Pm Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों को सरकार दे सकती है ₹6000 की जगह ₹12000 , कोरोना का असर सब्सिडी होगी दोगुना ।

Please share this
  •  
  • 123
  •  
  • 200
  • 523
  •  
    846
    Shares

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों को सरकार दे सकती है ₹6000 की जगह ₹12000 , कोरोना का असर सब्सिडी होगी दोगुना ।

कोरोना के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों की सब्सिडी कोरोना वायरस किस प्रकोप को देखते हुए दोगुनी कर देनी चाहिए यानी किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 की राशि देनी चाहिए ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

कोरोना वायरस का असर पीएम किसान योजना पर ।

COVID-19 कोरोना वायरस से पूरा देश खौफ में है दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मुंबई , बिहार समेत 10 बड़े राज्य और 80 सिटी को लॉक डाउन कर दिया गया है । इसका सबसे बड़ा असर आम जनता और किसानों की जेब पर पड़ रहा है वह नहीं तो घर से बाहर जा सकते हैं ना ही रोजमर्रा के अपने काम को कर सकते हैं ।

इस मंदी को ध्यान में रखते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार को सब्सिडी दोगुनी कर देनी चाहिए ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बड़ा ऐलान करने जा रही है इस एलान और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार की तारीफ की और ट्वीट करते हुए कहां की ” इस मंदी के दौर में सरकार को किसानों के लिए एक अच्छा कदम उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुनी कर देनी चाहिए ।” साथ ही उन्होंने राहत उपायों का भी एलान किया है और सरकार को अपना सुझाव भी दिया है ।

पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट के जरिए सरकार को सुझाव देते हुए लिखा “राहत उपाय में कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुना करना साथ ही किराएदार किसानों को भी इस योजना का लाभ देना ।” किसानों को सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द कर देना और अभी छोटे उद्योगपतियों और दुकानदारों को जीएसटी से छुटकारा देना ।

यहां नीचे आप पी चिदंबरम के ट्वीट को देख सकते हैं । 👇👇

अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ?

अगर सरकार पी चिदंबरम के सुझाव को मान लेती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को सरकार ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना प्रदान कर रही है उनको अब ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी ।

जहां पर सरकार 4-4 महीने पर 2000-2000 रुपए की किस्त किसानों के खाते में भेज रही है वहां पर अब सरकार 4000-4000 रुपए की किस्त भेज सकती है ।

किसानों को मिलेगा एक और राहत ?

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने एक और घोषणा करते हुए कहा कि अब किसान अपने आवेदन में किसी प्रकार के सुधार को केवल फोन कॉल के माध्यम से करवा पाएंगे ।
  • जैसा की आप लोगों को पता है पूरे देश में अभी कोरोनावायरस का कहर चल रहा है ऐसे में सभी सरकारी अधिकारियों के ऑफिस बंद है और जो जरूरत की चीजें हैं वही केवल खोली गई हैं ।
  • ऐसे में सरकार यह नहीं चाहती है कि किसान कृषि कार्यालय में जाकर भीड़ लगाएं ।
  • सरकार यह भी भली-भांति जानती है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई है । ऐसे में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है ।

पीएम किसान में सुधार किया जा सकेगा केवल फोन कॉल करके ।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना कोरोनावायरस के चलते सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी सरकारी जगह पर या किसी भी कार्यालय में भीड़ इकट्ठा हो ।

ऐसे में किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए और पीएम किसान में सुधार कराने के लिए कुछ नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अगर सुधार की आवश्यकता हो तो आधार कार्ड की फोटो और बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

किसान मोबाइल से हल करा सकेंगे अपनी समस्या ।

कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए हैं जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं ।

इस नई शुरुआत से किसानों को अब कृषि कार्यालय के चक्कर पीएम किसान में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ न मिलने वाले किसान बाईपास के कृषि भवन में अपनी समस्या को हल कराने के लिए रोज आते हैं किसानों की इस भीड़ को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है ।

इस मोबाइल नंबर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है और अगर आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट में सुधार करनी हो तो बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड के फोटो को खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

सदर तहसील के किसानों के लिए 956950 8655 , बिंदकी के किसानों के लिए 95695 33613 तथा खागा तहसील के किसानों के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबरों पर किसान फोन कॉल के साथ व्हाट्सएप भी कर सकते हैं ।

नोट :- यह नंबर केवल उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के लिए जारी किया गया है ,आप किस राज्य और किस जिले से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कमेंट कर जरूर बताएं क्या आप भी चाहते हैं कि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा ऐसा ही कोई व्हाट्सएप या फोन कॉल के लिए नंबर जारी किया जाए जिससे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार घर बैठे फोन कॉल के माध्यम से करवा सके ।

अपनी राय कमेंट कर जरूर लिखें ।

NOTE :- आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही अगर आप Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में नहीं जानते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Posted by Amar Gupta

पीएम किसान से संबंधित आर्टिकल इसे भी पढ़ें

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी शिकायत के लिये पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर फोन करें।

PM Kisan Samman Nidhi आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे सही करवा सकते है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब आप CSC सेंटर से अपने बैंक नम्बर सही करवा सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिये आपको अपने नजदीकी csc सेंटर में जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?

1.खसरा खतौनी की नकल / किसान क्रेडिट कार्ड
2.बैंक पासबुक
3.आधार कार्ड


Please share this
  •  
  • 123
  •  
  • 200
  • 523
  •  
    846
    Shares
  •  
    1.8K
    Shares
  •  
  • 423
  • 752
  •  
  • 405
  • 246
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “Pm Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों को सरकार दे सकती है ₹6000 की जगह ₹12000 , कोरोना का असर सब्सिडी होगी दोगुना ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !