PM Kisan Yojana किसानों को दोगुना सब्सिडी के साथ 1.6 लाख का ऋण बिना गारंटी । Pm Kisan Update

Please share this
  •  
  • 206
  •  
  • 536
  • 935
  •  
    1.7K
    Shares

PM Kisan Yojana किसानों को दोगुना सब्सिडी के साथ 1.6 लाख का ऋण बिना गारंटी । Pm Kisan Update

इस पोस्ट में क्या है ?

पूरे देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बरकरार है ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार यह नहीं चाहती है कि किसानों को साथ ही देश की आम जनता को कोई तकलीफ हो , सरकार ने नई घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों को दोगुना सब्सिडी देने के साथ 1.6 लाख तक का कृषि ऋण यानि केसीसी ( PM KCC Apply Online ) देने का भी निर्णय लिया है ।

पीएम किसान योजना (Pm kisan Yojana ) के तहत 14 करोड़ किसान जो पीएम किसान का लाभ ले रहे हैं को 1.60 लाख रुपए का लोन किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana ) के तहत बिना कोई गारंटी (Lone without any guarantee ) के दिया जाएगा ।

Pm Kisan Update , किसानों को मिलेगा कृषि लोन 1.60 लाख रुपए तक का (Agricultural loan of RS 1.60 lakh without guarantee )

देश में एक तरफ कोरोना का कहर बरकरार है ऐसे में पूरा भारत 21 दिनों के लिए लॉक डाउन हो चुका है । यानी लोग घर से बाहर भी नहीं निकल सकते हैं ।

ऐसे में केंद्र सरकार ने नई घोषणा करते हुए बताया कि किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kcc Yojana ) के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (KCC CARD) पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

साथ ही पीएम किसान ( pm kisan) के लाभार्थी किसानों को बिना कोई गारंटी सरकार के द्वारा 1.60 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा ।

बता दे कि पहले Kisan credit card Yojan के तहत बिना किसी गारंटी के 1 लाख तक का ही लोन दिया जा सकता था लेकिन कृषि की बढ़ती जरूरत और भारत को समृद्ध और कृषि में ऊपर उठाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह KCC Limit को 1.60 लाख रुपए का कर दिया गया है ।

यानी किसान Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana ( Pm Kisan KCC ) के तहत 1.60 लाख रूपए तक का कृषि लोन या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Card ) बिना किसी गारंटी के बनवा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन ।

कोरोना के इस कहर को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू कर दी गई है ,इच्छुक और जरूरतमंद किसान इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं ।

नोट – कॉमन सर्विस सेंटर पर जाने की भी जरूरत नहीं है आप कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और उसके संचालक का मोबाइल नंबर निकाल कर उनसे संपर्क कर सकते हैं ।

जरूरी दस्तावेज आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को ऑनलाइन व्हाट्सएप की सहायता से भी भेज सकते हैं और वह आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत करके आपसे उसका चार्ज ऑनलाइन भी ले सकता है ।

आगे हम जानेंगे किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में और फिर हम बात करेंगे इसके लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन की जाए ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा दोगुना सब्सिडी ।

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए केंद्र सरकार एक नए सुझाव को कार्य में लाने जा रही है जिसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को ₹6000 की सब्सिडी के जगह ₹12000 की सब्सिडी दी जा सकती है ।

नोट :- यहां नीचे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दोगुनी सब्सिडी कैसे पाएं से संबंधित संपूर्ण जानकारी पढ़ सकते हैं ।

कोरोना का असर सब्सिडी होगी दोगुना ।

कोरोना के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों की सब्सिडी कोरोना वायरस किस प्रकोप को देखते हुए दोगुनी कर देनी चाहिए यानी किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 की राशि देनी चाहिए ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

कोरोना वायरस का असर पीएम किसान योजना पर ।

COVID-19 कोरोना वायरस से पूरा देश खौफ में है दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मुंबई , बिहार समेत 10 बड़े राज्य और 80 सिटी को लॉक डाउन कर दिया गया है । इसका सबसे बड़ा असर आम जनता और किसानों की जेब पर पड़ रहा है वह नहीं तो घर से बाहर जा सकते हैं ना ही रोजमर्रा के अपने काम को कर सकते हैं ।

इस मंदी को ध्यान में रखते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार को सब्सिडी दोगुनी कर देनी चाहिए ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बड़ा ऐलान करने जा रही है इस एलान और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार की तारीफ की और ट्वीट करते हुए कहां की ” इस मंदी के दौर में सरकार को किसानों के लिए एक अच्छा कदम उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुनी कर देनी चाहिए ।” साथ ही उन्होंने राहत उपायों का भी एलान किया है और सरकार को अपना सुझाव भी दिया है ।

पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट के जरिए सरकार को सुझाव देते हुए लिखा “राहत उपाय में कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुना करना साथ ही किराएदार किसानों को भी इस योजना का लाभ देना ।” किसानों को सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द कर देना और अभी छोटे उद्योगपतियों और दुकानदारों को जीएसटी से छुटकारा देना ।

यहां नीचे आप पी चिदंबरम के ट्वीट को देख सकते हैं । ????

अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ?

अगर सरकार पी चिदंबरम के सुझाव को मान लेती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को सरकार ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना प्रदान कर रही है उनको अब ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी ।

जहां पर सरकार 4-4 महीने पर 2000-2000 रुपए की किस्त किसानों के खाते में भेज रही है वहां पर अब सरकार 4000-4000 रुपए की किस्त भेज सकती है ।

किसानों को मिलेगा एक और राहत ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने एक और घोषणा करते हुए कहा कि अब किसान अपने आवेदन में किसी प्रकार के सुधार को केवल फोन कॉल के माध्यम से करवा पाएंगे ।

जैसा की आप लोगों को पता है पूरे देश में अभी कोरोनावायरस का कहर चल रहा है ऐसे में सभी सरकारी अधिकारियों के ऑफिस बंद है और जो जरूरत की चीजें हैं वही केवल खोली गई हैं ।

ऐसे में सरकार यह नहीं चाहती है कि किसान कृषि कार्यालय में जाकर भीड़ लगाएं ।

सरकार यह भी भली-भांति जानती है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई है । ऐसे में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है ।

 

SCHEME NAME  PM KISAN KCC SCHEME
INTRODUCE BYMINISTRY OF AGRICULTURE & FARMERS WELFARE
LAUNCHED DATE 6TH FEBRUARY 2020
OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE 
CSC PM KISAN APPLY CLICK HERE 
PM KISAN OFFLINE APPLY CLICK HERE

पीएम किसान में सुधार किया जा सकेगा केवल फोन कॉल करके ।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना कोरोनावायरस के चलते सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी सरकारी जगह पर या किसी भी कार्यालय में भीड़ इकट्ठा हो ।

ऐसे में किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए और पीएम किसान में सुधार कराने के लिए कुछ नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अगर सुधार की आवश्यकता हो तो आधार कार्ड की फोटो और बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

किसान मोबाइल से हल करा सकेंगे अपनी समस्या ।

कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए हैं जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं ।

इस नई शुरुआत से किसानों को अब कृषि कार्यालय के चक्कर पीएम किसान में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ न मिलने वाले किसान बाईपास के कृषि भवन में अपनी समस्या को हल कराने के लिए रोज आते हैं किसानों की इस भीड़ को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है ।

इस मोबाइल नंबर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है और अगर आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट में सुधार करनी हो तो बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड के फोटो को खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

सदर तहसील के किसानों के लिए 956950 8655 , बिंदकी के किसानों के लिए 95695 33613 तथा खागा तहसील के किसानों के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबरों पर किसान फोन कॉल के साथ व्हाट्सएप भी कर सकते हैं ।

नोट :- यह नंबर केवल उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के लिए जारी किया गया है ,आप किस राज्य और किस जिले से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कमेंट कर जरूर बताएं क्या आप भी चाहते हैं कि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा ऐसा ही कोई व्हाट्सएप या फोन कॉल के लिए नंबर जारी किया जाए जिससे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार घर बैठे फोन कॉल के माध्यम से करवा सके ।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

CSC pm KCC online apply process

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से केसीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं और किसान का आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत करना चाहते हैं ।
तो इसकी प्रक्रिया हम आपको नीचे देने जा रहे हैं ।

CSC pm KCC online apply

CSC के माध्यम से हाल ही में एक न्यूज़ लेटर जारी की गई है जिसमें एक बयान दिया गया है जो कुछ इस प्रकार से है ।

CSC newsletter 27 February 2020

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सीएससी के माध्यम से होगा किसानों का नामांकन

  • कृषि मंत्रालय ने सरकार के ई-गवर्नेंस सेवा प्रदाता सीएससी एसपीवी में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र किसानों के पंजीकरण को फास्ट ट्रैक करने के लिए शुरू किया है। सहयोग के तहत, लगभग 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर इच्छुक और पात्र किसानों को केसीसी के लिए नामांकित करेंगे, जो उन्हें खेती के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों के लिए ऋण सहायता प्रदान करता है।
  • सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड को कृषि मंत्रालय द्वारा केसीसी के लिए पात्र किसानों को पंजीकृत करने के लिए अधिकृत किया गया है। वर्तमान में, देश भर में 6.67 करोड़ किसानों को केसीसी प्रदान किए गए हैं।
  • सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी 9.7 करोड़ किसानों को केसीसी का लाभ देने का फैसला किया है। जाहिर है, 50 प्रतिशत किसानों के पास केसीसी के तहत संस्थागत ऋण तक की पहुंच नहीं है। पूरे देश में सभी किसानों को संस्थागत ऋण की सुविधा देने के लिए, सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को कवर करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। जबकि योजना का विवरण पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा, ग्रामीण स्तर के उद्यमी (वीएलई) फसल, संबद्ध गतिविधियों और केसीसी के अन्य विवरण दर्ज करेंगे।
  • विवरण प्रस्तुत करने के बाद, वीएलई किसान को रसीद का एक प्रिंटआउट प्रदान करेगा। वीएलई इस सेवा के लिए प्रति किसान 30 रुपये एकत्र करेगा।

नोट :- तो अब तक आपको यह पता चल गया कि CSC PM KCC Online Apply स्टार्ट हो चुकी है आगे हम बात करते हैं CSC PM KCC के लिए कैसे आवेदन किया जाए ?

CSC PM KCC Apply Process 2020

  • सरकार के द्वारा CSC के माध्यम से PM KCC के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है जिसके लिए CSC को एक आधिकारिक पोर्टल दिया गया है ।
  • इस आधिकारिक पोर्टल को कॉमन सर्विस सेंटर संचालक अपनी CSC ID And Password की बदौलत Login कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी स्कीम के अंतर्गत कर सकता है ।

CSC Pm KCC portal login /CSC PM KCC Apply

CSC के माध्यम से Kisan credit card बनाने के लिए आप एक Common service center operator (CSC VLE) होने चाहिए और आपका CSC Status “Active” यानी कि चालू होना चाहिए ।

अगर आपके पास CSC ID है तो आप केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

CSC Pm KCC online apply

  • ➡ सबसे पहले आपको CSC PM KCC Portal पर जाना होगा ।( https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx ) यहां लिंक दिया गया है । https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx क्लिक करें ↗
  • ➡ क्लिक करते ही आपके सामने CSC PM KCC Portal खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा । 👇👇

CSC PM KCC Portal

  • ➡ यहां पर सबसे ऊपर में मौजूद ऑप्शन Login with digital service connect पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC Pm KCC portal login

  • ➡ अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अपनी Csc id and password डालकर Login करनी होगी ।👇👇

  • ➡ log in करते ही आपका Csc id को CSC PM Kisan Portal के साथ Authorize करने के लिए Allow करने को कहां जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC PM Kisan Portal Authorize

  • Allow करते ही आपका CSC PM KCC Portal Login हो जाएगा । जिसके बाद आप किसान का PM KCC Online Apply कर सकेंगे ।
  • CSC PM KCC Portal पर आपको बहुत सारी जानकारी देखने को मिलेगी जिसमें आप KCC Scheme के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • KCC Card Apply करने के लिए आपको Apply New KCC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Pm KCC Card Apply

  • Apply New Kcc पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको आधार संख्या दर्ज करने को बोला जाएगा । जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇

Pm KCC Card Apply enter aadhaar card

नोट :- ध्यान दें यहां आपको ऐसे लाभार्थी का आधार संख्या दर्ज करना है जो पीएम किसान के अंतर्गत किस्त का पैसा प्राप्त कर रहा है ।

यानी केवल PM kisan के लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन ही CSC के माध्यम से PM KCC के अंतर्गत किया जा सकता है ।

  • ➡ आधार संख्या दर्ज करते ही अगर सब कुछ सही रहा तो आपके सामने PM Kisan KCC Online Application Form खुलकर आ जाएगा । जो इस प्रकार से दिखाई देगा । 👇👇

Pm KCC Online Apply

  • ➡ इस फॉर्म में किसान की लगभग जानकारी PM Kisan Database से ले ली जाती है कॉमन सर्विस सेंटर संचालक(CSC VLE) को बस किसान के खेती और फसल की जानकारी दर्ज करनी होती है ।
  • ➡ किसान की सभी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होता है । (फॉर्म सबमिट करने से पहले सीएससी वॉलेट के माध्यम से ₹14 कुछ पैसे का भुगतान कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा किया जाता है । ) जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

csc wallet payment

  • ➡ किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी के माध्यम से अप्लाई करने में किसानों को ₹30 का शुल्क कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को देना होता है ।
  • ➡ जैसे ही शुल्क का भुगतान किया जाता है किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी के अंतर्गत हो जाती है और एक रजिस्ट्रेशन की पावती दिख जाती है । जो इस प्रकार की होती है 👇👇

pm kisan csc recipt

  • ➡ कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को इस रजिस्ट्रेशन पावती को प्रिंट कर संबंधित किसान को उसी वक्त देना होता है ।
  • PM KCC Registration Slip के ऊपर Application id लिखी होती है ,जिसके बदौलत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भविष्य में उसके आवेदन की स्थिति को जांची जा सकती है ।

नोट :- अब तक आपने जाना CSC PM KCC Online Application के बारे में आगे हम आपको PM Kisan KCC Application Status कैसे चेक करना है इसकी भी जानकारी देंगे ।
हम आपको Kisan Credit Card Online करने में कुछ दिक्कत आ रही है उसकी भी जानकारी देंगे ।
साथी हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई के लिए वीडियो भी देंगे । इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

How To Check KCC Application Status /CSC Pm KCC application status

CSC के माध्यम से केवल PM KCC Online Apply करने की प्रक्रिया ही शुरू नहीं की गई है बल्कि अगर कोई आवेदन सीएससी के माध्यम से किया जाता है तो Pm KCC application status को भी CSC के माध्यम से जांचा जा सकता है ।

CSC Pm KCC status check

  • Pm KCC Status Check करने के लिए सबसे पहले आपके पास ही CSC के द्वारा आवेदन करने वक्त जो पर्ची दी गई थी वह मौजूद होनी चाहिए ।
  • कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके पास Application Reference Number या फिर Application id होनी चाहिए ।
  • अगर आपके पास Application id मौजूद है तब आप PM KCC Status चेक कर सकते हैं ।

चलिए आगे जानते हैं PM KCC Application Status कैसे चेक करना है ?

Pm Kcc Application Status Check

  • ➡ सबसे पहले CSC PM KCC Portal पर जाएं । https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • CSC PM KCC Portal पर जाते ही आपको सबसे पहले इसे अपने Csc id and password के साथ Login कर लेना होगा ।
  • CSC PM KCC Portal Login करते ही होम पेज पर आपको मीनू बार में View Status KCC का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा यहां दिखाया गया । 👇👇

PM KCC Status

  • CSC Pm KCC apply status Check करने के लिए आपको View Status KCC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ जैसे ही आप View Status KCC पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां आपको PM KCC Application ID दर्ज करनी होगी ।
  • ➡ जैसे ही आप PM KCC Application ID दर्ज कर सर्च करेंगे आपके सामने PM KCC Application Status आ जाएगा ।

नोट :- PM KCC Apply Online होने के 6 से 7 दिनों के बाद ही आपको PM KCC Status की जानकारी देखने को मिलेगी ।

UPDATE DATE 04/03/2020

PM Kisan Yojana Kcc Limit | Kisan credit card limit

दोस्तों अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड (pm kisan kcc limit) के तहत अपना आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि आपके कितने जमीन के ऊपर KCC का कितना लोन दिया जाएगा ।

इसके ऊपर हमने आपको एक वीडियो भी दिया है जिसको देखकर आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि किस जमीन पर आप किस प्रकार के फसल की खेती करेंगे तो आपको केसीसी के तहत कितना लोन दिया जाएगा ।

हमने इस वीडियो में 1 एकड़ जमीन को एक मानक माना है और अलग-अलग फसल पर अलग-अलग प्रकार से मिलने वाले लोन की रकम की जिक्र विस्तार में की है ।

नोट :- पीएम किसान केसीसी के तहत मिलने वाला लोन अलग-अलग राज्यों में हमारे बताए गए आंकड़े से थोड़ी बहुत अलग हो सकती है ।

क्योंकि कभी भी केसीसी के तहत मिलने वाला लोन बैंक के ऊपर निर्भर करता है ,बैंक चाहे तो आपको थोड़ी बहुत ज्यादा रकम भी उपलब्ध करवा सकती है और वह चाहे तो थोड़ी बहुत कम रकम भी ।

लेकिन इस वीडियो को देखकर आपको एक अनुमान लग जाएगा कि आप की खेती के अनुसार आपको बैंक के द्वारा कितना लोन दिया जाएगा और आपकी KCC limit क्या रहेगी ।

VIDEO ???? KCC , Kisan Credit Card Limit

Pm KCC no response from server API

  • PM Kisan KCC apply online करने में ज्यादातर अभी किसानों को Pm KCC no response from server API की समस्या देखने को आ रही है ।
  • यह क्या है और इसका क्या समाधान है चलिए इसके ऊपर बात करते हैं ।
  • no response from server API होने के मुख्यतः तीन कारण हो सकते हैं ।

1. आपके जिला में PM KCC online application स्वीकार नहीं की जा रही है ।

2. आपका पीएम किसान का खाता जिस बैंक में है वह बैंक PM KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं कर रही है ।

3. या फिर आपके पीएम किसान के डेटाबेस को अभी पीएम केसीसी के डेटाबेस के साथ मर्ज (MAP) नहीं किया गया है ।

नोट :- यह तीनों संभावित कारण हो सकते हैं जिस वजह से आपको PM KCC Apply Online करने वक्त no response from server API की समस्या आती है ।

no response from server API solution

अगर आप भी PM KCC Online Apply करने में असमर्थ है आपका भी अगर No Response From Server API जैसी समस्या आती है तो आप निम्नलिखित तरीके को अपनाकर इसका समाधान कर सकते हैं ।

no response from server API solutions

1. सबसे पहले आपको अपने बैंक जाना होगा और बैंक के अधिकारी से यह पता करना होगा कि आपका बैंक पीएम केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रहा है या नहीं ।

1.1- अगर बैंक आवेदन स्वीकार नहीं कर रहा है तो आपको बैंक में पीएम केसीसी ऑफलाइन फॉर्म जमा करनी होगी । (no response from server API)

पीएम केसीसी ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरनी है और कहां जमा करना है इसके संबंध में आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं । ????

1.2 बैंक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रहा है

अगर बैंक के द्वारा पीएम केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जा रहा है और सीएससी के माध्यम से जब आप पीएम केसीसी के लिए आवेदन करते हैं तो आपको No Response From Server API देखने को मिलता है । तो ऐसी स्थिति में आप Pm KCC के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं ।(no response from server API)


नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने PM Kisan Yojana के साथ Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana से भी संबंधित जानकारी प्राप्त की है ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

ध्यान दे :- अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) या फिर प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan Kcc Yojana) का लाभ लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप कमेंट के माध्यम से जरूर लिखें या फिर अगर आप इन दोनों योजनाओं के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी शिकायत के लिये पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर फोन करें।

PM Kisan Samman Nidhi आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे सही करवा सकते है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब आप CSC सेंटर से अपने बैंक नम्बर सही करवा सकते हैं।

क्या सभी किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ?

ऐसा “नहीं” है अभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पहला चरण शुरू किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान जिनकी संख्या करीब 9.5 करोड़ है को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना गया है ।
इन 9.5 करोड़ किसान में से 6.6 करोड़ किसान का पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो बचे हुए लगभग 3 करोड़ किसान ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फिलहाल लाभार्थी हैं ।

क्या पीएम किसान के लाभार्थी को सीधा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दे दिया जाएगा ?

ऐसा भी “नहीं” है पीएम किसान का लाभार्थी होना आपके लिए बस एक बोनस प्वाइंट है कि आपको किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जाएगा ।
लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पाने के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करवानी होगी ।
आवेदन कराना ही जरूरी नहीं है आपका आवेदन बैंक के द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किया जाता है यह भी मान्य रखता है ।
बैंक के द्वारा आवेदन स्वीकार हो जाने के पश्चात ही आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ।

मेरा पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है क्या मैं उसकी लिमिट बढ़ा सकता हूं ?

जी “हां” अगर आपका पहले से PM Kisan Yojana kcc बना हुआ है तो आप उसके लिमिट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके तहत आपको अपने कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे ।
दस्तावेज की मांग आपके नए लिमिट के आधार पर तय होती है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) इन नंबरों पर किसान पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं ।


Please share this
  •  
  • 206
  •  
  • 536
  • 935
  •  
    1.7K
    Shares
  •  
    2.6K
    Shares
  •  
  • 833
  • 387
  •  
  • 502
  • 835
  •  
Previous Article
Next Article

4 Replies to “PM Kisan Yojana किसानों को दोगुना सब्सिडी के साथ 1.6 लाख का ऋण बिना गारंटी । Pm Kisan Update”

  1. Vinod Kumar

    sir,
    रामजी यादव (Ramji Yadav) Aadhar No-9436/8163/9536) का Kcc अप्लाई नहीं हो रहा है, Blank Response From API – Pm Kisan Id लिखा आ रहा है. जब की दूसरा किसान का अप्लाई हो रहा है.

  2. कमलेश कुमार यादव

    मै कमलेश कुमार यादव मुझे बीस साल से राशन और किरासन नही मिलता है! मै कितने बार फार्म भरा एक बार भी रासन काड नही बना! मेरा परिवार मे सदस्य मे कोई सरकारी नौकरी मे नही है! हमारे परिवार मे 6 सदस्य है! खेती और मजदूरी से गुजारा करते है! सरकार से निवेदन है कि ईस पर ध्यान दिया जाय!
    हमारे गांव मे ना नली बना ना रोड बना!
    मेरे गांव का नाम :अमई बिहारी टोला है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !