किसान उड़ान योजना : ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया , PM Krishi Udan Yojana

Please share this
  •  
  • 897
  •  
  • 455
  • 898
  •  
    2.3K
    Shares

किसान उड़ान योजना : ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया , PM Krishi Udan Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

|| krishi udan scheme 2020 , पीएम किसान उड़ान योजना , Krishi Udaan Scheme Apply Online , किसान उड़ान स्कीम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया , PM Krishi Udan Yojana In Hindi ||

पीएम कृषि उड़ान योजना 2020

PM Krishi Udan Yojana की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 पेश करते हुए की गई थी । किसान उड़ान योजना के तहत किसानों और कृषि उत्पादों को परिवहन में सहायता उपलब्ध कराना Krishi Udan Scheme 2020 की अहम उद्देश्य है । प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के तहत किसानों की फसल को विशेष विमानों की सहायता से देश के एक स्थान से दूसरे स्थान तक समय से पहुंचाना अहम भूमिका होगी जिससे किसान का फसल खराब होने से पहले उचित बाजार तक पहुंच सकेगा। परिणाम स्वरूप किसानों की आय में वृद्धि होगी जिससे केंद्र सरकार की घोषणा कृषि के आय को दुगनी करने में मदद मिलेगी ।

PM Krishi Udan Yojana

PM Krishi Udan Yojana 2020

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 पेश करते हुए कृषि उड़ान योजना को इंटरनेशनल तथा नेशनल रूट पर नागरिक उड़ान मंत्रालय की सहायता से शुरू करने की बात कही गई थी । ( Krishi Udaan scheme will be started on the international,national route and with the help of ministry of civil aviation ) PM Krishi Udan Yojana 2020 के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा हवाई अड्डे के संचालकों से रियायत के संदर्भ में वित्तीय प्रोत्साहन चुनिंदा एयरलाइंस को उपलब्ध कराया जा रहा है और इस योजना के अंतर्गत दूध ,मछली ,मांस आदि खराब होने वाली चीजों को हवाई जहाज के माध्यम से जल्द से जल्द उचित बाजार पहुंचाया जाने का उद्देश्य रखा गया है ।

आज के इस आर्टिकल में sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको Krishi Udan Scheme 2020 से संबंधित लगभग सारी जानकारी और आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताई जाएगी , अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

🔥🔥 PM Kisan Krishi Udan Yojana 2020 Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नामप्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना
🔥 घोषणा की गईवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
🔥 घोषणा की तिथि1 फरवरी 2020
🔥 लाभार्थीदेश का हर एक किसान
🔥 लाभसमय से फसल को उचित बाजार राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय उपलब्ध कराना
🔥 उद्देश्यकिसान की फसल को बर्बाद होने से बचाना तथा फसल के ऊपर अधिक से अधिक मूल्य किसान को प्रदान करना ।
🔥 Official WebsiteClick Here

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था

देश के जो भी इच्छुक किसान पीएम कृषि उड़ान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा तभी उन्हें Krishi Udan Scheme 2020 का लाभ मिल पाएगा । प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के द्वारा सरकार के जरिए एयर लाइनों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में उड़ने वाले विमानों पर कम से कम आधी सीटें सब्सिडी पर उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही इस योजना में भाग लेने वाले विमानों को एक निश्चित मात्रा में व्यवहारयता गैप फंडिंग (वीजीएफ) भी प्रदान की जाएगी । जिससे इन एयर लाइनों को घाटे का सामना नहीं करना होगा साथ ही किसानों को सब्सिडी पर वाहन में सीट भी मिल पाएगी और वह अनाज को उचित मंडी तक पहुंचा भी पाएंगे ।

एयर लाइनों को यह वीजीएफ की फंडिंग केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के द्वारा प्रदान की जाएगी ।

PM Krishi Udan Scheme 2020 के उद्देश्य

  • ➡️ प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना की शुरुआत किसानों को उनकी फसल पर उचित कीमत उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है । हमारे देश के ज्यादातर किसान कृषि पर ही निर्भर करते हैं ऐसे में उनका फसल बर्बाद ना हो कर उचित मंडी तक समय से पहुंच जाएं तो उन्हें फसल पर अच्छी खासी कीमत मिल सकती है । और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए PM Krishi Udan Yojana 2020 की शुरुआत की गई है ।
  • ➡️ कृषि उड़ान योजना के जरिए किसानों की आय को दुगनी करने में काफी मदद मिलेगी ।
  • ➡️ Pm Krishi Udaan Scheme 2020 के जरिए किसानों के उत्पादों को समय से एक निश्चित और बड़ा बाजार उपलब्ध हो सकेगा ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का लाभ देश के सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा साथ ही इस योजना का लाभ लेकर किसान कृषि क्षेत्र से ही अच्छी खासी धनराशि इकट्ठा कर पाएंगे । जिससे उनका जीवन यापन सरलता से हो पाएगा ।
  • ➡️ PM Krishi Udan Yojana के जरिए किसानों के फसल को न केवल देश के यानि राष्ट्रीय बाजार ही उपलब्ध हो पाएंगे बल्कि किसानों के फसल को अंतर्राष्ट्रीय बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा ।

कृषि किसान उड़ान योजना का संचालन

कृषि किसान उड़ान योजना के तहत देश के किसानों को सब्सिडी आधारित हवाई सेवा उपलब्ध कराई जाएगी यह योजना अंतर राज्य तथा अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर उपलब्ध होगी । कृषि किसान उड़ान योजना के तहत किसानों को आधी सीटें सब्सिडी दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे किसान कम खर्च पर आवागमन कर सकेंगे । व्यवहारीयता फंडिंग के नाम पर किसानों को एक निश्चित मात्रा में राशि प्रदान की जाएगी यह राशि किसानों को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान कृषि उड़ान योजना की पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज

  • ➡️ इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी तथा किसान होना अनिवार्य है ।
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ खेती संबंधित दस्तावेज
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ आय प्रमाण पत्र
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ किसान वर्तमान में खेती कर रहा है इसका शपथ पत्र , इत्यादि आई

कृषि उड़ान योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अब तक आपने किसान कृषि उड़ान योजना से संबंधित लगभग महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली है अगर आप कृषि उड़ान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाए ।

PM Krishi Udan Yojana Online Application Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको PM Krishi Udaan Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी । PM Krishi Udaan Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

PM Krishi Udan Yojana Online Application

  • ➡️ Home Page पर नीचे Beneficiary Corner में आपको Beneficiary registration का ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा यहां देख सकते हैं 👇👇

Pm Kisan Udaan Beneficiary registration , किसान उड़ान योजना

  • ➡️ PM Kisan Udaan scheme Apply करने के लिए आपको Beneficiary registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Beneficiary registration ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया एप्लीकेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

PM Kisan Udaan scheme Application Form

  • ➡️ इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी जैसे Beneficiary Type, Category ,Name Gender Mobile Number State Distic ,PIN Code, Bank Account Details इत्यादि की जानकारी दर्ज कर सबमिट करनी होगी ।
  • ➡️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका रजिस्ट्रेशन PM Krishi Udan Yojana 2020 के अंतर्गत हो जाता है और आपको एक लॉगइन आईडी पासवर्ड मिल जाती हैं ।

Krishi Udan Scheme 2020 Portal Login

  • ➡️ सबसे पहले आपको कृषि उड़ान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं ।

PM Krishi Udan Yojana Online Application , किसान उड़ान योजना

  • ➡️ Home Page पर आपको Menu bar में Login लिंक का देखने को मिलेगा , Login करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Login ↗️ के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Krishi Udan Scheme 2020 Portal Login , किसान उड़ान योजना

  • ➡️ यहां पर आप अपना User Beneficiary ID या E mail ID दर्ज करेंगे और Password दर्ज करने के बाद दिए गए Captcha code को दर्ज कर log in के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद जैसे ही आप Login करेंगे आपका PM Krishi Udan Yojana Login आसानी से हो जाएगा ।

PM Krishi Udan Yojana Helpline Number

अगर आपको प्रधानमंत्री कृषि उड़ाने योजना से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी या सहायता चाहिए तो नीचे दिए गए नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं ।

Shri Vivek Agarwal
Joint Secretary & CEO-PM KISAN
Department of Agriculture Cooperation & Farmers Welfare
Krishi Bhawan New Delhi 110001
Email ID- [email protected]
Telephone No.- 011-23381176

Shri K. R. Meena
Director
Department of Agriculture Cooperation & Farmers Welfare
Krishi Bhawan New Delhi 110001
Email ID- [email protected]
Telephone No.- 011-23386224

Shri Shekhar Bose
Under Secretary
Department of Agriculture Cooperation & Farmers Welfare
Krishi Bhawan New Delhi 110001
Email ID- [email protected]
Telephone No.- 011-23387962

FAQ PM Krishi Udan Yojana 2020

Q 1. प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को हवाई सुविधा के साथ उनके फसल को एक राज्य से दूसरे राज्य या अंतरराष्ट्रीय मंडी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । इस योजना के तहत किसानों को आधी सब्सिडी पर फ्लाइट में सीट उपलब्ध कराई जाती हैं साथ ही उनके फसल को उचित बाजार तक पहुंचाया जाता है ।

Q 2. कृषि उड़ान योजना से किसानों को क्या फायदा हैं ?

वैसे तो वैसे कृषि उड़ान योजना से किसानों को बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इनमें से सबसे बड़ा फायदा किसानों को समय से यानी फसल बर्बाद होने से पहले एक उचित बाजार उपलब्ध हो जाता है जिससे उनके फसल को सही कीमत मिल पति हैं । यानी इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनका जीवन यापन सही ढंग से हो पाएगा ।

Q 3. कृषि उड़ान योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का लाभ लेने के लिए देश का कोई भी किसान ऑनलाइन इसके आधिकारिक पोर्टल से आवेदन कर सकता है ।

Q 4. प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। Krishi Udan Scheme 2020 Online Apply करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है।

Q 5. किसान कृषि उड़ान योजना की घोषणा कब और किसके द्वारा की गई ?

प्रधानमंत्री किसान कृषि उड़ान योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 को पेश करने वक्त 1 फरवरी 2020 को की गई ।

नोट:- तो आज के इस आर्टिकल में आपने प्रधानमंत्री किसान कृषि उड़ान योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की है अगर फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं , हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ PM Krishi Udan Yojana 2020

✔️ प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को हवाई सुविधा के साथ उनके फसल को एक राज्य से दूसरे राज्य या अंतरराष्ट्रीय मंडी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । इस योजना के तहत किसानों को आधी सब्सिडी पर फ्लाइट में सीट उपलब्ध कराई जाती हैं साथ ही उनके फसल को उचित बाजार तक पहुंचाया जाता है ।

✔️ कृषि उड़ान योजना से किसानों को क्या फायदा हैं ?

वैसे तो वैसे कृषि उड़ान योजना से किसानों को बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इनमें से सबसे बड़ा फायदा किसानों को समय से यानी फसल बर्बाद होने से पहले एक उचित बाजार उपलब्ध हो जाता है जिससे उनके फसल को सही कीमत मिल पति हैं । यानी इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनका जीवन यापन सही ढंग से हो पाएगा ।

✔️ कृषि उड़ान योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का लाभ लेने के लिए देश का कोई भी किसान ऑनलाइन इसके आधिकारिक पोर्टल से आवेदन कर सकता है ।

✔️ प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। Krishi Udan Scheme 2020 Online Apply करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है।

✔️ किसान कृषि उड़ान योजना की घोषणा कब और किसके द्वारा की गई ?

प्रधानमंत्री किसान कृषि उड़ान योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 को पेश करने वक्त 1 फरवरी 2020 को की गई ।


Please share this
  •  
  • 897
  •  
  • 455
  • 898
  •  
    2.3K
    Shares
  •  
    3.2K
    Shares
  •  
  • 645
  • 798
  •  
  • 786
  • 979
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !