MMVY ; Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana , मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ।

Please share this
  •  
  • 852
  •  
  • 265
  • 502
  •  
    1.6K
    Shares

MMVY ; Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana , मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| mmvy , CM Meritorious Students Scheme Apply Online , Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Online Application Process , मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना रजिस्ट्रेशन, मेधावी विद्यार्थी योजना ऑनलाइन पंजीकरण ||

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana , MMVY : अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए खुशखबरी हैं मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत ऐसे सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा निशुल्क प्रदान की जाती है जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त किया हो । साथ ही मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत ऐसे छात्र छात्राओं को भी सहायता प्रदान की जाती है जिन्होंने सीबीएसई याआईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त किया हो ।

ऐसे सभी मेधावी छात्र छात्राओं को उच्च स्तर की शिक्षा यानी स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए शिक्षण शुल्क राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाता है और साथ ही इन्हें अनेकों प्रकार की सब्सिडी और सरकारी सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से संबंधित लगभग सभी जानकारी देंगे हम आपको Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana के लिए आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे MMVY पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज क्या है इसके बारे में भी बताएंगे ।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Registration , MMVY Registration 2020

अगर आप सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहते हैं तो आपको मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना रजिस्ट्रेशन करना होगा । इस योजना के तहत राज्य के सभी मेधावी छात्र छात्राओं को स्नातक स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी लेकिन यह आर्थिक सहायता प्रदान तभी की जाएगी जब छात्रों का रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत हुआ होगा ।

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana के अंतर्गत स्नातक स्तर पर व्यय शुल्क के रूप में प्रवेश शुल्क एवं वह वास्तविक शुल्क जो विनियामक समिति अथवा मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोजन अथवा भारत सरकार/ राज्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।

राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इच्छुक लाभार्थियों को मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा अगर आप एक इच्छुक उम्मीदवार हैं तो आप MMVY Registration की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Registration कर सकते हैं ।

MMVY Yojana Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना , MMVY SCHEME
शुरू किया गयामध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
राज्यकेवल मध्य प्रदेश में लागू
लाभार्थीराज्य के सभी मेधावी छात्र एवं छात्राएं
लाभसभी मेधावी छात्रों को उच्च स्तरीय शिक्षा सरकारी सहायता से प्रदान करना
उद्देश्यराज्य में उच्च शिक्षा का स्तर बढ़ाना तथा उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन के माध्यम से
स्टेटसचालू
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे भारत के छात्र बहुत ही प्रतिभाशाली हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण वह उच्च स्तरीय शिक्षा को नहीं प्राप्त कर पाते हैं । हमारे मध्य प्रदेश राज्य में भी बहुत सारे ऐसे छात्र और छात्राएं हैं जो काफी मेधावी भी हैं लेकिन पैसे की कमी या आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होने के कारण व उच्च स्तरीय शिक्षा यानी स्नातक की डिग्री या इससे ऊपर की पढ़ाई प्राप्त नहीं कर पाते हैं इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की शुरुआत की गई । इस योजना के जरिए वैसे सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा सरकारी सहायता से उपलब्ध कराया जाएगा जो मेघावी है जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है ।

MMVY Scheme के तहत राज्य सरकार के द्वारा स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना के जरिए विद्यार्थियों की शिक्षा का खर्च राज्य सरकार के द्वारा बहन किया जाता है । Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana को शुरू करने का उद्देश्य इन छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना साथ ही इन छात्र-छात्राओं के भविष्य को उज्जवल बनाना और उन्हें उन्नति की दिशा में ले जाना है ।

MMVY Benefits , मेधावी छात्र योजना के लाभ

  • ➡️ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत लाभ मध्य प्रदेश के सभी मेघावी छात्र और छात्राओं को प्रदान किया जाएगा ।
  • ➡️ मेधावी छात्र योजना के तहत राज्य के जितने भी छात्र छात्राओं ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त किया है उन्हें आगे की पढ़ाई के ऊपर आने वाला खर्च राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।
  • ➡️ mmvy scheme के तहत जिन छात्र-छात्राओं ने सीबीएससी या आईसीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85% या इससे अधिक अंक प्राप्त किया है उन्हें स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए शिक्षण शुल्क राज्य सरकार के द्वारा चुकाया जाएगा ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र या छात्राओं को Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Registration इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा ।
  • ➡️ मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चिन्हित सभी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए आर्थिक सहायता मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदान की जाती हैं , छात्र निम्नलिखित क्षेत्र में अपना दाखिला ले सकते हैं मेडिकल, इंजीनियरिंग ,मैनेजमेंट,लॉ और निजी क्षेत्र इत्यादि ।
  • ➡️ इस योजना का एक और मुख्य उद्देश्य मेघावी छात्र और छात्राओं को सरकारी स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाकर उनके भविष्य को उज्जवल बनाना और देश की उन्नति को और आगे लेकर जाना है ।

MMVY Eligibility , मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए पात्रता ?

इस योजना के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों ने माध्य‍मिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों अथवा सीबीएसई/आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों एवं मध्ययप्रदेश के निवासी होने के साथ-साथ उनके पिता/पालक की वार्षि‍क आय रूपयें 6 लाख से कम हो, ऐसे विद्यार्थियों को निम्नांकित स्नातक स्तर की शिक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने पर मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत शिक्षण शुल्क राज्य् शासन द्वारा वहन किया जायेगा। योजना के अंतर्गत स्नातक स्तर हेतु व्यय शुल्क के रूप में, प्रवेश शुल्क एवं वह वास्तविक शुल्क (मेस शुल्क एवं कॉशन मनी को छोड्कर) जो शुल्क विनियामक समिति अथवा म0प्र0 निजी विश्वीविद्यालय विनियामक आयोग अथवा भारत सरकार/राज्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया हैं, का ही भुगतान किया जायेगा।


  • ➡️ इंजीनियरिंग हेतु जेईई मेंन्स (JEE MAINS) परीक्षा में रैंक 1,50,000 (एक लाख पचास हजार) के अंतर्गत होने की स्थिति में शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर पूरी फीस एवं अनुदान प्राप्त/अशासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर 1.50 लाख अथवा वास्तविक शिक्षण शुल्क में जो भी कम हो।
  • ➡️ मेडिकल की पढाई हेतु नीट (NEET) प्रवेश परीक्षा के माध्यम से केन्द्र या राज्य शासन के मेडिकल/डेंटल महाविद्यालय के एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रम अथवा मध्य्प्रदेश में स्थित प्राईवेट मेडिकल के एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त किया हो। भारत सरकार के संस्थानों जिनमें स्वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त होता है, के अभ्यर्थियों को भी पात्रता होगी।
  • ➡️ विधि की पढाई हेतु कॉमन लॉ एडमिशन टेस्टर (CLAT) अथवा स्व‍यं के द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से राष्ट्रींय विधि विश्वविद्यालयों एवं दिल्ली विश्वतविद्यालय में प्रवेश प्राप्त किया हो।
  • ➡️ भारत सरकार के समस्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों में संचालित ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं इंट्रीग्रेटेड पोस्टम ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं ड्यूल डिग्रीकोर्स (जिसमें मास्टर डिग्री के साथ बैचलर डिग्री भी सम्मिलित हैं) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने पर।
  • ➡️ राज्य सरकार के समस्त शासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में संचालित समस्त पाठ्यक्रमों एवं पॉलीटेकनिक महाविद्यालय के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों (जिनमें प्रवेश 12वीं परीक्षा के आधार पर प्राप्त होता हैं) में प्रवेश प्राप्त करने पर।

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Required Document

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची निम्नलिखित है :-

  1. ➡️ आधार कार्ड
  2. ➡️ पहचान पत्र
  3. ➡️ आय प्रमाण पत्र
  4. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  5. ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक
  6. ➡️ दसवीं कक्षा मार्कशीट
  7. ➡️ 12वीं कक्षा मार्कशीट
  8. ➡️ कॉलेज या विश्वविद्यालय से प्राप्त प्रवेश प्रमाण पत्र
  9. ➡️ मोबाइल नंबर
  10. ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप एक इच्छुक लाभार्थियों है और ऊपर बताई गई सभी पात्रता को पूरा करते हैं तो आप मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए रजिस्ट्रेशन इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । चलिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आवेदन करने की प्रक्रिया विस्तार में जान लेते हैं ।

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Apply Online Process , Mmvy Application Process 2020

  • ➡️ सबसे पहले आपको मेधावी छात्र योजना MMVY की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , Mmvy वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ MMVY Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा जैसा यहां दिखाया गया है । ↗️👇👇

MMVY Website

  • ➡️ Home Page पर आपको Application का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन में आपकोRegistered On Portal (New Student) के विकल्प का चयन करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप इस पर विकल्प का चयन करेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगी । MMVY Registration Form कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

MMVY New Student Registration Form , मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना ऑनलाइन आवेदन

  • ➡️ इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी सभी जानकारी को आप काफी ध्यान पूर्वक दर्ज करेंगे , फॉर्म मैं आपसे आपका कंपलीट डीटेल्स , आपके पते कि जानकारी इत्यादि मांगी जाएगी सभी को ध्यान पूर्वक दर्ज करें ।
  • ➡️ सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद एक बार पुनः चेक कर ले और Check For Verification Button पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Check for verification के बटन पर क्लिक करते हैं उसके बाद आपको Submit application करने का ऑप्शन दिख जाता है Application Submit करते ही आपका एक User name और Password Create होता है जिसके जरिए आप इस पोर्टल को लॉगिन कर पाएंगे ।
  • ➡️ इस User name and password के जरिए आप MMVY Login करेंगे और अपने आवेदन को आगे बढ़ाएंगे MMVY Portal login करने के बाद आपको MMVY Registration Form दिख जाएगा जिसमें आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सबमिट कर देनी होगी ।

नोट :- रजिस्ट्रेशन फॉर्म दर्ज करने के बाद संबंधित विभाग के द्वारा इसकी जांच की जाएगी और अगर सब सही पाया जाता है तब आपको स्कॉलरशिप के लिए अप्रूव कर दिया जाएगा और राज्य सरकार के द्वारा आपको जितनी भी सुविधाएं हमने ऊपर बताई सभी उपलब्ध कराई जाएगी ।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

अगर आप Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Status देखना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प MMVY portal पर उपलब्ध कराया गया है ।

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Application status check

  • ➡️ सबसे पहले मध्य प्रदेश मेधावी विद्यार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , MMVY Official website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ MMVY Home Page पर आपको एप्लीकेशन का विकल्प दिखाई देगा जिसके अंतर्गत आपको “Track your application status” का एक विकल्प देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Track your application status के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा यहां दिखाया गया है 👇👇

  • ➡️ यहां पर आप अपना Applicant id और Academic year दर्ज करेंगे, जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Show my application के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Show My Application के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने MMVY Application Status की जानकारी आ जाएगी ।

नोट :- आप जब अपना रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत करते हैं तब आपको एप्लीकेंट आईडी मिलती है इस आईडी को आप ध्यान पूर्वक सुरक्षित रखें ताकि भविष्य में आप अपने मुख्यमंत्री मेधावी योजना आवेदन स्थिति को जांच सके ।

FAQ Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana

Q 1. ✅ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई मेधावी छात्र को उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली एक योजना है । इस योजना के तहत मेधावी छात्र और छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है , यानी वैसे मेधावी छात्र या छात्राएं जो मध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 फ़ीसदी अंक या उससे अधिक प्राप्त करते हैं या फिर ऐसे छात्र-छात्राएं जो सीबीएससी या आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 85 % या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं को उच्च स्तरीय शिक्षा यानी स्नातक स्तर पर शिक्षा के लिए आए शुल्क का भुगतान राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है ।

Q 2. ✅ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

इस योजना के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों ने माध्य‍मिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों अथवा सीबीएसई/आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों एवं मध्ययप्रदेश के निवासी होने के साथ-साथ उनके पिता/पालक की वार्षि‍क आय रूपयें 6 लाख से कम हो वह सभी छात्र या छात्राएं मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं ।

Q 3. ✅ MMVY Full Form ?

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana

Q 4. ✅ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • दसवीं कक्षा का मार्कशीट
  • बारहवीं कक्षा का मार्कशीट
  • कॉलेज विश्वविद्यालय से प्राप्त प्रवेश प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Q 5. ✅ मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए इच्छुक लाभार्थी इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रूप में अपना आवेदन दे सकते हैं । वैसे मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवेदन करने का संपूर्ण प्रोसेस हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है ।

Q 6. ✅ मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां जाकर आप “Track Your Application” Option का प्रयोग कर अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।

Q 1.1. ✅WHAT IS THE CHIEF MINISTER’S MERITORIOUS STUDENTS SCHEME?

The Chief Minister’s Meritorious Students Scheme is a scheme provided by the Chief Minister of Madhya Pradesh to provide financial assistance to the meritorious students for providing higher-level education. Under this scheme, the meritorious students and girl students are provided with higher-level education by the state government, i.e. the meritorious students or students who achieve 70% marks or more in the 12th examination conducted by the Board of Secondary Education or such students. -Students who score 85% or more in the 12th board examination conducted by CBSC or ICSE are paid by the state government for fees for higher education, ie education for graduation.

Q 2.1.✅ WHO CAN APPLY FOR THE CHIEF MINISTER’S MERITORIOUS STUDENTS SCHEME?

Under this scheme, students who have secured 70 percent or more marks in the 12th examination conducted by the Board of Secondary Education or in the 12th board examination conducted by CBSE / ICSE and 85 percent or more and are residents of Madhya Pradesh. Along with that the annual income of their father / guardian is less than 6 lakhs, all the students or students can apply under the Chief Minister’s Meritorious Students Scheme.

Q 3.1. ✅ MMVY FULL FORM?

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana

Q 4.1. ✅ WHAT ARE THE DOCUMENTS REQUIRED FOR THE CHIEF MINISTER’S MERITORIOUS STUDENTS SCHEME?

  • Aadhar Card
  • identity card
  • income certificate
  • residence certificate
  • Bank account passbook
  • Class 10th mark sheet
  • 12TH grade mark sheet
  • Admission certificate received from college university
  • mobile number
  • Passport size photo

Q 5.1. ✅HOW TO APPLY FOR CHIEF MINISTER MEDHAVI VIDYARTHI YOJANA?

Interested beneficiaries for the Chief Minister’s Medhavi Vidyarthi Yojana can apply online by visiting its official website. By the way, we have explained the entire process of applying for the Chief Minister’s Medhavi Vidyarthi Yojana in the above article.

Q 6.1. ✅ HOW TO CHECK THE STATUS OF CHIEF MINISTER MERITORIOUS STUDENT SCHEME APPLICATION?

To see the status of the Chief Minister’s Meritorious Student Scheme application, you will have to go to its official website and by going there you will be able to check the status of your application using the ” Track Your Application ” option.

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से संबंधित लगभग सभी जानकारी दी , हमने इस आर्टिकल में आपको MMVY , Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana क्या है कैसे आवेदन करना है और आवेदन की स्थिति कैसे देखनी है इस सभी की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई है ।

ध्यान दें :- हम ऐसी ही जानकारी और सभी सरकारी योजनाओं राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा नई और पुरानी हर प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी अपने इस वेबसाइट sarkaroyojnaa.com के माध्यम से देते हैं , तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई और जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले, अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Amar Gupta

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना

FAQ Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana

✅ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई मेधावी छात्र को उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली एक योजना है । इस योजना के तहत मेधावी छात्र और छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है , यानी वैसे मेधावी छात्र या छात्राएं जो मध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 फ़ीसदी अंक या उससे अधिक प्राप्त करते हैं या फिर ऐसे छात्र-छात्राएं जो सीबीएससी या आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 85 % या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं को उच्च स्तरीय शिक्षा यानी स्नातक स्तर पर शिक्षा के लिए आए शुल्क का भुगतान राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है ।

✅ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

इस योजना के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों ने माध्य‍मिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों अथवा सीबीएसई/आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों एवं मध्ययप्रदेश के निवासी होने के साथ-साथ उनके पिता/पालक की वार्षि‍क आय रूपयें 6 लाख से कम हो वह सभी छात्र या छात्राएं मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं ।

✅ MMVY Full Form ?

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana

✅ मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड
पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
दसवीं कक्षा का मार्कशीट
बारहवीं कक्षा का मार्कशीट
कॉलेज विश्वविद्यालय से प्राप्त प्रवेश प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

✅ मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए इच्छुक लाभार्थी इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रूप में अपना आवेदन दे सकते हैं । वैसे मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवेदन करने का संपूर्ण प्रोसेस हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है ।

✅ मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां जाकर आप “Track Your Application” Option का प्रयोग कर अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।

✅WHAT IS THE CHIEF MINISTER’S MERITORIOUS STUDENTS SCHEME?

The Chief Minister’s Meritorious Students Scheme is a scheme provided by the Chief Minister of Madhya Pradesh to provide financial assistance to the meritorious students for providing higher-level education. Under this scheme, the meritorious students and girl students are provided with higher-level education by the state government, i.e. the meritorious students or students who achieve 70% marks or more in the 12th examination conducted by the Board of Secondary Education or such students. -Students who score 85% or more in the 12th board examination conducted by CBSC or ICSE are paid by the state government for fees for higher education, ie education for graduation.

✅ WHO CAN APPLY FOR THE CHIEF MINISTER’S MERITORIOUS STUDENTS SCHEME?

Under this scheme, students who have secured 70 percent or more marks in the 12th examination conducted by the Board of Secondary Education or in the 12th board examination conducted by CBSE / ICSE and 85 percent or more and are residents of Madhya Pradesh. Along with that the annual income of their father / guardian is less than 6 lakhs, all the students or students can apply under the Chief Minister’s Meritorious Students Scheme.

✅ WHAT ARE THE DOCUMENTS REQUIRED FOR THE CHIEF MINISTER’S MERITORIOUS STUDENTS SCHEME?

Aadhar Card
identity card
income certificate
residence certificate
Bank account passbook
Class 10th mark sheet
12TH grade mark sheet
Admission certificate received from college university
mobile number
Passport size photo

✅HOW TO APPLY FOR CHIEF MINISTER MEDHAVI VIDYARTHI YOJANA?

Interested beneficiaries for the Chief Minister’s Medhavi Vidyarthi Yojana can apply online by visiting its official website. By the way, we have explained the entire process of applying for the Chief Minister’s Medhavi Vidyarthi Yojana in the above article.

✅ HOW TO CHECK THE STATUS OF CHIEF MINISTER MERITORIOUS STUDENT SCHEME APPLICATION?

To see the status of the Chief Minister’s Meritorious Student Scheme application, you will have to go to its official website and by going there you will be able to check the status of your application using the ” Track Your Application ” option.


Please share this
  •  
  • 852
  •  
  • 265
  • 502
  •  
    1.6K
    Shares
  •  
    2.5K
    Shares
  •  
  • 567
  • 514
  •  
  • 521
  • 852
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !