LockDown 2.0 Guidelines , जाने लॉक डाउन के नए नियम । MHA कोरोनावायरस COVID-19 Guidelines

Please share this
  •  
  • 158
  •  
  • 125
  • 142
  •  
    425
    Shares

LockDown 2.0 Guidelines , जाने लॉक डाउन के नए नियम । MHA कोरोनावायरस COVID-19 Guidelines

इस पोस्ट में क्या है ?

आप सभी को भलीभांति पता है कि भारत में लॉक डाउन  ( Lockdown ) चल रहा है यह Lockdown 14 अप्रैल को खत्म होने वाला था लेकिन इसको बढ़ा दिया गया है । सरकार के द्वारा LockDown 2.0 Guidelines जारी किया गया है जिसके तहत अब आप लोगों को 3 मई तक Lockdown का पालन करना होगा । ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि LockDown 2.0 Guidelines क्या है और आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

LockDown 2.0 Guidelines

Lockdown बढ़ाने की आवश्यकता क्यों पड़ी ?

भारत में और पूरे विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है अभी पूरे विश्व में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 20 लाख के पार हो चुकी हैं और वहीं इससे मरने वाले की भी संख्या लाख के पार पहुंच गई है ।

हमारे भारत में आज 16 अप्रैल तक कोरोना पीड़ितों की संख्या 13000 के पार जा चुकी हैं साथ ही मरने वाली की संख्या 414 के पार । ऐसे में इस Lockdown को बढ़ाना काफी ज्यादा जरूरी था जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 14 अप्रैल को देश को वीडियो संदेश के जरिए बढ़ाने की घोषणा कर दी गई । सरकार के द्वारा LockDown 2.0 Guidelines को कार्य में लाया गया और इस Lockdown को तत्काल रुप से 3 मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है ।

सरकार के द्वारा इस नए Lockdown के नियमों में भी कुछ बदलाव किए गए और LockDown 2.0 Guidelines को कार्य में लाया गया जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे ।

MHA कि नई LockDown 2.0 Guidelines क्या है ? – Lock down 2.0 PDF

  • ➡️ केंद्रीय गृह मंत्रालय के द्वारा भारत में Lockdown को 3 मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है ऐसे में LockDown 2.0 Guidelines को सरकार के द्वारा बुधवार को जारी किया गया ।
  • गृह मंत्रालय के अनुसार देश में परिवहन सेवाओं को 3 मई तक बंद कर दिया गया है साथ ही राज्य की सीमाएं भी बंद रहेंगे यानी कोई आवागमन नहीं हो पाएगा । बशर्ते सरकार के द्वारा मेडिकल सेवाएं और खाद्य पदार्थ इत्यादि की आवागमन सेवाओं को रोका नहीं गया है ।
  • ➡️ किसानों को विशेष छूट :- LockDown 2.0 Guidelines के मुताबिक कृषि के कार्य सुचारू रूप से चलते रहेंगे किसान एक दूसरे राज्य आ जा सकते हैं साथ ही किसान के फसल की खरीद और बिक्री जारी रहेगी ।
  • ➡️ LockDown 2.0 Guidelines के नए गाइडलाइंस के मुताबिक देशभर में बस ,ट्रेन ,हवाई जहाज इत्यादि जैसी सेवाएं अगले आदेश तक बंद रहेंगे साथ ही स्कूल, कॉलेज कोचिंग सेंटर को भी अगले आदेश तक बंद किया गया है
  • ➡️ नागरिकों को सख्त निर्देश :- LockDown 2.0 Guidelines 2021 के मुताबिक देश के नागरिकों को भी सख्त निर्देश दिया गया है गृह मंत्रालय और केंद्र सरकार के द्वारा सभी नागरिकों को निर्देश देते हुए बताया गया है कि नागरिक अपने घर में ही रहे अति आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकले साथ ही घर से बाहर निकलने वक्त मास्क का प्रयोग अनिवार्य है ।

                  अगर आप घर से बाहर पाए जाते हैं और आपके पास मास्क या मुंह ढकने का सुचारू साधन नहीं रहता है तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी । साथ ही अगर आपको किसी सार्वजनिक स्थान पर थूकते हुए देखा गया तो आपको जुर्माना भी देना पड़ेगा ।

  • ➡️ ऐसे स्थानों को भी बंद किया गया जहां पर भीड़ लगने की संभावना बनी रहती है :- lockdown 2.0 in india Guidelines के तहत शॉपिंग कंपलेक्स ,सिनेमाघर ,मॉल्स ,जिम, खेल परिसर ,स्विमिंग पूल इत्यादि जैसी जगहों को अगले निर्देश यानी 3 मई तक बंद रखे जाने का आदेश दिया गया है ।
  • ➡️ एक राज्य से दूसरे राज्य तथा एक जिले से दूसरे जिले आने जाने पर भी इस नए नियम के तहत पाबंदी लगा दी गई है ।
  • ➡️ धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे :- LockDown 2.0 Guidelines के मुताबिक सभी धर्मों के धार्मिक स्थल पर रोक जारी रहेगी , साथ ही सामाजिक राजनैतिक धार्मिक समारोह पर भी पाबंदी लगाई गई हैं ।
  • ➡️ जिन क्षेत्रों में अब तक कोरोना पीड़ितों की संभावना नहीं दिखी है या कोरोना के मरीज पाए जाने के कोई खबर नहीं आई है उन क्षेत्रों को विशेष छूट दिया जाएगा । यानी कि जो क्षेत्र नए हॉटस्पॉट नहीं बनेंगे इन क्षेत्रों को विशेष छूट दी जाएगी ।

गरीबों को दी गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मदद ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार के द्वारा राहत पैकेज लांच किया गया जिसके तहत किसान, गरीब परिवार के व्यक्ति, मनरेगा के मजदूर लगभग देश के 80 करोड़ आबादी को लाभ दिया जाएगा । गरीब कल्याण योजना की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

LockDown 2.0 Guidelines के तहत किन चीजों को बंद रखा गया है ?

एक नजर में देखे तो LockDown 2.0 Guidelines के तहत निम्नलिखित चीजें बंद है ।

  1. डॉमेस्टिक ओर इंटरनेशनल फ्लाइट
  2. बस, ट्रेन
  3. सभी स्कूल और कॉलेज साथ ही सरकारी और प्राइवेट कोचिंग सेंटर
  4. इंडस्ट्रियल और वाणिज्य सेक्टर
  5. साइकिल ,रिक्शा ,ऑटो रिक्शा, टैक्सी परिवहन विभाग
  6. शॉपिंग कंपलेक्स
  7. सिनेमाघर
  8. जिम
  9. स्पोर्ट्स स्टेडियम
  10. स्विमिंग पूल
  11. सभी तरह के धार्मिक समारोह
  12. सभी धर्म के धार्मिक स्थल
  13. भगवान ना करे किसी की मृत्यु हो जाती है तो अंतिम संस्कार में भी 20 से अधिक लोगों को शामिल होने का आदेश नहीं है ।

Lockdown 2.0 Guidelines Highlits 

Namelockdown 2.0 in india Guidelines
Launched byGovernment of India
Imposed onCitizens of India
ObjectivePreventing the spread of COVID-19
Official Websitehttps://mha.gov.in/

Lockdown 2.0 के तहत क्या खुला रहेगा , LockDown 2.0 Guidelines के तहत इन चीजों पर मिली है छूट ।

गृह मंत्रालय के द्वारा लॉक डाउन के जो नए नियम गाइडलाइन LockDown 2.0 Guidelines को जारी किया गया है इसके अनुसार कुछ गतिविधियों पर रियायत भी दी गई है । LockDown 2.0 Guidelines के तहत किसानी, खेती, बागवानी ,किसानों की उपज के लिए मंडियां को खोला जाएगा । किसान अपनी फसल को मंडी में बेच सकते हैं ।

मनरेगा से संबंधित कार्य को जारी रखा जाएगा , ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद उद्योगों को सामाजिक दूरी कायम रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं साथ ही इन्हें 30 अप्रैल से काम करने की भी मंजूरी मिल गई है ।

LockDown 2.0 Guidelines के तहत राज्य सरकारों को भी निर्देश दिया गया है कि वह अपने राज्य में होने वाले निर्माण कार्य को जारी रख सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना होगा , साथ ही आम नागरिकों से भी अनुरोध किया गया है जरूरत ना हो तो घर पर ही रहे हैं और ऐसी गतिविधि से दूर रहें ।

MHA (Ministry of home affairs ) LockDown 2.0 Guidelines PDF Download

LockDown 2.0 Guidelines को लेकर MHA (Ministry Of Home Affairs) के द्वारा एक LockDown 2.0 Guidelines PDF भी जारी की गई है जिसमें आपको सभी नियम और कानून पूरे विस्तार में बताए गए हैं ।

Lockdown 2.0 Guidelines Pdf Download

Click here to download LockDown 2.0 Guidelines pdf

FAQ LockDown 2.0 Guidelines 2021

Q 1. भारत कब तक बंद रहेगा ?

भारत में lockdown का दूसरा चरण यानी कि LockDown 2.0 चालू हो चुका है और इसके तहत सरकार के द्वारा 3 मई 2021 तक भारत बंद करने का आदेश जारी किया गया है ।

Q 2. लॉक डाउन 2.0 के तहत क्या-क्या बंद किया गया ?

lockdown 2.0 in india के तहत निम्नलिखित चीजें बंद है ।

  • डॉमेस्टिक ओर इंटरनेशनल फ्लाइट
  • बस, ट्रेन
  • सभी स्कूल और कॉलेज साथ ही सरकारी और प्राइवेट कोचिंग सेंटर
  • इंडस्ट्रियल और वाणिज्य सेक्टर
  • साइकिल ,रिक्शा ,ऑटो रिक्शा, टैक्सी परिवहन विभाग
  • शॉपिंग कंपलेक्स
  • सिनेमाघर
  • जिम
  • स्पोर्ट्स स्टेडियम
  • स्विमिंग पूल
  • सभी तरह के धार्मिक समारोह
  • सभी धर्म के धार्मिक स्थल
  • भगवान ना करे किसी की मृत्यु हो जाती है तो अंतिम संस्कार में भी 20 से अधिक लोगों को शामिल होने का आदेश नहीं है ।

Q 3. क्या लॉक डाउन के नियम को तोड़ने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी ?

“हां” यदि आप लॉक डाउन के नियमों को तोड़ते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी आपको जेल भी हो सकते हैं साथ ही आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है । सरकार के द्वारा लॉक डाउन के नियम और इसे तोड़ने के ऊपर कौन सी कार्रवाई की जा सकती है इसका पूरा ब्यौरा बनाया गया है । जिसे आप LockDown 2.0 Guidelines Pdf को डाउनलोड कर देख सकते हैं । ↗️

Q 4. LockDown 2.0 के तहत किन-किन चीजों पर छूट दी गई हैं ?

लॉक डाउन 2.0 के तहत किसान ,मनरेगा मजदूर, निर्माण श्रमिक इत्यादि को छूट दी गई ।
गृह मंत्रालय के द्वारा लॉक डाउन के जो नए नियम गाइडलाइन lockdown 2.0 in india Guidelines को जारी किया गया है इसके अनुसार कुछ गतिविधियों पर रियायत भी दी गई है । lockdown 2.0 in india Guidelines के तहत किसान खेती, बागवानी ,किसानों की उपज के लिए मंडियां को खोला जाएगा । किसान अपनी फसल को मंडी में बेच सकते हैं ।

मनरेगा से संबंधित कार्य को जारी रखा जाएगा , ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद उद्योगों को सामाजिक दूरी कायम रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं साथ ही इन्हें 30 अप्रैल से काम करने की भी मंजूरी मिल गई है ।

LockDown 2.0 Guidelines के तहत राज्य सरकारों को भी निर्देश दिया गया है कि वह अपने राज्य में होने वाले निर्माण कार्य को जारी रख सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना होगा , साथ ही आम नागरिकों से भी अनुरोध किया गया है जरूरत ना हो तो घर पर ही रहे हैं और ऐसी गतिविधि से दूर रहें ।

नोट :- दोस्तों कोरोना महामारी को हल्के में लेने की जरूरत नहीं है सरकार के द्वारा जो भी गाइडलाइन जारी किए गए हैं उसे जहां तक संभव हो पालन करें । लॉक डाउन के नियमों का तोड़ना आपके और आपके परिवार के लिए एक खतरे का संकेत हो सकता है ।

आपके घर से बाहर निकाला गया एक कदम आपके घर के अंदर कोरोनावायरस जैसी महामारी को ला सकता है । अतः आपसे आग्रह है कि आप अपने घर में ही रहें और सुरक्षित रहें । #stay_home_stay_safe

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ LockDown 2.0 Guidelines 2021

✔️Q 1. भारत कब तक बंद रहेगा ?

भारत में lockdown का दूसरा चरण यानी कि LockDown 2.0 चालू हो चुका है और इसके तहत सरकार के द्वारा 3 मई 2020 तक भारत बंद करने का आदेश जारी किया गया है ।

✔️Q 2. लॉक डाउन 2.0 के तहत क्या-क्या बंद किया गया ?

lockdown 2.0 in india के तहत निम्नलिखित चीजें बंद है ।
डॉमेस्टिक ओर इंटरनेशनल फ्लाइट
बस, ट्रेन
सभी स्कूल और कॉलेज साथ ही सरकारी और प्राइवेट कोचिंग सेंटर
इंडस्ट्रियल और वाणिज्य सेक्टर
साइकिल ,रिक्शा ,ऑटो रिक्शा, टैक्सी परिवहन विभाग
शॉपिंग कंपलेक्स
सिनेमाघर
जिम
स्पोर्ट्स स्टेडियम
स्विमिंग पूल
सभी तरह के धार्मिक समारोह
सभी धर्म के धार्मिक स्थल
भगवान ना करे किसी की मृत्यु हो जाती है तो अंतिम संस्कार में भी 20 से अधिक लोगों को शामिल होने का आदेश नहीं है ।

✔️Q 3. क्या लॉक डाउन के नियम को तोड़ने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी ?

“हां” यदि आप लॉक डाउन के नियमों को तोड़ते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी आपको जेल भी हो सकते हैं साथ ही आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है । सरकार के द्वारा लॉक डाउन के नियम और इसे तोड़ने के ऊपर कौन सी कार्रवाई की जा सकती है इसका पूरा ब्यौरा बनाया गया है । जिसे आप LockDown 2.0 Guidelines Pdf को डाउनलोड कर देख सकते हैं । ↗️

✔️Q 4. LockDown 2.0 के तहत किन-किन चीजों पर छूट दी गई हैं ?

लॉक डाउन 2.0 के तहत किसान ,मनरेगा मजदूर, निर्माण श्रमिक इत्यादि को छूट दी गई । गृह मंत्रालय के द्वारा लॉक डाउन के जो नए नियम गाइडलाइन lockdown 2.0 in india Guidelines को जारी किया गया है इसके अनुसार कुछ गतिविधियों पर रियायत भी दी गई है । lockdown 2.0 in india Guidelines के तहत किसान खेती, बागवानी ,किसानों की उपज के लिए मंडियां को खोला जाएगा । किसान अपनी फसल को मंडी में बेच सकते हैं ।
मनरेगा से संबंधित कार्य को जारी रखा जाएगा , ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद उद्योगों को सामाजिक दूरी कायम रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं साथ ही इन्हें 30 अप्रैल से काम करने की भी मंजूरी मिल गई है ।
LockDown 2.0 Guidelines के तहत राज्य सरकारों को भी निर्देश दिया गया है कि वह अपने राज्य में होने वाले निर्माण कार्य को जारी रख सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना होगा , साथ ही आम नागरिकों से भी अनुरोध किया गया है जरूरत ना हो तो घर पर ही रहे हैं और ऐसी गतिविधि से दूर रहें ।


Please share this
  •  
  • 158
  •  
  • 125
  • 142
  •  
    425
    Shares
  •  
    1.4K
    Shares
  •  
  • 218
  • 252
  •  
  • 654
  • 256
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !