ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना, किसानों  के खेत तक बनेगी पक्की सड़क, जाने  इस खास योजना के बारे में

Mukhyamantri Khet Sadak yojana 2022 सरकार की ओर से किसानों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना की शुरुआत कर दी गई है। आइए जानते हैं कैसे मिलेगा लाभ

Mukhymantri Khet Sadak yojana 2022 : केंद्रीय व राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए निम्न योजनाएं लागू करती है। इन योजनाओं का उद्देश्य लागू व सीमांत किसानों को सुविधाएं मिल सके। इन्हीं योजनाओं में से राज्य सरकार द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना से किसानों को ट्रांसपोर्ट के लिए घर से उनके खेत तक फसल को लाने ले जाने में सुविधा मिलेगी। योजना के बारे में अधिक जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें….

मुख्यमंत्री क्षेत्र सड़क योजना 2022

केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सड़क योजना को देखते हुए किसानों के हित को लेकर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना शुरू की है। इस योजना से किसानों को अपने खेत की फसल बेचने के लिए जो अभी सड़क के अभाव में कई ग्रामों दिक्कतें आती है, इस योजना से प्रदेश भर में किसान के घर से खेत तक सड़क बनाना है। योजना से किसान अपनी मेहनत से उगाए उत्पादन को विक्रय के लिए आसानी से जहां चाहे वहां भेज सकेंगे। योजना के अंतर्गत सर को के साथ पुल– पुलियाओ का निर्माण भी होगा।

Mukhymantri Khet Sadak yojana मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना

योजना का उद्देश्य

  • Mukhyamantri Khet Sadak yojana का मुख्य उद्देश किसानों की किसी भूमि को सरक नेटवर्क से जोड़ना है।
  • इससे यह सुनिश्चित होगा कि किसानों की उपज को नए सड़क नेटवर्क के माध्यम से आसानी से बाजारों तक पहुंचाया जा सके।
  • कृषि उपज के परिवहन की लागत कम होगी और किसानों को उनकी फसलों का बेहतर मूल्य मिलेगा।
  • खेतों से बाजारों तक माल के समय पर परिवहन के कारण फसलों की बर्बादी कम हो जाएगी। इससे आम जनता को कृषि उपज सस्ती दरों पर मिल सकेगी और ताजी फसलों की गुणवत्ता भी बेहतर होगी।
  • इसके अंतर्गत 5 वर्षों में खंडाजा की सड़कों को चरणबद्ध तरीके से किसानों तक बाजार पहुंच प्रदान करना और 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के दृष्टिकोण को साकार करना।
  • सड़क मार्ग किसी भी देश की इकोनामी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। इसलिए राज्य सरकार किसानों की तरक्की के लिए हर छोटे बड़े गांव तक रोड पहुंचाना चाहती है।

 

निर्धारित मापदंडों के अनुसार बनेगी सड़क

प्रदेश में खेत सड़क योजना के अंतर्गत मनरेगा कन्वर्जेंस से बारहमासी ग्रेवल सड़कों के निर्माण की योजना शुरू हुई है। इस कंट्री राम सड़क योजना अथवा मुख्यमंत्री काम सड़क योजना मैं कब तक शामिल नहीं हो सके मजरे टोलो और खेत समूहों को जोड़ने के लिए सड़क संपर्क सुविधा मुहैया होगी। इस योजना में बनने वाली बारहमासी ग्रेवल सड़कों का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्धारित मापदंडों के अनुसार ग्राम पंचायतों के माध्यम से करवाया जाएगा.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

 

 

2 thoughts on “मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना, किसानों  के खेत तक बनेगी पक्की सड़क, जाने  इस खास योजना के बारे में”

  1. खेतो की सड़क जब बनेगी तो वहा मिट्टी किसान डलवाएंगे या पंचायत

    Reply
  2. Mera naam Sanjay kumar hai mai mirzapur madohaan up se hu mere kket se laga 1 , 5 kelo metar kachee sadak hai jo cainaal vevaag ke antar gat aata hai ajaadi ke is swanim yug me bhi agar ye sadak nahi ban paa rahi hhai to ham kahha guhaar kare kripa kare sir

    Reply

Leave a Comment