How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File , CSC से आधार का काम ले , ऐसे बनेगा आधार क्रेडेंशियल फ़ाइल ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आप भी सीएससी से आधार कार्ड का काम शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह जान लेना यह जरूरी है,….आज हम बताने वाले हैं कि आप आधार कार्ड का काम करने के लिए क्रेडेंशियल फाइल कैसे बनाओगे ।

इस पोस्ट में क्या है ?

How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File

CSC में फिर से होने जा रहा है आधार कार्ड का काम ।

जैसा की आप लोगों को पता है भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) ने फिर से कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को मंजूरी दे दी है निजी जगह पर आधार कार्ड बनाने की । तो ऐसे में वैसे VLE के लिए खुशी की बात है जिन्होंने आधार कार्ड किट खरीद रखा था और फिर से आधार कार्ड इनरोलमेंट एजेंसी की शुरुआत करना चाहते हैं । चुकी CSC में पुण: आधार कार्ड एजेंसी की शुरुआत होने जा रही है ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आप को किस प्रकार से आधार कार्ड का काम मिल पाएगा ।

CSC से आधार कार्ड का काम लेने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए ।

अगर आप सीएससी से आधार कार्ड का काम लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसके संचालक होने चाहिए , यानि कहने का अर्थ यह हुआ कि आप एक VLE होने चाहिए । आप UIDAI के एग्जाम को पास कर UIDAI से मान्यता प्राप्त ऑपरेटर या सुपरवाइजर होने चाहिए । तब जाकर आप आधार क्रैडेंशियल के लिए आवेदन कर सकते हैं और जब आपका क्रेडेंशियल फाइल बनकर आ जाएगा फिर आप अपने सेन्टर पर आधार कार्ड का काम शुरू कर पाएंगे ।

UIDAI मान्यता प्राप्त ऑपरेटर या सुपरवाइजर क्या होता है ?

UIDAI में एक खास प्रकार का एग्जाम ऐसे व्यक्तियों के लिए होता है जो आधार कार्ड से संबंधित कार्य को करना चाहते हैं , इसमें आप की शैक्षणिक योग्यता पर आपका काम निर्भर करता है । UIDAI एग्जाम को आप तीन स्तर पर पूरा कर सकते हैं ।

1 .Operator :- अगर आपका एजुकेशन लेवल ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट है तो आप आधार कार्ड ऑपरेटर बन सकते हैं । जब आप UIDAI का EXAM देते हैं और आपका नंबर कम आता है तब आपको ऑपरेटर का सर्टिफिकेट दिया जाता है ।

2. SUPERVISOR :- सुपरवाइजर अगर आप UIDAI के एग्जाम को अच्छे नंबर के साथ पास करते हैं तब आपको सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट दिया जाता है ।

3.CHILD ENROLLMEMT :- अगर आपने केवल दसवीं पास कर रखी है तो आप सिर्फ बच्चों के आधार कार्ड को बनाने के लिए UIDAI के एग्जाम को दे सकते हैं इसके बाद आप चाइल्ड इनरोलमेंट का काम कर सकते हैं ।

UIDAI EXAM देने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को देख सकते हैं ।

अब मान लेते हैं आपने ऑपरेटर या सुपरवाइजर के एग्जाम को पास कर लिया और आपके पास इसका सर्टिफिकेट भी आ गया , अब आप आधार कार्ड क्रेडेंशियल फाइल बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

आधार क्रैडेंशियल बनाने से पहले इसके बारे में जान लेना जरूरी है कि आधार क्रैडेंशियल फाइल होता क्या है ।

आधार क्रैडेंशियल क्या है ?

साधारण शब्दों में अगर हम आपको बताएं तो इसको आप एक यूजर आईडी और पासवर्ड के तौर पर ले सकते हैं , यानी जिस एजेंसी के माध्यम से आप आधार कार्ड का काम करते हैं वह एजेंसी आपको एक क्रैडेंशियल फाइल देती है जिसके माध्यम से आप ECMP को लॉगइन करके आधार कार्ड बनाने का काम कर पाते हैं ।

क्रेडेंशियल आपको वही एजेंसी बना कर देती है जिसके अंदर आप आधार कार्ड का काम करते हैं , जैसे अभी CSC में आधार कार्ड का काम शुरू होने जा रहा है तो इसके क्रेडेंशियल फाइल को CSC के ही माध्यम से बनाया जाएगा । CSC आधार इनरोलमेंट एजेंसी का नाम CSC SPV है , जिसका इनरोलमेंट एजेंसी कोड 2189 है

आधार कार्ड क्रेडेंशियल बनवाने के लिए क्या क्या है आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आपने ठान लिया है कि आपको आधार कार्ड का काम करना है तो आपको आधार कार्ड क्रैडेंशियल फाइल बनवाना होगा और जिसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं ।

क्रेडेंशियल बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज :

– आधार कार्ड
– पैन कार्ड
– बैंक पासबुक
– पहचान पत्र
– दुकान की फोटो
– आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट
– किसी सरकारी कर्मचारी के हस्ताक्षर

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज मौजूद हैं तब आप आधार कार्ड क्रेडेंशियल फाइल बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

कैसे बनेगा आधार कार्ड क्रैडेंशियल फाइल ? \ How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File

अगर आप आधार कार्ड क्रैडेंशियल फाइल बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसका एक फॉर्म आवेदन करना होगा । आधार कार्ड कैंसिल फाइल फॉर्म हम आपको नीचे दे रहे हैं ।

इस फॉर्म को डाउनलोड कर आपको इसे ध्यान पूर्वक फिल करना होगा ।

क्रेडेंशियल फॉर्म यहां से डाउनलोड करें /CLICK HERE TO DOWNLOAD CREDENTIAL FORM

Consent Form Formate aadhar

जो फॉर्म हमने आपको उपलब्ध करवाया है उसे डाउनलोड कर आप को ध्यान पूर्वक फिल करना होगा , धयान रखे फॉर्म के ऊपर का कॉलम आपको खाली छोड़ देना है , फॉर्म में आपको अपनी निजी जानकारी फिल करनी होगी ।
जैसे कि :- आधार कार्ड संख्या, आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर सर्टिफिकेट नंबर, डेट ऑफ बर्थ , अपना जिला , जो मोबाइल नंबर आपके आधार में रजिस्टर्ड है वह मोबाइल नंबर साथ ही जो ईमेल आईडी आपके आधार में रजिस्टर्ड है वही ईमेल आईडी दर्ज कर इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक पूरी तरह से फिल कर लेना होगा ।

अभी के लिए आप इस फॉर्म को फिल करके रख ले और जब CSC में आधार कार्ड के लिए आवेदन मांगे जाएंगे तब आप इस फॉर्म को अपने आधार डिस्टिक मैनेजर के पास सबमिट कर देना । डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा आपका क्रेडेंशियल फाइल बना दिया जाएगा ।

जब आपका क्रैडेंशियल फाइल बन जाएगा तब आप आधार कार्ड बनाने का काम अपने कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से एक कर पाओगे ।

क्रेडेंशियल फॉर्म भरने में अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ।

अगर आप इस पोस्ट के ऊपर कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर पूछ ले ।

पैन कार्ड खो गया, ऐसे करें कभी का भी खोया हुआ पैन कार्ड डाउनलोड , Download Lost Pan Card
Ayushman Bharat Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी , किसको मिलेगा लाभ , कैसे बनेगा कार्ड , कैसे होगा आवेदन ।
UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा, आधार कार्ड से संबंधित सारे काम अब करवा सकते हैं यहां !
UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा, आधार कार्ड से संबंधित सारे काम अब करवा सकते हैं यहां !
आधार कार्ड का काम एक बार फिर से कॉमन सर्विस सेंटर को , इस हफ्ते में CSC में शुरू हो जाएगा आधार कार्ड का काम ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

4 Replies to “How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File , CSC से आधार का काम ले , ऐसे बनेगा आधार क्रेडेंशियल फ़ाइल ।”

  1. Arvind Pandya

    Agar vle udai exm pas nahi he but vle k rakha opreter udai exm pas he to kya adhar ka kam CSC vle KO CSC dega ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !