Download ePAN Card Online Through NSDL, UTI & UTIITSL

|| Download Lost Pan Card , Pan Card Download , NSDL Pan Download , UTI Pan Card Download , Pan Card Download Online NSDL/UTI , Find Lost Pan Number Online , Download Lost Pan Card ,lost pan card download , e pan download , e pan ||

अगर आप का पैन कार्ड भी खो गया है तो आप इस तरीके को अपनाकर अपने खोए हुए पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं , आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप केवल पैन नंबर के जरिए ही अपने पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड कर पाएंगे ।

पैन कार्ड डाउनलोड से हमारे कहने का अर्थ यह है कि आप अपने पैन कार्ड की प्रति कॉपी को यानी E pan या फिर कह लीजिए Electronic Pan Card को डाउनलोड कर सकते है ।

आपका कभी का भी बना हुआ पैन कार्ड अगर खो गया है और उसमें मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी रजिस्टर्ड है तो अब आप अपने पैन कार्ड नंबर के जरिए ही उस पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Pan Card Download Online NSDL/UTI , Find Lost Pan Number Online

पैन कार्ड डाउनलोड करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें ।

  • – अगर आप पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको आपका पैन कार्ड नंबर याद होना चाहिए ।
  • आपके पैन कार्ड में आवेदन के वक्त मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दिया हो , कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आपके पैन कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों लिंक होना चाहिए , अगर दोनों में से कोई एक भी है तो आपका काम हो जाएगा ।
  • – आपको यह याद होना चाहिए कि आपने जब भी पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करा था तो आपने उसे NSDL से किया था या फिर UTITSL से ।
  • पैन नंबर से पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ₹8 का पेमेंट ऑनलाइन करना पड़ता है ।

अगर आपके पास उपयुक्त चीजें हैं तो आप E-PAN CARD को ऑनलाइन आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

How To Download E-pan card In Mobile , अपने मोबाइल से पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड करें ।

  1. NSDL PAN CARD DOWNLOAD 
  2. UTITSL PAN CARD DOWNLOAD 

अगर आप अपने मोबाइल में E-pan Card को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके फोन में यह एप्लीकेशन होना जरूरी है ।

DOWNLOAD APPLICATION FROM HERE

अगर आपके फोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाता है तो आप अपने पैन कार्ड को इस एप्लीकेशन की मदद से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं ।

एप्लीकेशन की मदद से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें ।

  • जब आप इस एप्लीकेशन को Open करोगे तो आपके सामने एक ऐसा नया पेज खुल कर आएगा , आपको Start Now के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको चयन करना होगा कि आपने पैनकार्ड Nsdl से बनाया था या UTI से
  • Nsdl से बने पैन कार्ड की स्थिति में आपको Nsdl का चयन करना होगा और Uti से बने पैन कार्ड की स्थिति में आपको UTI का चयन करना होगा ।

Download Lost Pan Card , Pan Card Download , NSDL Pan Download , UTI Pan Card Download , Pan Card Download Online NSDL/UTI , Find Lost Pan Number Online , Download Lost Pan Card ,lost pan card download , e pan download , e pan

  • अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे , यहां पर आपको पैन नंबर टू पैन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  • आपको अपना पैन कार्ड संख्या दर्ज करना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर Otp भेजा जाएगा , OTP के द्वारा जब आपका सत्यापन हो जाएगा तब आपको ऑनलाइन 8 रुपए का पेमेंट करना होगा ।

जब आपका ₹8 का पेमेंट sucessfull हो जाता है तब आपको एक 16 अंकों का एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाता है , इस एक्नॉलेजमेंट नंबर को दर्ज कर आप अपने पैन कार्ड की प्रति कॉपी को डाउनलोड कर पाओगे ।

अगर आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी इस तरीके को अपना सकते हैं ।

तो अब आपको पता चल गया कि आप पैन कार्ड को ऑनलाइन अपने मोबाइल की सहायता से कैसे डाउनलोड कर पाएंगे , अगर आपके मन में कोई सवाल या इस पोस्ट के ऊपर कोई सुझाव है तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Download ePAN Card Online Through NSDL, UTI & UTIITSL

✔️ पैन कार्ड नंबर मालूम नहीं, ऑनलाइन कैसे पता करें ?

यदि आपको पैन कार्ड नंबर मालूम नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपनी कुछ निजी जानकारी दर्ज करा कर अपना पैन कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते हैं ।

✔️ पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए क्या शर्ते हैं ?

पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मालूम होना चाहिए कि आपका पैन कार्ड एनएसडीएल से बना था या फिर यूटीआई से इसके बाद आपके पैन कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी लिंक को होनी चाहिए तब जाकर आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं ।

✔️ NSDL PAN card online download कैसे करें ?

NSDL PAN card online download करने के लिए सबसे पहले आपको यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और उसके बाद ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी दर्ज कर पैन कार्ड डाउनलोड कर लेनी होगी , जिसके ऊपर विस्तृत जानकारी मैंने वीडियो के माध्यम से दी है जिसे आप ऊपर देख सकते हैं ।

✔️ UTI PAN card download online कैसे करे ?

UTI PAN card download online करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी कुछ जानकारी और पैन कार्ड नंबर दर्ज कर अपना Pan Card Download कर पाएंगे , इस संबंध में मैंने वीडियो दिया है जिसे आप आर्टिकल के ऊपर में देख सकते हैं ।

✔️ पैन कार्ड नंबर पता करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से कैसे संपर्क करें ?

यदि आप अपना पैन कार्ड नंबर भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में पैन कार्ड नंबर प्राप्त करने के लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल के माध्यम से संपर्क करना होगा और अपने अनुसार भाषा का चयन करने के बाद पैन कार्ड की जानकारी वाले ऑप्शन का चयन करना होगा , जिसके बाद अधिकारी से आपकी बातें होगी और उनसे आप पैन कार्ड नंबर संबंधित जानकारी पूछ सकते हैं , वह आपसे आपकी कुछ निजी जानकारी की मांग करेंगे और जब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी भरी फाइल हो जाती है तो वह आपको आपका पैन कार्ड नंबर बता देंगे ।

Leave a Comment