PM Kisan Samman Nidhi Yojana Benefits Eligibility All Details

PM Kisan प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की नई योजना है जिसे पीएम किसान का नाम भी दिया गया है । इस योजना के बारे में सारी जानकारी यहां से ले । pm kisan samman nidhi 2023,pm kisan.gov.in registration,pm kisan.gov.in login,

PM Kisan

पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की योजना है , इसकी घोषणा बजट 2023 में की गई , इस योजना के तहत गरीब और सीमांत किसानों को प्रति साल ₹6000 देने का उद्देश्य सुनिश्चित किया गया है । pm kisan.gov.in login किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य किसान की खेती की जरूरत और घर की जरूरत पूरा करने के लिए वित्तीय मदद देना है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के फायदे

इस योजना के तहत सरकार 2 हेक्टेयर तक की खेतिहर जमीन वाले किसानों को ₹6000 प्रति साल तीन किस्तों में देगी । यानी इस योजना के तहत लाभान्वित किसान के खाते में प्रति 4 महीने पर ₹2000 भेजे जाएंगे । pm kisan.gov.in registration यह पैसे किसान के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाएंगे । संभावना जताई जा रही है कि किसानों के खाते में पहला किस्त इसी फरवरी माह के अंत तक भेजा जा सकता है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

किन किसानों को मिलेगा इस योजना का फायदा ?

उन सभी किसान परिवारों को इस योजना का फायदा मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेतीहर जमीन है और 1 फरवरी 2019 तक जिन किसानों का नाम राज्य के लैंड रिकॉर्ड में दिखाया गया है उन्हें इस स्कीम का फायदा दिया जाएगा । pm kisan samman nidhi 2023 किसान अपनी सूची यहां से चेक कर सकते हैं । सरकारी कर्मचारियों की बात की जाए तो मल्टी टास्किंग स्टाफ/ क्लास IV/ ग्रुप डी कर्मचारियों को इस योजना का फायदा नहीं दिया जा सकता है ।

किसे नहीं मिलेगा इस योजना का फायदा ?

सेवारत या सेवानिर्वित सरकारी कर्मचारी, मौजूदा या पूर्व सांसद विधायकों और मंत्रियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, चिकित्सकों, इंजीनियरो, वकीलों, रिटायर्ड पेंशनर्स यहां तक कि आयकर जमा करने वाले छोटे किसान को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

पीएम किसान ऑफिशियल पोर्टल

सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने के लिए एक वेबसाइट pmkisan.nic.in लॉन्च की है । जिन किसानों के पास अपनी खुद की जमीन है वह इस योजना से जुड़े लेटेस्ट अपडेट यहां पर पा सकते हैं । बता देते हैं कि पीएम किसान पोर्टल पर किसानों की सूची अपलोड करने की अंतिम तारीख 25 फरवरी 2023 की है । इसके बाद किसान अपना नाम यहां से देख पाएंगे ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन आप किसी भी सरकारी पहचान पत्र के माध्यम से कर सकते हैं , इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक की डिटेल और जमीन के रिकॉर्ड होने जरूरी है । आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें ।

अर्बन और रूरल खेत होंगे शामिल

जैसा कि इस योजना को केंद्र लेवल पर लांच किया गया है तो फर्क नहीं पड़ता कि जमीन ग्रामीण खेतिहर की है या शहरी खेतिहर की । शहरी और ग्रामीण दोनों ही खेतिहर के जमीन इस योजना के अंदर कवर होगी ।

किसानों को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा लांच की गई यह योजना बहुत बड़ी योजना है, इससे संबंधित और भी जानकारी नीचे दिए गए हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं ।

pm kisan samman nidhi 2023,pm kisan.gov.in registration

FAQ Questions Related PM Kisan Samman Nidhi 

✔️ पीएम किसान सम्मान निधि चेक करने के लिए क्या करें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त आपको मिलेगी कि नहीं तो सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। PM Kisan वहां आपको ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाला ऑप्शन मिलेगा। आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ पीएम किसान सम्मान निधि 14 किस्त कब आएगी 2023?

पीएम किसान योजना के तहत, पिछले फरवरी महीने पीएम मोदी ने 13वीं किस्त का भुगतान किया था। pm kisan.gov.in registration अब अप्रैल 2023 में 14वीं किस्त का भुगतान होने की संभावना है। पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे देखें: केंद्र सरकार 2015 से देशभर के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू की है।

✔️ पीएम किसान 2000 रुपए ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली 2000 रुपये की किस्त की जांच करने के लिए, pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। pm kisan.gov.in login उसके बाद, “बेनेफिशरी स्टेटस” ऑप्शन को चुनना होगा। फिर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी कोड की जांच करनी होगी। ओटीपी कोड की सत्यापन करने के बाद, आप 2000 रुपये की किस्त की जांच कर सकते हैं।

✔️ पीएम किसान लाभार्थी कौन है?

यहाँ उपरोक्त मानदंडों को पूरा करने वाले किसान परिवार इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं: पीएमकेएसएनवाई के लिए पात्र छोटे और सीमांत किसान। यह योजना खेती योग्य भूमि रखने वाले किसान परिवारों के लिए भी उपलब्ध है जो इस योजना के लाभों का आवेदन करना चाहते हैं। लाभार्थी के रूप में भारतीय नागरिक होना आवश्यक होता है।

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel