Pm Shramik Setu App | प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 | संपूर्ण जानकारी

Please share this
  •  
  • 546
  •  
  • 655
  • 984
  •  
    2.2K
    Shares

Pm Shramik Setu App | प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 | संपूर्ण जानकारी

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Pm Shramik Setu App , प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल , Pm Shramik Setu Portal Registration 2020 , Pradhanmantri shramik Setu portal ||

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रवासी मजदूरों को लेकर लांच किया गया है । कोरोनावायरस के चलते जो मजदूर वापस अपने राज्य लौट रहे हैं उनका इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है । Pm Shramik Setu Portal के माध्यम से रजिस्ट्रेशन के बाद इन प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे जिससे वह रोजगार के अवसर प्राप्त कर अपने परिवार का भरण पोषण कर पाएंगे साथ ही अपने राज्य अपने गांव में रहकर ही काम कर पाएंगे ।

Pm Shramik Setu App पर रजिस्ट्रेशन के पश्चात राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत इन मजदूरों को काम करने का मौका मिल पाएगा जिससे वह कुछ कमाई कर पाएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं , हम आपको बताएंगे Pm Shramik Setu App कैसे डाउनलोड करनी है और इसे कैसे प्रयोग करना है साथ ही Pm Shramik Setu Portal की भी संपूर्ण जानकारी देंगे ।

 Pm Shramik Setu App , प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल

Pradhanmantri shramik Setu Portal 2020-21

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल का विकास ही प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के उद्देश्य से किया गया है। देश के जो भी प्रवासी मजदूर हैं चाहे वह किसी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं पंजीकरण करने के पश्चात Pradhanmantri shramik Setu Portal के जरिए इन लोगों को निश्चित रोजगार सुनिश्चित कराया जाएगा । Pm Shramik Setu Portal पर रजिस्टर प्रवासी मजदूरों को केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत ही काम करने का अवसर मिलेगा साथ ही काम कर वह रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर पाएंगे ।

वैसे बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा Pm Shramik Setu Portal के साथ साथ Pm Shramik Setu App भी विकसित की गई है जिसे प्रवासी मजदूर डाउनलोड कर अपना Pradhanmantri shramik Setu Registration कर सकते हैं । ध्यान दें प्रवासी मजदूर पंजीकरण के बाद ही उनके कार्य के हिसाब से उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी ।

🔥🔥Pradhanmantri shramik Setu Yojana Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नामप्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना 2020-21
🔥 पोर्टल का नामPm Shramik Setu Portal
🔥 App का नामPm Shramik Setu App
🔥 लॉन्च किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥 लाभार्थीदेश का हर एक प्रवासी मजदूर
🔥 उद्देश्यप्रवासी मजदूर को रोजगार के अवसर प्रदान करना
🔥 लाभरजिस्ट्रेशन के पश्चात अपने गांव में चल रही सरकारी योजनाओं के तहत काम पाना तथा रोजगार प्राप्त करना ।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 के मुख्य उद्देश्य

जैसा की आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरे देश या कह लीजिए पूरे विश्व में कोरोनावायरस महामारी चल रही है जिस कारण से देश की अर्थव्यवस्था चरमरा सी गई है । जो मजदूर किसी दूसरे राज्य में काम करते थे फैक्ट्री, कारखाने के बंद हो जाने के बाद वह अपने राज्य अपने घर वापस लौट आए हैं , घर लौट आने से उन्हें बहुत सारे नुकसान तो हो रहे हैं लेकिन ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा Pm Shramik Setu Portal का विकास किया गया है । इस पोर्टल पर मजदूर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसके बाद उन्हें उनके ही गांव में सरकारी योजना के तहत काम दिया जाएगा । जिससे उन्हें रोजगार के कुछ साधन उपलब्ध हो पाएंगे और वह अपना जीवन यापन घर खर्च के लिए पैसे अपने गांव में रहकर ही जुटा पाएंगे । प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना के तहत रजिस्ट्रेशन प्रवासी श्रमिक ऑनलाइन Pm Shramik Setu Portal तथा Pm Shramik Setu App के माध्यम से कर सकते हैं ।

पीएम श्रमिक सेवा पोर्टल और ऐप के लाभ

  • ➡️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को लाभ दिया जाएगा ।
  • ➡️ प्रवासी मजदूर PM Shramik Setu Portal या PM Shramik Setu App के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर रोजगार प्राप्त कर पाएंगे ।
  • ➡️ ऑनलाइन पंजीकरण के बाद प्रवासी मजदूर अपने गांव राज्य में चल रहे बहुत सारी केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं के तहत काम प्राप्त कर पाएंगे ।
  • ➡️ Pm Shramik Setu Portal या Pm Shramik Setu App को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा लांच किया गया है ।
  • ➡️ प्रवासी मजदूरों को Pradhanmantri Shramik Setu Registraion के दौरान अपनी कुछ निजी जानकारी जैसे कि उनका नाम,आय,मूल निवास स्थान इत्यादि की जानकारी भरनी होगी और किस राज्य में क्या काम करते थे इसकी जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ Pm Shramik Setu Portal के माध्यम से प्रवासी मजदूर को देश के किसी भी कोने में आसानी से सरकारी काम मिल जाएंगे ।
  • ➡️ Pradhanmantri shramik Setu Portal के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को मनरेगा तथा अन्य सरकारी योजनाओं के तहत चलाए जाने वाले काम आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।
  • ➡️ Pm Shramik Setu Portal से प्रवासी मजदूरों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा इन्हें बेरोजगारी का सामना नहीं करना पड़ेगा ।
  • ➡️ मजदूरों का पलायन जैसी बड़ी समस्या को रोका जा सकेगा और इन्हें अपने गांव में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकेंगे ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर जिन मजदूरों का रजिस्ट्रेशन होता है उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना जैसी पेंशन योजनाओं का लाभ दिया जाता है ।
  • ➡️ Pradhanmantri shramik Setu Registration में सभी प्रवासी तथा असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों का डाटा शामिल रहेगा जिससे सरकार जब चाहे इन्हें कार्य उपलब्ध करा सकेगी ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु रजिस्ट्रेशन के बाद इन मजदूरों को सहूलियत मिलेगी साथ ही भविष्य में मनरेगा कार्ड या श्रमिक कार्ड बनवाने में भी आसानी होगी ।
  • ➡️ Pm Shramik Setu App registration के बाद इन मजदूरों को राज्य सरकार या केंद्र सरकार या फिर विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजनाओं के होने वाले काम आसानी से मिल सकेंगे ।

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल रजिस्ट्रेशन आवश्यक दस्तावेज (पात्रता )

  • ➡️ प्रवासी मजदूर भारत का ही होना चाहिए
  • ➡️ योजना के तहत केवल प्रवासी मजदूर,असंगठित क्षेत्र के कामगार , श्रमिक को ही पात्र लाभार्थी माना जाएगा ।
  • ➡️ आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • ➡️ आवेदक के पास एक बैंक के अकाउंट होना चाहिए तथा बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए ।
  • ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ आवासीय प्रमाण पत्र
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दोस्तों प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना की शुरुआत फिलहाल केंद्र सरकार के द्वारा नहीं की गई है अब तक केवल इसके प्रति घोषणा ही किया गया है । लेकिन राज्य सरकार के द्वारा अपने अपने स्तर पर प्रवासी मजदूरों का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है साथ ही उनका आवेदन भी स्वीकार किया जा रहा है।

बिहार में जो कोई प्रवासी मजदूर 14 दिन का क्वॉरेंटाइन पीरियड समाप्त कर अपने घर लौटता था तो उनका रजिस्ट्रेशन राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा ले लिया जाता था और उनका डाटा एप्लीकेशन में फीड कर दिया जाता था जिसके बदौलत उन्हें अभी मनरेगा या सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत काम मिल रहा है । ऐसे ही इस योजना के तहत भी कार्य राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तालमेल से होगा ।

जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा Pradhanmantri Shramik Setu Portal या Pradhanmantri Shramik Setu App लॉन्च की जाती है हम आपको इसकी जानकारी इसी ही आर्टिकल के माध्यम से दे देंगे तब तक के लिए आप हमारे इस वेब पेज को बुकमार्क कर के रख ले या समय-समय पर sarkariyojnaa.com की वेबसाइट को चेक करते रहें ।

FAQ Pradhanmantri shramik Setu Yojana, Registration 2020-21

Q 1. प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से प्रवासी मजदूरों का ब्यौरा इकट्ठा किया जाएगा और समय परने पर इन्हें इस जानकारी के हिसाब से रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे ।

Q 2. पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं साथ ही इसके लिए पीएम श्रमिक सेतु एप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ।

Q 3. प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से ?

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर , आवासीय प्रमाण पत्र , इत्यादि

Q 4. प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सबसे खास बात क्या है ?

चुकी प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई पोर्टल है यानी आप भारत के किसी राज्य में भी काम करने जाएंगे तो अगर आपका डाटा इस पोर्टल पर मौजूद होगा तो आपको वहां दूसरे राज्य में भी काम मिल सकेंगे ।

Q 5. प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के क्या फायदे हैं ?

श्रमिक सेतू रजिस्ट्रेशन करने के प्रवासी मजदूरों को बहुत सारे फायदे हैं , इन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे ,सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत इन्हें काम दिया जाएगा ,मजदूरों और श्रमिक के लिए चलाई गई पेंशन योजनाओं का लाभ भी इन्हें मिल सकेगा , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना इत्यादि जैसी योजनाओं का भी लाभ मजदूरों को मिल सकेगा ।

नोट :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में अपने प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना, Pm Shramik Setu App तथा Pm Shramik Setu Portal से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की । अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Pradhanmantri shramik Setu Yojana, Registration 2020-21

✔️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से प्रवासी मजदूरों का ब्यौरा इकट्ठा किया जाएगा और समय परने पर इन्हें इस जानकारी के हिसाब से रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे ।

✔️ पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं साथ ही इसके लिए पीएम श्रमिक सेतु एप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ।

✔️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से ?

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर , आवासीय प्रमाण पत्र , इत्यादि

✔️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सबसे खास बात क्या है ?

चुकी प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई पोर्टल है यानी आप भारत के किसी राज्य में भी काम करने जाएंगे तो अगर आपका डाटा इस पोर्टल पर मौजूद होगा तो आपको वहां दूसरे राज्य में भी काम मिल सकेंगे ।

✔️ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के क्या फायदे हैं ?

श्रमिक सेतू रजिस्ट्रेशन करने के प्रवासी मजदूरों को बहुत सारे फायदे हैं , इन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे ,सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत इन्हें काम दिया जाएगा ,मजदूरों और श्रमिक के लिए चलाई गई पेंशन योजनाओं का लाभ भी इन्हें मिल सकेगा , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना इत्यादि जैसी योजनाओं का भी लाभ मजदूरों को मिल सकेगा ।


Please share this
  •  
  • 546
  •  
  • 655
  • 984
  •  
    2.2K
    Shares
  •  
    2.7K
    Shares
  •  
  • 879
  • 456
  •  
  • 489
  • 879
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !