Pm-kisan Scheme, 80 लाख किसानों के खाते में आज पहुंचे इतने पैसे, जाने सरकार ने राहत पैकेज में किसानों के लिए क्या किया ?

Please share this
  •  
  • 985
  •  
  • 240
  • 422
  •  
    1.6K
    Shares

Pm-kisan Scheme, 80 लाख किसानों के खाते में आज पहुंचे इतने पैसे, जाने सरकार ने राहत पैकेज में किसानों के लिए क्या किया ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm-kisan Scheme के तहत केंद्र सरकार के द्वारा आज 1 अगस्त को 80 लाख किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए की किस्त भेजी गई है साथ ही सरकार ने भारत लॉकडाउन को लेकर राहत पैकेज भी लॉन्च किया है जिसमें किसानों को बहुत सारे लाभ भी दिए गए हैं ।

Pm-kisan Scheme

Pm-kisan Scheme , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana

मोदी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए पूरे भारत को लॉकडाउन कर दिया है मोदी सरकार यह भली-भांति जानती है कि इस लॉकडाउन का असर देश के गरीब वर्ग के लोगों पर, किसान वर्ग और मजदूर वर्ग पर रहेगा ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आर्थिक पैकेज (जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लांच की गई है ) की घोषणा करते हुए उन्होंने यह बताया था कि सरकार देश के 8.69 करोड़ किसानों के खाते में अगस्त के पहले हफ्ते तक 2000-2000 रुपए की किस्त पीएम किसान योजना (Pm-kisan Scheme) के तहत देगी साथ ही केंद्र सरकार ने किसानों को राहत पैकेज के तहत और भी बहुत सारे लाभ देने की घोषणा की ।

अगस्त पहले हफ्ते में किसानों को मिलेंगे Pm-kisan Scheme की किस्त ।

जैसा कि अगस्त शुरू हो चुका है और केंद्र सरकार ने यह घोषणा की थी कि देश के लगभग 9 करोड किसानों के खाते में सरकार Pm-kisan Scheme के तहत मिलने वाले किस्त को अगस्त के पहले हफ्ते में भेज देगी ।
इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने आज यानी 1 अगस्त 2020 को देश के लगभग 80 लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi scheme ) के तहत मिलने वाली ₹2000 की रकम भेजी है ।

किन किसानों को मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अगले किस्त की रकम ?

यह बहुत बड़ा सवाल है क्योंकि देश में किसानों की संख्या लगभग 14.5 करोड़ की है और इसमें से सरकार ने घोषणा किया है कि वह लगभग 9 करोड किसानों को ही पैसे देगी ।

तो यह सवाल लाजमी है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त किन किसानों को दी जाएगी ?

इसके ऊपर जानकारी देते हुए हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो यह जरूरी है कि आपका स्टेटस यानी PM Kisan status भी सही हो ।

अगर आपके पीएम किसान आवेदन और Pm Kisan Status में निम्नलिखित बातें पाई जाती है तो आपको Pm-kisan Scheme का पैसा दिया जाएगा ।

1. आधार कार्ड का वेरीफाई होना :-

राहत पैकेज के तहत मिलने वाली किस्त की रकम या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली अगली किस्त की रकम केवल उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिनका आधार कार्ड का सत्यापन हो चुका है ।

2. राज्य सरकार और जिला स्तर पर वेरिफिकेशन का हो जाना

अगर आपने Pm-kisan Scheme के लिए आवेदन किया था और आपके आवेदन को राज्य स्तर और जिला स्तर पर स्वीकार कर लिया गया है तब जाकर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली किस्त की रकम मिल सकती है ।

नोट :- जिन किसानों को अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi scheme ) का एक भी किस्त मिल गया है उनको यह समस्या आने की संभावना बहुत कम है ।

3 . बैंक डिटेल का सही होना और PFMS के द्वारा बैंक की जानकारी को स्वीकार कर लेना।

अगर अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pm-kisan Scheme ) के तहत आवेदन करने वक्त अपने Bank account और IFSC Code की जानकारी सही डाली थी तो ज्यादातर यह संभावना है कि PFMS के द्वारा यह जानकारी स्वीकार कर ली जाएगी ।

अगर PFMS Bank Details को स्वीकार नहीं करता है तब जाकर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pm-kisan Scheme ) की किस्त नहीं मिल पाएगी ।

PFMS क्या है और यह कैसे काम करता है इसकी जानकारी यहां क्लिक कर पढ़ें । ↗

नोट :- ज्यादातर संभावना है अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pm-kisan Scheme ) के तहत एक भी किस्त की रकम मिली है तो यह आने वाले अगस्त के पहले हफ्ते में जो भी राशि भेजी जाएगी वह आपको जरूर मिलेगी ।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने की घोषणा ।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा करते हुए बताया कि आज 1 अगस्त को सरकार ने देश के 80 लाख किसानों के ( जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के 1 लाभार्थी हैं ) खाते में 2000-2000 रुपए की किस्त भेजी है ।

उन्होंने यह भी बताया कि गरीबों और किसानों को ज्यादा असर न पड़े इसके लिए सरकार ने बड़े आर्थिक पैकेज का भी ऐलान किया है , आर्थिक पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें। ↗

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि सरकार किसानों के खाते में यह रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजी हैं अगस्त के केबल पहले दिन में सरकार ने 1600 करोड़ रुपए का रकम ट्रांसफर कर दिया है ।

देश के किसानों की संख्या तो लगभग 14.5 करोड़ की है , फिर 8.69 करोड़ किसानों को ही क्यों मिलेगा लाभ ?

