ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022-23: ऑनलाइन आवेदन?



Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana (इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना) 2022 – जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि कोविड जैसी महामारी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नरेगा जैसे उपलब्ध है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों के लिए दैनिक आवश्यकताओं को पूर्ति करने के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को अपना स्वयं का रोजगार करने के लिए ब्याजरहित 50,000 रूपये तक का लोन मिलेगा। लोन की राशि के माध्यम से रोजगार शुरू कर सकते है। Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana का लाभ केवल राजस्थान राज्य के शहरी क्षेत्र के बेरोजगार ले सकते है। उम्मीदवारों को इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट dipr.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि IGSCCY क्या है ? Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana के उद्देश्य क्या है ? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? इन सभी के विषय में हम आपको इस लेख में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

,Indira Gandhi Shehri Yojana Credit Card ,indira credit card yojana ,indira gandhi credit card yojana official website ,indira gandhi shahri credit card yojana status check online ,Shehri Credit Card Yojana ,indira gandhi shehri credit card yojana 2022 ,इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना ऑफिसियल वेबसाइट  ,शहरी क्रेडिट कार्ड योजना ,इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 ,इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड

इस पोस्ट में क्या है ?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 6 अगस्त 2022 को की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत शहर के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए 50,000 रूपये तक ब्याजमुक्त ऋण दिया जायेगा ताकि राज्य के बेरोजगार युवा नागरिक अपना रोजगार खोल सके। योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को एक साल की अवधि के लिए ऋण दिया जाएगा। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के उम्मीदवारों को योजना की पात्रता पूरी करने होगी और साथ ही उम्मीदवारों के पास योजना के अंतर्गत जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वे सभी दस्तावेज होने चाहिए। उम्मीदवार ऑनलाइन वेबसाइट और एंड्राइड एप्प के माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 Highlights

🔥आर्टिकल का नाम 🔥इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
🔥साल 🔥2022
🔥राज्य का नाम 🔥राजस्थान
🔥योजना का नाम 🔥Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana
🔥उद्देश्य 🔥स्वरोजगार खोलने के लिए शहरी क्षेत्र
के युवाओं को ब्याज रहित
🔥लाभार्थी 🔥शहरी क्षेत्र के नागरिक
🔥आवेदन की अंतिम तिथि 🔥31 मार्च 2022
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑनलाइन
🔥आधिकारिक वेबसाइट लिंक 🔥Click Here

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022, उद्देश्य

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अगस्त 2021 में राज्य के लघु व्यवसायियो को कोरोना के कारण हुयी आर्थिक क्षति से सुरक्षा देने के लिए की गयी है। राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के शहरी क्षेत्र में व्यापार करने वाले छोटे-व्यवसायी और प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता देने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत 50000 रुपए का ऋण बिना किसी ब्याज के प्रदान किया जाता है जिसके लिए इन लोगो को किसी तरह की गारंटी देने की भी जरूरत नहीं है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो के लिए रोजगार के लिए मनरेगा जैसी योजनाओ का संचालन किया जा रहा है परन्तु शहरी क्षेत्र के राहत प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। इससे छोटे-व्यवसायी, शिक्षित बेरोजगार और असंगठित क्षेत्र से आने वाले लोगो को 50,000 रुपए तक का ऋण प्रदान किया जायेगा जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन बैंको और वित्तीय संस्थाओं को अधिकृत किया जा रहा है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस ऋण से ना सिर्फ इन व्यापारियों को अपना व्यापार पुनः शुरू करने में सहायता मिलेगी बल्कि बेरोजगार युवा स्वरोजगार की ओर भी उन्मुख होंगें साथ ही दूसरे लोगो को भी रोजगार दे सकेंगे। इसके अतिरिक्त इस योजना से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के प्रारूप को किया गया अनुमोदित

जैसे कि आप सभी लोग जानते Shehri Credit Card Yojana को शहरी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के रेहड़ी पटरी वाले तथा सेवा क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को गारंटी मुक्त ऋण मोहया करवाया जाएगा। यह लोन ₹50000 रुपए का होगा। 16 अगस्त 2021 को राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना के प्रारूप को मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा इस वर्ष के बजट में कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए रोजगार, स्वरोजगार एवं रोजमर्रा की जरूरतों के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध करवाने हेतु की गई थी।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 का कार्यान्वयन

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए यूएलबी की ओर से एक अधिकृत म्युनिसिपल कमिश्नर या ईओ या अन्य प्रतिनिधि की अध्यक्षता में एक स्क्रीनिंग कमिटी का गठन किया गया है।इस योजना का लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियों की पहचान का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के लिए जिले स्तर से लेकर ग्रामीण स्तर तक गठित किए गए कमेटी मेंबर कार्य करेंगे। जिसमें सबका अलग-अलग कार्य होगा। कमेटी में जिला लीड मैनेजर, जिला उद्योग केंद्र के प्रतिनिधि बैंक के वरिष्ठ मैनेजर सदस्य होंगे। इसके अतिरिक्त कमेटी के माध्यम से गठित किए गए प्रतिनिधि या डिस्टिक प्रोजेक्ट ऑफिसर इस कमेटी के संयोजक होंगे। क्षेत्र के सभी अनुसूचित जाति-जनजाति,पिछड़ा वर्ग के नागरिको हेतु इस योजना का संचालन अनुजा निगम दुवारा किया जायेगा। बढ़ते हुए डिजिटलाइजेशन में इस योजना को वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के द्वारा संचालित किया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना नोडल अधिकारी एवं राशि का भुगतान

जिले में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का नोडल अधिकारी जिला कलेक्टर होगा। उपखंड अधिकारी द्वारा लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाला खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। लाभार्थी द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऋण की राशि की निकासी एक या एक से ज्यादा किस्तों में 31 मार्च 2022 तक की जा सकती है। ऋण की राशि का भुगतान चौथे से 15 महीने में 12 सामान किस्तों में किया जाएगा। Shehri Credit Card Yojana के अंतर्गत लाभार्थी से ऋण प्रदान करने के लिए कोई भी प्रक्रिया गत शुल्क की वसूली नहीं की जाएगी। लगभग 5 लाख नागरिकों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक और गैर बैंकिंग वित्त कंपनी द्वारा ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। लाभार्थियों की पहचान जिला स्तर पर स्थानीय शहरी संकाय द्वारा वेंडर को जारी किए गए प्रमाण पत्र के आधार पर की जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी

राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत इन लोगों को योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

  • हेयरड्रेसर
  • रिक्शावाला
  • मिस्त्री
  • मोची
  • रंग पेंट करने वाले
  • दर्जी
  • कुम्हार
  • धोबी
  • नल बिजली की मरम्मत करने वाले लोग

बता दें की ये सभी लोग अपने रोजगार की शुरुआत हेतु योजना के अंतर्गत बिना ब्याज के भी 50 हजार रूपए तक का लाभ ले सकते हैं। इस के लिए उन्हें किसी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana के अंतर्गत कार्यान्वयन प्राधिकारी

  • जिला कलेक्टर द्वारा जिले में योजना का कार्यान्वयन एवं समीक्षा की जाएगी।
  • जिला कलेक्टर ही योजना का नोडल अधिकारी होगा।
  • उपखंड अधिकारी द्वारा उनके कार्यक्षेत्र में रह रहे अथवा व्यापार कर रहे नागरिकों का सत्यापन किया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से कोरोनावायरस संक्रमण के कारण बेरोजगार हुए नागरिकों को ₹50000 तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाला ऋण पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगा।
  • 31 मार्च 2022 तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकेगा।
  • ऋण प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है।
  • ऋण के मॉनिटोरियम की अवधि 3 महीने निर्धारित की गई है।
  • लाभार्थी को ऋण का भुगतान 12 महीने की अवधि के अंदर करना होगा।
  • जिले में इस योजना का नोडल अधिकारी जिला कलेक्टर होगा।
  • उपखंड अधिकारी द्वारा लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाला खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऋण की राशि की निकासी की जा सकती है।
  • यह निकासी एक या एक से ज्यादा किस्तों में 31 मार्च 2022 तक की जा सकती है।
  • राशि का भुगतान 4 से 15 महीने में 12 सामान किस्तों में किया जाएगा।
  • लाभार्थी को ऋण प्राप्त करने के लिए कोई भी प्रक्रिया गत शुल्क कप्तान नहीं करना होगा।
  • लगभग 5 लाख लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगार हुए नागरिक आर्थिक संकट का सामना कर सकेंगे।
  • कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन से व्यापार पर पड़े दुष्प्रभाव को भी इस योजना के माध्यम से कम किया जा सकता है।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

  • Shehri Credit Card Yojana का लाभ गलियों में काम कर रहे हैं उन व्यापारियों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें स्थानीय शहरी संकाय द्वारा विक्रय हेतु प्रमाण पत्र अथवा पहचान पत्र दिया गया है।
  • ऐसे विक्रेता जिन्हें सर्वे के दौरान चयनित किया गया था लेकिन किसी कारणवश प्रमाण पत्र अथवा पहचान पत्र जारी नहीं किया गया।
  • ऐसे व्यापारी जो स्थानीय शहरी निकाय की भौगोलिक परिधि में पेरी अर्बन क्षेत्र अथवा ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत है एवं जिन्हें स्थानीय शहरी निकाय अथवा टाउन वेल्डिंग कमेटी द्वारा सिफारिश पत्र दिया गया है।
  • विभिन्न सेवा क्षेत्रों में कार्यरत 18 से 40 वर्ष के युवा।
  • अन्य सेवाओं में कार्यरत नागरिक जो स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर जिला कलेक्टर द्वारा चिन्हित एवं सम्मिलित किए गए है।
  • जिला रोजगार केंद्र में पंजीकृत नागरिक।
  • स्थानीय विक्रेता जिनके पास स्थानीय निकाय द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है उनकी संबंधित एसडीएम द्वारा सिफारिश की जा सकेगी।
  • वह आवेदक जिनकी मासिक आय ₹15000 से अधिक है उनको इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जाएगा।
  • वह आवेदक जिनकी कुल पारिवारिक मासिक आय ₹50000 या फिर इससे अधिक है उनको भी इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana की समय सीमा

  • इस योजना को 1 वर्ष तक लागू किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मोरटोरियम की अवधि 3 माह तक निर्धारित की गई है एवं ऋण पुनरुत्थान की अवधि 12 माह तक निर्धारित की गई है।
  • 31 मार्च 2022 तक इस योजना के अंतर्गत नए ऋण स्वीकृत किए जा सकेंगे।
  • यह योजना राज्य के शहरी क्षेत्र में रह रहे नागरिकों के लिए लागू है।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana के मुख्य बिंदु

  • प्रत्येक वर्ष में अधिकतम ₹50000 तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस ऋण पर किसी भी प्रकार की गारंटी की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यह ऋण ब्याज मुक्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत ब्याज का शत प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • 31 मार्च 2022 तक लाभार्थी द्वारा ऋण की राशि एक या एक से अधिक किस्तों में वापस करनी होगी।
  • ऋण की राशि का पुनर भुगतान चौथे से 15 महीना तक 12 समान मासिक किस्तों में किया जा सकेगा।
  • यह ऋण उपलब्ध करवाने के लिए किसी भी प्रकार की प्रक्रिया शुल्क नहीं ली जाएगी।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए वेब पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल ऐप भी विकसित किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • राजस्थान के केवल शहरी क्षेत्रों में रह रहे नागरिक इस योजना कला प्राप्त कर सकते हैं।

Indira Gandhi Shehri Credit Card के लिए पात्रता मानदंड

यदि आप इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा :-

  • Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।
  • इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत आवेदक की मासिक आय 15000 या उससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना तहत सर्वे में चयनित विक्रेता भी पात्र हैं, और राज्य के छोटे व्यापारी जिनको शहरी निकाय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया गया है वह इस योजना के पात्र हैं।
  • छोटे व्यापारी या टाउन वेंडिंग कमेटी की सिफारिश पत्र वाले लाभार्थी वंडर Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बता रहे है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया?

Shehri Credit Card Yojana के अंतर्गत प्राप्त हुए ऋण पर लाभार्थी को ब्याज जमा करने की भी आवश्यकता नहीं है। नगर पालिका, नगर परिषद एवं नगर निगम की सीमा में आने वाले 5 लाख लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का क्रियान्वयन स्वायत शासन विभाग के माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में रहने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के लाभार्थियों के लिए अनुसूचित जाति निगम द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • यह योजना 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी। इस योजना के अंतर्गत केवल वेबपोर्टल एवं एंड्राइड ऐप के माध्यम से ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
  • लाभार्थी द्वारा ईमित्र किओस्क की भी आवेदन के लिए सहायता ली जा सकती है। इसके अलावा आवेदकों को मार्गदर्शन करने के लिए एवं शिकायत निवारण करने के लिए स्थानीय निकाय विभाग के स्तर पर एक हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी।

सारांश (Summary)

हेलो दोस्तों , हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस संबंध में कुछ और जानकारी चाहिए हो या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। यदि आपको अपने राज्य के बारे में या अन्य राज्यों में चल रही ऐसी ही योजनाओं के बारे में जानना हो तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुक मार्क कर सकते हैं। हम आप तक ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी लाते रहेंगे। जानने के लिए साथ बने रहे। धन्यवाद।।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ इन्दिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना – Urban Portal,Rajasthan

✅ Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana किस राज्य की है ?

ये योजना राजस्थान राज्य में शुरू की गयी है।

✅ इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

इस योजना के माध्यम से सभी योग्य नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने के लिएलोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना में होने वाले सभी खर्चे राज्य सरकार द्वारा वहन किये जाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आप की जानकरी के लिए बता दें की राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट – dipr.rajasthan.gov.in है।

✅ Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana में कबतक आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। बता दें ये योजना एक वर्ष के लिए चलाई गयी थी।

✅ इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में कितने तक का लोन मिल सकता है ?

बता दें की इंदिरा गाँधी शहरी कार्ड योजना में आप को स्वरोजगार के लिए 50 हजार रूपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। जिस के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

✅ IGSCCY का फुल फॉर्म क्या है ?

इसका फुल फॉर्म Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana है।

✅ इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

आप की जानकारी के लिए बता दें की आप को योजना में आवेदन हेतु आधार कार्ड , मूल निवास प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

✅ Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 क्यों खास है ?

बता दें की इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार इस बार शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए लायी है। कोरोना महामारी में बहुत से लोगों ने रोजगार खोया है , जिस के चलते उनके गुजर बसर के लिए आय का साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इसे शुरू किया है।

Leave a Comment