Jan Dhan Khata : जनधन खाता में कब और कितने पैसे आएंगे ?,जनधन खाते में मोदी ने भेजे इतने पैसे जाने किस खाते में कब तक होगी भुगतान ?

Please share this
  •  
  • 258
  •  
  • 245
  • 435
  •  
    938
    Shares

Jan Dhan Khata : जनधन खाता में कब और कितने पैसे आएंगे ?,जनधन खाते में मोदी ने भेजे इतने पैसे जाने किस खाते में कब तक होगी भुगतान ?

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhanmantri Jan dhan Yojana) के तहत अगर आपका भी जनधन खाता (Jan Dhan Khata) खोला गया था तो आपके खाते में जल्द ही पैसे पहुंचने वाले हैं , कोरोना वायरस को लेकर भारत में जो लॉकडाउन किया गया है उसको ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा करते हुए जनधन खाता धारको को लाभ देने का भी वादा किया गया था ।

सरकार ने 20 करोड़ से भी अधिक महिलाओं के जनधन खाते में पैसे भेजने शुरू कर दिए हैं आपको भी पैसा मिल गया होगा नहीं मिला तो इतने तारीख तक आपके खाते में भी पैसे आ जाएंगे ।

Jan Dhan Khata

जनधन खाता धारको को क्यों दिया जाएगा पैसा ? jan dhan khate me kab aayenge pese ?

जैसा की आप सभी को पता है कोरोनावायरस जैसी महामारी से पूरी दुनिया लड़ रही है इसी में भारत भी एक है , भारत में भी कोरोनावायरस जैसी महामारी को देखते हुए लॉकडाउन कर दिया गया है ।

केंद्र सरकार के द्वारा 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया जो 14 अप्रैल 2020 को खत्म हो जाएगा ,लेकिन इसी बीच सरकार यह भली-भांति जानती है कि इस लॉकडाउन से वैसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं उनको बहुत समस्या आएगी ।

इसी को ध्यान में रखकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को सरकार ₹500 प्रति माह से अगले 3 महीने तक भुगतान करेगी ।

यानी आपके जनधन खाते में सरकार अगले 3 महीने में 1500 का भुगतान करेगी । (आगे हम जानेंगे कब और किस के खाते में कितने रुपए भेजे जाएंगे )

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY)

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhanmantri Jan dhan Yojana) की शुरुआत देश के एक ऐसे वर्ग को ध्यान में रखकर की गई थी जिनका बैंकिंग से दूर-दूर तक संबंध नहीं था ।

Pradhanmantri Jan dhan Yojana ( प्रधानमंत्री जन धन योजना ) के तहत खोले जाने वाले जनधन खाते ( Jan Dhan khata ) एक ऐसा खाता है जिसे ना ही कोई मेंटेनेंस की जरूरत है और इस पर सरकार बहुत सारे लाभ भी देती है ।

Pradhanmantri Jan dhan Yojana Highlits On Rahat Package 

SCHEME NAME  PM JAN DHAN YOJANA 
LAUNCHED BY PM MODI 
ANNOUNCEMENT  IN LAUNCH OF RAHAT PACKAGE 
BENEFITS 500/ MONTH FOR 3 MONTH
TOTAL AMOUNT GIVEN BY GOVT 1500 /- PER JAN DHAN ACCOUNT HOLDERS

जन-धन योजना की शुरुआत । (Jandhan khata )

देश के हर नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhanmantri Jan dhan Yojana) की शुरुआत की गई जिसके तहत जनधन खाते (Jandhan khata ) खोलने की प्रक्रिया भी शुरू हुई । Pradhanmantri Jan dhan Yojana का मकसद ऐसे लोगों को बैंक की व्यवस्था से जोड़ना था जिनका पहले से कोई बैंक खाता नहीं खुला हुआ था ।

Jan Dhan Yojna के तहत खोले जाने वाले खाते को जीरो बैलेंस से मेंटेन भी किया जा सकता है साथ ही इस पर दुर्घटना बीमा ,ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी ,चेक बुक समेत एटीएम कार्ड की भी सुविधा दी जाती है ।

जन धन योजना ( Jan Dhan Yojna ) के तहत अब तक जितने भी जनधन खाते खोले गए हैं उसमें से 53% खाता केवल महिलाओं का है जबकि इन खोले गए कुल खातों में से 59% खाता ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में से ।

Jan Dhan khata के तहत दी जाने वाली सुविधाएं ।

अगर आपका भी जनधन का खाता है तो बैंक आपको बहुत सारी सुविधाएं देती है जनधन खाता धारकों को बैंक के द्वारा एक सबसे बड़ी सुविधा ओवरड्राफ्ट की होती है जो महिलाओं को ₹10000 तक की दी जा सकती है ।

साथ ही Jan Dhan account holders को ₹100000 तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी फ्री दिया जाता है यहां तक कि जनधन खाता धारकों को ATM RuPay Debit Card की भी सुविधा दी जाती है ।

अगर कोई खाता धारक चेक बुक लेना चाहता है तो इसकी भी व्यवस्था बैंक के द्वारा की जाती है लेकिन Jan Dhan khata पर चेक बुक की सुविधा लेने के लिए आपको अपने खाते में कुछ महीने तक कुछ पैसे रखकर इसे मेंटेन करना होता है ।

नोट :- अगर आप अपने Jan Dhan khata को कुछ महीनों तक मेंटेन नहीं करके रखते हो तो बैंक के द्वारा आपको चेक बुक देने में थोड़ी समस्या उत्पन्न की जा सकती है ।

सभी जन धन खाते में आएंगे 1500 रुपए ।

जैसा कि हमने आपको इस आर्टिकल उसकी शुरुआत में ही बता दिया कि सरकार के द्वारा राहत पैकेज की घोषणा करते हुए बताया गया है कि Jan Dhan khata धारको को सरकार अगले 3 महीने में 1500 रुपए भेजेगी ।

इस बयान के ऊपर सरकार काम करना भी शुरू कर चुकी है और आज यानी 3 अप्रैल को बहुत सारे जनधन खाताधारकों के खाते में ₹500 की पहली किस्त भी भेजी जा चुकी है ।

जनधन खातों में कब और कितने आएंगे रुपए ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज को लॉन्च करते हुए सरकार ने Jan Dhan khata धारकों को 1500 रुपए देने का निर्णय लिया जो पैसा सरकार के द्वारा तीन किस्तों में दिया जाएगा ।

यानी सरकार के द्वारा Jan Dhan account holders को 500-500 रुपए अगले 3 महीने तक दिए जाएंगे ।

नोट :- सरकार के द्वारा एक प्लान लॉन्च करते हुए सभी खाताधारकों को अलग-अलग दिनों पर पैसे देने की व्यवस्था की गई है ।

किस जनधन खाते में किस तारीख को पहुंचेंगे पैसे ।

सरकार के द्वारा पैसे भेजने के लिए एक नया तरीका ही अपनाया जा रहा है जिसके तहत आपके खाता का अंतिम संख्या यह बताएगा कि आपके खाते में कब पैसे आएंगे ।

  • ➡️ जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है उन खातों में सरकार 2 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाताधारकों को यह राशि 3 अप्रैल को मिल जाएगा ।
  • ➡️ इसी प्रकार से जिस जनधन खाता का अंतिम अंक 2 या 3 है उस खाते में ₹500 की पहली किस्त 3 अप्रैल को सरकार के द्वारा जमा की जाएगी और यह पैसा खाता धारकों को 4 अप्रैल को मिल जाएगा ।
  • ➡️ जिन खातों का अंतिम अंक 4 या फिर 5 है उस खाते में सरकार के द्वारा ₹500 की पहली किस्त 4 अप्रैल को जमा की जाएगी और खाताधारक इस पैसे को 7 अप्रैल से निकाल पाएंगे ।
  • ➡️ अगर Jan Dhan khata का अंतिम संख्या 6 या 7 है तो उस जनधन खाते में सरकार के द्वारा ₹500 की पहली किस्त 5 अप्रैल को जमा की जाएगी और खाताधारक इस पैसे को 8 अप्रैल से निकाल पाएंगे ।
  • ➡️ यदि आपका Jan Dhan khata का अंतिम संख्या 8 या फिर 9 है तो आपके जनधन खाते में सरकार के द्वारा पहली किस्त ₹500 की 6 अप्रैल को जमा की जाएगी और आप इस पैसे को 9 अप्रैल से निकाल पाएंगे ।

किस जनधन खाते में किस तारीख को पहुंचेंगे पैसे इसे आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से भी समझ सकते हैं ।

1st installment Date Jan Dhan Khata 

जनधन खता का अंतिम अंक सरकार कब पैसे जमा करेगी खाते से कब पैसे निकल पाएंगे 
0 -12 April 3 April
2-33 April4 April
4-54 April7 April
6-75 April8 April
8-96 April9 April

UPDATE DATE 02/05/2020

इस दिन आएगा जनधन खाते में दूसरी क़िस्त की रकम 

2nd installment Date Jan Dhan Khata 

जनधन खता का अंतिम अंक सरकार कब पैसे जमा करेगी खाते से कब पैसे निकल पाएंगे 
0 -12 May4 May
2-33 May5 May
4-54 May6 May
6-75 May8 May
8-96 May11 May

pm jandhan khata 2nd installment

3nd installment Date Jan Dhan Khata 

जनधन खता का अंतिम अंक सरकार कब पैसे जमा करेगी खाते से कब पैसे निकल पाएंगे 
0 -12 June4 June
2-33 June5 June
4-54 June6 June
6-75 June8 June
8-96 June11 June

UPDATE DATE 29/05/2020

सरकार के द्वारा भेजा जा रहा मैसेज ।

सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को मैसेज भी भेजा जा रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आपके खाते में सरकार के द्वारा ₹500 क्रेडिट किए गए हैं पैसा निकालने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच या एटीएम जाएं ।

सरकार के द्वारा इस प्रकार का मैसेज भेजा जा रहा है जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

pm jan dhan khata message

नोट :- अगर आपको भी इस प्रकार का मैसेज आया है तो समझ जाइए कि आपके खाते में ₹500 जमा हो चुके हैं और ऐसे ही दो और किस्त की रकम यानी ₹1000 और आपके खाते में अगले 2 महीने में जमा हो जाएंगे ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जनधन खाता कैसे खोलते हैं ?

जनधन खाता खोलने के लिए आप किसी भी अधिकृत बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं । इसके लिए आपको बैंक या बैंक मित्र से संपर्क करना होगा और उनके द्वारा आपको जनधन खाता फॉर्म दिया जाएगा ।

जनधन खाता फॉर्म में आपको अपनी जानकारी भरनी होगी और इस फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना होगा ,फार्म जमा कर देने के बाद आपका जनधन खाता खुल जाएगा ।

जनधन खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो का होना जरूरी है ।

इस बात का रखें ध्यान । प्रधानमंत्री राहत पैकेज ।

जैसा कि आपको यह पैसा सरकार के द्वारा कोरोना वायरस लॉक डाउन को ध्यान में रख कर दिया जा रहा है । आपको भी पता है कोरोनावायरस लोगों के संपर्क में आने से फैलता है । अतः बैंकों के द्वारा एक आदेश जारी किया गया है जिस को ध्यान में रखकर ही आप पैसे अपने खाते से निकाले ।

बैंक यह भली-भांति जानती है कि जैसे ही लोगों को पता चलेगा कि उनके खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं तो वह सबसे पहले ब्रांच में भीड़ लगाएगी ।

इसी वजह से बैंकों ने कहा कि उनकी सेवाएं तो शुरू रहेगी ही लेकिन उन लोगों से एक आग्रह की जाती है कि जरूरत ना हो तो भीड़ ना लगाएं अगर कतार बनाई जाती है तो दूरी बनाकर ही खड़े रहें ताकि काम भी आसानी से की जा सके और कोरोनावायरस जैसी बीमारी संक्रमण का खतरा भी कम बना रहे ।

बैंक में अगर कतार बनाई जाती है तो लोग कम से कम 1 मीटर की दूरी पर ही खड़े रहे ,और जैसे ही आप के खाते से पैसे की निकासी हो जाती है आप ब्रांच छोड़ दें और अपने काम में चले जाएं ।

नोट :- यह ₹500 सरकार के द्वारा हर जनधन खाताधारकों को दिया जाएगा , इसके लिए कोई पात्रता की जरूरत नहीं है ।

FAQ JAN-DHAN KHATA

Q 1. भारत लॉक डाउन में जनधन खाता धारकों को सरकार ने क्या लाभ दिया ?

भारत लॉक डाउन में सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 महीने तक दी जाएगी ।

Q 2. राहत पैकेज के तहत सरकार ने किस को कितना लाभ दिया ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आर्टिकल राहत पैकेज को पढ़ सकते हैं । राहत पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ↗️

Q 3. किसको मिलेगा फ्री में 3 सिलेंडर ?

फ्री में 3 सिलेंडर सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा । अब फ्री में 3 सिलेंडर कैसे और किन लाभार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

Q 4. जनधन खाता धारकों को सरकार कितने पैसे देगी ?

इस देशव्यापी लॉक डाउन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो जनधन खाता धारकों को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

Q 5. राहत पैकेज क्या है ?

कोरोना लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत कोरोनावायरस से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया । राहत पैकेज के बारे में पूरा पढ़ें । ↗️

Q 6. जनधन खाता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ऐसे लोगों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है जिनका अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खोला गया है । Jan Dhan khata एक ऐसा खाता है जो जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेनेंस करने की भी जरूरत नहीं है ।

अभी तक Jan Dhan khata के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा हो चुकी है जिसका खुलासा आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है ।

Q 7. जनधन खाता के क्या फायदे हैं ?

Jan Dhan khata का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसे जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं है । इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं Jan Dhan khata के तहत आपको एक्सीडेंटल बीमा 1 लाख रुपए तक का मुफ्त में दिया जाता है , साथ ही इसके तहत महिलाओं को ₹10000 की Over draft की भी सुविधा दी जाती है ,Jan Dhan khata के तहत RuPay ATM Card और चेक बुक की भी व्यवस्था होती है ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने Pradhanmantri Jan dhan Yojana ( प्रधानमंत्री जन धन योजना )  के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना के Jan Dhan account holders को कब और कितना पैसा दिया जाएगा ।

अगर आप इस संबंध में कुछ और पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ JAN-DHAN KHATA

भारत लॉक डाउन में जनधन खाता धारकों को सरकार ने क्या लाभ दिया ?

भारत लॉक डाउन में सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 महीने तक दी जाएगी ।

राहत पैकेज के तहत सरकार ने किस को कितना लाभ दिया ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आर्टिकल राहत पैकेज को पढ़ सकते हैं । राहत पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ↗️

किसको मिलेगा फ्री में 3 सिलेंडर ?

फ्री में 3 सिलेंडर सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा । अब फ्री में 3 सिलेंडर कैसे और किन लाभार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

प्रधानमंत्री जन धन योजना धारकों को सरकार कितने पैसे देगी ?

इस देशव्यापी लॉक डाउन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो Pradhanmantri Jan dhan Yojana धारकों को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

राहत पैकेज क्या है ?

कोरोना लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत कोरोनावायरस से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया । राहत पैकेज के बारे में पूरा पढ़ें । ↗️

जनधन खाता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ऐसे लोगों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है जिनका अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खोला गया है । Jan Dhan khata एक ऐसा खाता है जो जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेनेंस करने की भी जरूरत नहीं है ।

जनधन खाता के क्या फायदे हैं ?

Jan Dhan khata का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसे जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं है । इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं Jan Dhan khata के तहत आपको एक्सीडेंटल बीमा 1 लाख रुपए तक का मुफ्त में दिया जाता है , साथ ही इसके तहत महिलाओं को ₹10000 की Over draft की भी सुविधा दी जाती है ,Jan Dhan khata के तहत RuPay ATM Card और चेक बुक की भी व्यवस्था होती है ।


Please share this
  •  
  • 258
  •  
  • 245
  • 435
  •  
    938
    Shares
  •  
    2K
    Shares
  •  
  • 526
  • 425
  •  
  • 582
  • 425
  •  
Previous Article
Next Article

4 Replies to “Jan Dhan Khata : जनधन खाता में कब और कितने पैसे आएंगे ?,जनधन खाते में मोदी ने भेजे इतने पैसे जाने किस खाते में कब तक होगी भुगतान ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !