ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Scholarship : सभी छात्रों को मिलेगी 25000 की स्कॉलरशिप,आवेदन?



PM Scholarship Scheme 2023 Online Apply (पीएम स्कॉलरशिप), Pradhanmantri Scholarship Yojana, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना :- जैसा कि आप सभी जानते ही है सरकार देश के बच्चों को शिक्षित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है वह बच्चों की शिक्षा और अधिक बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह की छात्रवृत्ति योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना सरकार द्वारा भी बच्चों को शिक्षित करने के लिए शुरू की गई है। जिसका नाम पीएम स्कॉलरशिप है। इस साल 2023 के लिए सरकार द्वारा इस योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है। इच्छुक छात्र जल्दी से छात्रवृत्ति हेतु अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पीएम स्कॉलरशिप से जुड़ी अन्य जानकारियों को।

 PM Scholarship Scheme 2023 प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना पीएम स्कॉलरशिप

Pradhanmantri Scholarship Yojana 2023

PM Scholarship Scheme 2023 को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। Pradhanmantri Scholarship Yojana के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना/Pradhanmantri Scholarship Yojana का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र ही उठा सकते हैं। वह सभी नागरिक जो Pradhanmantri Scholarship Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

PM Scholarship 2023 Highlights 

🔥योजना का नाम 🔥प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना 2023
🔥योजना लॉन्च की गई 🔥प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥विभाग का नाम 🔥भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग
🔥योजना का उद्देश्य 🔥उच्च अध्ययन के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑनलाइन
🔥छात्रवृत्ति धनराशि 🔥लड़को को 2500 रूपये और लड़कियों को 3000 रूपये
🔥ऑफिसियल वेबसाइट 🔥Click Here

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2023 का मुख्य उद्देश्य उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवा को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनकी आतंकी हमले, नक्सली हमले या फिर सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विकलांग हो गए हैं। अब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनको शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अब देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बन सकेगा। इसके अलावा यह योजना बेरोजगारी दर को घटाने में एवं देश की साक्षरता दर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।

छात्र कर सकते हैं PM स्कॉलरशिप का ऑनलाइन आवेदन?

जानकारी के लिए बता दें पीएम स्कॉलरशिप एक ऐसी स्कॉलरशिप है जिसके जरिए केंद्र सरकार के देश के
आमर्ड फोर्स, पैरामिलिट्री फोर्स, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के मृतक सैनिक या रिटायर्ड सैनिक के बच्चों और विधवा को शिक्षा हेतु प्रोत्साहन देती है। योजना के अंतर्गत कई तरह के प्रोफेशनल प्रोसेस के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। बता दे, इस योजना का आवेदन केवल एक्स–सर्विसमैन, एक्स–पोस्ट गार्ड और शहीद हुए सैनिकों के परिवार वाले ही कर पाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जो भी छात्र पीएम स्कालरशिप का आवेदन करना चाहते है उन्हें बता देते है कि वह पीएम स्कालरशिप का ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते केवल वह KSB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम स्कालरशिप यानी प्रधानमंत्री छात्रवृति का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है। 

पीएम छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  • छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://www.scholarships.gov.in/
  • “Apply” बटन पर क्लिक करें।
  • निर्देशों और पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ें।
  • छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण करने के लिए “New User” बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी सहित आवश्यक विवरण के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • अपने पहचान प्रमाण, पते के प्रमाण और शैक्षिक योग्यता सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

Submit the form

  • आपको एक पुष्टिकरण संदेश और एक अद्वितीय आवेदन संख्या प्राप्त होगी। इस नंबर को सुरक्षित रखें क्योंकि आपको अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।छात्रवृत्ति समिति आपके आवेदन की समीक्षा करेगी और यदि आप पात्र हैं, तो आपको छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

जाने कौन ले सकते हैं पीएम स्कॉलरशिप से जुड़े लाभ

बता देते है देश में कई ऐसे सरकारी व गैर सरकारी आर्गेनाईजेशन है जो छात्रों के लिए कई तरह की छात्रवृति योजनाओं लाने में सक्षम है और हर तरह बच्चों की मदद करते है। ऐसे ही पीएम स्कालरशिप में भी छात्रों को छात्रवृति देने की स्कीम को शुरू किया है। PM Scholarship Scheme 2023 के तहत हर साल 5500 से अधिक छात्रों को लाभ प्रदान किया जायेगा।इसमें लड़कियों को 3000 रुपये हर महीने और लड़को को 2500 रुपये हर महीने छात्रवृति प्रदान की जाती है यानी कि सालाना उन्हें लगभग 25000 रुपये से अधिक की स्कालरशिप दी जाती है।

यह छात्रवृति अधिकारियों द्वारा तय की जाती है। यानी कि 1 से 5 साल तक। यह छात्रवृति लाभार्थी के कोर्स में एडमिशन लेने के आधार पर तय की जाती है। इस योजना का आवेदन 10वी, 12वी व ग्रेजुएशन के छात्र ले सकते है। बता दे, आवेदक के पिछली सभी पास किये एग्जाम जैसे: 10वी, 12वी व ग्रेजुएशन में कम से कम 60 % या उससे अधिक मार्क्स होने जरुरी है।

छात्र इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी पीएम स्कालरशिप का आवेदन करना चाहते है तो आपको बता देते है इसकी आवेदन प्रकिया 16 जुलाई 2023 से 31 अक्टूबर 2023 तक चलेगी। जो भी छात्र निर्धारित समय से पहले आवेदन कर लेंगे उसी का छात्रवृति फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। 

CAPFS और AR के बच्चों को बांटी जाएगी पीएम स्कॉलरशिप

CAPF (सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फाॅर्स) एवं AR (असम राइफल) के बच्चों को हर ऐकडेमिक ईयर के लिए कुल 2 हजार स्कालरशिप का प्रसार किया जायेगा। इसी के साथ टोटल 500 स्कालरशिप नक्सल आतंकवाद हमलों में शहीद हुए स्टेट पुलिस कर्मियों के बच्चों को एक सामान लड़का और लड़की दोनों को बांटी जाएगी। पीएम स्कालरशिप के तहत देश के 82 हजार छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें 41 हजार लड़को और 41 हजार लड़को को बराबर निर्धारित की गयी छात्रवृति दी जाएगी। 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखें?

PM Scholarship Scheme 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप इस योजना की आवेदन स्थिति या एप्लीकेशन स्टेटस का पता कर सकते हैं जिसकी जानकारी इस प्रकार है:

सारांश (Summary)

 हमने आपको अपने लेख के माध्यम से पीएम छात्रवृत्ति 2023 के बारे में सभी जानकारी दी है, यदि आप डेटा का आनंद लेते हैं, तो आप हमें बता सकते हैं और पीएम छात्रवृत्ति से जुड़ी किसी भी पूछताछ का एहसास कर सकते हैं, तो आप हमें टिप्पणी करके पूछ सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023

✅  प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 का आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इस योजना का अधिकारिक वेबसाइट https://ksb.gov.in है।

✅  प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ पाने के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की स्टेप वाइज प्रोसेस ऊपर उपलब्ध है।

✅  पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 का लाभ विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्र उठा सकते हैं क्या?

जी नहीं, इस योजना का लाभ केवल अपने भारत देश में पढ़ने वाले छात्र ही उठा सकते हैं।

✅  क्या आप पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 को ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं?

नहीं, केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment