Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra /महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र क्या है, कैसे खोलें ?

Please share this
  •  
  • 582
  •  
  • 636
  • 655
  •  
    1.9K
    Shares

Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra /महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र परियोजना क्या है, कैसे खोलें ?

इस पोस्ट में क्या है ?

|| महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र प्रयोजना , ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना , महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र क्या है , Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra scheme , how to apply for Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra, Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra ke tahat kya-kya services milenge, Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra portal registration , csc Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra registration ||

Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra :- डिजिटल इंडिया के अंतर्गत सरकार के द्वारा एक नई परियोजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत बहुत सारे डिजिटल कामों को एक ही खिड़की से देने का उद्देश्य हैं ? “ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र” भी कुछ ऐसा ही है प्रयोजना है और हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं । इसके तहत एक ही जगह पर बहुत सारी डिजिटल सेवाएं मिलेंगी , चलिए जानते हैं ।

READ THIS POST IN ENGLISH

Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra

Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra /महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र प्रयोजना ।

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra परियोजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीणों को डिजिटल सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है ,सरकार का यह मानना है कि ग्रामीणों को डिजिटल सुविधा का लाभ लेने के लिए ज्यादा दूर जाना ना पड़े, इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने हर एक पंचायत में महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra खोलने की घोषणा की है जिसके तहत सीएससी(csc) के साथ समझौता कर बहुत सारी ऑनलाइन सेवाओं को “एक ही खिड़की के माध्यम से दिया जाएगा” इसमें बहुत सारी सरकारी सेवाओं को भी शामिल किया गया है ।

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल की सेवाएं /Mahatma Gandhi gramin seva portal services

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के द्वारा सरकार ने यह निर्णय लिया कि यहीं से बहुत सारे सरकारी और डिजिटल कामों को किया जाएगा , महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल ( Mahatma Gandhi gramin seva portal) के माध्यम से खसरा ,खतौनी ,जाति प्रमाण सहित अन्य दस्तावेज निश्चित समय सीमा में मिलेंगे । साथ ही इसके द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM KISAN) ,प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA) , आयुष्मान भारत योजना (AYUSHMAN BHARAT ) और सीएससी (csc) की 300 से भी अधिक सेवाओं को जोड़ा गया है ।

महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा परियोजना के तहत 23000 से भी अधिक महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra खोले जाएंगे , जिसमें बहुत सारे लोगों को रोजगार भी मिलेगा ।

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के उद्देश्य /an objective of Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra

  • ➡ सरकार ने ग्रामीणों को डिजिटल सेवा एक ही खिड़की से उपलब्ध कराने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल या महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा परियोजना की शुरुआत की ।
  • ➡ महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र योजना की शुरुआत अभी केवल मध्य प्रदेश राज्य के लिए की गई है आने वाले समय में इसे और राज्यों में भी लांच किया जा सकता है ।
  • ➡ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra scheme के तहत 23000 महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र खोले जाएंगे ।
  • ➡ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के तहत लगभग हर एक डिजिटल काम को किया जा सकेगा साथ ही यहां से ब्लॉक लेवल के भी बहुत सारे काम किए जाएंगे ।

➡ इसके तहत सरकारी काम भी किए जाएंगे । जैसे की कुछ बड़ी योजनाओं का हम आपको नाम बता रहे हैं

  1. ⏩ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  2. ⏩ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत)
  3. ⏩ प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  4. ⏩ पेंशन योजना
  5. ⏩ training services
  6. ⏩ g2b services
  7. ⏩ education services
  8. ⏩ CSC all services ( CSC,G2C,B2C)
  9. ⏩ other department services
  10. ⏩ skill India program
  11. ⏩ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  12. ⏩ प्रधानमंत्री आवास योजना
Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra service
Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra service

नोट :- और भी बहुत सारी सर्विस महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra के तहत एक ही जगह से दी जाएंगी ।

  • महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र परियोजना के तहत आम लोगों को बहुत सारे सरकारी काम के लिए बहुत सारे जगह पर भटकना नहीं होगा इसके तहत “सिंगल विंडो सर्विसेज” दी जाएंगी ।

महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र परियोजना की मुख्य विशेषताएं / features of Mahatma Gandhi gram Seva Kendra scheme

  • ➡ इस परियोजना के तहत महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र पर आम लोगों की जरूरत की सभी चीजें मौजूद होंगे ।
  • ➡ आम लोगों को डिजिटल और सरकारी काम के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी यह एक सिंगल विंडो सर्विस होगी जहां से सभी काम हो जाएगा ।
  • ➡ इसकी सर्विसेज काफी तेज होगी और इसके तहत कमेटी का भी गठन किया जाएगा ।
  • महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra के लिए सरकार के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा अगर ग्राहकों को कोई समस्या आती है तो सीधे हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र के लिए किस प्रकार से आवेदन करें / how to gramin Seva Kendra Apply

महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र परियोजना के लिए आवेदन करने से पहले, हमें यह जानना होगा कि इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है और महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र/ Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra scheme लिए योग्यता के साथ पात्रता क्या होनी चाहिए ।

महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है /who can gramin Seva Kendra Apply ?

कोई भी मध्य प्रदेश का व्यक्ति (चुकी यह योजना अभी केवल मध्यप्रदेश राज्य में ही शुरू हुई है) महात्मा गांधी ग्राम डिजिटल सेवा पोर्टल के लिए आवेदन कर सकता है । इसके लिए आवेदन और चयनित की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी और सीधे इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है ।

महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा परियोजना के तहत पोस्ट / position under Mahatma Gandhi gramin digital Seva scheme

महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा परियोजना के तहत 4 स्तरों पर भर्ती निकाली गई है।

  1. 1. district coordinator
  2. 2. janpad coordinator
  3. 3. assistance project incharge
  4. 4. HR and admin coordinator

सामान्य सेवा केंद्र संचालक और आम व्यक्ति जनपद कोऑर्डिनेटर के अस्तर पर अपना आवेदन कर सकते हैं ।

✓ सामान्य सेवा केंद्र संचालक को प्राथमिकता दी जाएगी ,(बाकी इसके तहत 23000 से भी ज्यादा केंद्र खोले जाएंगे तो आप भी आवेदन कर सकते हैं )

महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र परियोजना

महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • gramin Seva Kendra Apply के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗
  • ⏩ वेबसाइट पर जाते ही आपको सबसे ऊपर मीनू में तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा , career, register,login
  • ⏩ Register के बटन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी साधारण जानकारी भरनी होगी ।
  • ⏩ जानकारी भरते ही आप अपने आपको ऑनलाइन रजिस्टर्ड कर सकते हैं रजिस्टर्ड होने के बाद आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर जाते हैं तब जाकर आपको यह सर्विस दी जाएगी ।

apply for Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra online

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र पर योजना के बारे में अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देख कर प्राप्त कर सकते हैं ।

FAQ MAHATMA GANDHI GRAM SEVA SCHEME

⏩ महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र प्रयोजना क्या है / what is Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra scheme ?

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना की शुरुआत आम नागरिकों को डिजिटल सेवा एक ही खिड़की से उपलब्ध कराने का उद्देश्य है और इसकी शुरुआत ग्रामीणों को सारी सरकारी और प्राइवेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए किया गया है ।

CSC ALL POST

⏩ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र की शुरुआत अभी फिलहाल मध्यप्रदेश में ही की गई है, तो इसके तहत मध्यप्रदेश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है ।

⏩ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के तहत मिलने वाली सर्विस ?

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र के तहत बहुत सारी सरकारी और डिजिटल सेवाएं दी जाएंगी और इसके तहत कॉमन सर्विस सेंटर की भी बहुत सारी सेवाओं को जोड़ा गया है । अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ↗

नोट :- उम्मीद करता हूं आप लोगों को महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना से संबंधित बहुत सारे बातें जानने को मिल गई होगी और आप इस योजना से पूरी तरह से रूबरू भी हो गए होंगे अगर आपको फिर भी इस योजना से संबंधित कुछ पूछना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपको कमेंट का रिप्लाई करने की जरूर कोशिश करेंगे ।

 अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही पोस्ट हम अपने वेबसाइट sarkariyojnaa.com की माध्यम से रोजाना देते रहते हैं तो आप इसे फॉलो भी कर सकते हैं ।

FAQ Mahatma Gandhi Gram Seva Kendra Registration

⏩ महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र प्रयोजना क्या है ?

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना की शुरुआत आम नागरिकों को डिजिटल सेवा एक ही खिड़की से उपलब्ध कराने का उद्देश्य है और इसकी शुरुआत ग्रामीणों को सारी सरकारी और प्राइवेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए किया गया है ।

⏩ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र की शुरुआत अभी फिलहाल मध्यप्रदेश में ही की गई है, तो इसके तहत मध्यप्रदेश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है ।

⏩ महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के तहत मिलने वाली सर्विस ?

gramin Seva Kendra scheme के तहत बहुत सारी सरकारी और डिजिटल सेवाएं दी जाएंगी और इसके तहत कॉमन सर्विस सेंटर की भी बहुत सारी सेवाओं को जोड़ा गया है । अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ↗

⏩ महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

gramin Seva Kendra Apply के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗
वेबसाइट पर जाते ही आपको सबसे ऊपर मीनू में तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा , career, register,login
Register के बटन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी साधारण जानकारी भरनी होगी ।
जानकारी भरते ही आप अपने आपको ऑनलाइन रजिस्टर्ड कर सकते हैं रजिस्टर्ड होने के बाद आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर जाते हैं तब जाकर आपको यह सर्विस दी जाएगी ।

⏩ महात्मा गांधी ग्रामीण डिजिटल सेवा केंद्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

कोई भी मध्य प्रदेश का व्यक्ति (चुकी यह योजना अभी केवल मध्यप्रदेश राज्य में ही शुरू हुई है) महात्मा गांधी ग्राम डिजिटल सेवा पोर्टल के लिए आवेदन कर सकता है । इसके लिए आवेदन और चयनित की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी और सीधे इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है ।


Please share this
  •  
  • 582
  •  
  • 636
  • 655
  •  
    1.9K
    Shares
  •  
    2.2K
    Shares
  •  
  • 563
  • 565
  •  
  • 369
  • 693
  •  
Previous Article
Next Article

25 Replies to “Mahatma Gandhi gramin Seva Kendra /महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र क्या है, कैसे खोलें ?”

  1. GHANSHYAM

    सर हमे ग्राम पंचायत में काम करना हे तो उसके लिए 1. district coordinator
    2. janpad coordinator
    3. assistance project incharge
    4. HR and admin coordinator
    कोनसा ओपसन हे

  2. Sonsai

    Chhattisgarh rajya ke sabhi पंचायत केंद्र मे csc खोला गया h, तो उसमे महात्मा ghandhi seva kendra परियोजना का कार्य होता है कि नहीं. आप बताए?

  3. ARUN KUMAR ADARSH

    सर,
    उत्तर प्रदेश मे महात्मा गाधी सेवा केन्द्र परियोजना का शुभारम्भ होगा ।

  4. Subhash lavevanshi

    sir meri csc ki id villege level se hai or meri shop tehshil me hai work dono jagah hi work karta hu csc se related to me kisme karu ragistration

  5. KOMAL SINGH

    Sir meri csc ki id village level se hai or meri shop village me hai a pani panchayat me kam kar na chahta hu mene ragisation kar diya hai us mene block codinetar chuna hai lekin me apni panchyat me kam kar na chahta hu to kya kare

  6. YOGESH SOLANKI

    नमस्कार जी
    आवेदन तो कब से कर दिया था पर इसका परिणाम केसे मालूम होगा की आ गया है कृपया जानकारी देवे

  7. Bhagwan singh kushwah

    महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केन्द्र का रजिस्ट्रटशन कर लिया है इंटरव्यू कवि होगा काम कैसे करेंगे आई डी पास वर्ड दूसरा मिलेगा क्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !