से ₹200 के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.5 रुपए ,

⇒               200 से अधिक मनी ऑर्डर की बुकिंग पर ₹5 , फार्मा रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट से 1000 से ज्यादा आर्टिकल की बुकिंग पर 20 फ़ीसदी अतिरिक्त कमीशन भी दिया जाता है , इसके साथ ही पोस्टेज स्टैंप पोस्टल स्टेशनरी और मनी आर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फ़ीसदी । यहां तक कि सेंट्रल रिक्योरमेंट स्टांप आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट के द्वारा कमाई का 40 फ़ीसदी भी अलग से दिया जाता है ।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने में कितना होगा खर्च ।

अगर आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मिनिमम सिक्योरिटी डिपॉजिट ₹5000 तक का देना पड़ेगा , यह सिक्योरिटी डिपॉजिट फ्रेंचाइजी द्वारा एक दिन कि किए जाने वाले फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के संभावित अधिकतम स्तर पर निर्भर करता है । यह एवरेज डेली रेवेन्यू के आधार पर बढ़ भी सकता है डिपॉजिट NSC की फॉर्म में लिया जाता है ।

अगर आप भी इंडियन पोस्ट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो हमने आपको संपूर्ण प्रक्रिया बता दी है आप इस प्रक्रिया को अपनाकर इंडियन पोस्ट की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं ।

Face App साबित हुआ वरदान , मान गए इसकी काबिले तारीफ तकनी को । ऐसे भी किया जा सकता है FaceApp का प्रयोग ।
नही मिले Pm Kisan के पैसे , जाने क्या थी वजह ,कैसे मिलेगी क़िस्त का पैसा आपको ?
पोस्ट ऑफिस अपनी इन 2 योजनाओं के अंतर्गत देता है 8.5 फ़ीसदी से भी ज्यादा ब्याज आप भी उठा सकते हैं इसका फायदा ।
Aadhaar Card और Pan Card में नाम है , अगल-अलग ऐसे करें सही , अपनी जानकारी ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “ऐसे ले Post Office की फ्रैंचाइज़ी होगी मोटी कमाई 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !