Old Age pension scheme 2019 , वृद्धावस्था पेंशन योजना, ऐसे करें आवेदन ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

वृद्ध व्यक्तियों के जीवन यापन के लिए सरकार के द्वारा उन्हें प्रतिमाह एक निश्चित राशि दी जाती है , वृद्धों को इस राशि प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना राज्य सरकार की है तथा हर राज्य में इस योजना को चलाया जाता है । चलिए जान लेते हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Old Age pension scheme 2019

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करने में लोगों को आती है समस्या ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme की शुरुआत सरकार के द्वारा कर तो दी गई है लेकिन लाखों ऐसे लोग हैं जो वृद्ध होने के बावजूद भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं , क्योंकि उनको वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया नहीं पता होती है और अगर वह इस योजना में आवेदन के लिए किसी सरकारी कर्मचारी या दलाल से मुलाकात करते हैं तो केबल योजना में आवेदन के लिए ही 2 से ₹5000 की डिमांड की जाती है । आप लोगों को यह बताने की जरूरत नहीं है कि भारत में सरकारी कर्मचारी का लालच कितना ज्यादा बढ़ गई है और वह बिना रिश्वत लिए कोई भी काम को अंजाम नहीं देते हैं ।

इन सभी समस्या को देखते हुए आज हम आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age pension scheme में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है , इसके लिए क्या-क्या आवश्यक दस्तावेज है और कौन व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हैं इस सभी बातों की जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ /Benefits of Old Age pension scheme 2019

■ वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme के अंतर्गत सभी वृद्ध व्यक्ति को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है ।

■ वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme के अंतर्गत वृद्ध व्यक्ति अपने बीमारी का इलाज सही से करवा सकता है , वैसे सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना भी चलाई गई है जिसके पात्र बच्चे से लेकर बुजुर्ग कोई भी हो सकते हैं ।

■ इस योजना के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों को सरकार के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं ।

■ वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में वृद्ध व्यक्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से सरकार उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।

■ इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जिसके घर में कोई बेटी या आप बेटा नहीं है , उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

■ वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की लाठी बनना है , इस योजना के अंतर्गत कोई भी बूढ़ा व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं बनता है ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।

◆ आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
◆ वृद्ध व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
◆ जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता है
◆ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
◆ वृद्ध व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदन कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो उसके पास
◆ पहचान पत्र और
◆ जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

ध्यान रखें :- वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme आवेदन करने वाला वृद्धि की वार्षिक आय ₹50000 से कम होनी चाहिए । अगर आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक होती है तो उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकेगा ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन करने के लिए व्यक्ति की पात्रता ।

वृद्धावस्था में अगर कोई भी व्यक्ति आवेदन करना चाहता है तो उनको नीचे बताए गई पात्रता को पूरा करना होगा ।

●वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme आवेदन कर्ता व्यक्ति की आयु कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए ।

● वृद्धावस्था पेंशन योजना राज्य सरकार की योजना है इस वजह से आवेदन करता उस राज्य का होना चाहिए जहां से वह आवेदन कर रहा है ।
उदाहरण के लिए व्यक्ति अगर उत्तर प्रदेश का है तो वह उत्तर प्रदेश से ही वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

● आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए

●वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।

● इस योजना में आवेदन के लिए एक ग्रामीण व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और प्राथमिकता भी ऐसे लोगों को जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं ।

How To Apply For Old Age Pension Scheme / वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ।

पहले आप जिस भी राज्य के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की वेबसाइट को ढूंढ ले । उदाहरण के लिए हम यहां पर उत्तर प्रदेश की वेबसाइट के बारे में जानकारी दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी राज्यों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी राज्य से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।

 राज्य का नाम आवेदन का लिंक
1आंध्र प्रदेशclick here
2अरुणाचल प्रदेशClick here
3असमClick here
4बिहारClick here
5छत्तीसगढ़Click here
6गोवाClick here
7हरियाणाClick here
8हिमाचल प्रदेशClick here
9जम्मू और कश्मीरClick here
10झारखंडClick here
11कर्नाटकClick here
12केरलClick here
13मध्य प्रदेशClick here
14महाराष्ट्रClick here
15मणिपुरClick here
16मेघालयClick here
17मिजोरमClick here
18नागालैंडClick here
19उड़ीसाClick here
20पंजाबClick here
21राजस्थानClick here
22सिक्किमClick here
23तमिलनाडुClick here
24तेलंगानाClick here
25त्रिपुराClick here
26उत्तर प्रदेशClick here
27उत्तराखंडClick here
28पश्चिम बंगालClick here
29अंडमान और निकोबारClick here
30चंडीगढ़Click here
31दादरा और नागर हवेलीClick here
32दमन और दीवClick here
33दिल्लीClick here
34लक्षद्वीपClick here
35पुडुचेरीClick here

◆ वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही से फिल करनी होगी, नाम और मोबाइल नंबर दर्ज कर अपना फोटो अपलोड कर जन्मतिथि इत्यादि की जानकारी आपको भरनी होगी । फॉर्म सही से भरे जाने पर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
◆ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक रसीद आ जाती है जिसको आप प्रिंट कर इसके साथ आवश्यक सभी दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताए हैं, को अटैच कर अपने BDO के ऑफिस में जो की ब्लॉक में होता है या फिर समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

◆ जैसे ही आप अपने आवेदन फॉर्म को जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय या ब्लॉक में जमा करते हैं उसके बाद आपके ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को चेक कर एक्सेप्ट कर लिया जाएगा । इसके बाद 2 से 3 महीनों के भीतर आपके खाते में पेंशन की रकम आनी शुरू हो जाएगी ।

नोट :- अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को Like और Share जरूर करें , ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को Follow कर सकते हैं ।

ICC World CUP 2019 , IND VS NZ में बिना Match खेले भी भारतीय टीम पहुंच सकती है सीधे Final Match में ।
Budget 2019 : अब बिना पैन कार्ड फाइल किया जा सकता है इनकम टैक्स रिटर्न , आधार कार्ड से होगा यह संभव ।
किसानों के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम , जीरो बजट खेती , इससे मिलेगा किसानों को दोगुना फायदा ।
विवाह हेतु सरकार देगी 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में , क्या है विवाह अनुदान योजना ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !