ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Beneficiary Status Check 13th किश्त @pmkisan.gov.in

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist Beneficiary Status Check 2022 : हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा तीन बराबर किस्तों में प्रतिवर्ष ₹6000 की धनराशि किसानों के खाते में स्थानांतरित की जाती है। Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। सभी किसान जिसके पास दो हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन उपलब्ध है उनको पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ प्रदान किया जाता है। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी । आप इस आर्टिकल को पढ़कर इस योजना के अंतर्गत पात्रता से लेकर आवेदन तक की जानकारी प्रदान कर सकेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, pm kisan yojana 12 kist पीएम किसान योजना 2022 किसान क्रेडिट कार्ड योजना pm kisan yojana pm kisan status kyc 2022 Kisan Samman Nidhi Check kisan samman nidhi yojana 2022 PM kisan samman nidhi yojana PM kisan samman nidhi kist

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

Kisan Samman Nidhi Check के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि ₹6000 डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से ₹2000 की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित की जा रही है। Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत 12 करोड़ छोटे तथा सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लगने वाली कुल राशि 75,000 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए 2.25 करोड़ किसानों को 31 मार्च 2019 को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से पहली किस्त मिल भी चुकी है।

PM किसान सम्मान निधि योजना – जल्द जारी की जाएगी किशन सम्मान निधि 12वीं किस्त Check

अब तक किसान सम्मान निधि षडयंत्र के तहत केन्द्र सरकार की ओर से 11 अंश दिये जा चुके हैं, वर्तमान में इस योजना का बारहवां भाग देने की व्यवस्था की जा रही है, प्राप्तकर्ताओं में से हर एक उत्साह से इसके लिए कस कर बैठा है क्योंकि हर एक केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत छोटे और न्यूनतम पशुपालक। लोक प्राधिकरण के रिकॉर्ड में ₹2000 की आर्थिक मदद दी जाएगी, लोक प्राधिकरण के नए नियम के अनुसार बारहवें हिस्से का लाभ सिर्फ उन पशुपालकों को दिया जाएगा जिन्होंने अपना पीएम किसान KYC पूरा कर लिया है।लोक प्राधिकरण द्वारा केवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। संबंधित पशुपालक निस्संदेह योजना की प्राधिकरण साइट पर जाकर केवाईसी कर सकते हैं, इसके अलावा आप अपने निकटतम पर जाकर भी प्रभावी ढंग से केवाईसी कर सकते और Kisan Samman Nidhi Check कर सकते हैं। सीएससी फोकस। तारीख से पहले केवाईसी पूरा नहीं करने वालों को लोक प्राधिकरण द्वारा कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना– 13वीं किस्त

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022) के तहत 12 अंश वितरित किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत 12वां भाग October 2022 में सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा वितरित किया जाएगा। प्राप्तकर्ताओं में से प्रत्येक को मार्च के कुछ हाल ही में अपने पीएम किसान स्थिति को देखने के लिए उल्लेख किया गया है। इस लक्ष्य के साथ कि हिस्सा पाने के लिए सब कुछ अच्छा है। आधार संख्या, वित्तीय शेष संख्या आदि जैसे संग्रह में किसी भी कमी के कारण यह राशि रखी जाती है।इसी कारण सभी लाभार्थियों से अनुरोध है कि वह समय से अपना स्टेटस चेक करते रहे। जिससे कि कोई भी समस्या आने से पहले ही उसका निराकरण किया जा सके।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana key points

🔥Scheme 🔥प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
🔥Introduced by 🔥PM Narendra Modi
🔥Introduced date 🔥February 2019
🔥Ministry 🔥Ministry Farmer welfare
🔥Start date of registration 🔥Available Now
🔥Last date of registration 🔥Not yet declared
🔥Status 🔥Active
🔥Cost of Scheme 🔥Rs 75 ,000
🔥No Of Beneficiary 🔥12 Crore
🔥Beneficiary 🔥Small & Marginal Farmer
🔥Benefits 🔥Financial support of Rs 6000
🔥Mode of application 🔥Online/offline
🔥Mode of application 🔥Click Here

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi  Yojana) का उद्देश्य

भारत एक कृषि प्रधान देश है, देश में 75% व्यक्ति खेती करते हैं। देश के सभी पशुपालक कृषि व्यवसाय पर आर्थिक रूप से निर्भर हैं। इसे याद करते हुए भारत सरकार ने पशुपालकों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान दिया है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत 2022 में की गई है। इस योजना के माध्यम से खेती करने वाले किसानों को बेहतर व्यवसाय देने और पशुपालकों को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने के लिए।

