How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online , घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें !

UIDAI का यह नया ऑप्शन आपके लिए काफी ज्यादा काम का हो सकता है । अगर आपके पास भी आधार कार्ड है और उसमें अभी तक मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो अब आप ऑनलाइन ही अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करवा सकते हो । चलिए जान लेते हैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे अपडेट करवाया जा सकता है ।

How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online

How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online

How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online :- आधार कार्ड में ऑनलाइन मोबाइल अपडेट करने से पहले कुछ नियम के बारे में जान लेना जरूरी है अभी जो हम आपको प्रक्रिया बताने जा रहे हैं वह केवल ऐसे व्यक्ति के लिए काम करेगा जिन्होंने अपना आधार कार्ड बनवाते समय उसमें कोई भी मोबाइल नंबर नहीं डाला हो । यानी केवल वही लोग अपने आधार कार्ड को इस तरीके से अपडेट करवा पाएंगे जिनके आधार कार्ड ने अभी तक कोई भी मोबाइल नंबर नहीं जोड़ा गया है ।

Step To Update Mobile Number In Aadhaar Card

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको इन प्रक्रिया का पालन करना होगा । How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online

1 . सबसे पहले आपको UIDAI ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी, ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।

2:- UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको My Aadhaar वाले सेक्शन के अंदर जाना होगा ।

3:- इस सेक्शन के अंदर आपको Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis ) का एक लिंक दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा ।

4:- अब आपको यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और आपको चयन करना होगा कि आपके पास कोई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है अथवा नहीं ।

5 :- अगर आपके पास कोई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चर इंटर करने के बाद if you do not have a registered mobile number please check in the box के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसका चयन कर लेना होगा ।

6 :- टिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो आप अपडेट करना चाहते हैं ।

7 :- मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद इस पर एक OTP भेजा जाएगा जिसे आपको ENTER OTP वाले कॉलम में दर्ज करना होगा ।

8 :- अब आपको यहां पर एक ₹50 का पेमेंट करना होगा , ऑनलाइन पेमेंट होने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट की सिलिप मिल जाएगी जिस पर आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।

STEP 9 :- 7 से 15 दिनों के भीतर आपके पते पर आधार कार्ड चला जाएगा आपने ऑनलाइन जो मोबाइल नंबर डाला था वह मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में भी अपडेट हो जाएगा ।

नोट :- पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत UIDAI ने फिलहाल में ही की है , आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना आपके लिए तभी कार्य करेगा , अगर अभी तक आपकी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड ना हो ।

इस बात का रखें ध्यान ।

हमने जो आपको प्रक्रिया बताइ है इससे आपको दो फायदा होगा पहला अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो ओरिजिनल आधार कार्ड आपके घर के पते पर दोबारा आ जाएगा और साथ ही दूसरा फायदा अगर आपने आधार कार्ड बनवाते वक्त इस में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाया था , तो ऑनलाइन जो आपने मोबाइल नंबर डाला वह भी आपके आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा ।

इंपॉर्टेंट टर्म :- आज से पहले आप के आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर नहीं अपडेट होना चाहिए , अगर पहले से आप के आधार कार्ड में कोई नंबर अपडेट होता है तो इस तरीके से केवल आपके पास नया आधार कार्ड ही एड्रेस पर आएगा मोबाइल नंबर अपडेट नहीं होगा ।

CSC Aadhaar Card Work को लेकर CSC CEO डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी का नया बयान जारी , मिल सकता है आधार कार्ड का काम ।
कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड करने वालों के लिए चेतावनी जारी , अगर आप कंप्यूटर में E -Aadhaar Card डाउनलोड करते हैं तो हो सकता है बड़ा नुकसान !
आधार कार्ड आपका , कहीं और कोई तो नहीं कर रहा है इसका इस्तेमाल ऐसे देखें आपका आधार कब और कहां उपयोग किया गया ।
आधार कार्ड धारको के खाते से उड़ाए जा रहे हैं पैसे ! ऐसे रहें सावधान , कहीं आपका भी खाता ना हो जाए खाली ।
UIDAI Aadhaar Card Update अब आधार कार्ड में ये दो चीज एक बार से ज्यादा नहीं कर पाओगे उपडेट ,जाने नया नियम 2019
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Articles

%d bloggers like this: