Jagananna Amma Vodi Final List 2021, Amma Vodi Final Eligibility List, Check Online Payment Status Ammavodi

Please share this
  •  
  • 846
  •  
  • 879
  • 879
  •  
    2.6K
    Shares

Jagananna Amma Vodi Final List 2021, Amma Vodi Final Eligibility List, Check Online Payment Status Ammavodi

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Jagananna Amma Vodi eligibility list download ,Jagananna Ammavodi , Amma vodi status , search Amma Vodi 2021 Beneficiary List , Amma Vodi Scheme ||

Read This Article In English

Amma Vodi Scheme की शुरुआत आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वायरस जगनमोहन रेड्डी के द्वारा की गई , इस योजना के अंतर्गत आंध्र प्रदेश सरकारी स्कूल के छात्रों को बहुत सारे प्रोत्साहन दिए जाते हैं । Amma Vodi Scheme Beneficiary List को संबंधित अधिकारी के द्वारा 27 दिसंबर 2019 को जारी किया गया और आज के इस आर्टिकल में हम आपको Amma Vodi Beneficiary List 2021 देखने की प्रक्रिया एवं Jagananna Amma Vodi Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी साझा करेंगे ।

Jagananna Amma Vodi Yojana

Jagananna Amma Vodi Phase 2 Beneficiary List 2021

Jagananna Ammavodi Phase 2 Beneficiary list की घोषणा आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉक्टर अदीमुलापू सुरेश द्वारा की गई और एक कंप्रिहेंसिव लिस्ट को 26 दिसंबर 2020 एवं Jagananna Ammavodi Final Beneficiary List की घोषणा 30 दिसंबर 2020 को की गई । इस लिस्ट के अनुसार राज्य भर के 64533 स्कूलों के कक्षा एक से कक्षा 10 तक के लगभग 7274674 छात्र जिसमें से लगभग 10.94 लाख इंटरमीडिएट के छात्र हैं को योजना अंतर्गत राशि 9 जनवरी 2021 को बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई है । एवं अभिभावकों को स्कूल में स्वच्छता के रखरखाव के लिए ₹1000 की अतिरिक्त राशि देने को कहा गया है ,Jagananna Ammavodi Yojana के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है एवं योजना में पारदर्शिता रखने के लिए यह राशि लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से स्थानांतरित की जा रही है ।

Jagananna Amma Vodi List January update 2021

Jagananna Amma Vodi Yojana Phase 2 की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी जी के द्वारा 11 जनवरी 2021 को नरोल जिले से की गई जिसकी जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री यह सुरेश के द्वारा दी गई है । Jagananna Ammavodi Yojana Phase 2 के तहत लगभग 44 लाख महिलाओं को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए ₹15000 की राशि दी गई है , इस योजना के अंतर्गत माताओं के खाते में जमा ₹15000 की राशि में से ₹1000 राशि शौचालय की सफाई एवं देखरेख के लिए काटे जाएंगे जो सुविधा विद्यालय में दी जाएगी । राज्य सरकार के द्वारा Jagananna Ammavodi Yojana को सुचारु रुप से लागू करने के लिए 64000 करोड रुपए का बजट सुनिश्चित किया गया है ।

Jagananna Ammavodi Important point

  • ➡️ Ap Ammavodi Yojana को पूरे आंध्र प्रदेश राज्य में इस तरह के से लागू किया गया है कि भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश नहीं है यह योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में सबसे पारदर्शी योजना है ।
  • ➡️ वर्तमान वर्ष में Jagananna Amma Vodi Yojana के तहत लाभार्थियों को पिछले वर्ष की तुलना में काफी बढ़ा दी गई है और राज्य सरकार यह भी प्रयास कर रही है कि Ammavodi Yojana का लाभ अब सैनिटरी श्रमिकों को भी दिया जा सके।
  • ➡️ Jagananna Ammavodi Yojana को शुरू करने का परिणाम भी देखने को मिल रहा है राज्य भर में इस साल सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में तीन लाख दाखिले परिणाम स्वरूप देखने को मिले हैं।
  • ➡️ नागरिक आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड को सुव्यवस्थित कर दिया जिस कारण से कई पात्र लाभार्थियों को अम्मा वोदी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है इस समस्या को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने पुनः सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिससे पात्र लाभार्थी को अम्मा वोदी योजना का लाभ पुनः मिल सके ।

🔥🔥 Amma Vodi Scheme Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नामAP Amma Vodi Scheme
🔥 शुरू किया गयाBy Andhra Pradesh Chief Minister YRS Jagan Mohan Reddy
🔥 उद्देश्यराज्य के सभी गरीब छात्रों को उचित शिक्षा उपलब्ध कराना ।
🔥लाभ राज्य के पात्र लाभार्थी माताओं के खाते में ₹15000 जमा करना जिससे वह अपने बच्चे को स्कूली शिक्षा उपलब्ध करा सके ।
🔥  Launched In 
🔥 Official websiteClick Here

Jagananna Amma Vodi Details 2021

Amma Vodi Scheme की शुरुआत स्कूल में ड्रॉपआउट अनुपात को कम करने के लिए की गई है इस योजना के तहत हर एक पात्र लाभार्थी परिवार की महिलाओं के खाते में ₹15000 प्रति वर्ष जमा किए जाते हैं जिससे वह अपने बच्चे को स्कूल भेज सके । इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी को शिक्षा के रास्ते में आने देने से रोकना है राज्य सरकार चाहती है कि हर परिवार उचित शिक्षा प्राप्त करें गरीबी के कारण वह स्कूली शिक्षा से दूर ना हो , इसी उद्देश्य से राज्य की प्रत्येक लाभार्थी महिला को अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए ₹15000 की राशि प्रतिवर्ष दी जाती है । साथ ही Jagananna Ammavodi Yojana का दूसरा चरण भी शुरू कर दिया गया है जिसके तहत उन माताओं को ₹15000 दिए जाएंगे जो अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं ।

  • ➡️ ड्रॉपआउट दर को कम करने के लिए राज्य सरकार द्वारा स्कूल विशेष मेनू वर्दी और किताब जैसी सभी आवश्यक सुविधा छात्रों को प्रदान की जा रही है जिससे कुल साक्षरता दर हासिल किया जा सके और सरकार शिक्षा को भी प्राथमिक भूमिका दे रही है। Chief Minister YRS Jagan Mohan Reddy द्वारा राज्य की साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए और गरीबों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री जी के द्वारा स्कूल में मिलने वाले भोजन के साथ-साथ पौष्टिक आहार देने के लिए Jaganna Guru Mudda Scheme की शुरुआत की गई साथ ही Nadu nadu Scheme को भी स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया ।
  • ➡️ राज्य सरकार के द्वारा उठाए गए इन सभी कदमों के परिणाम स्वरुप गरीबों में एवं कमजोर वर्ग के लोगों के बीच साक्षरता दर बढ़ेगी जिसका पूरा क्रेडिट मुख्यमंत्री वाई आर एस जगनमोहन रेड्डी को जाता है ।

Jagananna Amma Vodi Portal

राज्य की मुख्यमंत्री द्वारा बहुत ही लोकप्रिय योजना Amma Vodi Scheme की घोषणा की गई जो कि NAVARATNALU INITIATIVE का एक भाग है । NAVARATNALU INITIATIVE का एक हिस्सा जो गरीबी रेखा के नीचे के प्रत्येक मां को जाती पंत धर्म और क्षेत्र के बावजूद वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है । इस पहल का मुख्य उद्देश्य अपने बच्चे बच्चियों को कक्षा एक से कक्षा 12 तक निम्नलिखित इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है :-

  • ➡️ Recognized Government
  • ➡️ Private Aided
  • ➡️ Private Unaided School / Jr Colleges
  • ➡️ Residential School / Colleges For The Academic Year 2020 21

Jagananna Amma Vodi Portal

Jagananna Amma Vodi Laptop Instead Of Financial Assistance

Jagananna Ammavodi Phase 2 की शुरुआत मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी जी के द्वारा कर दी गई है जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिकों को अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता के जगह लैपटॉप चुनने का विकल्प दिया गया है । नागरिकों को याद दिलाया जा रहा है कि लॉकडाउन के कारण कई गरीब छात्र ऑनलाइन कक्षाओं तक नहीं पहुंच सके थे क्योंकि उनके पास लैपटॉप की व्यवस्था या स्मार्टफोन जैसे गैजेट नहीं थे , इस समस्या को देखते हुए अम्मा वोदी योजना के लाभार्थी बच्चे जो कक्षा 9 से 12 कक्षा में पढ़ रहे हैं वह अगले वर्ष ₹15000 की वित्तीय सहायता प्राप्त करने के बजाय लैपटॉप का विकल्प चुन सकते हैं । साथ ही यह विकल्प Vasati Deewana Scheme के तहत लाभ लेने वाले छात्रों के लिए भी उपलब्ध है । साची बता दे कि आंध्र प्रदेश सरकार के द्वारा क्लास आठवीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए जल्द ही कंप्यूटर लिटरेसी कोर्स लाए जाएंगे जिससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें ।

  • ➡️ AP AMMA VODI scheme मैं ड्रॉपआउट दरों को रोकने के लिए उपस्थिति में सुधार करने के ऊपर भी काम की जा रही है साथ ही राज्य सरकार जो भी कह रही है कि सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार कर बच्चों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा लाने के ऊपर भी अधिक जोर दिया जाए।
  • ➡️ AP AMMA VODI scheme के तहत छात्रों की उपस्थिति में सुधार लाने के लिए यदि छात्र 3 दिन से अधिक स्कूल नहीं जा रहे हैं तो स्वयं सेवकों को छात्रों के घर जाना होगा और कारण जननी होगी , अम्मा वोदी योजना के तहत ₹15000 की सहायता में से ₹1000 शौचालय के रखरखाव के लिए काटे जाएंगे जिस कारण अभिभावकों को स्कूल में शौचालय की खराब स्थिति पर सवाल उठाने का अधिकार होगा । यदि शौचालय खराब स्थिति में है तो छात्र शिकायत दर्ज करने के लिए 1902 पर कॉल कर सकते हैं ।

Jagananna Amma Vodi Guidelines for 2021

आंध्र प्रदेश सरकार के द्वारा AP AMMA VODI scheme 2020-21 के लिए नया दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है जो निम्नलिखित है :-

  • ➡️ Jagananna Ammavodi Yojana के अंतर्गत 9 दिसंबर 2020 से 25 दिसंबर 2020 के बीच प्राथमिक स्तर पर कार्यवाही की जाएगी ।
  • ➡️ सभी प्रिंसिपल से आग्रह किया जाता है कि वह अपने स्कूल को 10 दिसंबर 2020 से 20 दिसंबर 2020 के बीच रजिस्टर और अपडेट कर ले ।
  • ➡️ उन सभी योग्य माताओं अभिभावकों की सूची जिनके बच्चों की जानकारी ज्ञान भूमि पोर्टल में नामांकित किया गया है,उनकी समीक्षा की जाएगी और यह सूची 15 दिसंबर 2020 को जारी कर दी जाएगी । इस सूची की समीक्षा 6 वें स्तर के मापदंडों के अनुसार की जाएगी ।
  • ➡️ वैसे सभी छात्र जिनका विवरण 15 दिसंबर 2020 से पहले अपडेट किया गया है उन्हें APCFSS को 15 दिसंबर 2020 को प्रदान कर दिया जाएगा ।
  • ➡️ पात्र माताओं/ देखभाल करने वाली की सूची को 19 दिसंबर 2020 को जारी किया जाएगा इस सूची की भी समीक्षा 6 स्तरीय मापदंडों के अनुसार की जाएगी ।
  • ➡️ 20 दिसंबर 2020 से 24 दिसंबर 2020 के बीच अम्मा वोदी पोर्टल पर विज्ञापित सभी विवरणों को स्कूल नोटिस बोर्ड और ग्राम बोर्ड सचिवालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा ।
  • ➡️ यदि किसी विद्यार्थी की आधार संख्या, बैंक के अकाउंट संख्या या आईएफएससी कोड में कोई गलती है तो इन त्रुटियों को ठीक करने के लिए उन्हें प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा ।
  • ➡️ जो आपत्तियां अयोग्यता से संबंधित हैं उन्हें गांव/बोर्ड सचिवालय द्वारा कलेक्टर को प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है प्रस्तुत करने की प्रक्रिया मानक प्रक्रिया के माध्यम से होगी और इन पत्तियों को संयुक्त कलेक्टर द्वारा संबोधित किया जाएगा ।
  • ➡️ सूची 16 दिसंबर 2020 से 20 दिसंबर 2020 के बीच संकलित की जाएगी और आपत्तियों में सुधार के साथ एक अंतिम सूची दिसंबर 26 2020 से पोर्टल पर उपलब्ध की जाएगी ।
  • ➡️ वार्ड/ग्राम सभा के द्वारा 27 दिसंबर 2020 और 28 दिसंबर 2020 को अंतिम सूची को मंजूरी दी जाएगी ।
  • ➡️ 29 दिसंबर 2020 तक अंतिम सूची गांव/वार्ड शैक्षणिक कल्याण सहायक द्वारा ऑनलाइन जमा की जानी है ।
  • ➡️ सूची को 30 दिसंबर 2020 तक नोडल शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को प्रधानाध्यापक द्वारा सौंप दी जानी है ।
  • ➡️ फाइनल सूची को 30 दिसंबर 2020 तक जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिला कलेक्टर को प्रस्तुत की जानी है ।

Jagananna Amma Vodi Guidelines

Jagananna Ammavodi Yojana Phase 2 Payment

जैसा आप सभी लोग जानते हैं AP AMMA VODI Yojana  के अंतर्गत प्रति वर्ष ₹15000 सभी वंचित छात्रों को दी जाती हैं, आंध्र प्रदेश सरकार अम्मा वोदी योजना चरण 2 को शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है सभी व्यक्तिगत विवरण जैसे कि आधार संख्या बैंक खाता विवरण आदि प्राप्त करने जैसी गतिविधियों को अंतिम तिथि से पहले पूरा किया जाने का उद्देश्य है । सभी योग्य बच्चों के नामांकन के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक की जिम्मेवारी है एवं शिक्षा विभाग द्वारा विवरण पुष्टि त्रुटियों के सुधार आदि को ठीक करने के लिए एक समय सीमा भी तय की गई है ।यदि सब समय सीमा के भीतर हो जाता है तो जल्द ही राज्य सरकार के द्वारा अम्मा वोदी स्कीम दूसरे चरण के पेमेंट को रिलीज कर दिया जाएगा ।

  • ➡️ 9 दिसंबर 2020 को राज्य के जिला और मंडल स्तर की शिक्षा अधिकारियों ने एक बैठक आयोजित किया है इस बैठक में विवरण के सुधार पुष्टि सुधार आदि के बारे में चर्चा की जाएगी तथा सभी पात्र छात्र-छात्राओं की सूची जन्मभूमि पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी ।
  • ➡️ सभी पात्र माताओं अभिभावकों की सूची को 16 दिसंबर 2020 को जारी की जाएगी विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निर्धारित तिथि से पहले विवरण के सभी विसंगतियों को हल करना होगा और लाभार्थियों की पात्रता से संबंधित सभी शिकायतों को संयुक्त रूप से भेजना होगा ।
  • ➡️ अंतिम सूची 26 दिसंबर 2020 को प्रदर्शित की जाएगी अम्मा वोदी योजना की निगरानी और क्रियान्वयन के लिए विशाखापट्टनम में डीपीओ कार्यालय में तीन 24 /7 हेल्पलाइन केंद्र भी खोले जाएंगे ।

