New Traffic Rules In India , Motor Vehicle Act 2020 , गाड़ी चलाने के नये नियम 2020 ,कैसे बचे चालान होने से ?

इस पोस्ट में क्या है ?

New Traffic Rules In India , Motor Vehicle Act 2020 , गाड़ी चलाने के नये नियम 2020 ,कैसे बचे चालान होने से ?

|| traffic rules, new traffic rules, traffic fines, traffic police fine, motor vehicle act 2020 pdf, new motor vehicle act 2020, new traffic rules in india 2020, traffic rules in india, new motor vehicle act, new traffic fines, traffic fine , गाड़ी चलाने के नए नियम ||

New Traffic Rules In Hindi 2020

केंद्र सरकार के द्वारा 1 अक्टूबर 2020 से पूरे देश भर में New Traffic Rules 2020 को लागू कर दिया गया है । इस नियम के अनुसार बहुत सारे बदलाव किए गए हैं जो आपको सड़क पर वाहन चलाने के समय ध्यान में रखना चाहिए । New Motor Vehicle Act 2020 में इस बदलाव के बाद अब चालान को और कठोर कर दिया गया है साथ ही जुर्माना भी पूर्व की तुलना में कई गुना ज्यादा भरना पड़ सकता है । इस New traffic Rules 2020  को सड़क पर बढ़ रही दुर्घटनाओं को दूर करने साथ ही ट्रैफिक चेकिंग में घूसखोरी की समस्या को रोकने के लिए लागू किया गया है ।

ऐसे में आज sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको New Traffic Rules in India की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी साथ ही आपको बताया जाएगा कि किस परिस्थिति में आपसे कितना चालान वसूला जाता है और आप इन चालान से कैसे बच सकते हैं । अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

New Traffic Rules 2020

New Motor Vehicle Act 2020

भारत में यातायात नियम न्यू मोटर वाहन (संशोधन ) अधिनियम 2019 के अनुसार इसने Motor Vehicle Act 2020 के तहत मानक से कमतर इंजन की गाड़ी बनाने वाली कंपनी पर 500 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा । जैसे सामान्य धारा 177 और नई धारा 177 के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पहले ₹100 का जुर्माना देना पड़ता था लेकिन अब ₹100 को बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया है । इसी प्रकार से पहले की तुलना में चालान की राशि कई गुना बढ़ा दी गई है और नियम भी सख्त हो चुके हैं ।

सड़क सुरक्षा नियम 2020

  • ➡️ नए संशोधित कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों का उल्लंघन जो कोई व्यक्ति करता है उस पर एक लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है , साथ ही अगर सड़क पर तेज रफ्तार से वाहन चलाया जाए तो ऐसी स्थिति में ₹1000 से लेकर ₹2000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है ।
  • ➡️ सड़क सुरक्षा नियम 2020 के अनुसार अगर कोई नाबालिक वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो ऐसी स्थिति में उस पर ₹25000 का जुर्माना लगाया जाएगा ,गाड़ी के रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा साथ ही वह नाबालिक 25 वर्ष की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना सकता है । ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए उसे 25 वर्ष की आयु होने तक प्रतिबंधित कर दिया जाएगा ।
  • ➡️ New Traffic Rules 2020 के अनुसार ऐसे व्यक्ति जो वाहन चलाने वक्त मोबाइल पर बात करते हैं , बेवजह ट्रैफिक जाम करते हैं , खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करते हैं , गलत दिशा में ड्राइविंग करते हैं इन लोगों पर भारी जुर्माना लगाया गया है।
  • ➡️ New Traffic Rules 2020 के तहत कुछ चीजों में शक्ति बरती गई है तो कुछ चीजों में छूट भी दी गई है जैसे कि अब ड्राइविंग करते वक्त आपको अपने Driving License या RC की Hard Copy रखनी जरूरी नहीं है , आप Digilocker या Mparivahan App से डाउनलोड किए गए RC / DL के कॉपी को भी दिखा सकते हैं । E copy को पूरी तरह से वैधता दी गई है और यह स्वीकार किया जाएगा ।

मोटर वाहन अधिनियम 1989 में संशोधन

मोटर वाहन अधिनियम 1989 में संशोधन कर New Traffic Rules 2020 को 1 अक्टूबर 2020 से पूरे देश में लागू कर दिया गया है । New Traffic Rules 2020 में कुछ मुख्य बदलाव किए गए हैं । जैसे कि अब आपको अपने वाहन संबंधित दस्तावेज या ड्राइविंग लाइसेंस की भौतिक कॉपी को अपने पास रखने की अनिवार्यता नहीं है । ड्राइविंग करते वक्त आप इन दस्तावेज के सॉफ्ट कॉपी को प्रयोग में ले सकते हैं और इसे पूरी तरह से मान्यता दी जाएगी । ट्रैफिक पुलिस के द्वारा आपका गलत चालान नहीं किया जाएगा , साथ ही आप के चालान कि संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध रहेगी । यह निर्णय डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने साथ ही घूसखोरी की समस्या को कम करने के लिए ली गई है ।

New Traffic Rules 2020 में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं जो हम नीचे विस्तार में बता रहे हैं :-

भौतिक दस्तावेज रखने की अनिवार्यता समाप्त

New Traffic Rules 2020 के अंतर्गत दस्तावेज को भौतिक सत्यापन करने की आवश्यकता नहीं है यानी आप गाड़ी संबंधित दस्तावेज या ड्राइविंग लाइसेंस को फिजिकल रूप से अपने पास नहीं भी रखोगे तो काम चल जाएगा । चुकी New Traffic Rules 2020 के अंतर्गत दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन होता है यानी आपके गाड़ी का नंबर पोर्टल पर दर्ज करते ही प्रशासन को यह पता चल जाएगा कि आपकी दस्तावेज की वैधता कब तक है कोई दस्तावेज रद्द तो नहीं हो गया । अगर सब सही रहता है तो ऐसी स्थिति में आपका चालान नहीं होगा ।

चालक तथा ट्रैफिक अधिकारी की जानकारी भी मौजूद रहेगी

New Motor Vehicle Act 2020 के अनुसार अगर किसी अधिकारी द्वारा किसी वाहन चालक की जांच की जाती है तो उस वाहन चालक की जानकारी साथ ही पुलिस अधिकारी की पहचान की जानकारी भी इस नए पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी ।

ई चालान की समुचित व्यवस्था

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अगर कोई व्यक्ति मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के तहत किसी भी नियम को तोड़ता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा , साथ ही अगर व्यक्ति के द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसे e-challan भी जारी की जा सकती हैं ।

Digilocker तथा mParivahan App को पूरी मान्यता

इस New Traffic Rules 2020 के अनुसार Digilocker तथा mParivahan के माध्यम से गाड़ी संबंधित या ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित डाउनलोड किए गए दस्तावेज को पूरी तरह मान्यता दी गई है । साथ ही इन ऐप से आप सभी दस्तावेज को डाउनलोड और स्टोर करके भी रख सकते हैं । डिजी लॉकर क्या है और एमपरिवहन एप क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर वीडियो के माध्यम से देखें । ↗️

चेकिंग की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध रहने की भी व्यवस्था

यदि किसी भी ड्राइवर या वाहन का निरीक्षण किया जाता है तो उसका रिकॉर्ड भी संबंधित अधिकारी यानी ट्रैफिक पुलिस के द्वारा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा ।

नेविगेशन के लिए मोबाइल का प्रयोग

वाहन चालक गूगल मैप संचालन या नेविगेशन यानी रूट की जानकारी देखने के लिए मोबाइल का प्रयोग कर सकता है लेकिन उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका ध्यान ड्राइविंग पर ही हो । नोट :- केवल नेविगेशन के लिए मोबाइल का प्रयोग कर सकते हैं दूसरे किसी प्रकार के प्रयोग करते पाए जाने पर चालान की व्यवस्था की गई है ।

हेलमेट पहनना अनिवार्य

किसी भी कीमत में आप बिना हेलमेट के बाइक को नहीं चला सकते हैं अगर आप ऐसा करते पाए जाते हैं और पुलिसकर्मी वहां नहीं होता है तो भी आपका चालान ऑनलाइन के माध्यम से किया जा सकता है। उदाहरण से समझते हैं :- अगर आप बिना हेलमेट के वाहन चलाते हैं और ट्रैफिक में लगे कैमरे में यह दिख जाता है तो आपका चालान ऑनलाइन किया जा सकता है और आपके घर पर चालान की रसीद भी भेज दी जाएगी ।

ड्राइविंग से संबंधित सभी दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी अनिवार्य

New Traffic Rules 2020 के अंतर्गत वाहन चालक को वाहन चलाने संबंधित सभी दस्तावेज के कॉपी को अपने मोबाइल पर स्टोर करना होगा , निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य हैं :- Driving Licence , RC , Insurance , Vehicle Tax Receipt , Pollution Under Control Certificate PUC , ETC इन सभी दस्तावेज के सॉफ्ट कॉपी को आप स्कैन कर अपने मोबाइल में स्टोर कर रख सकते हैं । या यह सभी दस्तावेज आप डिजी लॉकर या एमपरिवहन एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

VIDEO 🎥🎥 वाहन चलाने संबंधित सभी दस्तावेज को ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करना है इसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ।

 

 

🔥🔥New Traffic Rules 2020 Highlights🔥🔥

🔥 इस आर्टिकल में बताया New Traffic Rules 2020 in Hindi
🔥 शुरुआत की गई भारत सरकार के
🔥 कब से लागू 1 अक्टूबर 2020 से
🔥 राज्य पूरे भारत में लागू
🔥 संशोधन का वर्ष वर्ष 2020
🔥 उद्देश्य ट्रैफिक के नियमों को सख्ती से पालन करना साथ ही डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के साथ घूसखोरी की समस्या को कम करना ।

New Traffic Rules in Hindi 2020 के उद्देश्य

जैसा आप सभी जानते हैं हमारे भारत देश में आन दिन ऐसे खबर आते रहते हैं जिसमें या तो ट्रैफिक पुलिस घुश लेती देखी जाती है या ऐसे लोग मिल जाते हैं जो ट्रैफिक नियमों का पालन कतई नहीं करते हैं । इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा New Traffic Rules 2020 को लागू कर दिया गया है , जिसके तहत अब ट्रैफिक चालान को कई गुना बढ़ा दिया गया है साथ ही नियम को सख्ती से पालन करने के लिए नए पोर्टल भी विकसित किए गए हैं । यानी अगर आपके वाहन संबंधित किसी भी दस्तावेज में गड़बड़ी है तो केवल आपका गाड़ी नंबर दर्ज करते ही इसकी जानकारी ट्रैफिक पुलिस को मिल जाएगी और आपका चालान हो जाएगा , अतः आप लोग अपने वाहन संबंधित सभी दस्तावेज को पूरी तरह से सही रखें , ध्यान दें वाहन का इंश्योरेंस और पीयूसी सर्टिफिकेट आपको समय-समय पर रिन्यू कराना होता है । यह दो दस्तावेज आपके एक्सपायर हो सकते हैं इसे जरूर चेक कर ले ।

ट्रैफिक चालान से बचने के लिए मेरी सलाह

दोस्तों ट्रैफिक चालान से बचने का केवल यही उपाय है कि आप ट्रैफिक नियमों का पालन करें । अगर आप किसी भी ट्रैफिक नियम या सड़क नियम का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो आपको चालान से कोई नहीं बचा सकता । अब डिजिटल युग आ चुका है और ऐसे में आपको समय के साथ अपडेट होना पड़ेगा खुद को अपडेट रखना पड़ेगा ।

चालान से बचने के कुछ उपाय

  1. Tips number 1 :- गाड़ी चलाने वक्त हेलमेट अवश्य पहन कर रखें , कोरोनावायरस काल में मास्क लगाना भी अनिवार्य है , चार चक्का वाहन चलाने वक्त सीट बेल्ट अवश्य लगा कर रखें ।
  2. Tips number 2 :- आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके गाड़ी का PUC और Insurance First party और Third Party पूरा कंप्लीट है या नहीं । दस्तावेज रद्द होने पर इसे रिन्यू करा लें तभी अपने वाहन को सड़क पर निकाले ।
  3. Tips number 3 :- यदि किसी कारण से आपका चालान कट जाता है तो ऐसी स्थिति में आप चालान की रसीद जरूर ले लें और कोशिश करें कि आप ट्रैफिक पुलिस को बोले कि आपका ऑनलाइन चालान किया जाए , ऑनलाइन चालान होने की स्थिति में आप जो भी चालान Pay करेंगे वह पैसा सीधे सरकार के पास पहुंचेगा और इसे आमजन की भलाई सड़क बनाने इत्यादि जैसे काम में प्रयोग किया जा सकेगा ।

New Traffic Police Fine, New Traffic Fine List 2020

अपराध पहले चालान या जुर्माना अब चालान या जुर्माना
सामान्य (177) 100 रूपये 500 रूपये
रेड रेगुलेशन नियम का उल्लंघन (177A) 100 रूपये 500 रूपये
अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना (179) 500 रूपये 2000रूपये
अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेसं चलाना (180) 1000रूपये 5000 रूपये
अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग (182) 500 रूपये 10000 रूपये
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना (181) 500रूपये 5000 रूपये
ओवर साइज वाहन (182B)   5000 रूपये
ओवर स्पीडिंग (183)     400 रूपये 1000 रूपये
खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना(184) 1000 रूपये 5000 रूपये
शराब पीकर गाड़ी चलाना (185) 2000रूपये 10000 रूपये
रेसिंग और तेज़ गति से गाड़ी चलाना (189) 500 रूपये 5000 रूपये
ओवर लोडिंग (194) 2  हज़ार रूपये और 10000 रूपये प्रति टन अतिरिक्त 20 हज़ार रूपये और 2 हज़ार रूपये प्रति टन
सीट बेल्ट (194B) 100 रूपये 1000 रूपये
बिना पर्मिट के गाड़ी चलाना (192A) 5 हज़ार रूपये तक 10 हज़ार रूपये तक
लाइसेंस कंडीशन का उल्लंघन (193) कुछ भी नहीं 25 हज़ार रूपये से 1 लाख रूपये तक
पैसेंजर की ओवर लोडिंग (194A) कुछ भी नहीं 1000 रूपये प्रति पेसेंजर
दोपहिया वाहन पर ओवर लोडिंग 100 रूपये 2 हज़ार रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द
हेलमेट न पहनने पर 100 रूपये 1000 रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस  रद्द
एमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर (194E) कुछ भी नहीं      10000 रूपये
बिना इंशोरेंस के गाड़ी चलाने पर (196) 1000 रूपये 2000 रूपये
दस्तावेज़ों को लगाने की अधिकारियो की शक्ति   (206)  कुछ भी नहीं 183,184,185,189,190,194c,194D 194Eके तहत ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द किया जायेगा
अधिकारियो को लागू करने से किये गए अपराध (210B) कुछ भी नहीं सम्बंधित अनुभाग के तहत दो बार जुर्माना

FAQ New Traffic Rules in India 2020

Q 1. नए ट्रैफिक नियम 2020 के तहत वाहन चालकों को क्या छूट मिला ?

नए ट्रैफिक नियमों के तहत वाहन चालकों को सबसे बड़ा छूट यह मिला है कि उन्हें अपने वाहन संबंधित दस्तावेज साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जैसे दस्तावेज को भौतिक रूप से रखने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है । इन दस्तावेज के सॉफ्ट कॉपी को ट्रैफिक पुलिस के द्वारा मान्यता दी गई है ।

Q 2. ड्राइविंग लाइसेंस तथा आरसी की सॉफ्ट कॉपी कहां से प्राप्त करें ?

यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी के सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आप डीजी लॉकर या फिर एमपरिवहन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Q 3. गाड़ी का इंश्योरेंस या पीयूसी वैध है या नहीं कैसे जाने ?

अगर आप अपने गाड़ी के इंश्योरेंस या पीयूसी की वैधता की जांच करना चाहते हैं वैसा करने के लिए आपको एमपरिवहन एप का इस्तेमाल या PARIVAHAN.GOV.IN का इस्तेमाल करना होगा ।

Q 4. ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर कितना चालान होगा ?

यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हो तो आप पर ₹5000 का जुर्माना लगा दिया जाएगा ।

Q 5. दारू पीकर गाड़ी चलाने पर कितना जुर्माना देना होगा ?

यदि कोई व्यक्ति दारू पीकर गाड़ी चला रहा है और वह पकड़ा जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे ₹10000 का जुर्माना देना होगा ,ध्यान दे दारू पीकर गाड़ी चलाना यह समझदारी नहीं है ऐसे में आप अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं साथ ही आप सड़क पर चलने वाले लोगों के साथ भी एक मजाक कर रहे हैं और उनके जान को भी खतरे में डाल रहे हैं । { कभी आप दारू पीकर गाड़ी ना चलाएं हमेशा याद रखें घर पर आपकी मां ,बहन, पत्नी इंतजार कर रही है और आपके अलावा उन्हें देखने वाला कोई नहीं }

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने New Motor Vehicle Act 2020 , New Traffic Rules 2020 से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की है अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें । आपका एक शेयर आपके किसी मित्र को बहुत बड़ा चालान होने से बचा सकता है…

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ New Traffic Rules in India 2020

✔️ नए ट्रैफिक नियम 2020 के तहत वाहन चालकों को क्या छूट मिला ?

नए ट्रैफिक नियमों के तहत वाहन चालकों को सबसे बड़ा छूट यह मिला है कि उन्हें अपने वाहन संबंधित दस्तावेज साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जैसे दस्तावेज को भौतिक रूप से रखने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है । इन दस्तावेज के सॉफ्ट कॉपी को ट्रैफिक पुलिस के द्वारा मान्यता दी गई है ।

✔️ ड्राइविंग लाइसेंस तथा आरसी की सॉफ्ट कॉपी कहां से प्राप्त करें ?

यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी के सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आप डीजी लॉकर या फिर एमपरिवहन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

✔️ गाड़ी का इंश्योरेंस या पीयूसी वैध है या नहीं कैसे जाने ?

अगर आप अपने गाड़ी के इंश्योरेंस या पीयूसी की वैधता की जांच करना चाहते हैं वैसा करने के लिए आपको एमपरिवहन एप का इस्तेमाल या PARIVAHAN.GOV.IN का इस्तेमाल करना होगा ।

✔️ ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर कितना चालान होगा ?

यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हो तो आप पर ₹5000 का जुर्माना लगा दिया जाएगा ।

✔️ दारू पीकर गाड़ी चलाने पर कितना जुर्माना देना होगा ?

यदि कोई व्यक्ति दारू पीकर गाड़ी चला रहा है और वह पकड़ा जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे ₹10000 का जुर्माना देना होगा ,ध्यान दे दारू पीकर गाड़ी चलाना यह समझदारी नहीं है ऐसे में आप अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं साथ ही आप सड़क पर चलने वाले लोगों के साथ भी एक मजाक कर रहे हैं और उनके जान को भी खतरे में डाल रहे हैं । { कभी आप दारू पीकर गाड़ी ना चलाएं हमेशा याद रखें घर पर आपकी मां ,बहन, पत्नी इंतजार कर रही है और आपके अलावा उन्हें देखने वाला कोई नहीं }

Leave a Comment