जैसा कि हमने आपको बताया Pm-kisan Scheme के तहत किस्त पाने के लिए कुछ नियम और शर्ते होते हैं, जिन किसानों का सत्यापन हो चुका है ।

किसान सत्यापन कहने से हमारा तात्पर्य किसान आधार कार्ड सत्यापन से है ।

Pm-kisan Scheme के तहत मिलने वाले किस्त की भुगतान की जाएगी । और अब तक केवल 9 करोड़ किसानों का ही सत्यापन हो पाया है ।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि देश के लगभग 9 करोड़ किसान Pm-kisan Scheme के तहत सत्यापित है और इससे इन किसानों के परिवारों को सीधा लाभ मिल पाएगा सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस हफ्ते यानी अगस्त के पहले हफ्ते तक सरकार 18000 करोड रुपए से किसानों की मदद करेगी ।

👇👇 अगस्त में किन किसानों को मिली है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त कर सकते हैं ।

अगर किस्त नहीं मिले तो क्या करें ?

बहुत सारे ऐसे किसान भी हैं जिनका सत्यापन भी हो चुका है और उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले ₹6000 की रकम नहीं मिली है तो वह क्या करें ?

बता दें कि केंद्रीय स्तर पर सहायता के लिए कुछ हेल्पलाइन भी बनाए गए हैं जिस पर संपर्क कर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं और समाधान पा सकते हैं ।

पहले तो आप संबंधित शिकायत अपने जिला कृषि कल्याण विभाग में करें या फिर कोशिश करें कि आप अपने लेखपाल से मुलाकात कर अपनी समस्या को रख सकें ।

अगर कहीं से कोई उपचार नहीं हो पाता है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं ।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के द्वारा पीएम किसान के तहत जारी की गई हेल्पलाइन नंबर है । PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free)

किसान कर सकते हैं ऑनलाइन या मोबाइल से भी शिकायत ।

बता दें कि कोरोनावायरस के चलते भारत में जो बंदी की गई है इस को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कुछ जिलों में हेल्पलाइन के लिए मोबाइल नंबर ब्लॉक स्तर पर बनाए गए हैं जिस पर किसान अपना बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड की फोटो भेज Pm-kisan Scheme के तहत सुधार करवा सकता है ।

पीएम किसान के लाभार्थी सुधार या शिकायत कर सकते हैं इस मोबाइल नंबर पर ।

कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए हैं जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं ।

इस नई शुरुआत से किसानों को अब कृषि कार्यालय के चक्कर पीएम किसान में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ न मिलने वाले किसान बाईपास के कृषि भवन में अपनी समस्या को हल कराने के लिए रोज आते हैं किसानों की इस भीड़ को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है ।

इस मोबाइल नंबर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है और अगर आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट में सुधार करनी हो तो बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड के फोटो को खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

सदर तहसील के किसानों के लिए 956950 8655 , बिंदकी के किसानों के लिए 95695 33613 तथा खागा तहसील के किसानों के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबरों पर किसान फोन कॉल के साथ व्हाट्सएप भी कर सकते हैं ।

नोट :- यह नंबर केवल उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के लिए जारी किया गया है ,आप किस राज्य और किस जिले से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कमेंट कर जरूर बताएं क्या आप भी चाहते हैं कि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा ऐसा ही कोई व्हाट्सएप या फोन कॉल के लिए नंबर जारी किया जाए जिससे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार घर बैठे फोन कॉल के माध्यम से करवा सके ।

राहत पैकेज में किसानों के लिए क्या राहत दी गई ?

कोरोना वायरस को लेकर भारत में लॉकडाउन कर दिया गया और केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज लांच किया गया ।

इस राहत पैकेज के तहत किसानों को फ्री में और कम पैसे लेकर अनाज देने का वादा किया गया साथ ही ऐसे किसान जिनका प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन है को 3 महीने तक फ्री में गैस देने का भी वादा किया गया ।

साथ ही जिन किसानों का प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खुला हुआ है को प्रति महीना ₹500 देने का भी निर्णय लिया गया और यह पैसे आने वाले 3 महीने तक निरंतर भेजे जाएंगे यानी 1500 रुपए 3 महीनों में ।

किसान के परिवारों को प्रति व्यक्ति 5kg अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले 3 महीने तक साथ ही प्रति परिवार 1kg अतिरिक्त दाल भी दिया जाएगा ।

राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को ₹1000 भी दिया जाएगा साथ ही राशन के कीमत में भी कमी की गई है राज्य सरकार के द्वारा ₹2 प्रति किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो चावल भी दिया जाएगा ।

राहत पैकेज के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

किसानों को लाभ ?

  1. ₹2000 पीएम किसान की किस्त
  2. 1500 रुपए जनधन खाता होने पर
  3. ₹3000 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन होने पर ।
  4. राशन और अन्न मुफ्त में
  5. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ब्याज में छूट ।

नोट :- और भी बहुत सारे लाभ हैं जो किसानों को सरकार के द्वारा दिया जा रहा है ।

FAQ Pm-kisan Scheme

Q 1. कोरोनावायरस को लेकर भारत बंदी में सरकार ने किसानों को क्या दिया ?

कोरोना वायरस को लेकर भारत में जो 21 दिनों की बंदी की गई है उसमें सरकार के द्वारा राहत पैकेज की घोषणा करते हुए किसानों को निम्नलिखित लाभ दिए गए ।

  1. 1 ₹2000 पीएम किसान की किस्त
  2. 2. 1500 रुपए जनधन खाता होने पर
  3. 3. ₹3000 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन होने पर ।
  4. 4. राशन और अन्य मुफ्त में
  5. 5. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ब्याज में छूट ।

Q 2 क्या अगस्त में जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को ₹2000 दिया जाएगा वह पीएम किसान से अलग दिया जाएगा ?

“नहीं” अगस्त में जो आप लोगों को ₹2000 की किस्त दी जा रही है वह राहत पैकेज के अंतर्गत नहीं दी जा रही है बल्कि यह पैसा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना मिलने वाले ₹6000 में से ही है ।

Q 3. भारत लोकडाउन में क्या सभी किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिया जाएगा ?

भारत लॉकडाउन एक अलग चीज है और Pm-kisan Scheme एक अलग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली किस्त की रकम केवल Verified किसानों को ही दी जाएगी ।

भारत के सभी किसानों को निम्नलिखित लाभ दिए जा रहे है ।

  1. 1. 1500 रुपए जनधन खाता होने पर
  2. 2. ₹3000 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन होने पर ।
  3. 3. राशन और अन्य मुफ्त में
  4. 4. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ब्याज में छूट ।

Q 4 . प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) इन नंबरों पर किसान पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं ।

Q 5. भारत कब तक बंद रहेगा ?

सरकार के द्वारा यह जो 21 दिनों का लॉक डाउन किया गया है यह 14 अगस्त 2020 को खत्म हो जाएगा लेकिन सूत्रों से यह भी पता चल रहा है कि पुनः एक बार भारत 18 अगस्त से 31 May तक के लिए बंद किया जाएगा ।

नोट :- आने वाली बंदी कोरोनावायरस के असर और कहर को देखते हुए ही की जा सकती है ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Pm-kisan Scheme 2020

✔️ कोरोनावायरस को लेकर भारत बंदी में सरकार ने किसानों को क्या दिया ?

कोरोना वायरस को लेकर भारत में जो 21 दिनों की बंदी की गई है उसमें सरकार के द्वारा राहत पैकेज की घोषणा करते हुए किसानों को निम्नलिखित लाभ दिए गए ।
1 ₹2000 पीएम किसान की किस्त
2. 1500 रुपए जनधन खाता होने पर
3. ₹3000 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन होने पर ।
4. राशन और अन्य मुफ्त में
5. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ब्याज में छूट ।

✔️ क्या अप्रैल में जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को ₹2000 दिया जाएगा वह पीएम किसान से अलग दिया जाएगा ?

“नहीं” अप्रैल में जो आप लोगों को ₹2000 की किस्त दी जा रही है वह राहत पैकेज के अंतर्गत नहीं दी जा रही है बल्कि यह पैसा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना मिलने वाले ₹6000 में से ही है ।

✔️ भारत लोकडाउन में क्या सभी किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिया जाएगा ?

भारत लॉकडाउन एक अलग चीज है और Pm-kisan Scheme एक अलग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली किस्त की रकम केवल Verified किसानों को ही दी जाएगी ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) इन नंबरों पर किसान पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं ।

✔️ भारत कब तक बंद रहेगा ?

सरकार के द्वारा यह जो 21 दिनों का लॉक डाउन किया गया है यह 14 अप्रैल 2020 को खत्म हो जाएगा लेकिन सूत्रों से यह भी पता चल रहा है कि पुनः एक बार भारत 18 अप्रैल से 31 May तक के लिए बंद किया जाएगा ।
नोट :- आने वाली बंदी कोरोनावायरस के असर और कहर को देखते हुए ही की जा सकती है ।


Please share this
  •  
  • 985
  •  
  • 240
  • 422
  •  
    1.6K
    Shares
  •  
    1.5K
    Shares
  •  
  • 302
  • 540
  •  
  • 457
  • 250
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “Pm-kisan Scheme, 80 लाख किसानों के खाते में आज पहुंचे इतने पैसे, जाने सरकार ने राहत पैकेज में किसानों के लिए क्या किया ?”

  1. Yusud

    Budhana Tehsil, District Muzaffarnagar, State-Uttar Pradesh ke liye bhi koi whatshap ya mobile no hona hahiye jis se kisan ke form ki galti kp thik kiya ja sake. Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !