ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Pashu Kisan Credit Card 2023: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, दस्तावेज, लाभ?



Pashu Kisan Credit Card Yojana Online apply पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म दर्ज करें और Pashu Kisan Credit Card रजिस्ट्रेशन दस्तावेज लाहौर कार्य वेन की प्रक्रिया देखें

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दूं 2023 में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आरंभ किया है |  आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Pashu Kisan Credit Card Yojana से जुड़ी सारी जानकारी आप तक पहुंचाएंगे जैसे कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है , इसका उद्देश्य क्या है , इससे होने वाले लाभ क्या है आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन सी लगेंगे पात्रता क्या है, आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है इत्यादि सभी जानकारी आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा सरकार ने पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को आरंभ किया है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सभी किसान भाइयों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा जिससे किसान को मुर्गा पालन भेड़ बकरी गाय भैंस पशु पालन करने में सहायता प्राप्त हो सकेगी। हरियाणा राज्य में जो भी उम्मीदवार Pashu Kisan Credit Card Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उन सभी को हमारे इस आर्टिकल को अंतर ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ना होगा क्योंकि हमने हरियाणा पशु किसान कार्ड योजना 2023 के बारे में सारी जानकारी अपने इस आर्टिकल में दे चुके हैं

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, pashu kisan credit card yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

pashu Kisan credit card Yojana 2023

इस सूचना को शुभारंभ हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी के द्वारा आरंभ किया गया था इस योजना के तहत पशु पालकों को लोन दिया जाएगा यदि किसान के पास गाय है तो उसे ₹40783 का लोन दिया जाएगा और यदि किसान के पास भैंस है तो उनको ₹60249 का लोन दिया जाएगा पशुपालक को दिया जाएगा यह लोन प्राप्त करने के लिए पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। Pashu Kisan credit card Yojana के तहत लोन की राशि 6 बराबर किस्तों में दिया जाएगा या राशि लाभार्थी को 1 साल के तहत 4% ब्याज दर के साथ लौट आनी होगी और इस योजना के तहत दी जाने वाली लोन पर ब्याज दर उसी दिन से लगेगी जिस दिन से पशुपालक पाली किसका राशि प्राप्त होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से प्राप्त करें ₹300000 तक का लोन

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार के द्वारा सन् 2023 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इस उद्देश्य सरकार के द्वारा Pashu Kisan credit card का शुभारंभ किया गया है पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्तें किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही रखी गई है इस योजना के तहत अधिकतम ₹300000 तक का रकम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है या रकम गाय भैंस बकरी एवं मुर्गी पालन करने के लिए उपयोग किया जा सकता है ₹300000 में से 1.60 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त करने के लिए कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है इस योजना का लाभ प्रत्येक किसान तक पहुंचाया जाएगा।

key highlights of Pashu Kisan credit card

🔥 योजना का नाम 🔥 पशु किसान क्रेडिट कार्ड
🔥 वर्ष 🔥 2023
🔥 आरम्भ की गई 🔥 हरियाणा सरकार द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 हरियाणा के पशुपालक
🔥 उद्देश्य 🔥 राज्य में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि करना
🔥 श्रेणी 🔥 हरियाणा सरकारी योजनाएं
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 यहां क्लिक करें

pashu Kisan credit card ब्याज दर

प्रदेश में 16 लाख कैसे परिवार है जिनके पास दुधारू पशु है और इन सभी पशुओं की रैंकिंग की जा रही है यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के बाद आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा आमतौर पर बैंक के द्वारा 7% की ब्याज दर से ऋण उपलब्ध कराया जाता है लेकिन Pashu Kisan credit card के तहत सभी पशुपालकों के लिए केवल 4% ब्याज दर ही देना होगा और इसके अलावा केंद्र सरकार के द्वारा 3% की छूट भी दिया जाएगा किसान के द्वारा अधिकतम ₹300000 तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हरियाणा के 53000 पशुपालको को मिला लाभ

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है कि हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना राज्य के पशुपालन करने वाले किसानो को लोन प्रदान करने के लिए आरम्भ की गयी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के पशुपालक सरकार द्वारा लोन प्राप्त करके बेहतर तरीके से पशुपालन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के अब तक 53000 पशु पालने वाले किसानो को पशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये गए है। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से राज्य के 53000 पशुपालको को 700 करोड़ रुपये का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया गया है।

इस योजना के तहत राज्य के पशुपालको को केवल 4% ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जा रहा है। पशुपालक विभाग ने बताया है कि राज्य सरकार का कहना है कि हरियाणा के पशु पालने वाले किसानो को लोन उपलब्ध कराने वाली धनराशि 3 लाख रूपये तक की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य के 5 लाख पशुपालको ने आवेदन किये थे जिसमे से 1 लाख 10 हज़ार आवेदन को मंज़ूरी मिल चुकी है। मंजूरी मिले आवेदकों को भी जल्द ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराये जायेगे।

pashu Kisan credit card लोन की राशि

पशु ऋण की राशि
गाए ₹40783
भैंस ₹60249
भेड़ बकरी ₹4063
मुर्गी(अंडे देने वाली) ₹720

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 का उद्देश्य

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य है कि गांव में जितने भी लोग किसान गरीब खेती करते हैं उन सभी को खेती करने के साथ-साथ पशु भी पालते हैं तो अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान को अपने पशु बेचने पर जाते हैं और कभी पशु बीमार हो जाते हैं तो किसान को पैसा नहीं हो पाता है और इस वजह से उनका इलाज नहीं करवा पाते हैं इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 को आरंभ किया है इस योजना के माध्यम से लोन लेकर किसान अपने पशुओं की देखभाल अच्छे से कर सकेंगे और इस Pashu Kisan credit card scheme 2023 के माध्यम से राज्य में जितने भी पशुपालन की व्यवस्था है उन सभी की वृद्धि की जाएगी और कृषि और पशुपालन व्यवसाय को विकसित करने के लिए देश में कई तरह के ऐसी आधुनिक बनाया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड नई घोषणा

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Pashu Kisan Credit Card के अंतर्गत पशुपालन के लिए किसानों को लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 1.60 लाख रुपए तक का बिना गारंटी का लोन मुहैया कराया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुओं की संख्या के अनुसार लोन प्रदान किया जाता है। हरियाणा में अब तक 3,66,687 किसानों ने अब तक आवेदन किया है। जिसमें से 57,160 को बैंकों द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। इन 57,160 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के राज्य सरकार ने 8 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बैंक द्वारा कैंप भी लगाए गए थे। इन कैंपों के माध्यम से किसानों को इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है।

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2023 Application Form

अगर कोई व्यक्ति किसी कारण वश किसी महीने का क्रेडिट नहीं प्राप्त कर पाते है तो वह अगले महीने पिछले महीने का क्रेडिट ले सकते है | Haryana Pashu Credit Card Scheme 2023 के तहत भेड़ बकरी रखने वालो को भी एक साल का लोन 4063 रूपये(Those who keep sheep and goats will also be given one year loan of Rs 4063 ) दिया जायेगा और सूअर रखने वालो को 16337 रूपये का एक साल का ऋण ( One year loan ) दिया जायेगा | राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते है वह अपना पशु क्रेडिट कार्ड बनवा ले |

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थी

क्षेत्र लाभार्थी
मछली पालन सेल्फ हेल्प ग्रुपफिश फार्मर (इंडिविजुअल, पार्टनर्स, ग्रुप्स, tenant फार्मर एंड शेयरक्रॉपर)वूमेन ग्रुप्सज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप
समुद्री मछली पालन सेल्फ हेल्प ग्रुपफिश फार्मर (इंडिविजुअल, पार्टनर्स, ग्रुप्स, tenant फार्मर एंड शेयरक्रॉपर)वूमेन ग्रुप्सज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप
मुर्गी पालन फार्मरपोल्ट्री फार्म (इंडिविजुअल या जॉइंट बॉर्रोवर)ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुपसेल्फ हेल्प ग्रुप (tenant फार्मर ऑफ गोट, शीप, पोल्ट्री, पिग्स, रैबिट्स, बर्ड्स आदि)
दुग्धालय फार्मरडेरी फार्मर (इंडिविजुअल या जॉइंट बॉरोवर)ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुपसेल्फ हेल्प ग्रुप्स (tenant फार्मर हैविंग owned/leased शेड्स)

नई अपडेट पशु किसान क्रेडिट कार्ड

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को पशु खरीदने के लिए लोन दिया जाएगा जिससे कि किसान की बढ़ोतरी होगी हरियाणा सरकार में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2020 तक 100000 किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड देने का निर्णय लिया गया है और उसके बाद सात लाख और क्रेडिट कार्ड बनवाए जाएंगे हरियाणा राज्य में कुल 3600000 दुधारू पशु 16 लाख परिवारों के पास है सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास कर रही है।
Pashu Kisan Credit Card के माध्यम से लोन की राशि कम से कम ब्याज पर प्राप्त होगा इस योजना के तहत 7 30 दिन लोन पर ब्याज दिया जाता है इस 7% में 3% केंद्र सरकार सब्सिडी देती है तथा 4% कि हरियाणा सरकार छूट देती है इस योजना के तहत अधिकतम ₹300000 तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है और 160000 तक बिना किसी गारंटी का लोन लिया जा सकता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना नयी घोषणा

इस योजना के तहत राज्य के लगभग 6 लाख पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इस कार्ड पर पात्र लाभार्थी 1 लाख 80 हजार रुपए तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते है। किसानों को इस योजना के तहत 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. इसमें तीन फीसदी केंद्र सरकार सब्सिडी देती है और शेष 4 फीसदी ब्याज पर हरियाणा सरकार छूट दे रही है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1 लाख 40 हजार पशुपालकों के फॉर्म भरवाए जा चुके हैं।इस योजना के तहत हरियाणा के पशुपालकों को एक गाय के लिए 40 हजार 783 रुपए और भैंस के लिए 60 हजार 249 रुपए का कर्ज दिया जाएगा।

Pashu Kisan Credit Card देने वाले शीर्ष बैंक

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • आईसीआईसीआई बैंक आदि

पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन राशि

  • गायों के लिए- ₹ 40,783/-
  • भैंस के लिए- ₹ 60,249/-
  • भेड़ और बकरी के लिए- ₹ 4,063/-
  • मुर्गी पालन के लिए- ₹ 720/-

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2023 के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत किसान बीमा कोई चीज़ गिरवी रखे लोन प्राप्त कर सकते है |
  • जिन किसानो को क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा वह किसान इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड की तरह कर सकते है |
  • इस Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत पशुपालको को प्रति भैंस 60249 रूपये का लोन प्रदान किया जायेगा और प्रति गाय 40783 रूपये का लोन प्रदान किया जायेगा |
  • इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक 1 .60 लाख रूपये तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकते है |
  • पशु पालको को सभी बैंकों से सात प्रतिशत ब्याज पर साल के हिसाब से लोन दिया जायेगा साथ ही समय से ब्याज देने पर ब्याज 3 प्रतिशत हो जायेगा।
  • तीन लाख से ज़्यादा राशि hone पर पशु पालने वालो को 12 प्रतिशत की व्याज से लोन प्राप्त होगा।
  • ब्याज की राशि का भुगतान एक साल के अंतराल में होना ज़रूरी है तभी उसको अगले राशि प्रदान की जाएगी |

पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

  • लाभार्थी हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • पशु काहे सैटिफिकेट होना चाहिए।
  • जिन पशुओं का बीमा है वहीं पर लोन दिया जाएगा।
  • लोन लेने के लिहाज से सिविल ठीक होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

  • हरियाणा राज्य के जो भी शुक्ला भारती इस योजना के तहत Pashu Credit Card बनवाना चाहते हैं तो उनको अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना पड़ेगा।
  • आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी आवश्यक दस्तावेज जो भी है उन सभी को बैंक में लेकर जाना है।
  • इसके बाद आपको वहां जाकर Application Form प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद Application Form मे पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को सावधानीपूर्वक दर्ज करना होगा
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद अपने दस्तावेज Aadhar card, PAN card, voter ID card इत्यादि एक पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म की सत्यापन करने के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशु क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें|

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे|

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related From Pashu Kisan credit card Yojana

✔️ पशु क्रेडिट कार्ड क्या है?

इस कार्ड का मकसद पशुपालन करने वाले किसानों के व्यापार विस्तार में मदद करना है. किसान इस कार्ड का इस्तेमाल पशुपालन व मछलीपालन के काम में सामने आने वाली विभिन्न जरुरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो गाय, बकरी, भैंस, मुर्गी या मछली पालन के कार्य में लगे हैं|

✔️ पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

Pashu Kisan Credit Card पाने के लिये आपको अपने जिले की उस बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। जिस बैंक में आपकी किसान सम्‍मान निधि की राशि आती है। बैंक में आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना / किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के तहत एक फार्म दिया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ पशु क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?

पशु क्रेडिट कार्ड की सुविधा किसानों के लिए शुरू की गयी है. इस योजना के तहत किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है. इस कार्ड की मदद से पशु खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर पशुपालकों को बिना किसी गारंटी 1.60 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है|

✔️ किसान क्रेडिट कार्ड का लोन कब माफ होगा?

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही उनकी मदद करती है। 2021 तक बहुत सारे किसानों के लोन को माफ कर दिया जा चुका है और अब 2023 में भी किसानों के लिए ऋण माफी योजना बनाई जा रही है तो पहले जो किसान ऋण माफी का लाभ नहीं उठा पाए थे वह अब 2023 की ऋण माफी योजना का लाभ ले पाएंगे।

✔️ पशु क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

इस फॉर्म को भरकर जमा करना होगा. आपको केवाईसी (kyc) के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे. अगर आप बैंक नहीं जा सकते तो आप किसी सीएससी केंद्र (CSC Centre) में जाकर इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हैं. आपके फॉर्म भरने के बाद दस्तावेजों की जांच होगी और अगर आप पात्र हुए तो 15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा|

✔️ पशु लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

पशुपालन लोन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी प्राप्त कर लेना है फिर बैंक से फॉर्म ले लेना है उसके बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरना है उसके बाद सभी दस्तावेज को संलग्न कर लेना है फिर बैंक के अधिकारी के पास जमा कर देना है इस प्रकार पशुपालन लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

✔️ पशुपालन लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आधार कार्ड (Aadhar Card)
बैंक पासबुक फोटो कॉपी(Bank Passbook Photo Copy)
पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size Photo)
पशुओं के रखरखाव और चरागाह आदि के लिए जमीन की नकल (Land Copy)
पशु होने का प्रमाण पत्र (Animal Proof)
आय प्रमाण पत्र (Income certificate)

✔️ पशु पर लोन कैसे लिया जाता है उसका ब्याज कितना होता है?

आमतौर पर बैंक के द्वारा 7% की ब्याज दर से ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन Pashu Kisan Credit Card के अंतर्गत पशुपालकों केवल 4% ब्याज ही देना होगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा 3% की छूट प्रदान की जाएगी। किसान द्वारा अधिकतम ₹300000 तक का ऋण लिया जा सकता है।

Leave a Comment