प्रधानमंत्री की शान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की बदलाव

  • किसान क्रेडिट कार्ड:- वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाया है उन्हें किसान Credit Card बनवाने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। जिससे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में आसानी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।
  • आधार कार्ड अनिवार्य:- दोस्तों यदि आप Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठाना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। यदि आपके पास Aadhar Card नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था तो इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है। अब कोई भी किसान अपना Registration घर बैठे खुद करा सकता है।
  • स्टेटस जानने की सुविधा:- अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपने आवेदन का स्टेटस खुद जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल आधार नंबर या Mobile Number या Account Number होना चाहिए। जिसकी मदद से आप अपना आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • जोत की सीमा खत्म:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था तब इस योजना में केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर 5 एकड़ खेती योग्य जमीन है। अब केंद्र सरकार द्वारा यह सीमा खत्म कर दी गई है।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के दस्तावेज

  • आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक किसी जमीन होनी चाहिए|
  • कृषि भूमि के कागज़ात होने चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए तरीके को फॉलो करे और योजना का लाभ उठाये।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Computer Screen पर होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। इस Option पर क्लिक करे इस ऑप्शन में आपको तीन और ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • इनमे से आपको New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने New Farmers Registration Form खुल जायेगा।

Pm Kisan New Farmer Registration Form पीएम किसान योजना 2022

 

  • इस फॉर्म में आपको अपना Aadhar Card Number, Captcha Code भरना होगा तथा आगे पूछी गयी सभी जानकारी को आपको पूर्ण करना होगा।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म का Print Out निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।
  • इस तरह आपका  आवेदन पूरा हो जायेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत Offline Avedan करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • इस योजना के अंतर्गत किसानो को जोड़ने के लिए • गोवा सरकार ने आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीके को आरम्भ किया है। यदि आप Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत Apply करना चाहते हैं तो अपने संबंधित तहसीलदार/ ग्राम प्रधान/ ग्राम पंचायत से संपर्क करें|
  • गोवा सरकार ने 11,000 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की है।
  • डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने कहा है कि योजना के तहत गोवा के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी को शामिल किया जायेगा।
  • ये डाकिया किसानो के घर घर जाकर किसानो का Offline Registration करेंगे। गोवा में अब तक 10000 किसानो का पंजीकरण हो चुका है बाकि बचे 11000 किसानो का पंजीकरण डाक विभाग की सहायता से घर घर जाकर ऑफलाइन किया जायेगा।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 5000 किसानो से सम्पर्क किया जा चुका है और भरे हुए Form Receive किये गए है। अगर किसी किसान भाई का कोई Savings Account नहीं है तो वो भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि सहायता से खुलवा सकते है। ये कहते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जा रहे है।
  • अभी ये ऑफलाइन सेवा केवल गोवा राज्य में शुरू की गयी है जैसे ही अन्य राज्यों में इस सेवा को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनेफिशरी स्टेटस (Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Check) कैसे चेक करें

  • Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Beneficiary Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की Official Website पर जाना होगा । इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के के बाद आपके समाने होम खुल जायेगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा । इस ऑप्शन में से आपको PM Kisan Yojana Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

PM Kisan Beneficiary Status पीएम किसान योजना 2022

 

  • इस पेज पर आप PM Kisan Yojana Beneficiary Status आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि में से किसी से भी स्टेटस देख सकते है ।इनमे से किसी एक पर क्लिक करके Get Data पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आप PM Kisan Yojana Beneficiary Status (बेनेफिशरी स्टेटस) देख सकते है ।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

  • देश के जो किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे है  उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा ।
  • क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना होगा ।सबसे पहले आवेदन को बैंक शाखा में जाना होगा ।
  • आपको उस बैंक शाखा में जाना होगा । जहा आपका किसान सम्मान निधि का खाता है । वहाँ जाकर आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा ।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म को भरकर वही जमा करना होगा ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 (PM kisan samman nidhi yojana) हेल्पलाइन नंबर

Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in 
Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)Farmer’s Welfare Section 
Phone: 91-11-23382401 Email: pmkisan-hqrs[at]gov[dot]in

सारांश(Sammary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website 

Click Here

FAQ Related To – पीएम किसान सम्मान निधि योजना

✔️ पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह एक किसान सहायता योजना है जिसके तहत सरकार देश भर के किसानों को मुफ़्त में 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करटी है।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू की गई थी?

पीएम-किसान योजना को 24 फरवरी, 2019 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था

✔️ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन पात्र है?

इस सरकारी योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक इसकी पात्रता मानदंड है। इन मानदंडों को पूरा करने वाले किसान परिवार इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं: छोटे और सीमांत किसान PMKSNY के लिए पात्र हैं। कृषि योग्य भूमि रखने वाले किसान परिवार इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment