ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Yasasvi Scholarship Yojana Online Form; मिल सकता है 75 लाख

PM Yasasvi Scholarship Yojana : भारत सरकार 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम लेकर आई है। एनटीए ने वाइब्रेंट इंडिया (PM Yasasvi Scholarship Scheme) योजना के लिए PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के लिए आवेदन मांगे है। जो स्टूडेंट्स इन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों के पास कार्यक्रम के लिए 26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए करेक्शन विंडो 27 अगस्त से 31 अगस्त तक खुली रहेगी। आवेदन करने के लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन फॉर्म जमा किया है, एनटीए 5 सितंबर, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करेगा। pm yashasvi scholarship apply

PM Yasasvi Scholarship Yojana क्या है?

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय,भारत सरकार ने एक योजना बनाई है। जिसका नाम है Young Achievers Scholarship Award Scheme for Vibrant India Entrance Test 2022 । इस योजना को PM Yasasvi Scholarship Yojana  के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतगर्त भारत के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) और गैर-अधिसूचित, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजाति (डीएनटी) वर्ग के स्टूडेंट जो कक्षा 9 या 11 में एक टॉप क्लास भारत भर के चिन्हित स्कूलों में पढ़ रहे हैं। जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय सभी स्रोतों से अधिक 2.5 लाख तक है वो इस योजना के अंतगर्त ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। इस योजना के अंतगर्त सेलेक्ट होने के बाद सरकार द्वारा 75 हजार रूपए से 1 लाख 25 हजार रूपए तक की स्कालरशिप दी जाती है। इस योजना के लिए 27 जुलाई 2022 से लेकर 26 अगस्त तक ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है।

pm yashasvi scholarship

कौन कर सकता है इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन?

चीनके माता–पिता/अभिभावक की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक ना हो। आवेदन करते समय यह प्रमाण पत्र देना होगा। yasavi योजना के तहत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) और गैर अधिसूचित, श्रेणियों के 9वीं से 10वीं कक्षा के 15000 स्कूली छात्रों को या स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 9वी 10वी के छात्रों को 75,000 रुपए प्रति वर्ष स्कॉलरशिप दी जाएगी। 11वी से 12वी के छात्रों को 1,25,000 रुपए दिए जाएंगे।

PM Yasasvi Scholarship Yojana 2022 पात्रता की शर्तें

  • स्टूडेंट्स भारत का निवासी होना चाहिए
  • कक्षा 9 या 11 में एक टॉप क्लास भारत भर के चिन्हित स्कूलों में में पढ़ रहे हैं स्टूडेंट इस योजना के लिए योग्य है
  • माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय सभी स्रोतों से अधिक 2.5 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए
  • स्टूडेंट भारत के अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग और गैर अधिसूचित, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजाति (डीएनटी) वर्ग से होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत छात्र और छात्रा दोनों आवेदन कर सकते है?

PM Yasasvi Scholarship Yojana 2022 मैं आवेदन करने का तरीका?

इस योजना का आवेदन शिव ऑनलाइन के माध्यम से किया जाएगा और सभी आवेदन आवश्यक प्रमाण पत्रों के साथ ऑनलाइन पोर्टल पर जमा किए जाएंगे। इस योजना में कोई कागजी आवेदन नहीं होगा। सभी ऑनलाइन आवेदनों को लिंक करके स्वत: सत्यापित किया जाएगा।

PM Yasasvi Scholarship Scheme आवेदन और सत्यापन के लिए प्रक्रिया?

  • प्रवेश के दिन आवेदन: संस्थान या सुनिश्चित करेंगे कि सभी छात्र उनके संस्थान मैं प्रवेश दिया गया है और उसके पास पैरा 8 में दिए गए विवरण के अनुसार फ्रीशिप कार्ड जारी किए गए हैं।
  • दिशा–निर्देश, छात्रवृत्ति के लिए आईटी पोर्टल पर आवेदन, दस्तावेजो के साथ होना चाहिए।
  • संस्था में प्रवेश की तारीख को उसी दिन निर्धारित प्राधिकारी द्वारा अधिसूचित के रूप में अपलोड किया गया
  • प्रवेश के दिन ही संस्थान छात्रवृत्ति पोर्टल पर सत्यापित करेगा कि छात्र ने संस्थान में उसी पाठ्यक्रम के साथ प्रवेश लिया है जिसका उल्लेख किया गया है।
  • छात्रों के नवीनीकरण के मामले में, उपस्थिति के आधार पर छात्र का स्वत: नवीनीकरण किया जाएगा। आदि.

PM Yasasvi Scholarship Yojana 2022 के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्कूल, कॉलेज का ID कार्ड या फीस का रसीद
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो, आदि

स्कॉलरशिप के लिए अन्य शर्तें

  • संतोषजनक प्रगति और आचरण के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती hai 
  • स्वयं के कार्य या चूक के कारण, संतोषजनक प्रगति करने में विफल रहा है। कदाचार का दोषी जैसे कि हड़ताल का सहारा लेना या उस में भाग लेने के बाद संबंधित अधिकारियों आदि की अनुमति के बिना, मंजूरी देने वाले प्राधिकारी छात्रवृत्तियां या तो छात्रवृत्ति को रद्द कर सकती है या रोक सकती है या आगे के भुगतान को रोक सकती है।
  • यदि किसी छात्र को झूठे ध्यान से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पाया जाता है तो उसका छात्रवृत्ति तत्काल निरस्त कर दी जाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

pm yashasvi scholarship apply , pm yashasvi scholarship apply ,pm yashasvi scholarship apply

FAQ PM Yasasvi Scholarship Yojana 2022

✔️ PM यशस्वी प्रवेश परीक्षा का पूर्ण रूप क्या है?

पीएम यशस्वी का मतलब बाय ब्रेड इंडिया के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम है। YET छात्रवृत्ति परीक्षा यशस्वी प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए है।

✔️ पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना परीक्षा क्या है?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना YET हर साल 15000 छात्रों को प्रतिवर्ष ₹75000 से ₹125000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए है।

✔️ Pm YET परीक्षा 2022 किसने आयोजित की?

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की गई।

1 thought on “PM Yasasvi Scholarship Yojana Online Form; मिल सकता है 75 लाख”

  1. Pm yesshavi scolarship

    Reply

Leave a Comment