New Motor Vehicle Act : में हुआ बदलाव अब ऐसी स्थिति में नहीं काट सकेगी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान , जाने इस बदलाव के बारे में ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

इस पोस्ट में क्या है

सम्बंधित पोस्ट

New Motor Vehicle Act

1 सितंबर से पूरे भारतवर्ष में New Motor Vehicle Act को लागू कर दिया है ऐसे में बहुत सारी ऐसी खबरें सामने निकल कर आ रही है जिनमे सच्चाई बहुत कम और अफवाह कुछ ज्यादा होती है । इस बात को ध्यान में रखते हुये केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर के माध्यम से लोगों को अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी और उन्होंने कुछ नियम और इसके बदलाव के बारे में भी बताया है ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर आपका चलान नहीं काटा जा सकेगा तो चलिए इसके बारे में जानते हैं ।

New Motor Vehicle Act 2019

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद देशभर में चारों और ट्रैफिक नियमों और उनके उलंघन पर पुलिस द्वारा काटे गए चालान की चर्चा हो रही है । कहीं पर ऐसा सुनने में आता है कि शर्ट का बटन खुला होने की वजह से प्रशासन ने चालान कर दिया तो कहीं पर ड्राइवर चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने वक्त चालान के नीचे दब जाता है , यहां तक कि ड्राइवर ड्राइविंग के वक्त म्यूजिक सुनने के ऊपर भी चालान कर दिया जाता हैऐसे ही मामले को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नए ट्रैफिक नियम में बदलाव कर दिए हैं और एक नया दिशा-निर्देश जारी कर दिया है इसके अंतर्गत ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर आप लोगों का चालान नहीं किया जा सकेगा ।

अफवाहें कुछ ज्यादा फैल रही है ।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक सोशल मीडिया साइट ट्विटर के जरिए बताया कि इंटरनेट पर बहुत सारी अफवाहें फैल रही है उनमें से सभी सच नहीं है , ट्विटर के इस पोस्ट में कुछ मुख्य बिंदु को शामिल करते हुए यह भी बताया कि इन बातों के लिए अब प्रशासन आपका चालान नहीं कर सकेगी

किन बातों के लिए नहीं काटा जा सकेगा चालान ।

इस नए संशोधित कानून के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति हाफ शर्ट पहनकर ड्राइविंग कर रहा है तो उसका चालान नहीं काटा जा सकेगा , या फिर चप्पल पहनकर कार ड्राइव करने पर भी उनका चलाना नहीं किया जाएगा । अगर ड्राइवर लूंगी बनियान पहनकर गाड़ी चला रहा है या गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखता है तो ऐसी स्थिति में भी प्रशासन अब इनका चालान नहीं कर सकेगी ।

यहां तक कि मंत्री जी से मिले बयान के अनुसार अगर गाड़ी का शीशा गंदा भी होता है तो ट्रैफिक पुलिस चालान नहीं कर सकेगी , इन सभी बातों के लिए नए मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं किया गया है ।

ऐसा क्यों किया गया ?

फिलहाल में ही देश के कुछ हिस्सों से ऐसे मामले सामने निकल कर आए थे जिसमें प्रशासन के द्वारा ऊपर बताए गए स्थिति में चालान किया गया है । जिसको लेकर लोगों ने काफी आपत्ति जताई थी और परिणाम स्वरुप अब आपके सामने नया मोटर व्हीकल एक्ट है जिसमें ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जो आपका चालान ट्रैफिक पुलिस के द्वारा किया जा सके ।

वाहन चलाने वक्त इन 13 नियमों का आप भी रखें ध्यान , अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

नोट :- अगर आपको ऐसी ही जानकारी पाते रहनी है तो आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं । इस जानकारी को ऐसे लोगों के पास जरूर पहुंचाएं जो वाहन ड्राइविंग करते हैं ताकि उनका गलत चालान प्रशासन के द्वारा नहीं किया जा सके ।

कार और बाइक चलाने वाले के लिए बदल गये ये 13 नियम

अगर आप कार और बाइक चलाते हैं तो इसे सड़क पर निकालने से पहले इन नियमों के बारे में एक बार जरूर देख ले नहीं तो आपकी जेब पर भी बहुत बड़ा ड्राम गिर सकता है , यानी आपको हजारों रुपए जुर्माने के तौर पर भरनी पर सकती है ।

1 . दिए गए नए बिल के अनुसार अगर चालक शराब पीकर गाड़ी चला रहा है तो इस पर जुर्माना अब ₹2000 की जगह ₹10000 लगाया जाएगा ।

2. ड्राइविंग करते वक्त अगर आप किसी आपातकालीन गाड़ी को रास्ता नहीं देते हैं ऐसा करने पर पहली बार आपको ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा , उदाहरण स्वबरूप अगर आप एंबुलेंस को रास्ता नहीं देते हैं तो पहली बार में आपको ₹10000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है ।

3. गाड़ी चलाते वक्त अगर आप मोबाइल फोन पर बात करते हैं तो आपको ₹1000 की जगह अब ₹5000 तक का जुर्माना भरना पड़ेगा ।

4. अगर आप बाइक, स्कूटर की ड्राइविंग बिना हेलमेट करते हैं तो इसके ऊपर अब आपको₹1000 का जुर्माना और 3 महीने तक के लिए लाइसेंस जब्त करने का प्रावधान किया गया है । पहले ये जुर्माना केवल ₹100 का था

5. अगर आप ओवरस्पीडिंग, रेस ड्राइविंग करते हैं तो इसके ऊपर अब आपको ₹1000 नहीं बल्कि ₹5000 का जुर्माना देना पड़ेगा ।

6. अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस इविंग करते हैं तो इसके ऊपर अब आपको ₹500 की जगह ₹5000 का जुर्माना भरना पड़ेगा ।

7. तेज गति से गाड़ी चलाना या ओवरटेक करने पर अब आपको ₹500 की जगह ₹5000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है ।

8. सीट बेल्ट नहीं लगाने पर अब आपको ₹1000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है ।

9. कोई ऐसा व्यक्ति ड्राइविंग करते वक्त पकड़ा जाता है जो नाबालिक है तो ऐसी स्थिति में गाड़ी के मालिक और उस बच्चे के अभिभावक दोनों को दोषी माना जाएगा और इसके ऊपर ₹25000 का जुर्माना साथ ही 3 साल का जेल और इसके साथ गाड़ी के रजिस्ट्रेशन को भी रद्द करने का प्रावधान किया गया है ।

10. आप ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा

11. अगर ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता रद्द हो जाती है तो 1 साल के भीतर आप लाइसेंस को रिन्यू करा सकते हैं पहले यह सीमा केवल 1 महीने तक की थी ।

12 . अगर सड़क की गलत डिजाइन या इसके गलत निर्माण या सरकार के गलत रखरखाव के कारण किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है और इसमें किसी की मौत होती है तो सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार ,सलाहकार के साथ सिविक एजेंसी इसकी जिम्मेदार होगी , दुर्घटनाओं की एवज में मुआवजे का प्रावधान 6 महीने के भीतर किया जाना अनिवार्य है ।

13 . गाड़ी में कल पुर्जे की क्वालिटी की कमी से किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो सरकार उन सभी गाड़ियों को ब्याज से वापस लेने का अधिकार रखेगी साथ ही निर्माता कंपनी के ऊपर अधिकतम 500 करोड़ रूपए तक का भी जुर्माना लगाया जा सकेगा ।

नोट :- कार और बाइक सड़क पर निकालने से पहले आप अपने सभी दस्तावेज सही रखे हैं और यातायात के नियमों का पालन सही से करें नहीं तो आपको भी लंबे लंबे जुर्माने भरने पर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !