आप भी खोल सकते हैं पेट्रोल पंप, बन जाएंगे पेट्रोल पंप के मालिक , खोले जाएंगे 65000 नए पेट्रोल पंप

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अगर आप 10वीं पास है तो आप पेट्रोल पंप के मालिक बन सकते हैं, ऐसे किया जाएगा आवेदन, इससे पहले 12वीं पास पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते थे ।

पेट्रोल पंप के लिए आवेदन

अगले आम चुनाव से पहले ऑयल मार्केटिंग क्षेत्र की सरकारी कंपनियों ने देशभर में 65000 पेट्रोल पंप, पेट्रोल डीजल रीफिलिंग स्टेशन खोलने का निर्णय लिया है । इनमें फिलहाल विधानसभा चुनाव प्रक्रिया के राज्यों की जानकारी शामिल नहीं है।

पेट्रोल पंप के लिए आवेदन इस बार 10वीं पास भी कर सकते हैं, पहले पेट्रोल पंप के लिए आवेदन 12 वीं पास ही कर पाते थे। यहां तक कि इस बार सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे । एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी बताया के 65000 नए पेट्रोल पंप खोलने के बाद पेट्रोल डीजल रिफिलिंग सेंटर लगभग दोगुनी हो जाएगी ।
कंपनियों ने यह भी बताया कि इस बार पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवंटन शर्तों में ढील भी दी गई है ।

निविदा के मुताबिक शैक्षणिक योग्यता को 12वीं से घटाकर 10वीं कर दी गई है, आवेदन के लिए एकमात्र अनिवार्य शर्त पेट्रोल पंप खोलने के लिए अपनी जमीन होनी चाहिए, या अगर अपनी जमीन नहीं है तो NOC के साथ किराए का जमीन । IOC ,BPCL और HPCL ने 55,649 नए पेट्रोल पंप आवंटित करने के लिए रवीवार को पत्र जारी कर दी है ।

हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) के स्टेट लेवल कोऑर्डिनेटर विशाल बाजपाई ने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम में अभी विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है, इसलिए इन राज्य के लिए निविदा चुनाव खत्म होने के बाद जारी की जाएगी ।
और उन्होंने यह भी कहा कि इन राज्यों में ऑयल कंपनियों द्वारा लगभग 10,000 नए पेट्रोल पंप खोलने की योजना पहले से ही तैयार है ।

इन राज्यों में खोले जाएंगे नये पेट्रोल पंप:-

हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, केरल, असम, मणिपुर, नागालैंड, मेघालय, पुडुचेरी, उड़ीसा, पंजाब, त्रिपुरा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, दमन और दीप, आंध्र प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, जम्मू एंड कश्मीर, महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों में नए पेट्रोल पंप की शुरुआत की जाएगी ।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऐसे करें आवेदन

HPCL के रिटेल आउटलेट बनने के लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाकर नया आवेदन करना होगा । आवेदन शुल्क ऑनलाइन के साथ आप 24 दिसंबर 2018 तक रिटेल आउटलेट डीलरशिप के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप ?

वह व्यक्ति जो कि एक भारतीय नागरिक हो और उसकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच हो उसकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10वीं हो पेट्रोल पंप का मालिक बन सकता है/पेट्रोल पंप खोल सकता है ।

कैसे खुलता है पेट्रोल पंप ?

तेल कंपनियां अपनी जरूरतों के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती है, यानी उन्हें पेट्रोल पंप खोलने की जरूरत महसूस होती है वहीं पर पेट्रोल पंप खोलती है, इसके लिए कंपनियां लोकेशन के साथ उसका विज्ञापन अखबार में करती है और सभी नियम व शर्तें लिख देती है । जो भी व्यक्ति इस लोकेशन से आता है कंपनी के सभी नियम व शर्तों का पालन करता है वह व्यक्ति कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर अपना डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देता है ।
इसके बाद कंपनी के अधिकारी चेक करते हैं, सब कुछ सही रहा तो पेट्रोल पंप की शुरुआत कर दी जाती है । पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने पर पाबंदी लगा सकती है ।

कितनी जमीन जरूरी होती है पेट्रोल पंप खोलने के लिए ?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहला और सबसे बड़ा जरूरत जमीन का ही होता है । स्टेट या नेशनल हाईवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होती है, वहीं अगर शहरी क्षेत्र की बात करें तो पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम 1800 वर्ग मीटर जगह होना जरूरी है ।
अगर आपकी खुद की भी जमीन नहीं है फिर भी आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं, इसके लिए आप जमीन लीज पर ले सकते हैं, और कंपनी को उसका दस्तावेज दिखा सकते हैं साथ ही आपको NOC भी देनी होगी । अगर जमीन परिवार के किसी सदस्य के नाम पर है फिर भी पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है । प्रॉपर्टी के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी के अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं ।

सरकार ने कर दिए हैं आसान नियम

सरकार ने पेट्रोल पंप खोलने के नियमों को सरल बना दिया है, अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है या जमीन आपके नाम पर नहीं है तो भी आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं । नई गाइडलाइंस में पेट्रोल पंप आवेदन कर्ता के पास फंड की जरूरतों को समाप्त कर दिया गया है, इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट भी दी जाती है । अब तक शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप के लिए 25 लाख रुपए बैंक में डिपॉजिट वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ₹12 लाख डिपाजिट होना जरूरी था ,अब यह सब समाप्त हो चुका ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

3 Replies to “आप भी खोल सकते हैं पेट्रोल पंप, बन जाएंगे पेट्रोल पंप के मालिक , खोले जाएंगे 65000 नए पेट्रोल पंप”

  1. ysl

    My husband and i ended up being peaceful that Emmanuel managed to finish up his inquiry through your ideas he grabbed out of the web site. It is now and again perplexing to simply choose to be releasing helpful tips which often other people could have been trying to sell. So we see we’ve got the blog owner to give thanks to for that. The specific illustrations you have made, the easy website menu, the friendships you will aid to instill – it’s got most astounding, and it is making our son and us understand this theme is excellent, and that is incredibly indispensable. Thank you for all!

  2. golden goose sneakers

    I just wanted to jot down a small message to appreciate you for some of the fantastic pointers you are placing here. My rather long internet search has at the end of the day been compensated with reputable strategies to talk about with my co-workers. I ‘d tell you that we website visitors are undeniably blessed to dwell in a magnificent website with very many lovely professionals with very beneficial advice. I feel very much fortunate to have discovered your site and look forward to some more exciting times reading here. Thanks a lot once again for everything.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !