Ladli Lakshmi Yojana online apply, लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन, संपूर्ण जानकारी ।

Please share this
  •  
  • 328
  •  
  • 852
  • 654
  •  
    1.8K
    Shares

Ladli Lakshmi Yojana online apply, लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन, संपूर्ण जानकारी ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आपके घर में भी बेटी है तो सरकार आपको लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana के तहत डेढ़ लाख रुपए(1.50 लाख) तक दे सकती है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको लाडली लक्ष्मी योजना/ ladli Laxmi scheme से संबंधित सारी जानकारी देंगे ,साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप “लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana” के लिए किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Ladli Lakshmi Yojana

 || ladli Lakshmi Yojana , ladli Laxmi scheme online apply , ladli Laxmi yojna MP govt online , ladli Lakshmi Yojana Bihar , ladli Laxmi scheme in Hindi , लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है , लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करते हैं , लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन अप्लाई ||

READ THIS POST IN ENGLISH

बेटियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सरकारी योजना 

लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना बालिकाओं के लिए वरदान साबित हो रही है सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ बालिका को भरपूर मिल रहा है और इससे गरीब माता-पिता को बालिका के भरण पोषण और उच्च शिक्षा के साथ सही स्वास्थ्य देने में भी काफी मदद मिल रही है । सरकार लाडली लक्ष्मी योजना के तहत आपकी बेटी को एक से डेढ़ लाख रुपए तक की रकम देती है । वैसे तो लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश राज्य के लिए चलाई जाती है लेकिन ऐसी ही योजना आपके राज्य में भी चलाई जाती है लेकिन इसका नाम कुछ अलग हो सकता है ।

जैसे बिहार के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना, उत्तर प्रदेश के लिए कन्या सुमंगला योजना इत्यादि ।

लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में/About Ladli Lakshmi Yojana

बालिका के जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच ,लिंगानुपात में सुधार बालिकाओं को शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के लिए सरकार ने दिनांक 1/04/2007 से “लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana” को प्रदेश में लागू किया ।

इस लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के उन सभी परिवारों को लाभ दिया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं साथ ही इन परिवारों को एक समय के लिए ₹100000 प्रदान की जाएगी ।

इस के अलावा भी सरकार लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लड़की की शिक्षा के लिए आवश्यक राशि प्रदान करेगी, जो परिवार लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत रजिस्टर्ड होते हैं सरकार उन्हें रकम किस्तों के रूप में देती है ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना राशि का प्रदाय /installments under ladli Lakshmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार बालिकाओं को किस्त के रूप में पूरी लाभ देती है चलिए विस्तार में जानते हैं कब और कितना किस्त का रकम मिलेगा ।

  1. ➡ लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका के नाम से पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक रुपए 6-6 हजार मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किए जाएंगे ।
  2. ➡ इस हिसाब से पहले 5 वर्षों में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बालिका को ₹30000 की रकम मिलेगी ।
  3. ➡ बालिका जब कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो इसे ₹2000 की रकम दी जाती है ।
  4. ➡ इसी प्रकार से लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जब बालिका का प्रवेश कक्षा 9 में होता है तो उसे ₹4000 फिर से दिए जाते हैं ।
  5. ➡ कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर बालिका को पुनः ₹6000 की रकम दी जाती है ।
  6. ➡ इसी प्रकार से जब बालिका 12वीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो उन्हें एक बार फिर से ₹6000 की रकम दी जाती है ।
  7. ➡ लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत अंतिम भुगतान सरकार बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर ₹100000 की करती है लेकिन इसके लिए कुछ शर्त है ।
  • पहला शर्त :- बालिका 12वीं कक्षा में सम्मिलित हो ।
  • दूसरा शर्त :- बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने से पहले नहीं होना चाहिए ।
  • ➡ अगर आप ऊपर बताए गए शर्त का पालन नहीं करते हैं तब आपकी बालिका को ₹100000 की रकम नहीं मिल पाएगी ।

नोट :- पैसे किस्तों में देने के पीछे सरकार का यही कारण है कि बालिकाओं को उचित शिक्षा ,उचित स्वास्थ्य और सही उम्र पर विवाह कराई जा सके ।

ladli Laxmi Yojana Highlights

योजना का नामलाड़ली लक्ष्मी योजना
लॉन्च किया गयाराज्य सरकार के द्वारा
राज्यमध्य प्रदेश
योजना का उद्देश्यबालिकाओं  को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना साथी बालिकाओं के शिक्षा स्तर को ऊपर ले कर जाना ।
लाभार्थीराज्य की सभी लड़कियां
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here 

लाड़ली लक्ष्मी योजना के मुख्य उद्देश्य /key future of ladli Laxmi scheme

लाड़ली लक्ष्मी योजना को लागू करने के पीछे सरकार के कई उद्देश्य हैं ।

  • ⏩ बालिका के गर्भपात की समस्या को कम करना चाहती है।
  • ⏩ सरकार बालिका को सशक्त ,शिक्षित, स्वास्थ्य और उज्जवल भविष्य की मनोकामना रखती है और इसके लिए रकम किस्तों में देने की व्यवस्था की गई है ।
  • ⏩ बालिकाओं के बाल विवाह की समस्या को दूर करना चाहती है इसी वजह से सरकार ने 18 वर्ष की उम्र में शादी करने वाली बालिका को ही ₹100000 देने का निर्णय लिया है ।
  • ⏩ सरकार बालिका को उच्चस्तरीय शिक्षा देती है,इसके तहत कम से कम 12वीं तक तो मदद करती ही है यानी लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana के तहत अगर बालिका आवेदन करती है तो कम से कम उसकी शिक्षा 12वीं कक्षा तक तो हो ही जाएगी ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना पात्रता/eligibility and criteria for ladli Lakshmi Yojana

  1. लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ऐसे ही बालिका आवेदन कर सकते हैं जिनके माता-पिता मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं ।
  2. ➡ करदाता नहीं होने चाहिए ।
  3. ➡ द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पहले माता-पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो । मतलब वह परिवार नियोजन का हिस्सा हो कि हम बस एक बालिका और एक बालक ही हैं ।
  4. ➡ पहले प्रसव में प्रथम बालिका का जन्म 1/04/2008 के उपरांत हो तथा दूसरे प्रसव के दौरान परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य रहेगा।
  5. ➡ ऐसे परिवार जिसमें प्रथम बालक अथवा बालिका है तथा दूसरे प्रसव में दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती है ,ऐसी स्थिति में दोनों जुड़वा बच्चियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।
  6. ➡ कोई परिवार बच्ची को गोद लेता है तो ऐसी स्थिति में गोद ली गई बच्ची को प्रथम संतान मानते हुए उसको भी लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जा सकता है गोद ली हुई बच्ची का गोद लेने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा ।
  7. ➡ अगर किसी आकस्मिक दुर्घटना में बालिका के माता पिता की मृत्यु हो जाती है तो इस दशा में बच्चे की उम्र 5 वर्ष होने तक आवेदन पत्र लाडली लक्ष्मी योजना के तहत प्रस्तुत किए जा सकते हैं ।
  8. ➡ विशेष स्थिति में तीन बच्चियों को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लाभ दिया जा सकता है और इन बच्चियों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सकता है ।

लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज /required document for ladli Laxmi scheme

  1. ⏩ योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास मध्य प्रदेश का निवासी होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए ।
  2. ⏩ आवेदन करने वक्त आवेदन फॉर्म के साथ बच्चियों का जन्म प्रमाण पत्र भी जमा करना अनिवार्य है ।
  3. ⏩ आवेदन करने वक्त आवेदक को अपने बैंक अकाउंट की जानकारी के साथ बैंक अकाउंट पासबुक भी देनी होगी।
  4. आधार कार्ड अनिवार्य
  5. ⏩ आवेदक को अपने आवेदन फॉर्म के साथ परिवार नियोजन पत्र भी जमा करना होगा ।
  6. ⏩ आवेदक को पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी ।

लाडली लक्ष्मी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन /how to apply for ladli Laxmi scheme online

लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा सकते हैं ।ऑनलाइन आवेदन आप खुद से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन आप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से परियोजना कार्यालय ,लोक सेवा केंद्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन अप्लाई /ladli Laxmi scheme online apply

  • लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗
  • ➡ जैसे ही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने आवेदन के लिए फॉर्म दिख जाएगा ।
  • यहां पर तीन प्रकार से आवेदन किए जा सकते हैं ।
  1. लोक सेवा प्रबंधन :- इस ऑप्शन की बदौलत लोक सेवा संचालक ही आवेदन कर सकता है आमजन नहीं ।
  2. जन सामान्य :- इस ऑप्शन की बदौलत उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक जो लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहता है खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।
  3. परियोजना अधिकारी :- इस ऑप्शन की बदौलत योजना के तहत जो भी अधिकारी बनाए गए हैं वह आवेदन कर सकते हैं ।

अधिकारी इनमें से निम्नलिखित हो सकते हैं ।

  1. ✓ विकास परियोजना अधिकारी (CDPO)
  2. ✓ जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO)
  3. ✓ संभागीय उपसंचालक (DDWE)
  4. ✓ संचालनालय (Directorate)
  • ➡ ऑनलाइन आवेदन करने की स्थिति में आपको दूसरा ऑप्शन “जन सामान्य” का चयन करना होगा ।
  • “जन सामान्य” का चयन करने की स्थिति में आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिसका जवाब देकर आपको जानकारी सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है ।

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना हेतु आवेदन ( जनसामान्य ) application form

ladli Laxmi scheme online apply formअब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ गया है जैसा हमने नीचे दिखाया है आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे और सबमिट करें ।

आवेदन फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज लगाने होंगे जिनका फॉर्मेट हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

दस्तावेज़ अपलोड करने हेतु निम्न बिन्दुओं पर ध्यान दें –

  1. 1. आवेदन भरने के पूर्व ही सभी आवश्यक फोटो एवं दस्तावेजों को उनके निर्देशित फॉर्मेट एवं साइज़ में बालिका के फॉर्म क्रमांक के साथ सेव कर तैयार रखें |
  2. 2. अपलोड करनें के पूर्व स्कैन एवं क्रॉप किये गए दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक जाँच लें कि वे स्पष्ट एवं पठनीय हैं या नहीं, अन्यथा उनको पुनः स्कैन कर क्रोप करें |
  3. 3. सभी दस्तावेज jpg, jpeg, png, gif, JPG, JPEG, PNG, GIF फॉर्मेट में से किसी एक फॉर्मेट में हो सकते हैं, इनके अतिरिक्त अन्य कोई फॉर्मेट मान्य नहीं है |
  4. 4. बालिका की माता साथ ली गयी फोटो की साइज़ 40 KB से 100 KB के मध्य हो सकती है, इससे कम या ज्यादा साइज़ की फोटो मान्य नहीं है |
  5. 5. अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों की साइज़ 40 KB से 200 KB के मध्य हो सकती है, इससे कम या ज्यादा साइज़ के दस्तावेज मान्य नहीं है |
  • ➡ सभी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर देने के बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और जानकारी सुरक्षित करनी होगी ।
  • ➡ जानकारी सुरक्षित करते ही आप लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लेते हैं ,इस प्रक्रिया को अपनाकर आप लाडली लक्ष्मी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन खुद से घर बैठे कर सकते हैं ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन /how to apply for ladli Laxmi yojna offline

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि आप लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं ऑनलाइन की प्रक्रिया हमने आपको बता दी अब हम आपको ऑफलाइन की प्रक्रिया भी बता देते हैं ।

लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु ऑफलाइन आवेदन आप उपयुक्त दस्तावेज को ले जाकर अपने नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय ,लोक सेवा केंद्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे के माध्यम से करवा सकते हैं ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र /certificate for ladli Laxmi scheme

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा एक विशेष प्रकार का सर्टिफिकेट भी बालिका के नाम पर जारी किया जाता है ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना संपर्क /question ,contact regarding ladli Lakshmi scheme

लाड़ली लक्ष्मी योजना का ग्रामीण स्तर पर संचालन के लिए सरकार के द्वारा हर जिले के लिए अधिकारी की नियुक्ति की गई है ।

आप अपने जिले के हिसाब से संबंधित अधिकारी की जानकारी यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

ladli Lakshmi Yojana office details and Contacts

महिला सशक्तिकरण
ब्लाक-२, चतुर्थ तल पर्यावास भवन,भोपाल – 462011
फोन :0755-2550917
फैक्स :0755-2550917
लाड़ली लक्ष्मी हेल्प लाइन नंबर : 07879804079
ईमेल:[email protected]

नोट :- उम्मीद करता हूं अब आपको लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आप फिर भी इस योजना के बारे में कुछ जानकारी चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

नोट :- अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल Ladli Lakshmi Yojana से संबंधित है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

POSTED BY AMAR GUPTA

FAQ Ladli Lakshmi Yojana 

how to apply for ladli Laxmi yojna offline ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि आप लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं ऑनलाइन की प्रक्रिया हमने आपको बता दी अब हम आपको ऑफलाइन की प्रक्रिया भी बता देते हैं ।
लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु ऑफलाइन आवेदन आप उपयुक्त दस्तावेज को ले जाकर अपने नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय ,लोक सेवा केंद्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे के माध्यम से करवा सकते हैं ।

ladli Lakshmi Yojana office details and Contacts ?

महिला सशक्तिकरण
ब्लाक-२, चतुर्थ तल पर्यावास भवन,भोपाल – 462011
फोन :0755-2550917
फैक्स :0755-2550917
लाड़ली लक्ष्मी हेल्प लाइन नंबर : 07879804079
ईमेल:[email protected]

लाडली लक्ष्मी योजना क्या है ?

लाड़ली लक्ष्मी योजना राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई एक योजना है ,  इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बालिकाओं को बहुत सारे आर्थिक लाभ पहुंचाती है  | इस योजना का लाभ बालिका को भरपूर मिल रहा है और इससे गरीब माता-पिता को बालिका के भरण पोषण और उच्च शिक्षा के साथ सही स्वास्थ्य देने में भी काफी मदद मिल रही है । सरकार लाडली लक्ष्मी योजना के तहत आपकी बेटी को एक से डेढ़ लाख रुपए तक की रकम देती है । वैसे तो लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश राज्य के लिए चलाई जाती है लेकिन ऐसी ही योजना आपके राज्य में भी चलाई जाती है लेकिन इसका नाम कुछ अलग हो सकता है ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना संपर्क कहाँ करे ?

लाड़ली लक्ष्मी योजना का ग्रामीण स्तर पर संचालन के लिए सरकार के द्वारा हर जिले के लिए अधिकारी की नियुक्ति की गई है ।
आप अपने जिले के हिसाब से संबंधित अधिकारी की जानकारी यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र क्या है ?

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा एक विशेष प्रकार का सर्टिफिकेट भी बालिका के नाम पर जारी किया जाता है ।


Please share this
  •  
  • 328
  •  
  • 852
  • 654
  •  
    1.8K
    Shares
  •  
    2.7K
    Shares
  •  
  • 752
  • 548
  •  
  • 875
  • 572
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !