KISAN RAHAT:उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत, उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट?

|| UP Kisan karj Rahat list 2022 , Kisan Rahat ,UP Kisan Rin Mochan Yojana , किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें , उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट , उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना सूची , Kisan karj Rahat list 2022 in Hindi ||

UP Kisan Karj Rahat list 2022 :उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी कर दी गई है ऐसे में जो किसान अपना नाम UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत देखना चाहते हैं वह इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं , उत्तर प्रदेश के जिन किसान भाइयों ने अपना आवेदन उत्तर प्रदेश किसान राहत योजना के अंतर्गत किया था वह किसान अब लाभार्थी की सूची यानी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं । बता दें कि राज्य सरकार द्वारा इस कोरोनावायरस लॉकडाउन में बहुत सारे किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं जिस की सूची इसके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं जिसे किसान ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं ।

sarkariyojnaa join telegram

आज के इस आर्टिकल में हम आपको UP Kisan karj Rahat list 2022 ऑनलाइन देखने की संपूर्ण प्रक्रिया बताने वाले हैं, अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी की सूची

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सभी पात्र किसानों की सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है ऐसे में जिन किसानों ने UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी हेतु आवेदन किया था वह अपना लिस्ट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं । जिन किसान भाइयों का नाम UP Kisan Rin Mochan List अर्थात UP Kisan karj Rahat list 2022 में पाया जाएगा उनका कर्ज उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माफ कर दिया गया है , या नहीं इन किसानों को अब कर्ज की रकम बैंक को चुकाने की जरूरत नहीं है उनका कर्ज माफ हो चुका है ।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना 2022

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा 9 जुलाई 2017 को की गई इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी छोटे और सीमांत किसान का ₹100000 तक का लोन राज्य सरकार के द्वारा माफ किए जाने की बात बताई गई थी ( बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बनने से पहले अपने शपथ पत्र में किसान कर्ज माफ करने के ऊपर भी एक मुद्दा था जो राज्य सरकार द्वारा निभाता हुआ प्रतीत हो रहा है ) , Kisan Rahat Yojana के तहत प्रदेश के 86 लाख किसान अपने द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त हो सकेंगे एवं छोटे और सीमांत किसानों को ऋण वापस चुकाने की नौबत नहीं आएगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana के नया अपडेट के अनुसार इस योजना के अंतर्गत केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम अर्थात 5 एकड़ से अधिक खेत की जमीन न हो ।

UP Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 Highlights
🔥 योजना का नाम 🔥 किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश
🔥 शुरू किया गया 🔥 उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 राज्य के वह किसान जिन्होंने ऋण ले रखा है
🔥 उद्देश्य 🔥 छोटे और सीमांत किसानों का ऋण पूरी तरह से माफ करना
🔥 लाभ 🔥 यूपी के छोटे एवं सीमांत किसान UP Kisan Karj Mafi scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन कर अपना लोन माफ करवा सकते हैं ।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Click Here
   
   

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के जो कोई छोटे या सीमांत किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन देना होगा । आवेदन देने के बाद ही वह UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 का लाभ उठा सकेंगे । उत्तर प्रदेश के किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, यूपी का स्थाई नागरिक होने का पहचान पत्र और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा दस्तावेज के साथ बैंक अकाउंट पासबुक देने की भी आवश्यकता होगी । UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों के द्वारा सहकारी बैंक से लिया गया ऋण ही माफ किया जाएगा । यही नहीं बल्कि यूपी सरकार के द्वारा किसानों के ऋण पर ब्याज की भी छूट दी जाएगी या नहीं यूपी सरकार द्वारा ब्याज छूट योजना कर्ज राहत योजना भी जोर शोर से चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत किसानों को ऋण पर ब्याज की छूट मिलेगी ।

यूपी किसान मोचन योजना 2022

सरकार द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने संकल्प पत्र में किये गये वायदे के मुताबिक किसानों का कृषि ऋण रूपये एक लाख तक माफ करने का निर्णय लिया। इस ऋण को माफ किये जाने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लिया गया कि एन.आई.सी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिये गये कृषि ऋण का विवरण बैंकों के माध्यम से आनलाइन फीड कराकर तहसील स्थिति राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों की टीम बनाकर इसका गहन सत्यापन कराकर इस ऋण माफी योजना को साकार किया जाय।जिससे कि कोई भी उचित किसान इस योजना से शेष न रह जाय , तथा कोई गलत किसान इसका लाभ न ले पाये। योजना को पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू करना सरकार का उद्देश्य है।


उत्तर प्रदेश कृषि ऋण मोचन योजना 2022 के लाभ

वैसे तो उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 2022 के बहुत सारे लोग हैं जो किसानों को दिए जाएंगे लेकिन इनमें से महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ Kisan Rahat Yojana का लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना 2022 के अंतर्गत राज्य के छोटे और सीमांत किसान जिनका ₹100000 तक का लोन है को माफ किया जाएगा ।
  • ➡️ UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसान के ऊपर से फसली ऋण का बोझ हट जाएगा यानी उनका कृषि ऋण माफ हो जाएगा ।
  • ➡️ UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए यूपी के किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए ।
  • ➡️ UP Kisan Karj Rahat Yojana 2022 के तहत जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले ऋण लिया है उन्हें इस योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा ।
  • ➡️ UP Kisan Rahat Yojana का लाभ लेने के लिए किसानों का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और उनके बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड लिंक भी होना चाहिए ।
  • ➡️ UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं जिस पर कॉल कर किसान खेती ऋण संबंधित समस्याओं का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकता है ।
  • ➡️ इस योजना के अंतर्गत राज्य की किसानों के ऊपर से ऋण का बोझ उतर जाएगा तथा उन्हें कृषि आय में वृद्धि करने का अवसर प्रदान होगा एवं राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भी किसानों को लाभ दिया जा रहा है , यह सभी योजनाएं मिलकर किसानों की आय को दुगनी करने में मदद करेगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ जमीन के दस्तावेज
  • ➡️ उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होने का प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र)
  • ➡️ पहचान पत्र
  • ➡️ किसान का बैंक अकाउंट पासबुक (बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति)
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kisan karj Rahat list 2022 कैसे देखें ?

राज्य के जो इच्छुक किसान हैं जिन्होंने अपना आवेदन UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत किया था वह इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम UP Kisan Karj Mafi List 2022 में देख सकते हैं , किसान ऋण मोचन लिस्ट 2022 देखने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाए :-

UP Kisan karj Rahat list 2022 Name check process step by step

  • ➡️ सबसे पहले आप UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं , ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं ।।👇
  • नोट :- यदि ऑफिशियल वेबसाइट खोलने में कोई परेशानी आती है तो अपने ब्राउज़र की सेटिंग में HTTPS Security में browse unsafe के ऑप्शन का चयन करें तब जाकर या वेबसाइट खुल जाएगा ।
  • ➡️ होम पेज खुलते ही आपको ऋण मोचन की स्थिति देखें का देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ ऋण मोचन की स्थिति देखें ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां सबसे पहले आप अपने खाते का प्रकार >> बैंक>>जिला>>ब्रांच>>क्रेडिट कार्ड संख्या>>मोबाइल नंबर>>कैप्चा कोड
  • ➡️ इत्यादि की जानकारी दर्ज करेंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका किसान ऋण मोचन की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

किसान ऋण मोचन योजना शिकायत दर्ज कैसे करें?

यदि आप का लोन माफ नहीं हुआ है या आपको किसी प्रकार की शिकायत है तो आप ऑफलाइन शिकायत का पंजीकरण कर सकते हैं | UP Kisan Rin Mochan Yojana Complaint Register करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाएं :-

UP Kisan Rin Mochan Yojana Complaint Registration Process:-

  1. ➡️ सबसे पहले UP Kisan Rahat Yojana के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ।
  2. ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर मेनू बार में शिकायत दर्ज करें का लिंक देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  3. ➡️ शिकायत दर्ज करें ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे दिखाया गया । 👇👇
  4. ➡️ शिकायत का प्रारूप डाउनलोड कर एवं भरकर हेल्पडेस्क कलेक्ट्रेट में जमा करें ऑफलाइन प्रारूप डाउनलोड करें ↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  5. ➡️ UP Kisan Rin Mochan Complaint Registration form Download
  6. ➡️ फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आप इसे भरेंगे और इसे अपने हेल्प डेस्क कलेक्ट्रेट में जमा कर देंगे ।
  7. ➡️ फॉर्म को ऑफ लाइक कलेक्ट्रेट में जमा करने पर आपको एक ट्रेक कंप्लेंट स्टेटस कोड दिया जाएगा जिसे आप सुरक्षित रख ले ।

नोट :- ऑफलाइन शिकायत फॉर्म जमा करने पर आपको एक ट्रेक कंप्लेंट स्टेटस कोड दिया जाएगा इस कोड को सुरक्षित रख लें क्योंकि इस कोड की बदौलत ही आप भविष्य में अपने शिकायत की स्थिति ऑनलाइन जांच पाएंगे ।

UP Kisan Rin Mochan complaint status कैसे जाने ?

यदि आपने किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया था और आपके पास कंप्लेंट कोड मौजूद है तो आप ऑनलाइन के माध्यम से संदर्भ की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया ध्यान पूर्वक अपनानी होगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana Complaint Status Check 2022

  1. ➡️ सबसे पहले किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ।
  2. ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  3. ➡️ होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जाने का लिंक देखने को मिलेगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  4. ➡️ शिकायत की स्थिति जाने ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं ।
  5. ➡️ यहां पर आप अपना कंप्लेंट कोड >> मोबाइल नंबर>>कैप्चा कोड की जानकारी दर्ज करो कि और सबमिट के बटन पर क्लिक करोगे ।
  6. ➡️ सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने किसान ऋण मोचन योजना के अंतर्गत किए गए शिकायत की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

FAQ UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022

Q 1. किसान ऋण मोचन योजना क्या है और इसके अंतर्गत कितना लोन माफ किया जाएगा ?

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लोन माफी स्कीम है जिसके अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों का ₹100000 तक का लोन माफ किया जाएगा ।

Q 2. धारिता भूमि के आधार पर पात्रता मापदंड क्या है ?

किसान के स्वामित्व वाली समस्त भूमि का कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक नहीं होनी चाहिए यानी के 5 एकड़ से कम होना चाहिए ।

Q 3. कृषि ऋण मोचन योजना के अंतर्गत किन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा ?

वह किसान जो उत्तर प्रदेश ने कृषि करते हैं एवं जिन का उत्तर प्रदेश स्थित बैंक में फसली ऋण चल रहा है का लोन माफ किया जाएगा एवं इसके लिए और भी पात्रता है जैसे कि किसान के पास कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक की स्वामित्व वाली भूमि नहीं होनी चाहिए , ऐसा किसान जिनके फसली ऋण की रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के होने के कारण पुनर संरचना कर दी गई हो इस योजना के अंतर्गत अच्छादित होगा ।

Q 4. उत्तर प्रदेश कृषि ऋण मोचन योजना के अंतर्गत अधिकतम कितनी धनराशि तक का ऋण माफ किया जाएगा ?

UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों का अधिकतम रुपए एक लाख रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा ।

Q 5. फसली ऋण मोचन योजना के अंतर्गत ऋण माफ कराने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं ?

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, जमीन के दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर


नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

 


UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 , UP Kisan karj Rahat list 2022 , Kisan Rahat , UP Kisan Rin Mochan Yojana , UP Kisan Karj Rahat 

UP Kisan karj Rahat list 2021

Leave a Comment