Amma Vodi Schedule For Selection Of Beneficiaries

Registration of parents and guardians10th December 2020 to 20th December 2020
Name of eligible parents and guardians to be displayed on village and ward secretariat16th December 2020
The list published on Amma Vodi portal after corrections19th December 2020 at 6:00 p.m.
Review of the list by School, College principles, and secretariat staff20th December 2020 to 24th December 2020
The final display of list in ward and village secretariat26th December 2020
Online inclusion of list approved by the gram sabha29th December 2020
Sending the final list by the principals to the district education office and collector and approval of the final list by district collectors30th December 2020

Jagananna Amma Vodi Budget 2020-2021

16 जून 2020 मंगलवार को आंध्र प्रदेश राज्य के वित्त मंत्री श्री बी राजेंद्रनाथ रेड्डी ने राज्य के आगामी बजट 2020 21 को पेश किया , इस बजट में राज्य सरकार ने 224789.18 करो रुपए मैसेज शिक्षा क्षेत्र को 22604 करोड रुपए आवंटित किए हैं जो वर्ष 2019 20 के लिए 17917 करोड रुपए ही मंजूर किए गए थे जिसको इस बार बढ़ाकर 222121 कर दिया गया है । इस बार अम्मा वोदी योजना के लिए 6000 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई हैं ।

Features of Amma Vodi Scheme

अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत निम्नलिखित विशेषताएं शामिल है :-

  • ➡️ धन राशि केबल लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी यह पैसा ऑनलाइन के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा ।
  • ➡️ एक बार जब लाभार्थी मानक 12वीं पूरी कर लेता है तोला भारतीय लाभार्थी की माता को राज्य सरकार द्वारा सहायता प्रदान नहीं की जाएगी ।
  • ➡️ यह धन राशि जनवरी में हर साल सभी लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी जब तक वह अपनी शिक्षा को पूरा नहीं कर लेते ।
  • ➡️ यदि किसी लाभार्थी द्वारा शिक्षा समाप्त करने का निर्णय लिया जाता है तो कोई धनराशि उसे या उसके परिवार को नहीं दी जाएगी ।

Jagananna Amma Vodi Required Document

  • ➡️ Aadhar card
  • ➡️ आवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ स्कूल आईडी कार्ड
  • ➡️ राशन कार्ड
  • ➡️ जन्म प्रमाण पत्र
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ कुछ निजी जानकारी

अम्मा वोदी योजना का लाभ

AP Amma Vodi Scheme के बहुत सारे लाभ हैं पहला इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देना है गरीब बच्चों को प्रोत्साहित करना जिससे वह स्कूल जा सके । इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है जो उन्हें बच्चों को स्कूल भेजने में मदद करती है साथ ही इस राशि से उन्हें अपने कुछ खर्चों को पूरा करने में भी मदद मिल जाता है , इस लाभ को पाकर गरीब बच्चे आसानी से स्कूल पहुंच पाएंगे साथ ही इस प्रोत्साहन राशि को पाकर गरीब परिवार को भी आसानी होगी ।

  • ➡️ पिछले साल लगभग 4200000 लाभार्थियों ने अम्मा वोदी योजना का लाभ लिया था जो इस बार बढ़कर 44.48 लाख हो चुका है ।
  • ➡️ आंध्र प्रदेश सरकार ने मध्यान भोजन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए बहुत सारे काम किए हैं जो 78 छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार लाएगी , इस योजना के कारण कई छात्र ऐसे हैं जो निजी स्कूल से सरकारी स्कूल में चले गए हैं ।
  • ➡️ राज्य सरकार के द्वारा सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की भी पढ़ाई शुरू की गई है ताकि गरीब नागरिक भी अंग्रेजी शिक्षा प्राप्त कर सकें ।

Jagananna Ammavodi Yojana की पात्रता

यदि आप जगणन्नाममावोदी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए :-

  • ➡️ लाभार्थी आंध्र प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ आंध्र प्रदेश राज्य के केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ही इस योजना का पात्र लाभार्थी माना गया है ।

अम्मा वोदी योजना में आवेदन कैसे करें ?

अम्मा वोदी योजना आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले आप का दाखिला किसी सरकारी स्कूल में होना चाहिए और सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल की ही यह जिम्मेदारी है कि वह आपका आवेदन अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत करें ।
  • ➡️ सबसे पहले आपको अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा ।
  • ➡️ अम्मा वोदी योजना आवेदन पत्र डाउनलोड हो जाने के बाद इसमें संबंधित जानकारी को काफी ध्यान पूर्वक आप भरेंगे ।
  • ➡️ सभी संबंधित दस्तावेज को संलग्न कर इससे संबंधित कार्यालय या अपने प्रिंसिपल के पास जमा करेंगे ।

Jagananna Amma Vodi Phase 2 Beneficiary List

अम्मा वोदी योजना लाभार्थी की सूची अम्मा वोदी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही प्रदर्शित की जाती है बस आपको अपनी लाभार्थी सूची डाउनलोड करनी होगी , Amma Vodi Beneficiary List Download करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं

Amma Vodi Beneficiary List download process step by step

  • ➡️ सबसे पहले आपको अम्मा वोदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा Home Page पर आपको Search Child Detail ↗️ ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Amma Vodi Phase II Beneficiary List

  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आप अपने जिला का चयन करेंगे, फिर आपको अपने माता या गार्जियन का आधार नंबर दर्ज करना होगा,और उसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज कर Get details के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ Get details पर क्लिक करते ही आपके सामने बेनिफिशियरी लिस्ट की जानकारी आ जाएगी जिसे आप सेव कर रख सकते हैं । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

Ammavodi Login , Ammavodi Hm Login , Ammavodi Officer Login

  • ➡️ सबसे पहले आपको अम्मा वोदी की ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा होम पेज पर आपको Office / 2nd INTER COLLEGE LOGIN ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचा दिखाया गया है । 👇👇

Ammavodi Login

  • ➡️ जैसे ही आप अपने डिस्ट्रिक्ट वाइज लिंक के सामने क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाता है , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Ammavodi Hm Login

➡️ यहां पर आप अपना Ammavodi Hm Login , Ammavodi MEO Login , Ammavodi DEO Login यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चा कोड डाल लॉगइन कर सकते हैं ।

Amma Vodi Mode Of Payment

अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थी के माता या गार्जियन के बैंक खाते में संबंधित विभाग के द्वारा हर साल जनवरी के महीने में ₹15000 की रकम स्थानांतरित कर दी जाती है जब तक कि आवेदक अपना स्टडी कंप्लीट ना कर ले अन्यथा 12वीं कंप्लीट न कर ले । आवेदक अगर अपने स्टडी को कंप्लीट कर लेता है या स्टडी को बीच में छोड़ देता है तो यह पैसे मिलने बंद हो जाते हैं ।

Amma Vodi Distict Wise List

अम्मा वोदी योजना के तहत डिस्टिक वाइज लिस्ट को भी जारी किया जाता है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से देखो डाउनलोड कर सकते हैं ।

Name of the districtsBeneficiary List PDF
AnantapurClick Here
ChittoorClick Here
East GodavariClick Here
GunturClick Here
KadapaClick Here
KurnoolClick Here
KrishnaClick Here
Prakasam  Click Here
Nellore  Click Here
Srikakulam   Click Here
Vishakhapatnam  Click Here
Vizianagaram  Click Here
West Godavari  Click Here

Jagananna Amma Vodi Helpline contact Details

यदि आपको अम्मा वोदी योजना संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है या आप किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर आप संपर्क कर सकते हैं ।

  • Address: 4th Floor, B block, VTPS Rd, Bhimaraju Gutta, Ibrahimpatnam, Andhra Pradesh 521456.
  • Phone: 9705655349, 9705454869
  • Email: [email protected]

FAQ Jagananna Amma Vodi Yojana

Q 1. अम्मा वोदी योजना क्या है ?

अम्मा वोदी योजना आंध्र प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है की योजना है जिसके माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोगों को शिक्षा के लिए जागरूक करने हेतु प्रोत्साहन के रूप में ₹15000 की राशि हर वर्ष दी जाती है ।

Q 2. अम्मा वोदी योजना किससे संबंधित है ?

अम्मा वोदी योजना आंध्र प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर कर रहे हैं जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं को प्रोत्साहित करने से संबंधित है ।

Q 3. Amma Vodi Yojana Helpline Contact Number?

Address: 4th Floor, B block, VTPS Rd, Bhimaraju Gutta, Ibrahimpatnam, Andhra Pradesh 521456.
Phone: 9705655349, 9705454869
Email: [email protected]

Q 4. अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत कब और कितना पैसा मिलता है ?

अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को हर वर्ष जनवरी महीने में ₹15000 मिलता है जो पैसा उसकी शिक्षा के ऊपर खर्च किया जाता है ।

Q 5. अम्मा वोदी योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

अम्मा वोदी योजना के एलिजिबिलिटी और क्राइटेरिया के बारे में मैंने आपको ऊपर ही बता दिया था लेकिन मैं आपको फिर से बता दूं आंध्र प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी श्वेत राशन कार्ड धारक एवं लाभार्थी के माता या गार्जियन गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए , आवश्यक दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड इत्यादि की भी आवश्यकता है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Jagananna Amma Vodi Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Jagananna Amma Vodi Yojana

✔️Q 1. अम्मा वोदी योजना क्या है ?

अम्मा वोदी योजना आंध्र प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है की योजना है जिसके माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोगों को शिक्षा के लिए जागरूक करने हेतु प्रोत्साहन के रूप में ₹15000 की राशि हर वर्ष दी जाती है ।

✔️Q 2. अम्मा वोदी योजना किससे संबंधित है ?

अम्मा वोदी योजना आंध्र प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर कर रहे हैं जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं को प्रोत्साहित करने से संबंधित है ।

✔️Q 3. Amma Vodi Yojana Helpline Contact Number?

Address: 4th Floor, B block, VTPS Rd, Bhimaraju Gutta, Ibrahimpatnam, Andhra Pradesh 521456.
Phone: 9705655349, 9705454869
Email: [email protected]

✔️Q 4. अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत कब और कितना पैसा मिलता है ?

अम्मा वोदी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को हर वर्ष जनवरी महीने में ₹15000 मिलता है जो पैसा उसकी शिक्षा के ऊपर खर्च किया जाता है ।

✔️Q 5. अम्मा वोदी योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

अम्मा वोदी योजना के एलिजिबिलिटी और क्राइटेरिया के बारे में मैंने आपको ऊपर ही बता दिया था लेकिन मैं आपको फिर से बता दूं आंध्र प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी श्वेत राशन कार्ड धारक एवं लाभार्थी के माता या गार्जियन गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए , आवश्यक दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड इत्यादि की भी आवश्यकता है ।


Please share this
  •  
  • 846
  •  
  • 879
  • 879
  •  
    2.6K
    Shares
  •  
    3.3K
    Shares
  •  
  • 984
  • 987
  •  
  • 654
  • 683
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !