CSC Id Suspend And CSC ID Permanently Disabled को दुबारा कैसे चालू करें । How To Reactive Permanently Disabled And Suspended CSC ID

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कॉमन सर्विस सेंटर ने कुछ दिनों पहले एक करा कदम उठाते हुए 3 लाख से भी अधिक Csc id को बंद कर दिया है , तो चलिए जान लेते हैं किस प्रकार कि सीएससी आईडी को पुनः चालू किया जा सकता है और कैसे ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Csc ने पहले ही दी थी चेतावनी ।

Csc Spv के द्वारा पहले ही कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को चेतावनी दी गई थी की अपने डिजिटल सेवा पोर्टल पर ट्रांजैक्शन करें । वेसे तो सीएससी आईडी बंद होने के कई कारण बताए गए हैं ।

सबसे पहले जानते हैं आपकी CSC ID किस कारण से बंद या सस्पेंड हुई है ।

सीएससी से मिली जानकारी के हिसाब से पता चला है कि कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों की आईडी निम्नलिखित कारणों की वजह से बंद या सस्पेंड किए गए हैं ।

कारण निम्नलिखित है ।

VLE के CSC ID बंद होने के कारण

– बैंक अकाउंट की जानकारी एक से अधिक सीएससी आईडी के साथ लिंक होना ।

– नाम नहीं मिलना ( CSC ID और BANK AC में नाम अलग अलग होना )

– जो लेन-देन नहीं करते हैं ( तीन प्रकार के हो सकते हैं ) 1. जिन्होंने 6 महीने से डिजिटल सेवा पोर्टल पर कोई लेन-देन नहीं किया हो 2. जिन्होंने 3 महीने के भीतर डिजिटल सेवा पोर्टल पर कोई लेन-देन नहीं किया हो 3. जिनके वॉलेट में एक भी रुपया नहीं है ।

आप कैसे चेक कर पाएंगे कि आप कि सीएससी आईडी किस कारण से बंद हुई है !

इस प्रश्न को लेकर सीएसई ने एक नया लिंक जारी किया है जिसके माध्यम से आप अपनी आईडी को दर्ज कर कैप्चा कोड को इंटर कर अपने स्टेटस का पता लगा पाएंगे कि आपकी आईडी सस्पेंड हुई है या फिर परमानेंटली डिलीट ।

इसके लिए आपको सीएससी के रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको एक नया लिंक सीएससी आईडी स्टेटस का दिखेगा इसके माध्यम से आप अपनी जानकारी पता लगा पाएंगे ।

इन 3 कारणों में से दो कारण से जिनका भी सीएससी आईडी बंद हुआ है वह पुनः चालू करवा सकते हैं ।

किन VLE की CSC ID दुबारा चालू हो सकती है ।

आपकी आईडी सस्पेंड कर दी गई है तो आप इसे दोबारा चालू करवा सकते हैं और अगर आप की आईडी को परमानेंटली डिसएबल कर दिया गया है तो आप इसे दोबारा नहीं चालू करवा पाएंगे और आप नहीं सीएससी के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे ।

जिनके बैंक की डिटेल गलत हो गई है या एक ही बैंक अकाउंट एक से अधिक सीएससी आईडी में लिंक है तो इसे दोबारा चालू कराया जा सकता है । इनका नाम मिसमैच है वह भी अपनी सीएससी आईडी को दोबारा चालू करवा सकते हैं ।

सीएससी आईडी को दोबारा कैसे चालू करवाया जाएगा ।

CSC SPV से मिली जानकारी से पता चला है कि इनके टेक्निकल टीम इसके ऊपर कार्य कर रही है और जिन भी VLE की ID SUSPEND हुई है उनको एक नया लिंक दिया जाएगा जिसके माध्यम से वह अपनी गलती में सुधार कर अपनी आईडी को पुनः चालू करवा पाएंगे ।

NOTE :- जिन VLE की CSC ID को स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है वह फिर से डिजिटल सेवा पोर्टल का प्रयोग नहीं कर पाएंगे और ना ही कभी भविष्य में सीएससी के लिए नया आवेदन कर पाएंगे ।

CSC ने कितनी कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों की आईडी को बंद और सस्पेंड किया है ।

इसके ऊपर भी सीएससी ने एक नोटिस जारी कर कॉमन सर्विस सेंटर संचालक की संख्या बताई है उनकी आईडी को परमानेंटली डिलीट या सस्पेंड कर दिया गया है ।

जो लेन-देन नहीं करते हैं उनकी कुल संख्या :- 2, 89, 394

एक से अधिक बैंक अकाउंट का पाया जाना:- 11, 065

नाम की जानकारी अलग अलग होना :- 67, 543

और यहां तक CSC SPV ने यह भी बताया कि जिन की सीएससी आईडी को परमानेंटली बंद कर दिया गया है वह अब सीएससी के अंदर अपना नया आवेदन नहीं कर पाएंगे ।

फिर भी जो सीएससी चलाना चाहते हैं वह अपनी आईडी को दोबारा कैसे शुरु करवा पाएंगे ।

वैसे तो फिलहाल इसका कोई भी समाधान नहीं है सीएससी से आगरा कर सकते हैं कि आप उनके आईडी को प्रयोग करोगे और उस पर सामान्य रूप से ट्रांजैक्शन भी करोगे , आप उन्हें आग्रह कर बताएंगे कि आप उनकी CSC ID को चलाना चाहते हैं , अगर सीएससी के अधिकारी सहमत होते हैं तो वह आपकी आईडी को दोबारा चालू कर देंगे ।

किस प्रकार से CSC ID शुरू करने के लिए करना होगा Email ।

यहां हम आपको ईमेल करने का तरीका बता देते हैं जिसे आप कॉपी पीस कर ई-मेल के माध्यम से CSC तक पहुंचा सकते हैं ।

EMAIL FORMATE

Subject : Activation CSC ID

Dear sir/Madam

I Am Not Able To login digital Seva portal With My CSC Id It’s Showing An Error csc id and password wrong .I Want To Work With CSC And I will done More And More Transection . Due to this reson i do not work in digital seva portal. So Please Activate My CSC Id Again And I will Give My best In CSC Work .

Name:
csc id :
Mobile no:
Email:
Address:

ऊपर बताए गए ईमेल फॉरमैट को आप हेल्प डेस्क टीम के पास ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं । इसकी जानकारी आप अपने डिस्टिक मैनेजर को भी दे सकते हैं ।

डिस्टिक मैनेजर का नंबर देखने के लिए यहां क्लिक करें ।

Email कहाँ भेजना होगा ।

ऊपर बताए गए ईमेल फॉरमैट को आप अपने हिसाब से बनाकर इसे नीचे दिए गए मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं ।

csc help desk email: [email protected]

csc help toll free no :1800-3000-3468

नोट :- हम यह गारंटी नहीं दे सकते हैं कि इस मेल को करने के बाद आपकी परमानेंटली डिसएबल आईडी दोबारा चालू हो जाएगी , यह एक आग्रह है और CSC चाहे तो इसे स्वीकार कर आपकी आईडी को दोबारा चालू कर सकती है ।

3 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर को किया गया बंद , CSC Id Suspend And CSC ID Permanently Disabled
आयुष्मान भारत योजना साबित हुई वरदान की योजना इतने लाख लोगों ने लिया योजना का लाभ ।
इन शहर के लोगों को मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ,आपको कैसे मिलेगा Jio GigaFiber का कनेक्शन ।
ऑनलाइन घर बैठे Affiliate Marketing Program से पैसे कैसे कमाए , महिलाएं भी कर सकते हैं घर बैठे यह काम ।
आधार कार्ड धारको के खाते से उड़ाए जा रहे हैं पैसे ! ऐसे रहें सावधान , कहीं आपका भी खाता ना हो जाए खाली ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त पाने के लिए किसानों को मानने होंगे ये शर्तें !
बिना एटीएम कार्ड खाते से निकाल सकते हैं पैसे, SBI देता है ग्राहकों को यह सुविधा , जाने Without ATM Card Cash Withdraw कैसी होगा !
7th Economy Census From CSC , सातवीं आर्थिक जनगणना सीएससी के माध्यम से कैसे किया जाएगा ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “CSC Id Suspend And CSC ID Permanently Disabled को दुबारा कैसे चालू करें । How To Reactive Permanently Disabled And Suspended CSC ID”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !