ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

I Am Shakti Udan Yojana 2022 : राजस्थान उड़ान योजना के लाभ

I Am Shakti Udan Yojana (आईएम शक्ति उड़ान योजना) 2022 Rajasthan:- नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में जैसा कि मैं सभी को बता दूं कि सरकार के द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए और उनको आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए सरकार के द्वारा अनेक तरह के ऐसे योजनाओं को संचालित किया जा रहा है जिससे कि वह आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके और इसी प्रकार से एक और योजना का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा किया जा रहा है क्योंकि सभी महिला बहुत ही ज्यादा किसी दूसरे पर निर्भर रहती है और इसी कारणवश उन्हें बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है उन्हें चारों तरफ से दबदबा में रहना पड़ता है इन सभी परेशानियों को देखते हुए सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है| 

Shakti Udan Yojana Shakti Udan Yojana 2022 आईएम शक्ति उड़ान योजना आई.एम.शक्ति उड़ान योजना shakti udan yojana rajasthan udan yojana in hindi rajasthan udan yojana 2022 शक्ति उड़ान योजना 2022 उड़ान योजना राजस्थान सरकार PDF

महिलाओं का विकास करने के लिए आरम्भ किया गया इस योजना को 

इस योजना का नाम आईएम शक्ति उड़ान योजना 2022 से इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी महिलाओं का विकास करने के लिए और इसके अलावा उनकी स्थिति में काफी ज्यादा सुधार किया जा सके इसके लिए राजस्थान के सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया I am Shakti udan Yojana 2022 Rajasthan से संबंधित सारी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े जिससे हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बताने जा रहे हैं कि आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है इस योजना का उद्देश्य क्या है इसका लाभ क्या है इसके विशेषताएं क्या है पात्रता क्या है आवश्यक दस्तावेज क्या लगेंगे आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है इन सभी की जानकारी आप सभी को हम अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंतर जरूर पढ़े जिससे आप भी इस योजना के अंतर्गत इसका लाभ उठा सकें।

I am Shakti udan Yojana 2022 Rajasthan

राजस्थान के सरकार के द्वारा 3 साल पूरा होने की खुशी में 18 दिसंबर को सरकार के द्वारा इस योजना को आयोजन किया गया है जिनमें से एक योजना का नाम आईएम शक्ति उड़ान योजना है आपको मियां बता दे कि आई एम शक्ति उड़ान योजना के द्वारा सभी महिला और बाल विकास विभाग के मंत्री ममता भूपेश के द्वारा इस को विकसित किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को लाभ दिया जाएगा यह योजना महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी और लाभदायक सिद्ध होगी जिससे कि राज्य के सभी महिला का जीवन स्तर में काफी ज्यादा सुधार लाया जा सकता है महिलाएं आत्मनिर्भर और अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है। I Am Shakti Udan Yojana के द्वारा सभी महिला सशक्तिकरण को काफी ज्यादा बढ़ावा देगी और इसी के साथ जो महिला बेरोजगार है या किसी वजह से अपनी नौकरी को छोड़ चुके हैं उन सभी महिलाओं को एक नई योजना के द्वारा नौकरी दिया जाएगा।

आईएम शक्ति उड़ान योजना key highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 I Am Shakti Udan Yojana
🔥 शुरू की गई 🔥 महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा
🔥 उद्देश्य 🔥 महिलाओं की स्थिति में सुधार करना
🔥 लाभार्थी 🔥 10 से 45 वर्ष की बालिका एवं महिला
🔥 प्रथम चरण में 🔥 28 लाख
🔥 साल 🔥 2022
🔥 राज्य 🔥 राजस्थान
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥 अधिकारिक वेबसाइट 🔥 जल्द ही लांच होगी

I am Shakti udan Yojana Rajasthan का उद्देश्य

आईएम शक्ति उड़ान योजना 2022 को राजस्थान की महिला और बाल विकास के द्वारा आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि सभी महिलाओं की स्थिति में सुधार लाया जा सके और आईएम शक्ति उड़ान योजना 2022 के अंतर्गत राज्य के अंतर्गत 2800000 बालिकाओं तथा महिलाओं को प्रथम चरण में लाभ दिया जा सके राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरा सी ब्लॉक में चुने गए आंगनवाड़ी केंद्रों पर जिसकी आयु 10 से 45 वर्ष होगी उन्हें प्रतिमाह सेनेटरी नैपकिन निशुल्क वितरित की जाएगी इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को समाज में इज्जत मिलेगी और सभी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं महिला और बाल विकास के मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा यह बताया गया है कि इंदिरा गांधी मातृत्व योजना, महिला नीति आई एम शक्ति योजना के अंतर्गत लाखों महिलाओं को जोड़ने का काम किया जाएगा जिससे कि राज्य की सभी महिलाओं और बालिकाओं के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके।

11 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को प्राप्त हुए सैनिटरी नैपकिन

राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सकेगा 11 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क सेनेटरी नैपकिन मुहैया कराए जाएंगे। जिससे महिलाओं को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 24 जनवरी 2022 को राजस्थान के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर भवन में अधिकारिता विभाग ब्लॉक सुपरवाइजर द्वारा 11 से 45 वर्ष की आयु की बालिका एवं महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए गए हैं। आई एम शक्ति उड़ान योजना के माध्यम से राज्य की लगभग 1.2 करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। और यह भी आश्वासन दिया गया है कि इस योजना के कार्यान्वयन में किसी भी तरह की कमी नहीं आएगी। इस योजना का लाभ सिर्फ स्कूल छात्रों को प्रदान किया जाता था। लेकिन अब सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य की हर एक महिला को दिया जाएगा।

आईएम शक्ति उड़ान योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • I am Shakti udan Yojana 2022 Rajasthan के अंतर्गत राज्य के 2800000 बालिकाओं और महिलाओं को प्रथम चरण में लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 283 ब्लॉक में प्रत्येक ब्लॉक पर 5 चुने गए आंगनवाड़ी केंद्र पर जिसकी आयु 10 से 45 वर्ष होगी।
  • उन्हें प्रतिमा 12 सैनिटरी नैपकिन निशुल्क वितरित किया जाएगा इस योजना के माध्यम से महिलाओं को समाज में इज्जत मिलेगी और सभी महिला इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाकर सभी महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी।
  • आईएम शक्ति उड़ान योजना के माध्यम से राज्य की सभी महिलाएं लगभग 1.2 करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

I am Shakti udan Yojana के लिए पात्रता

  • जो भी लाभार्थी इसका लाभ उठाना चाहता है वह राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाएं ही आवेदन करने के पात्र हैं।
  • 11 से 45 वर्ष की आयु तक की महिलाएं और बालिका इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं।
  • आईएम शक्ति उड़ान योजना के अंतर्गत निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुसार हैं लाभ उठा सकते हैं।
  • लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करने वाले महिला और बालिका ही इसका लाभ उठा सकते हैं।

आई एम सच्ची उड़ान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आवेदक का स्थाई पता
  • बैंक के अकाउंट विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

I am Shakti udan Yojana 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

आईएम शक्ति उड़ान योजना (Rajasthan Udan Yojana 2022) का लाभ उठाने के लिए जो भी राज्य के इच्छुक महिलाएं आवेदन करना चाहती है उन्हें अभी थोड़ा कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योंकि राजस्थान के सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ करने के लिए घोषणा नहीं की गई है सरकार के द्वारा आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाएगा और आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लांच की जाएगी तब हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे जिससे आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Faq Questions related to I am Shakti udan Yojana 2022

✔️ I am Shakti udan Yojana 2022 क्या है ?

राजस्थान के सरकार के द्वारा 3 साल पूरा होने की खुशी में 18 दिसंबर को सरकार के द्वारा इस योजना को आयोजन किया गया है जिनमें से एक योजना का नाम आईएम शक्ति उड़ान योजना है आपको मियां बता दे कि आई एम शक्ति उड़ान योजना के द्वारा सभी महिला और बाल विकास विभाग के मंत्री ममता भूपेश के द्वारा इस को विकसित किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को लाभ दिया जाएगा यह योजना महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी और लाभदायक सिद्ध होगी जिससे कि राज्य के सभी महिला का जीवन स्तर में काफी ज्यादा सुधार लाया जा सकता है महिलाएं आत्मनिर्भर और अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है। I am Shakti udan Yojana के द्वारा सभी महिला सशक्तिकरण को काफी ज्यादा बढ़ावा देगी और इसी के साथ जो महिला बेरोजगार है या किसी वजह से अपनी नौकरी को छोड़ चुके हैं उन सभी महिलाओं को एक नई योजना के द्वारा नौकरी दिया जाएगा।

✔️ I am Shakti udan Yojana का उद्देश्य क्या है ?

आईएम शक्ति उड़ान योजना को राजस्थान की महिला और बाल विकास के द्वारा आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि सभी महिलाओं की स्थिति में सुधार लाया जा सके और आईएम शक्ति उड़ान योजना 2022 के अंतर्गत राज्य के अंतर्गत 2800000 बालिकाओं तथा महिलाओं को प्रथम चरण में लाभ दिया जा सके राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरा सी ब्लॉक में चुने गए आंगनवाड़ी केंद्रों पर जिसकी आयु 10 से 45 वर्ष होगी उन्हें प्रतिमाह सेनेटरी नैपकिन निशुल्क वितरित की जाएगी इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को समाज में इज्जत मिलेगी और सभी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं महिला और बाल विकास के मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा यह बताया गया है कि इंदिरा गांधी मातृत्व योजना, महिला नीति आई एम शक्ति योजना के अंतर्गत लाखों महिलाओं को जोड़ने का काम किया जाएगा जिससे कि राज्य की सभी महिलाओं और बालिकाओं के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके।

✔️ आईएम शक्ति उड़ान योजना कब शुरू की गई?

महिलाओं व किशाेरी बालिकाओं काे सेनेट्री नैपकिन उपलब्ध करवाने के लिए 19 नवंबर से आईएम शक्ति उड़ान याेजना का प्रथम चरण शुरू किया जाएगा।

✔️ आई एम सच्ची उड़ान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन लगेगा ?

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
आवेदक का स्थाई पता
बैंक के अकाउंट विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

✔️ लड़कियों के लिए उड़ान योजना क्या है?

राजस्थान सरकार में महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए उड़ान योजना शुरू करने की घोषणा की है। योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। यह योजना पहले सिर्फ स्कूल के छात्राओं को लाभ देती थी, लेकिन अब योजना का दायरा बढ़ाया जा रहा है और राज्य की सभी महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment