IGRSUP | यूपी संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण | UP Marriage and Property Registration @igrsup.gov.in

Please share this
  •  
  • 789
  •  
  • 675
  • 898
  •  
    2.4K
    Shares

IGRSUP | यूपी संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण | UP Marriage and Property Registration @igrsup.gov.in

इस पोस्ट में क्या है ?

|| igrsup,up jansunwai ,jansunwai.up.nic.in , igrsup.gov.in , यूपी स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग , उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण ऑनलाइन , Stamp And Registration Department UP , Igrs  , IGRSUP Portal ||

| igrsup.gov.in | IGRSUP Property And Marriage Registration Online

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्टांप एवं पंजीकरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट igrsup (igrsup.gov.in) पर संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी गई है , इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से राज्य के नागरिक अपनी संपत्ति एवं विवाह की रजिस्ट्री आसानी से ऑनलाइन Portal igrsup पर कर सकते हैं । साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बनाए गए इस ऑनलाइन IGRSUP Portal की सहायता से राज्य के नागरिकों को और भी विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन दी जाती है । IGRSUP Portal से निम्नलिखित सेवाएं सामान्य तौर पर दी जाती हैं :- संपत्ति पंजीकरण, विवाह पंजीकरण, भार मुक्त प्रमाण पत्र , बारह साल एवं विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि इत्यादि ।

IGRSUP Portal क्या है और इसके क्या काम है ?

IGRSUP Portal यानी igrsup.gov.in राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है ,इस पोर्टल के सहायता से राज्य के नागरिक बहुत सारे ऑनलाइन के काम कर सकते हैं जैसे कि इस पोर्टल पर यूपी के नागरिक संपत्ति पंजीकरण , मैरिज रजिस्ट्रेशन ,स्टैंप , पंजीकृत लेख पत्र का प्रमाण पत्र , भार मुक्त प्रमाण पत्र , बारह साला , अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि इत्यादि जैसे ऑनलाइन के काम कर सकते हैं ।

IGRSUP संपत्ति पंजीकरण | Property Registration UP

भारतीय स्टांप अधिनियम के अनुसार लेक पत्रों के निर्धारित स्टांप शुल्क भी ली जाती है, यह स्टांप शुल्क राजस्व प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का एक मुख्य स्रोत होता है । उत्तर प्रदेश के नागरिक लेखपत्रों को ऑनलाइन खुद IGRSUP Portal की सहायता से तैयार कर सकता है तथा जन सामान्य द्वारा IGRS UP Website पर उपलब्ध सेवा हेतु आवेदन अपने निकटतम जनसेवा केंद्रों (UP Common Service Center) के माध्यम से शुल्क अदा करके भी कर सकता है ।

ऐसे में आज sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको IGRSUP संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग , उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी जाएगी अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

🔥🔥 IGRSUP Property And Marriage Registration Portal Highlights 🔥🔥

🔥 योजना काउत्तर प्रदेश स्टांप एंड रजिस्ट्रेशन विभाग IGRSUP Portal
🔥 शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
🔥 उद्देश्यराज्य के नागरिकों को स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की सुविधा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराना
🔥 लाभप्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन विवाह रजिस्ट्रेशन इत्यादि जैसे स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की सभी सुविधाओं एक सिंगल विंडो पोर्टल पर उपलब्ध कराना ।
🔥 लाभार्थीउत्तर प्रदेश का हर एक नागरिक
🔥 प्रमुख सुविधाउत्तर प्रदेश संपति रजिस्ट्रेशन तथा विवाह पंजीकरण
🔥 Official WebsiteClick Here

यूपी संपत्ति पंजीकरण IGRSUP Portal का उद्देश्य

वैसे तो IGRSUP Portal शुरू करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को Single Window Service उपलब्ध कराना है ताकि उन्हें स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग से संबंधित किसी भी काम के लिए दफ्तरों का चक्कर न काटना पड़े , वैसे IGRSUP Portal के बहुत सारे उद्देश्य हैं लेकिन इनमें से मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ IGRSUP Portal के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिकों को स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग से संबंधित सभी सुविधाएं ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती हैं ।
  • ➡️ इस पोर्टल पर सारी जानकारी पारदर्शिता के साथ सभी के लिए उपलब्ध होते हैं जिससे धोखाधड़ी की समस्या कम हो जाती हैं ।
  • ➡️ इस पोर्टल का मकसद राज्य सरकार तथा उत्तर प्रदेश के नागरिकों के बीच पारदर्शिता को बढ़ावा देना है ।
  • ➡️ IGRSUP Portal के आने से पहले राज्य के नागरिकों को अपनी संपत्ति का पंजीकरण कराने के लिए दफ्तरों का चक्कर काटना पड़ता था लेकिन इस पोर्टल के आ जाने से आम नागरिक घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ही अपनी संपत्ति का पंजीकरण इसके आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in से कर सकते हैं ।
  • ➡️ नागरिकों का कीमती समय बचाना भी इस पोर्टल का बहुत बड़ा मकसद है ।
  • ➡️ राज्य के नागरिकों को किसी भी काम के लिए दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना है Online IGRSUP Portal से सारे काम हो जाएंगे ।

IGRSUP Portal संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन नागरिक सेवाएं

उत्तर प्रदेश के जो कोई नागरिक अपना संपत्ति पंजीकरण कराना चाहते हैं वह इसके लिए IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । बता दें कि स्टांप एवं पंजीकरण विभाग उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण के तहत राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को 5 तरह की ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है जो निम्नलिखित हैं ।

  1. ➡️ संपत्ति पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन की सुविधा
  2. ➡️ औद्योगिक संपत्ति पंजीकरण हेतु निवेश मित्र वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने की सुविधा
  3. ➡️ संपत्ति खोजने का विकल्प
  4. ➡️ संपत्ति विवरण
  5. ➡️ स्टाम्प वापसी हेतु आवेदन

उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के अंतर्गत रजिस्ट्रीकरण मंडलों की सूची ?

उत्तर प्रदेश में रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के अंतर्गत रजिस्ट्रीकरण मंडलों की सूची निम्नलिखित प्रकार से तैयार की गई है :- लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, सीतापुर, सहारनपुर, अलीगढ़, झांसी, आगरा, मिर्जापुर, चित्रकूट, इलाहाबाद, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, फ़ौजापुर , गौतम बुध नगर , आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, देवीपाटन मॉडल इत्यादि ।

IGSRUP विवाह पंजीकरण | Marriage Registration UP

उत्तर प्रदेश सरकार के स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट IGRSUP यूपी विवाह पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है । igrsup.gov.in पर आधार आधारित विवाह पंजीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत टिकट विभाग पहले से विवाहित जोड़े को विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र प्रदान करता आ रहा है । साथ ही उत्तर प्रदेश के नागरिकों को इस सुविधा के तहत अपना आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके साथ आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन भी उन्हें करना होगा । up jansunwai यानी igrsup Portal के सहायता से इन सभी सेवाओं का लाभ काफी आसानी से उठाया जा सकता है ।

Uttar Pradesh Marriage Registration

राज्य के जो कोई भी व्यक्ति दूल्हा-दुल्हन अपना मैरिज रजिस्ट्रेशन करना चाहता है उन्हें नेट बैंकिंग के माध्यम से परिभाषित आवेदन शुल्क का भुगतान कर ऑनलाइन आधार आधारित यूपी विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा । आधार आधारित विवाह के लिए आवेदन करने के पश्चात सत्यापन की प्रक्रिया होगी जिसके बाद इस जोड़े को विवाह सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा । यूपी आधार आधारित विवाह प्रमाण पत्र पर इस जोड़े पति एवं पत्नी का संपूर्ण विवरण जैसे कि नाम, पिता का नाम, माता का नाम ,शादी की तारीख इत्यादि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी अंकित रहेगी । बता दें कि अब उत्तर प्रदेश के नागरिकों को विवाह प्रमाण पत्र पाने के लिए कार्यालय भटकने दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है वह ऑनलाइन ही अपना UP Marriage Registration Form भर कर बड़े ही आसानी से विवाह प्रमाण पत्र (Marriage certificate ) ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं ।

IGRSUP यूपी संपत्ति पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रत

  1. ➡️ आवेदक उत्तर प्रदेश का एक स्थाई निवासी होना चाहिए
  2. ➡️ संपत्ति बेचने और खरीदने वाले लाभार्थियों को पहचान पत्र देनी होगी
  3. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  4. ➡️ गवाहों के पहचान पत्र
  5. ➡️ जमीन कागजात
  6. ➡️ ऑनलाइन किए गए आवेदन पत्र की कॉपी
  7. ➡️ आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटो
  8. ➡️ मोबाइल नंबर

तो अब तक आपने IGRSUP Portal और इसके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी प्राप्त की आगे हम जानेंगे की आप ऑनलाइन संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

IGRSUP यूपी संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाकर कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

IGRSUP Property Registration Process Step by Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको IGRS UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , IGRS UP की वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। ↗️
  • ➡️ igrsup.gov.in पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇

IGRSUP Portal , igrsup.gov.in

  • ➡️ Home Page पर जाते ही आपको मीनू बार में संपत्ति पंजीकरण के अंतर्गत कुछ लिंक देखने को मिलेंगे जिसमें पहला लिंक आवेदन करे ↗️ का देखने को मिलेगा । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं 👇👇

IGRSUP Property Registration

  • ➡️ यहां आपको आवेदन करे↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं। 👇👇
  • ➡️ अब आपके सामने लेख पत्र पंजीकरण पोर्टल खुलकर आ चुका है , यहां पर आप नवीन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

IGRSUP लेख पत्र पंजीकरण पोर्टल

  • ➡️ जैसे ही आप नवीन आवेदन पर क्लिक करेंगे आपके सामने लेख पत्र पंजीकरण नवीन आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा , यहां आपको अपना जनपद , तहसील , उपनिबंधक , मोबाइल संख्या, पासवर्ड , पुनः पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज कर प्रवेश करना होगा ।
  • ➡️ प्रवेश करने के बाद आपके सामने नया विकल्प यानी ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRSUP Property Registration Form

  • ➡️ इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और अपना सफल पंजीकरण करना होगा ।
  • ➡️ सफल पंजीकरण होने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा लॉग इन करने के लिए आपको आवेदन क्रमांक और आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड का प्रयोग करना होगा । लॉग इन करने के लिए आप आगे बढ़े के लिंक पर क्लिक करेंगे।

IGRSUP संपत्ति की खोज कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश संपत्ति की खोज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप IGRSUP Portal के आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाकर नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं ।

IGRS UP Know Property Details

  • ➡️ सबसे पहले आपको स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश up jansunwai यानी igrsup.gov.in फर जाना होगा ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के अंतर्गत संपत्ति पंजीकरण का मीनू देखने को मिलेगा जिसमें आपको तीसरा ऑप्शन संपति खोजे का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ संपत्ति खोजें ↗️ टेलिंग पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने संपत्ति एवं रजिस्ट्रेशन विभाग संपति खोजे का पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRS UP Know Property

  • ➡️ यहां पर आपको संपत्ति खोजने के लिए कैटेगरी का चयन करना होगा , अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे तहसील गांव मोहल्ला इत्यादि ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको विवरण देखे के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ विवरण देखे के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने संपत्ति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

IGRS UP संपत्ति का विवरण कैसे देखें ?

  • ➡️ सबसे पहले आप आइजीआरएस यूपी की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपको नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के अंतर्गत संपत्ति पंजीकरण की सेवा के तहत चौथा लिंक संपत्ति विवरण देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ संपत्ति विवरण ↗️ के लिंक पर क्लिक करें जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने प्रॉपर्टी सर्च का एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRS UP संपत्ति का विवरण

  • ➡️ यहां पर आप संपत्ति का विवरण ग्रामीण क्षेत्र (Rural Properties ) के लिए देखना चाहते हैं या शहरी क्षेत्र (Urban Properties) के लिए उसका चयन करें ।
  • ➡️ मनचाहे जानकारी चयन करने के बाद आपको यहां पर अपना जिला, एसआरओ ऑफिस , गांव , खसरा नंबर इत्यादि की जानकारी दर्ज कर सबमिट करनी होगी । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRS UP सम्पत्ति विवरण(Property Search) , igrsup.gov.in

  • ➡️ जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपके सामने संपत्ति का विवरण खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी मिल जाएगी

संपत्ति विवरण देखे में आपको संपत्ति विलेख विवरण, भूखंड गाटो पर दर्ज वादों का विवरण , खाता विवरण , सिविल कोर्ट , यूटिलिटी इलेक्ट्रिसिटी डिटेल्स इत्यादि की जानकारी मिल जाएगी ।

IGRS UP स्टाम्प वापसी हेतु आवेदन कैसे करें ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के अंतर्गत संपत्ति पंजीकरण के अंतर्गत सबसे नीचे स्टांप वापसी हेतु आवेदन का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ स्टांप वापसी हेतु आवेदन ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

स्टाम्प वापसी आवेदन पोर्टल

  • ➡️ अब यहां पर आपको नवीन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा , नवीन आवेदन के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Page खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

IGRS UP स्टांप वापसी हेतु आवेदन , igrsup.gov.in

  • ➡️ यहां पर आप अपना जनपद , मोबाइल नंबर , पासवर्ड , पुनः पासवर्ड , कैप्चा कोड दर्ज करेंगे और प्रवेश करें के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ प्रवेश करें के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने स्टैंप वापसी के लिए आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको फाइनल सबमिट करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन स्टांप वापसी के लिए सफलतापूर्वक हो जाएगा ।

उत्तर प्रदेश IGRSUP संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण के लिए दिशा निर्देश

  1. ➡️ आवेदन कर्ता को आवेदन फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश दोनों भाषाओं में भरनी अनिवार्य है ।
  2. ➡️ आवेदन फॉर्म भरने से पहले आ गई निम्नलिखित तैयारी अवश्य कर ले ।
  3. ➡️ आवेदक अपना खुद का पासवर्ड बनाएं और अपने आवेदन संख्या साथ ही पासवर्ड को सुरक्षित रख ले ।
  4. ➡️ निवास के पते में वही पता भरें जिसका प्रमाण पत्र आप आवेदन कर रहे हैं ।
  5. ➡️ आवेदक को पासपोर्ट साइज फोटो , निवास प्रमाण पत्र , पहचान पत्र , आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करने अनिवार्य हैं।
  6. ➡️ ग्राम मोहल्ला इत्यादि के विकल्प पर सही जानकारी ध्यानपूर्वक भरे ।
  7. ➡️ वर तथा वधू को शपथ पत्र भी अपलोड करना अनिवार्य है शपथ पत्र के प्रारूप का लिंक आपको आधिकारिक पोर्टल पर मिल जाएगा ।
  8. ➡️ आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई सभी जानकारी का अवलोकन करें यदि किसी प्रकार की त्रुटि हैं तो उसे सही करें और अवलोकन को पूरी तरह से सुनिश्चित करें फिर अपने आवेदन फॉर्म को सुरक्षित करें ।
  9. ➡️ आवेदन फॉर्म को पूरी तरह से जांच लेने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान संबंधित विकल्प का प्रयोग कर करें ।
  10. ➡️ भुगतान के पश्चात भुगतान की पावती यानी रसीद का प्रिंट आउट करें और इसे सुरक्षित रखें।

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  1. ➡️ आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  2. ➡️ पति एवं पत्नी दोनों के आधार कार्ड की आवश्यकता
  3. ➡️ आयु प्रमाण पत्र
  4. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  5. ➡️ पहचान पत्र
  6. ➡️ वर एवं वधू (दंपति) का फोटो
  7. ➡️ पति और पत्नी की पासपोर्ट साइज फोटो
  8. ➡️ मोबाइल नंबर
  9. ➡️ और कुछ निजी जानकारी

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी उत्तर प्रदेश स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग पर विवाह पंजीकरण करना चाहते हैं नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपना सकते हैं ।

IGRSUP UP marriage registration process step by step

  • ➡️ सबसे पहले आपको IGRSUP Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी । IGRS UP Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ igrsup.gov.in पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा यहां पर आपको विवाह पंजीकरण का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ विवाह पंजीकरण के ऑप्शन में आपको पहला लिंक आवेदन करें का देखने को मिलेगा , जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRSUP UP marriage registration

  • ➡️ आवेदन करे ↗️ के लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने विवाह पंजीकरण के लिए आधार अधिनियम 2016 के अनुसार शपथ पत्र एवं ऑनलाइन पंजीकरण का लिंक खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRSUP UP marriage registration

  • ➡️ ध्यान दे आपके आधार के साथ आपका मोबाइल नंबर जो ना होना चाहिए तथा यह नियम पति एवं पत्नी दोनों के आधार पर लागू है।
  • ➡️ हां के विकल्प का चयन करें अब आपके सामने आवेदन विवाह पंजीकरण का लिंक खोलकर आ जाएगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

up vivah panjikaran , igrsup.gov.in

  • ➡️ अब आपके सामने विवाह पंजीकरण हेतु आवेदन फॉर्म खुलकर आ चुका है जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRSUP UP marriage registration Form

  • ➡️ इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही ढंग से दर्ज करनी होगी तथा सभी संबंधित दस्तावेज को आप अपलोड करेंगे ।
  • ➡️ सभी जानकारी एवं संबंधित दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद आप अपने पंजीकरण को अंतिम रूप देंगे।

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं ।

  • ➡️ सबसे पहले स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट यानी IGRS UP Portal पर जाएं ।
  • ➡️ igrsup.gov.in पर जाते ही आप इसके Home Page पर चले जाएंगे जिसमें आपको विवाह पंजीकरण के ऑप्शन के अंतर्गत दूसरा ऑप्शन आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन का देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन ↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ। जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन

  • ➡️ यहां पर आप प्रमाण पत्र क्रमांक संख्या या आवेदन संख्या विवाह का दिनांक कैप्चा कोड दर्ज कर देखें के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के बटन पर क्लिक करेंगे आपका यूपी विवाह पंजीकरण का सत्यापन की जानकारी सामने आ जाएगी ।

igrs up पंजीकृत लेख पत्र का प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • ➡️ सबसे पहले IGRSUP Portal की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाएं ।
  • ➡️ अब आपके सामने इसका होम पेज खोलकर आ जाएगा होम पेज पर आपको पंजीकृत लेख पत्र का प्रमाण पत्र के ऑप्शन के अंतर्गत पंजीकृत लैब पत्र प्रमाण पत्र का आवेदन का लिंक देखने को मिलेगा।
  • ➡️ पंजीकृत लेख पत्र प्रमाण पत्र का आवेदन ↗️ के लिंक पर क्लिक करें ,जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा यहां पर आपको अपना जनपद उप निबंधन कार्यालय , संपत्ति का प्रकार , पंजीकरण वर्ष , पंजीकरण संख्या , पंजीकरण , आवेदन कर्ता का नाम , कैप्चा कोड इत्यादि की जानकारी दर्ज करने हैं और प्रवेश करें के बटन पर क्लिक करना है।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप आसानी से पंजीकृत लेख पत्र का प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

IGRS UP विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • ➡️ सबसे पहले IGRS UP Portal पर जाएंigrsup.gov.in
  • ➡️ पोर्टल पर जाने के बाद आपको अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि का ऑप्शन मीनू में देखने को मिलेगा जिसके अंतर्गत आप आवेदन करें कि लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • ➡️ आवेदन करें ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने विलीएको की प्रमाणित प्रतिलिपि का पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं 👇👇

विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि

  • ➡️ यहां पर आपको नवीन आवेदन प्रपत्र भरे का एक लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ नवीन आवेदन प्रपत्र भरे ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि हेतु आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगी । जैसा नीचे देख सकते हैं। 👇👇

विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि हेतु आवेदन

  • ➡️ अभी यहां पर आपको आवेदन कर्ता का आधार संख्या आवेदन कर्ता का नाम पिता का नाम आवेदन कर्ता का पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी है और आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना है ।
  • ➡️ इस प्रकार से आप आगे रजिस्ट्रीकरण कार्यालय का विवरण उसके आदर लेखपाल का विवरण और पुनः अवलोकन कर अपने आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देंगे ।
  • ➡️ आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करने के बाद आपका अभिलेखों के लिए प्रमाणित प्रतिलिपि हेतु आवेदन ऑनलाइन हो जाएगा ।

भार मुक्त प्रमाण पत्र /बारह साला हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

  • ➡️ सबसे पहले IGRSUP Portal की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के अंतर्गत भार मुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला का लिंक देखने को मिलेगा जिसके अंतर्गत आपको आवेदन करें का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ आवेदन करें ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

भार मुक्त प्रमाण पत्र _बारह साला

  • ➡️ अभी यहां पर आपको नवीन आवेदन प्रपत्र भरे के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप नवीन आवेदन प्रपत्र भरे ↗️ के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने भार मुक्त प्रमाण पत्र /बारह साला हेतु आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

भार मुक्त प्रमाण-पत्र_बारह साला हेतु आवेदन पत्र

  • ➡️ अब यहां पर आप आवेदन तीन चरणों में आवेदन कर्ता का विवरण , संपत्ति का विवरण , पूर्वावलोकन की जानकारी दर्ज कर संपूर्ण कर सकते हैं ।
  • ➡️ अभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आपको सबमिट कर बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आप का भार मुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हो जाएगा ।

IGRSUP भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला प्रमाण पत्र प्राप्ति सत्यापन कैसे करें ?

  • ➡️ सबसे पहले IGRSUP Portal के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ,igrsup.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने भार मुक्त प्रमाण पत्र / बारह साला के अंतर्गत प्रमाण पत्र प्राप्ति /सत्यापन करें का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ प्रमाण पत्र प्राप्ति / सत्यापन करें ↗️ के लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज भार मुक्त प्रमाण पत्र /बारह साला प्रतिलिपि आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है । जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

भार मुक्त प्रमाण-पत्र_बारह साला प्रतिलिपि

  • ➡️ अब यहां पर आप अपना आवेदन संख्या , आवेदन करने का दिनांक, कैप्चा कोड अंकित करेंगे और प्रमाण पत्र प्राप्ति सत्यापन देखें के लिंक पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप प्रमाण पत्र प्राप्ति सत्यापन देखे के लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने भारमुक्त प्रमाण पत्र / बारह साला प्रतिलिपि सत्यापन की जानकारी आ जाती है ।

IGRS UP शिकायत या सुझाव कैसे दर्ज करें ?

अगर आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग , उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बनाए गए IGRSUP Portal पर किसी प्रकार की शिकायत, सुझाव या समस्या की जानकारी दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं।

IGRS UP Grevens Registration Process

  • ➡️ सबसे पहले आप IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , igrsup.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपको मीनू बार में सबसे ऊपर सुझाव एवं समस्या का लिंक देखने को मिलेगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

IGRS UP Grevens Registration , igrsup.gov.in

  • ➡️ सुझाव/समस्या ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आप अपना सुझाव समस्या प्रविष्ट करेंगे जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

IGRS UP Grevens Registration Form , igrsup.gov.in

  • ➡️ इस पेज पर आप अपना जनपद का चयन करेंगे नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी विषय सुझाव दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करेंगे और सुरक्षित करेंगे ।
  • ➡️ सुरक्षित करते ही आपका ऑनलाइन शिकायत पंजीकृत हो जाता है जिस की स्थिति आप समान प्रक्रिया को अपनाकर नीचे चेक कर सकते हैं ।
  • ➡️ किसी पेज पर आपको सुझाव समस्या का उत्तर देखने का लिंक मिल जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

IGRS UP Grevens Status Check

  • ➡️ शिकायत की स्थिति दर्ज करने के लिए यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और जो कैप्चा कोड दिख रहा होगा उसे अंकित कर खोजें के बटन पर क्लिक करेंगे । खोजे के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी ।

IGRS UP Contact Details

  • ➡️ सबसे पहले आप IGRS UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जाएगा Home Page पर मीनू बार में आपको संपर्क करें का लिंक देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

IGRS UP Contact Details , igrsup.gov.in

  • ➡️ संपर्क करें कि लिंक पर क्लिक करते हैं अगले टैब में आपके सामने प्रमुख दूर भाषा संख्याओं संपर्क सूत्र की जानकारी खुलकर आ जाएगी जैसा नीचे दिखाया गया है। 👇👇

IGRS UP Contact Number , igrsup.gov.in

FAQ IGRSUP Portal

Q 1. IGRSUP Portal क्या है और इससे क्या किया जा सकता है ?

IGRS UP Portal उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के अंतर्गत बनाया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग संबंधित लगभग सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं । इस फोटो से मुख्य रूप से आप संपत्ति पंजीकरण , पंजीकरण लेख पत्र का प्रमाण पत्र , विवाह पंजीकरण , भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि इत्यादि जैसे काम कर सकते हैं ।

Q 2. उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट IGRS UP यानी igrsup.gov.in पर जाकर कर सकते हैं , इस आर्टिकल के ऊपर ने हमने आपको विवाह पंजीकरण करने की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार में बताई हैं , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । 👆

Q 3. उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश में संपत्ति पंजीकरण करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग , उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट यानी IGRS UP Portal की सहायता से ऑनलाइन कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया बताई है जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं 👆

Q 4. भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साल के लिए आवेदन कैसे करें ?

भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला के लिए ऑनलाइन आवेदन आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको भार मुक्त प्रमाण पत्र बारह साला के लिए आवेदन प्रक्रिया तथा प्रमाण पत्र प्राप्ति सत्यापन करने की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई है , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । 👆

Q 5. IGRSUP शिकायत या सुझाव दर्ज कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव दर्ज करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी ऑनलाइन IGRS UP Portal पर उपलब्ध है , ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए हमने आपको प्रक्रिया पूरे विस्तार में इस आर्टिकल के ऊपर में बताइए हैं , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । 👆

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश यानी IGRSUP Portal से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की है अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ IGRSUP Portal 2020

✔️Q 1. IGRSUP Portal क्या है और इससे क्या किया जा सकता है ?

IGRS UP Portal उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के अंतर्गत बनाया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग संबंधित लगभग सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं । इस फोटो से मुख्य रूप से आप संपत्ति पंजीकरण , पंजीकरण लेख पत्र का प्रमाण पत्र , विवाह पंजीकरण , भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि इत्यादि जैसे काम कर सकते हैं ।

✔️Q 2. उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट IGRS UP यानी igrsup.gov.in पर जाकर कर सकते हैं , इस आर्टिकल के ऊपर ने हमने आपको विवाह पंजीकरण करने की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार में बताई हैं , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । 👆

✔️Q 3. उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश में संपत्ति पंजीकरण करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग , उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट यानी IGRS UP Portal की सहायता से ऑनलाइन कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया बताई है जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं 👆

✔️Q 4. भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साल के लिए आवेदन कैसे करें ?

भारमुक्त प्रमाण पत्र/बारह साला के लिए ऑनलाइन आवेदन आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको भार मुक्त प्रमाण पत्र बारह साला के लिए आवेदन प्रक्रिया तथा प्रमाण पत्र प्राप्ति सत्यापन करने की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई है , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । 👆

✔️Q 5. IGRSUP शिकायत या सुझाव दर्ज कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव दर्ज करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी ऑनलाइन IGRS UP Portal पर उपलब्ध है , ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए हमने आपको प्रक्रिया पूरे विस्तार में इस आर्टिकल के ऊपर में बताइए हैं , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । 👆


Please share this
  •  
  • 789
  •  
  • 675
  • 898
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
    3.7K
    Shares
  •  
  • 978
  • 897
  •  
  • 798
  • 982
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !