3 मुफ्त सिलेंडर कैसे मिलेंगे ? , प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा तीन एलपीजी सिलेंडर फिर से मुफ्त में ।

Please share this
  •  
  • 220
  •  
  • 825
  • 572
  •  
    1.6K
    Shares

3 मुफ्त सिलेंडर कैसे मिलेंगे ? , राहत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में ।

इस पोस्ट में क्या है ?

कोरोना वायरस की वजह से भारत लॉकडाउन को देखते हुए कुछ दिनों पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक राहत पैकेज लॉन्च किया गया जिसमें बताया गया था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 3 महीने तक उज्ज्वला योजना free gas फ्री सिलेंडर दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Update Date:- 12/07/2020

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थी महिलाओं के लिए सरकार ने एक और खुशखबरी दी है सरकार के द्वारा पहले 3 सिलेंडर मुफ्त दिए ही गए थे लेकिन जैसा आप लोग जानते हैं कोरोनावायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है और लोगों की जरूरतें भी वही हैं आवश्यकताएं भी वही हैं आमदनी का कोई स्रोत चालू नहीं है ।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कैबिनेट की बैठक में एक और घोषणा कर दी गई जिसके तहत सरकार जुलाई से सितंबर तक फिर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को तीन सिलेंडर मुफ्त में देगी । यह तीन सिलेंडर अगले 3 महीने के लिए दिया जाएगा ।

कैसे मिलेंगे सिलेंडर लेने के लिए पैसे ?

जैसा आप सभी जानते हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जो राहत पैकेज लांच की गई थी उसके तहत पहले 3 सिलेंडर के लिए राशि एडवांस के तौर पर दी गई थी जिसमें भी दो सिलेंडर की राशि ही एडवांस के तौर पर मिल पाई थी और तीसरा सिलेंडर का राशि सिलेंडर रिसीव करने के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा गया था । इसी प्रकार से इस बार भी लाभार्थी के खाते में बैंक सिलेंडर का पैसा सब्सिडी के रूप में भेजा जाएगा जो सिलेंडर रिसीव करने के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से जमा किया जाएगा ।

ऐसे मिल पाएगा पैसा ?

3 सिलेंडर मुफ्त की राशि लेने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा । सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपका प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कनेक्शन के तहत आधार कार्ड लिंक हो और आपके आधार कार्ड से आपका बैंक अकाउंट भी लिंक हो । ऐसी स्थिति होने के रूप में ही आपको सब्सिडी का पैसा मिल पाएगा ।

सबसे पहले आप अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करेंगे गैस सिलेंडर लेने के लिए बुकिंग करेंगे बुकिंग के बाद आपका गैस सिलेंडर आएगा और आप उसे अपने जेब से पैसे देकर रिसीव करेंगे । जब आपके पास सिलेंडर आ जाएगा आपके खुद के पैसे से तो इसका डाटा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के वेबसाइट पर लोड की जाएगी और जब आपका डाटा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की वेबसाइट पर लोड हो जाती है उसके बाद सरकार के द्वारा आपके बैंक खाते में एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा सब्सिडी के रूप में जमा कर दिया जाएगा ।

🎥🎥 कैसे मिलेगा 3 सिलेंडर मुफ्त में ?

इस सवाल के जवाब के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान पूर्वक देखें जिसमें आपको संपूर्ण प्रक्रिया बताई गई है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में मिलेगा 3 मुफ्त सिलेंडर ।

कोरोनावायरस के चलते भारत को लॉकडाउन कर दिया गया सरकार यह भली-भांति जानती है कि इस लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले लोग ही होंगे ।

इन लोगों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए का एक राहत पैकेज लांच किया जिसके तहत गरीब परिवार, किसान ,मजदूर ,मनरेगा जॉब कार्ड धारक, पेंशन धारक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी तथा जनधन खाता धारकों को लाभ देने का निर्णय लिया गया ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को आने वाले 3 महीने यानी अप्रैल,मई और जून में 3 सिलेंडर मुफ्त में देने का वादा किया था । जिसके ऊपर सरकार ने 1 अप्रैल को अपना फैसला सुनाया ।

कैसे मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर ?

सरकार के द्वारा दी गई जानकारी से यह पता चला है कि सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देगी लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ समय भी मांगा है ।

सूत्रों से पता चला है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में सरकार सिलेंडर की रकम 3 अप्रैल से भेजना शुरू करेगी जिसके बाद लाभार्थी एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकेंगे । यहां तक कि लाभार्थी दूसरे सिलेंडर के लिए बुकिंग 15 दिनों के बाद करवा सकेंगे ।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के निर्देश तैयार किए हैं । इन नियमों के मुताबिक अगर लाभार्थी के खाते में सरकार गैस सिलेंडर लेने के लिए एडवांस पेमेंट भेजती है और वह पैसा पाने के बाद गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करवाता है और सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे नहीं दिए जाएंगे ।

PM UJJWALA YOJANA HIGHLIGHTS ON CORONA LOCKDOWN

SCHEME NAME PM UJJWALA YOJANA 
RAHAT PACKAGE PM GARIB KALYAN YOJANA
BENEFITS 3 LPG CYLINDER FREE
APPLICATION PROCESSAUTOMATICALLY
LAUNCHED BY PM MODI 
उज्ज्वला लाभार्थी की सूचि देखे  CLICK HERE
PM Ujjwala Yojana Mobile Number Link Form CLICK HERE TO DOWNLOAD

तीन एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान ।

  1. पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा तीन एलपीजी गैस सिलेंडर केबल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा ।
  2.  गैस सिलेंडर लेने से पहले सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में पैसे भेज देगी ।
  3.  उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में पैसे प्राप्त हो जाने के बाद वह गैस सिलेंडर लेने के लिए गैस वितरण कंपनी में बुकिंग करवा सकेंगे ।
  4.  सरकार के द्वारा तीन सिलेंडर के लिए अलग-अलग पैसे भेजे जाएंगे ।
  5.  अगर किसी लाभार्थी को पहला गैस सिलेंडर लेने के लिए पैसा दिया जाता है और वह उस पैसे से गैस सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे अगले दो गैस सिलेंडर के लिए पैसे नहीं दिए जाएंगे ।
  6.  जब पैसे भेजे जाएंगे गैस वितरण कंपनी के द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस करके इसकी जानकारी दी जाएगी ।
  7.  अगर आप पहली बार मिले पैसे से सिलेंडर नहीं लेते हैं तो दूसरे सिलेंडर के लिए आपको एडवांस पेमेंट नहीं किया जाएगा ।
  8.  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को इस बीच अपने कनेक्शन में मोबाइल नंबर अपडेट कराने का भी मौका मिलेगा ।
  9.  सरकार के द्वारा गैस के लिए पूरा पेमेंट दिया जाएगा लाभार्थी को अपने ओर से एलपीजी गैस सिलेंडर लेने के लिए ₹1 भी नहीं खर्च करने होंगे ।
  10. लाभार्थी संबंधित जानकारी अपने गैस एजेंसी जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर पाने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य ।

सरकार आपको Rahat package के तहत तीन मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर तो देगी लेकिन यह एलपीजी गैस सिलेंडर Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के 8 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को दिया जाएगा साथ ही मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर केवल वहीं महिलाएं ले पाएंगी जिनके Lpg Gas Connection के साथ मोबाइल नंबर लिंक है ।

मोबाइल नंबर लिंक होना क्यों जरूरी ?

अगर आपके Lpg Gas Connection के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता है तो आप LPG Gas Connection Booking नहीं कर पाएंगे और साथ ही Rahat package के तहत सरकार के द्वारा जो पैसा भेजा गया है उसकी भी जानकारी आपको नहीं मिल पाएगी ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कनेक्शन के साथ मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ? /How To Link Mobile Number With Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Connection

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana लाभार्थी अपने एलपीजी वितरक एजेंसी यानी Lpg Distributor के पास जाकर मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Mobile Number Registration Form

यहां नीचे हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जो राहत पैकेज लांच की गई है और उसके तहत जो Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लाभार्थी को तीन एलपीजी गैस सिलेंडर दिया जाएगा इसके तहत मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म दे रहे हैं ।

PM Ujjwala Mobile Number Registration Form को भर कर आप अपने LPG Dealer के पास जमा कर दोगे और जमा करने के बाद आपके Ujjwala scheme connection के साथ मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगी ।

उज्जवला योजना कनेक्शन के साथ मोबाइल नंबर लिंक हो जाने के बाद आपको तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में मिल जाएंगे ।


VIDEO :- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Gas Connection के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के फॉर्म को भरने में कोई दिक्कत आ रही है तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।

Video : फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर पाने के लिए संपूर्ण जानकारी तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट की जानकारी ।

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें ?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana new list 2019-20

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की नई सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।

जैसे ही आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको सबसे पहले अपने राज्य का चयन करना होगा । राज्य का सफलतापूर्वक चयन करने के बाद आपको अपना जिला का चयन करना होगा ओर इसके बाद आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा ।

जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करते हैं आपके सामने अपना पंचायत सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिख जाता है , अब जैसे ही आप अपने पंचायत को सेलेक्ट करते हैं आपके सामने आपके पंचायत में जितने भी लोग हैं जिनको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या लाभ दिया गया है सभी की जानकारी दिख जाती है । यानी आपके सामने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का नया सूची आ चुका है इसमें आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं ।

उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana new list 2019-20  कुछ इस प्रकार की दिखेगी जैसे ऊपर आपको दिखाया गया है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सूची अगर बहुत बड़ी होती है तो आप इसमें एक छोटे से ट्रिक के माध्यम से आसानी से अपने नाम को चेक कर पाएंगे । आपको अपने कीबोर्ड की सहायता से (Ctrl+f) दबाना होगा जैसे ही आप इसे डब आएंगे आपके सामने एक नया सर्च बॉक्स खुल कर आ जाएगा । इस सर्च बॉक्स में आप अपने नाम को डालकर लिस्ट में अपने नाम को चेक कर पाओगे ।

ujjwala yojana list : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020  के तहत 35 राज्यों की सूची

Andhra Pradesh1,22,70,164View List
Arunachal Pradesh2,60,217View List
Assam64,27,614View List
Bihar2,00,74,242View List
Chhattisgarh57,14,798View List
Goa3,02,950View List
Gujarat1,16,29,409View List
Haryana46,30,959View List
Himachal Pradesh14,27,365View List
Jammu and Kashmir20,94,081View List
Jharkhand60,41,931View List
Karnataka1,31,39,063View List
Kerala76,98,556View List
Madhya Pradesh1,47,23,864View List
Maharashtra2,29,62,600View List
Manipur5,78,939View List
Meghalaya5,54,131View List
Mizoram2,26,147View List
Nagaland3,79,164View List
Odisha99,42,101View List
Punjab50,32,199View List
Rajasthan1,31,36,591View List
Sikkim1,20,014View List
Tamil Nadu1,75,21,956View List
Tripura8,75,621View List
Uttarakhand19,68,773View List
Uttar Pradesh3,24,75,784View List
West Bengal2,03,67,144View List
Andaman & Nicobar Islands92,717View List
Chandigarh2,14,233View List
Dadra & Nagar Haveli66,571View List
Daman & Diu44,968View List
National Capital Territory of Delhi33,91,313View List
Lakshadweep10,929View List
Puducherry2,79,857View List

तो इस प्रक्रिया की बदौलत आप ने जान लिया कि Pradhan Mantri Ujjwala Yojana new list 2019-20 को कैसे चेक किया जाए , अगर आपका नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सूची में आता है तो आप कैसे इसका लाभ ले पाएंगे । इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक करके ले सकते हैं ।

राहत पैकेज के बारे में संपूर्ण जानकारी ।

लॉकडाउन की स्थिति में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला वर्ग गरीब परिवार, महिला ,किसान और निर्माण श्रमिकों का ही है इन लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज लॉन्च (Rahat package) कर दिया है जिसके तहत महिलाओं, गरीब लोगों, किसानों और निर्माण श्रमिकों को सरकार बैंक खाते में पैसे तो भेजेगी ही साथ ही इन्हें फ्री में राशन और एलपीजी सिलेंडर भी दिए जाएंगे । ( किसान सम्मान निधि )

किन को मिलेगा राहत पैकेज का लाभ ?

  1. गरीब परिवार ( जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और उनके पास एक राशन कार्ड है )
  2. ➡ मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड मजदूर
  3. ➡ जनधन योजना के तहत खाताधारक
  4. ➡ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड महिलाओं को फ्री एलपीजी 3 महीने तक
  5. विधवा, बुजुर्ग, विकलांग को एक ₹1000
  6. ➡ पेंशन धारकों को 3 महीने का अग्रिम पेंशन
  7. ➡ निर्माण श्रमिक
  8. ➡ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ साथ ही प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ।

Rahat package

लॉक डाउन का असर ।

जैसा की आप सभी को पता है पूरी दुनिया और हमारा भारत देश कोरोनावायरस के कहर से जूझ रहा है और बहुत सारे ऐसे देश हैं जिनमें अभी लॉक डाउन किया गया है भारत भी उनमें से ही एक है ।

अगर कोई देश लॉक डाउन (कर्फ्यू लगाया ) किया जाता है , तो देश में केवल जरूरत की चीजें ही जैसे कि साक और सब्जी ,किराने की दुकान और मेडिकल स्टोर, अस्पताल और पुलिस स्टेशन ही खुले रहते हैं ।

ऐसे में सरकार यह भली-भांति जानती है कि वैसे व्यक्ति जो रोज काम करके 200 से ₹500 कमाते थे और अपना घर खर्च चलाते थे उनका क्या होगा ?

इसके ऊपर विचार करते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी ने और हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश में राहत पैकेज की घोषणा कर दी गई है । राहत पैकेज के तहत सरकार 1.70 लाख करोड़ रुपए देश के 80 करोड़ जनसंख्या के ऊपर खर्च करेगी ।

इनमें शामिल है गरीब परिवार , मजदूर वर्ग के लोग, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली, जनधन योजना के तहत खोले गए खाते, देश के सभी किसान ।

इनको सरकार के द्वारा लांच किए गए राहत पैकेज के तहत बहुत सारे लाभ दिए जाएंगे जिसमें शामिल है फ्री राशन देना खाते में पैसे पहुंचाना और एलपीजी सिलेंडर 3 महीने तक उपलब्ध कराना ।

FAQ FREE LPG GAS CYLINDER

Q 1. सरकार के द्वारा फ्री में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर किसको दिया जाएगा ?

सरकार के द्वारा राहत पैकेज के अनुसार फ्री में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा जिनकी संख्या लगभग 8 करोड़ है ।

Q 2. फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर लेने के लिए पैसे कैसे मिलेंगे ?

उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में सरकार पहले पैसे भेजेगी जिसके बाद लाभार्थी गैस एजेंसी में गैस सिलेंडर लेने के लिए बुकिंग कर आएगा और उस पैसे से एलपीजी गैस सिलेंडर खरीद लेगा ।

नोट:- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को यह पैसा एक के बाद एक के हिसाब से दिया जाएगा अगर आप पहले सिलेंडर के लिए दिए गए पैसे से सिलेंडर नहीं लेते हैं तो आपको अगले 2 सिलेंडर के लिए पैसे एडवांस नहीं दिए जाएंगे ।

Q 3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सूची कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अपना राज्य जिला पंचायत इत्यादि की जानकारी डाल आप सूची देख पाएंगे । अधिक जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें। ↗

Q 4. लॉकडाउन उज्जवला योजना के फ्री गैस सिलेंडर पाने के लिए कब तक आएंगे पैसे ?

केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 8 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों के खाते में पहले सिलेंडर लेने की रकम 3 से 4 अप्रैल को जमा कर दी जाएगी । इसके बाद अगले महीने में आपको अगला सिलेंडर लेने के लिए पैसा एडवांस के रूप में जमा किया जाएगा ।

Q 5. फ्री वाले 3 सिलेंडर कब और कैसे मिलेगा ?

फ्री वाले 3 सिलेंडर के लिए सरकार आपके लिंक बैंक अकाउंट में पैसे जमा करेगी जिसके बाद आप गैस एजेंसी में अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग कर एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर पाएंगे ।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में पहले सिलेंडर के लिए रकम 3 से 4 अप्रैल यानी अप्रैल के पहले हफ्ते के भीतर भेज दिया जाएगा ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लांच की गई राहत पैकेज की जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फ्री में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर किस प्रकार से दिए जाएंगे ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

इसे आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर

FAQ FREE LPG GAS CYLINDER

सरकार के द्वारा फ्री में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर किसको दिया जाएगा ?

सरकार के द्वारा राहत पैकेज के अनुसार फ्री में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा जिनकी संख्या लगभग 8 करोड़ है ।

फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर लेने के लिए पैसे कैसे मिलेंगे ?

उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में सरकार पहले पैसे भेजेगी जिसके बाद लाभार्थी गैस एजेंसी में गैस सिलेंडर लेने के लिए बुकिंग कर आएगा और उस पैसे से एलपीजी गैस सिलेंडर खरीद लेगा ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सूची कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अपना राज्य जिला पंचायत इत्यादि की जानकारी डाल आप सूची देख पाएंगे । अधिक जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें। ↗

लॉकडाउन उज्जवला योजना के फ्री गैस सिलेंडर पाने के लिए कब तक आएंगे पैसे ?

केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 8 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों के खाते में पहले सिलेंडर लेने की रकम 3 से 4 अप्रैल को जमा कर दी जाएगी । इसके बाद अगले महीने में आपको अगला सिलेंडर लेने के लिए पैसा एडवांस के रूप में जमा किया जाएगा ।

फ्री वाले 3 सिलेंडर कब और कैसे मिलेगा ?

मुफ्त सिलेंडर के लिए सरकार आपके लिंक बैंक अकाउंट में पैसे जमा करेगी जिसके बाद आप गैस एजेंसी में अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग कर एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर पाएंगे ।
केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में पहले सिलेंडर के लिए रकम 3 से 4 अप्रैल यानी अप्रैल के पहले हफ्ते के भीतर भेज दिया जाएगा ।


Please share this
  •  
  • 220
  •  
  • 825
  • 572
  •  
    1.6K
    Shares
  •  
    2.7K
    Shares
  •  
  • 752
  • 725
  •  
  • 475
  • 725
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !