ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Yojana: अगर आप भी हैं लाभार्थी, तो करे यह काम, वरना अटक सकती है अगली किस्त

PM Kisan Yojna e-kyc Update : किसानों की आर्थिक स्थिति पर काम करने की होड़ में चल रही पीएम किसान योजना बेहद मिलनसार हो रही है। इस योजना के तहत, सार्वजनिक प्राधिकरण एक वर्ष में 3 भागों के माध्यम से 6,000 रुपये की मौद्रिक सहायता रैंचरों के रिकॉर्ड को भेजता है, फिर भी योजना के लिए योग्य होने के बावजूद कुछ पशुपालकों को हिस्सा प्राप्त करने से वंचित कर दिया जाता है। हमें बताएं कि ऐसे पशुपालकों की कैसे मदद की जानी चाहिए।

pm kisan ekyc update

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

31 August तक PM Kisan Yojna e-kyc Update केरवा ले

PM kisan samman Nidhi yojana भारत सरकार द्वारा शुरु की गई है। इस योजना के अंतर्गत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा भारतीय किसानो को हर साल ₹6000 दिए जाएंगे। इस योजना में पंजीकृत किसानों के लिए सरकार ने pm kisan e-kyc अनिवार्य कर दिया है।Pm kisan e-kyc की आंटी तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है।

PM Kisan Yojna e-kyc Update : यदि आप इस योजना के लिए योग्य हैं और बिना किसी हस्तक्षेप के रिकॉर्ड में पीएम किसान योजना नकद प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो पीएम किसान योजना ई-केवाईसी अपडेट तुरंत करवाएं, और लाभकारी रूप से, सार्वजनिक प्राधिकरण ने सक्रिय रूप से अंतिम तिथि दी है इसके लिए। इसे 31 जुलाई के लिए निर्धारित किया गया था, जिसे अब 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर बारीक जानकारी दी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त पाने के लिए Pm Kisan e-kyc अपडेट करना अनिवार्य है। इससे पहले 31 मई को योजना की पीएम किसान योजना 11वीं किस्त जारी की गई थी।

PM Kisan Yojna e-kyc Update Highlights 

🔥 आर्टिकल में बताया गया है  🔥 PM Kisan yojana e-kyc update के बारे में 
🔥 शुरू किया गया 🔥 भारत सरकार द्वारा शुरु की गई
🔥 ऑफिशियल वेबसाइट 🔥 pmkisan.gov.in
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥  ऑनलाइन
🔥 प्रमुख लाभ 🔥 रु. 6000 सालाना किसानो को मिलता है 

PM Kisan e-Kyc कैसे करें?

भारतीय पशुपालकों को कृषि और किसान कल्याण विभाग के माध्यम से तीन भागों में 2,000 रुपये दिए जाते हैं। यह नकदी लगभग घड़ी की कल की तरह बहीखाता में ले जाया जाता है। अगर आप भी पीएम किसान योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो तुरंत पीएम किशन ई-केवाईसी करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पीएमकेएसएनवाई ईकेवाईसी की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है। ऐसे में संक्षेप में कहें तो समय मिलते ही आपको योजना में अपना ई-केवाईसी समाप्त कर लेना चाहिए।

  •  सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको किसान कॉर्नर में जाकर E-KYC pmkisan.gov.in क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आप से आधार नंबर मांगा जाएगा।
  • इसके बाद सर्च टाइम पर क्लिक करें।
  •  अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
  • ओटीपी सबमिट करें पर क्लिक करें।
  •  आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डाले और आपका पीएम किसान केवाईसी हो जाएगा।

योजना का लाभ इन्ही किसानों को मिलेगा

इस बार लोक प्राधिकरण ने योजना के तहत नकद भेजने से पहले प्राप्तकर्ताओं के लिए कुल नियम की व्यवस्था की है। इन नियमों के तहत सिर्फ वही किसान योजना के लिए पात्र होंगे, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होगी। इसके अलावा, उनके नाम राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि रिकॉर्ड में दर्ज किए जाएंगे। साथ ही जिन लोगों के पास कई हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ ही केंद्र या राज्य सरकार के अधीन मंत्रालयों/कार्यालयों या विभागों में सेवारत या सेवानिवृत्त कर्मचारी योजना के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाता है।

Pm Kisan Yojana 12th Installment Beneficiary List 2022

PM Kisan Yojana Farmers List में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद PM Kisan Beneficiary List 2022 के आप्शन पर क्लिक करें और फिर एक नया पेज खुलेगा। नए पेज पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करें। यहां आपको सभी लाभार्थी किसानों की सूची (PM Kisan Yojana New Beneficiary List 2022) प्राप्त हो जाएगी।

Pm Kisan Yojana 12th installment कब आएगी?

दरअसल, PM Narendra Modi ने 31 मई को शिमला से Kisan Samman Nidhi 11th Kist जारी की थी। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार सितंबर महीने में PM kisan Yojana 12th List जारी कर सकती है। मीडिया में चल रही खबर के मुताबिक एक सितंबर को PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के खाते में PMKSNY 12 Kist के दो हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे

FAQ PM Kisan Yojna e-kyc Update  

✔️ई केवाईसी का लास्ट डेट क्या है?

अगर आप योजना के लाभार्थी है, और आप चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त का लाभ मिले। तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी करवा ले। इस की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है।

✔️क्या सभी किसानों को पीएम किसान ई–केवाईसी कराना होगा?

हां, यदि आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाली किस्त की रकम लेना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपना ईकेवाईसी कराना ही होगा।

✔️क्या बिना पीएम किसान केवाईसी किए 12वीं किस्त की रकम नहीं मिलेगी?

नही, यदि आप पीएम किसान केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको 12वी किस्त या आने वाली अगली किस्त की रकम नहीं मिल पाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ PM Kisan Yojna e-kyc Update  

✔️ ई केवाईसी का लास्ट डेट क्या है?

अगर आप योजना के लाभार्थी है, और आप चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त का लाभ मिले। तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी करवा ले। इस की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है।

✔️ क्या सभी किसानों को पीएम किसान ई–केवाईसी कराना होगा?

हां, यदि आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाली किस्त की रकम लेना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपना ईकेवाईसी कराना ही होगा।

✔️ क्या बिना पीएम किसान केवाईसी किए 12वीं किस्त की रकम नहीं मिलेगी?

नही, यदि आप पीएम किसान केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको 12वी किस्त या आने वाली अगली किस्त की रकम नहीं मिल पाएगी।

2 thoughts on “PM Kisan Yojana: अगर आप भी हैं लाभार्थी, तो करे यह काम, वरना अटक सकती है अगली किस्त”

  1. Sir hamara khet terdal me hai ab tak to hamare hath me nahi hai case to kare hein 2 4 mahine me hoga kya hum bhi le sakte pm Kisan yojna ka lab

    Reply
  2. Thankyou for sharing this information

    Reply

Leave a Comment