How to make Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ?

|| disability certificate apply , Disability certificate , विकलांग प्रमाण पत्र ||

कोई भी व्यक्ति विकलांग होना नहीं चाहता है लेकिन किसी कारणवश उनको विकलांगता आ जाती है तो सरकार ने उनके लिए बहुत सारे प्रावधान कर रखे हैं ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आप Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते हैं ।

वैसे तो भगवान विकलांगता किसी को ना दे लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जो बचपन से ही विकलांग होते हैं या फिर किसी कारणवश कोई विकलांग हो जाते हैं । समस्या तो तब आ जाती है जब उस व्यक्ति के घर में उसके अलावा कोई कमाने वाला ना हो , विकलांग व्यक्ति को जीवन यापन करने में काफी समस्याएं आती है जिस वजह से सरकार ने इनकी लिए विकलांगता सर्टिफिकेट की स्कीम बनाई है , Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र होने से इन लोगों को बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है जो हम आपको नीचे विस्तार में बताएंगे ।

How to make Disability certificate

विकलांग के लिए सरकारी प्रावधान ।

1955 में भारतीय सांसद में विकलांगों और अक्षमता से पीड़ित व्यक्ति के लिए कानून पारित किया गया था जिसके अनुसार इन व्यक्ति को सरकार के द्वारा मान्यता प्रदान की गई और इनको कुछ विशेष अधिकार भी दिए गए । इस कानून में विकलांगता की श्रेणी में मनोवैज्ञानिक और क्षमता को भी शामिल किया गया है । इसके तहत बनाए गए कानून वैसे ही विकलांग व्यक्ति के लिए कार्य करेंगे जो किसी विशेष क्षमता से 40% या उससे अधिक पीड़ित हैं । जिन्हें उसी आधार पर Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा ।

क्या होता है Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र ?

Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र ऐसे लोगों के लिए होता है शरीर के किसी अंग से विकलांग हैं , Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र की सहायता से सरकार इन लोगों को लगातार आर्थिक सहायता और सरकारी सेवा मुहैया कराती रहती है ।

⇒                       Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र राज्य सरकार के द्वारा बिल्कुल फ्री में बनाया जाता है जिससे विकलांग व्यक्तियों को जीवन यापन करने में मदद मिल सके और इन तक सरकारी योजना का लाभ सीधे पहुंच सके । विकलांग व्यक्तियों को सरकार आर्थिक सहायता के साथ आरक्षण प्रदान भी करती है । आरक्षण बहुत सारे क्षेत्र में होते हैं कुछ प्रमुख हैं सरकारी नौकरी पाना , शिक्षा और भी बहुत सारे क्षेत्र है जिसमें विकलांग व्यक्ति के लिए बहुत सारी सुविधा और योजना बना रखी है ।

नोट :- अगर आप भी किसी विशेष क्षमता से 40 फ़ीसदी या इससे अधिक पीड़ित हैं तो आप Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र के लिए जरूर आवेदन करें ।

Benefits of Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र के लाभ ।

सरकार द्वारा विकलांग लोगों को सुविधाएं दी जाती है जिसके लिए Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र , Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र मिलने के बाद विकलांगों को मिलने वाली सुविधाएं ……..

  1. 1. विकलांगता के शिकार बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था
  2. 2. विकलांग व्यक्ति के लिए सरकारी नौकरी में आरक्षण की व्यवस्था
  3. 3. शैक्षणिक संस्था में आरक्षण की व्यवस्था
  4. 4. विकलांग व्यक्ति को जमीन आवंटन में प्राथमिकता
  5. 5. विकलांग व्यक्ति के लिए सामाजिक सुरक्षा स्कीम
  6. 6. विकलांगों को नौकरी में आरक्षण
  7. 7. विकलांग व्यक्तियों को रोडवेज, बस, रेल के किराए में छूट
  8. 8. विकलांगों को पेंशन भी दिया जाता है
  9. 9. बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ
  10. 10. शिकायत करने का विशेष अधिकार , अगर इन्हें किसी प्रदत अधिकारी से वंचित किया जाता है तो शिकायत करने और उसकी निवारण के लिए चीफ कमिश्नर ऑफ़ डिसेबिलिटी के पास जाने और शिकायत करने का अधिकार भी दिया गया है ।

Required document for disability certificate / विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप विकलांग है और विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास नहीं लिखित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं ।

  1. 1. कलर तत्काल पासपोर्ट साइज फोटो
  2. 2. प्रमाण पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड
  3. 3. राशन कार्ड
  4. 4. जिस अंग से विकलांग है उसकी तस्वीर
  5. 5. भरा हुआ विकलांग प्रमाण पत्र फॉर्म

How to apply for disability certificate / विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करें । disability certificate apply

अगर आप विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीकों को जरूर अपनाएं ।

  1. 1. सबसे पहले आपको विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए इसका आवेदन फॉर्म सुचारू रूप से भरना अनिवार्य है , विकलांग सर्टिफिकेट आवेदन फॉर्म यहां से डाउनलोड करें ।
  2. 2. इस आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर इसे सही रूप से भर दे , आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात दस्तावेज के साथ इसे अपने समाज कल्याण विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जमा करें ।
  3. 3. अधिकारी के द्वारा आपके दिए गए आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और उसके बाद आप का मेडिकल जांच भी किया जाएगा जिससे यह प्रमाणित हो सके कि आप सच में विकलांग है या नहीं ।
  4. 4. अधिकारी के द्वारा आप को मेडिकल जांच के लिए एक निश्चित समय दिया जाएगा और इस समय में आपको अपना मेडिकल जांच करवा कर रिपोर्ट अधिकारी के पास जमा करना होगा ।
  5. 5. मेडिकल जांच में अगर आप विकलांग पाए जाते हैं और आप की विकलांगता 40% से अधिक होती है तो अधिकारी के द्वारा आपका Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र बना दिया जाएगा ।
  6. 6. Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र बनाने के लिए समाज कल्याण का अधिकारी आप से 5 से 7 दिनों का समय लेगा । apply for disability certificate ,

नोट :- अगर आप विकलांग हैं तो हमने जो प्रक्रिया आपको बताई है उसका पालन कर आप सरकार के द्वारा दी जाने वाली इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाएं , अगर आप विकलांग नहीं हैं तो इस पोस्ट को विकलांग लोग तक जरूर पहुंचा दें ताकि उनको सरकार के द्वारा दी जाने वाली इन सारी सुविधाओं का लाभ मिल सके और उनका कुछ भला हो सके , आपका एक शेयर किसी विकलांग की जिंदगी में खुशी ला सकता है , धन्यवाद !!

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

1 thought on “How to make Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ?”

  1. jiska ban gya hai vo kaise check kar sakta hai apna data online.mera 2004 ka bna hai mai apna data online check kar sakta hoo ki nahi.

    Reply

Leave a Comment