Pm Garib Kalyan Rojgar Abhiyan 2020 , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020 | एप्लीकेशन , आवेदन फॉर्म |

Please share this
  •  
  • 417
  •  
  • 585
  • 756
  •  
    1.8K
    Shares

Pm Garib Kalyan Rojgar Abhiyan 2020 , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020 | एप्लीकेशन , आवेदन फॉर्म |

इस पोस्ट में क्या है ?

|| pm Garib Kalyan rojgar Abhiyan , Pradhanmantri Garib Kalyan rojgar Yojana , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन , Poor Welfare Employment Form , Garib Kalyan Rojgar Form , गरीब कल्याण रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन , मोदी गरीब कल्याण रोजगार अभियान ||

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश के उन प्रवासी मजदूरों को मदद पहुंचाने के लिए की गई है जो कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से वापस अपने राज्य अपने घर लौट आए हैं । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की गई ,गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के कारण अपने घर वापस लौटे मजदूरों को एक रोजगार उपलब्ध कराना है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत देश के 6 राज्यों में और 116 जिलों में मिशन मोड के तौर पर शुरू किया गया है , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत यह अभियान 125 दिनों तक चलाया जाएगा जिसमें 25 तरीके के काम इन प्रवासी मजदूरों को दिए जाएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान से संबंधित सभी जानकारी देंगे , हम आपको इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया गरीब कल्याण योजना पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और लाभ लेने के तरीके की भी जानकारी देंगे , अतः आप हमारे इस आर्टिकल का अंत तक पढ़े, तभी आप को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी ।

Pm Garib Kalyan Rojgar Abhiyan

Prime Minister’s Garib Kalyan Rozgar Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों को अधिक लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक इन प्रवासी श्रमिकों को सहायता के लिए मिशन मोड के रूप में कार्य प्रदान किया जाएगा जिससे इन्हें रोजगार सृजन मिल सके । देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार गरीब कल्याण योजना के तहत 125 दिनों का रोजगार दिया जाएगा जिसके तहत 25 तरीके के अलग काम इन मजदूरों को उपलब्ध कराए जाएंगे ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 125 दिनों के भीतर सैचुरेशन लेवल पर काम करेगी तथा 25 तरीके के काम को निचले स्तर पर किया जाएगा जिससे प्रवासी श्रमिक जो वापस घर लौट आए हैं उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान हो । Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत लाभ लेने के लिए इन मजदूरों को Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत आवेदन करना होगा ।

केंद्र सरकार के द्वारा Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan को कार्य में लाने के लिए लगभग 50 हजार करोड़ों रुपए का खर्च किया जाएगा ।

Pm Garib Kalyan Rojgar Yojana 2020 Highlights

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना एक झलक में
योजना का नामप्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना
लॉन्च किया गयादेश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
योजना की शुरुआत की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीख20 जून 2020
लाभार्थीदेश के सभी प्रवासी मजदूर
सरकारी बजट50 हजार करोड़ों रुपए
योजना का उद्देश्यदेश के सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
कार्य अवधि125 दिनों का निश्चित रोजगार

Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के उद्देश्य

जैसा की आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरा विश्व और हमारा भारत देश कोरोनावायरस जैसी महामारी के संकट से लड़ रहा है । कोरोनावायरस की वजह से रोजगार अस्त-व्यस्त हो चुकी थी और पूरे भारत में लगभग 3 महीने के लिए लॉकडाउन भी रहा था वैसे तो अनब्लॉक होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन उन मजदूर और श्रमिकों को काफी ज्यादा क्षति हुई है जो बाहर दूसरे राज्य में रहकर काम करते थे । कोरोनावायरस लॉक डाउन की वजह से इन प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के अवसर बंद हो चुके हैं और उनके पास रोजगार का कोई साधन उपलब्ध नहीं है , Pm Garib Kalyan Rojgar Abhiyan का मुख्य उद्देश्य इन श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराना और उनकी आजीविका को सुधारना है ।

PM Garib Kalyan Rojgar Yojana का मुख्य उद्देश्य इन श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है तथा इन्हें 125 दिनों का निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है । इस योजना का लाभ लेने वाले मजदूर अपना भरण-पोषण कर पाएंगे साथ ही अपने परिवार को सुचारू साधन भी उपलब्ध करा पाएंगे PM Garib Kalyan Rojgar Yojana का लाभ लेने से इनकी आर्थिक स्थिति में थोड़ी सुधार देखने को मिलेगी ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत 20 जून को 1:11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहर गांव में की गई ।

Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan की शुरुआत 20 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कृषि विभाग के मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के साथ एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ झारखंड सीएम हेमंत सोरेन और उड़ीसा के सीएम प्रताप जैन के साथ केंद्र सरकार के माननीय मंत्री गण सभी शामिल थे । सभी के द्वारा इस योजना की शुरुआत बिहार से की गई ।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना

कृषि मंत्री जी ने इस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं पूरा भारत देश कोरोनावायरस की वजह से बड़े संकट से लड़ रहा है जिसके कारण पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है । लॉकडाउन के कारण भारत को और भारतवासियों को काफी हानि हुई है जिसमें सबसे ज्यादा हानि प्रवासी मजदूरों को हुई है जो बाहर रहकर काम किया करते थे , मंत्री जी ने कहा कि इस कोरोनावायरस लॉकडाउन को देखते हुए हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई जिसका लाभ गरीब किसान और गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोग ले रहे हैं । सरकार ने पिछले कुछ महीनों में गरीबों को अन और धन हर प्रकार से लाभ दिया है , इसी बीच अब सरकार प्रवासी मजदूरों को एक और बड़ी सौगात Pm Garib Kalyan Rojgar Yojana की देने जा रही है । PM Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत इन श्रमिकों और हुनरमंद लोगों को उनके ग्राम में ही उनके हुनर के हिसाब से एक काम करने को मिलेंगे जिससे वह अपने गांव में ही रहकर रोजगार सृजन कर सकेंगे और उन्हें किसी और राज्य में भटकने या जाने की जरूरत नहीं होगी ।

गरीब रोजगार अभियान के कार्य और लाभ ?

PM Garib Kalyan Yojana के तहत केंद्र सरकार के द्वारा एक बड़ा बजट 50 हजार करोड़ रुपए का सुनिश्चित किया गया । PM Garib Kalyan Yojana के तहत देश के 6 राज्यों को लाभ दिया जाएगा जिसमें 116 जिलों को शामिल किया गया है , बिहार में सबसे अधिक जिले 32 जिले शामिल किए गए हैं । PM Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत प्रवासी मजदूर और श्रमिकों को 25 प्रकार के काम करने का अवसर दिया जाएगा यानी जो मजदूर जिस क्षेत्र का काम जानता है वह अपने क्षेत्र में काम कुशलता से कर सकता है । चुकी PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 125 दिनों के लिए एक मिशन मोड के तौर पर चलाई जाएगी तो इस योजना के तहत देश के अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिक मजदूरों को रोजगार प्रदान किए जाएंगे , बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा एक बयान जारी किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana का सiबसे अधिक लाभ बिहार वापस आए प्रवासी मजदूरों को मिल पाएगा ।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना किस राज्य के कितने जिले हैं शामिल ?

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को शामिल किया गया है जिसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं ।

Pm Garib Kalyan State And District List 2020

क्रमांक संख्याराज्यों का नामजिलेआकांक्षात्मक जिले
1बिहार3212
2उत्तर प्रदेश315
3मध्य प्रदेश244
4राजस्थान222
5ओडिशा41
6झारखण्ड33
कुल जिले 11627

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana कार्य की जानकारी ।

वैसे तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने 25 काम को सुनिश्चित किया है यानी जो श्रमिक जिस क्षेत्र का काम जानता है वह उस क्षेत्र के तहत काम कर सकता है ।

वैसे तो पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 6 राज्य के 116 जिलों को चयनित किया गया है जिसमें बिहार के 38 जिलों में से 32 जिलों को चयन किया गया है । इसके तहत 25 तरीके के काम किए जा सकते हैं जिसमें प्रमुख हैं आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण ,सामुदायिक भवन का निर्माण ,कृषि, सड़क ,आवास, बागवानी और जल संरक्षण जैसे काम साथ ही गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत रेलवे के क्षेत्र में भी बहुत सारे काम किए जाएंगे ।

साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी जी का यह भी कहना है कि जिन क्षेत्र या पंचायत में कोई भी पंचायत भवन नहीं है वहां पंचायत भवन का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए । Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और झारखंड इन 6 राज्यों को शामिल किया गया है यानी इन 6 राज्य में जो भी प्रवासी मजदूर या श्रमिक ,महिला या पुरुष हो उन्हें आजीविका का साधन यथाशीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 25 तरीकों के कार्य किए जाएंगे जिसकी सूची नीचे देखें ।

जैसा कि हम आपको शुरू से बताते आ रहे हैं PM Garib Kalyan Yojana के तहत सरकार ने 25 तरीके के काम करने के आदेश दिए हैं आप किन-किन क्षेत्र में किस प्रकार के काम कर सकते हैं उसकी सूची नीचे देख सकते हैं ।

PM Garib Kalyan Work List

क्र0 संख्याकार्य / गतिविधि
1सामुदायिक स्वच्छता केंद्र (CSC) का निर्माण
2ग्राम पंचायत भवन का निर्माण
314 वें एफसी फंड के तहत काम करता है
4राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यों का निर्माण
5जल संरक्षण और कटाई का काम करता है
6कुओं का निर्माण
7वृक्षारोपण का काम करता है
8बागवानी
9आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण
10ग्रामीण आवास कार्यों का निर्माण
11ग्रामीण कनेक्टिविटी का काम करता है
12ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य करता है
13खेत तालाबों का निर्माण
14पशु शेड का निर्माण
15पोल्ट्री शेड का निर्माण
16बकरी शेड का निर्माण
17वर्मी-कम्पोस्ट संरचनाओं का निर्माण
18रेलवे
19रुर्बन
20पीएम कुसुम
21भारत नेट
22CAMPA का वृक्षारोपण
23पीएम उर्जा गंगा प्रोजेक्ट
24लाइवलीहुड के लिए केवीके प्रशिक्षण
25जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (DMFT) काम करता है

गरीब कल्याण रोजगार योजना की मुख्य विशेषताएं , PM Garib Kalyan Rojgar Yojana

  • ➡️ पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन के दौरान जो भी प्रवासी मजदूर अपने घर अपने राज्य वापस लौट कर आए हैं उन्हें काम मुहैया कराया जाएगा ।
  • ➡️ Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के तहत सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों को दिया जाएगा ।
  • ➡️ पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को चुना गया है साथ ही पीएम गरीब कल्याण रोजगार के तहत 125 दिनों का निश्चित रोजगार प्रवासी मजदूरों और श्रमिकों को उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ नरेंद्र मोदी रोजगार योजना के तहत देश के 116 जिलों के 25000 से भी अधिक मजदूरों को 125 दिनों के लिए निश्चित काम उपलब्ध कराए जाएंगे ।
  • ➡️ पिछले कुछ महीनों में देश भर से लगभग 67 लाख प्रवासी मजदूर वापस अपने घर आए हैं जिसमें से 116 जिलों को चयन किया गया है इनमें है बिहार के 32, उत्तर प्रदेश के 31, मध्य प्रदेश के 24 ,राजस्थान के 22 ,ओडिशा से 4 और झारखंड से 3 को शामिल किया गया है ।
  • ➡️ केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक भारी बजट 50 हजार करोड़ रुपए का सुनिश्चित किया गया है ।
  • ➡️ PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के तहत बहुत सारे क्षेत्र में काम किए जाएंगे जिनमें Community sanitizer complex , ग्राम पंचायत भवन निर्माण, वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम जैसे कि नेशनल हाईवे वर्क्स ,जल संरक्षण और सिंचाई की खुदाई ,पौधारोपण ,हॉर्टिकल्चर, आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण PM Awas Yojana Gramin के तहत आवास का निर्माण पीएम ग्राम सड़क योजना, रेलवे ,Shyam Prasad Mukherjee Urban Mission , pm-kusum, भारत के फाइबर ऑप्टिकल बिछाने Jal Jeevan Hariyali Abhiyan इत्यादि के काम पूरे रफ्तार से किए जाएंगे ।
  • ➡️ पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून को शुभ आरंभ की गई ।

पीएम गरीब कल्याण योजना किन-किन मंत्रालय के द्वारा मिलकर शुरू किया गया है ।

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 25 प्रकार के काम किए जाएंगे जिसमें लगभग 12 मंत्रालय की भागीदारी संयुक्त रूप से है ।

  1. ➡️ ग्रामीण विकास मंत्रालय
  2. ➡️ पंचायती राज मंत्रालय
  3. ➡️ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
  4. ➡️ पर्यावरण मंत्रालय
  5. ➡️ पेयजल मंत्रालय और स्वच्छता मंत्रालय
  6. ➡️ खान मंत्रालय
  7. ➡️ रेलवे मंत्रालय
  8. ➡️ पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
  9. ➡️ नई और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय
  10. ➡️ दूरसंचार विभाग
  11. ➡️ सीमा सड़क विभाग
  12. ➡️ कृषि मंत्रालय

FAQ Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan

Q 1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान एक निश्चित समय के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत प्रवासी मजदूर और श्रमिकों को 125 दिनों का निश्चित रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा । इस योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को शामिल किया गया है जिसके तहत लगभग 25000 श्रमिकों को 125 दिनों तक निश्चित रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा ।

Q 2. गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किन किन क्षेत्रों में काम किए जा सकेंगे ?

PM Garib Kalyan Yojana के तहत लगभग 25 प्रकार के काम किए जा सकेंगे जिसमें सड़क निर्माण ,पंचायत भवन निर्माण ,पीएम आवास योजना के तहत घर का निर्माण ,ऑप्टिकल फाइबर बिछाना, जल संरक्षण के काम ,नाले, कुएं, नदी की खुदाई का काम इत्यादि को शामिल किया गया है ।

Q 3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान में आवेदन कैसे करें ?

देश की जो भी प्रवासी मजदूर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें थोड़ा सब्र और इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा लांच की गई है और इसको माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून को पूरे देश में लागू किया गया है । जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदन की कोई भी प्रक्रिया आती है उसकी जानकारी हम आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देंगे तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर के रख ले ताकि आप भविष्य में इस जानकारी को सबसे पहले प्राप्त कर सके ।

Q 4. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान किन किन राज्यों में लागू किया गया है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना देशभर के 6 राज्यों में लागू किया गया है जिनमें शामिल है बिहार ,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ,राजस्थान, ओडिशा और झारखंड

Q 5. पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य देशभर में वापस अपने घर लौटे प्रवासी मजदूरों को निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है ।

Q 6 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत कितने मजदूरों को काम दिया जाएगा ?

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार 25000 मजदूरों को 125 दिनों का अनिश्चित रोजगार उपलब्ध कराएगी ।

Q 7 पीएम रोजगार योजना के तहत कितने दिनों तक काम चलेगा ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 125 दिनों तक निश्चित रोजगार प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध करवाएगी ।

Q 8 रोजगार अभियान योजना के तहत कितने प्रकार के काम किए जा सकेंगे ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 25 तरीके के काम करवा सकती है इन कामों की सूची हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने PM Garib Kalyan Rojgar Yojana से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी कुछ रह गया है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं । हमारी टीम द्वारा आपका रिप्लाई किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसी ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ..

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Pm Garib Kalyan Rojgar Abhiyan

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान एक निश्चित समय के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत प्रवासी मजदूर और श्रमिकों को 125 दिनों का निश्चित रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा । इस योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को शामिल किया गया है जिसके तहत लगभग 25000 श्रमिकों को 125 दिनों तक निश्चित रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा ।

What is the Prime Minister’s Garib Kalyan Rozgar Abhiyan?

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar Abhiyan is a fixed-time scheme under which 125 days of fixed employment will be provided to migrant laborers and workers. 
Under this scheme 116 districts of 6 states of the country have been covered under which around 25000 workers will be provided fixed employment for 125 days.

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किन किन क्षेत्रों में काम किए जा सकेंगे ?

PM Garib Kalyan Yojana के तहत लगभग 25 प्रकार के काम किए जा सकेंगे जिसमें सड़क निर्माण ,पंचायत भवन निर्माण ,पीएम आवास योजना के तहत घर का निर्माण,ऑप्टिकल फाइबर बिछाना, जल संरक्षण के काम ,नाले, कुएं, नदी की खुदाई का काम इत्यादि को शामिल किया गया है ।

Which areas will be able to work under the Garib Kalyan Rozgar Abhiyan?

Around 25 types of works will be able to be done under PM Garib Kalyan Yojana including road construction, panchayat building construction, construction of houses under PM Awas Yojana, optical fiber laying, water conservation work, drains, wells, river excavation work etc. Has been included

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान में आवेदन कैसे करें ?

देश की जो भी प्रवासी मजदूर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें थोड़ा सब्र और इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा लांच की गई है और इसको माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून को पूरे देश में लागू किया गया है । जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदन की कोई भी प्रक्रिया आती है उसकी जानकारी हम आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देंगे तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर के रख ले ताकि आप भविष्य में इस जानकारी को सबसे पहले प्राप्त कर सके ।

How to apply for Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar Abhiyan?

All the migrant laborers of the country who want to take advantage of this scheme will have to wait a little patience and because this scheme has recently been launched by the Central Government and it will be launched by the Honorable Prime Minister Shri Narendra Modi on June 20 across the country. have been applied . 
As soon as any process of application by the government comes, we will first give you the information through our website sarkariyojnaa.com , then bookmark this website and keep it so that you can get this information first in future.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान किन किन राज्यों में लागू किया गया है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना देशभर के 6 राज्यों में लागू किया गया है जिनमें शामिल है बिहार ,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ,राजस्थान, ओडिशा और झारखंड

In which states has the Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar Abhiyan implemented?

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar Yojana has been implemented in 6 states across the country including 
Bihar, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Rajasthan, Odisha and Jharkhand.

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य देशभर में वापस अपने घर लौटे प्रवासी मजदूरों को निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है ।

What is the main objective of PM Garib Kalyan Rozgar Yojana?

The main objective of the PM Garib Kalyan Rozgar Yojana is to provide definite employment to the migrant laborers who return to their homes across the country.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत कितने मजदूरों को काम दिया जाएगा ?

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार 25000 मजदूरों को 125 दिनों का अनिश्चित रोजगार उपलब्ध कराएगी ।

How many laborers will be given work under Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar Yojana?

Under the PM Garib Kalyan Yojana , the government will provide 125 days of indefinite employment to 25,000 workers.

पीएम रोजगार योजना के तहत कितने दिनों तक काम चलेगा ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 125 दिनों तक निश्चित रोजगार प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध करवाएगी ।

How many days will work under PM Rozgar Yojana?

Under Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar Abhiyan , the government will provide 125 days of fixed employment to migrant workers

रोजगार अभियान योजना के तहत कितने प्रकार के काम किए जा सकेंगे ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 25 तरीके के काम करवा सकती है इन कामों की सूची हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

How many types of work can be done under the employment campaign scheme?

Under Prime Minister Garib Kalyan Rozgar Abhiyan , the government can get 25 ways of work done, we have given the list of these works in the above article.


Please share this
  •  
  • 417
  •  
  • 585
  • 756
  •  
    1.8K
    Shares
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
  • 772
  • 742
  •  
  • 582
  • 288
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !