Food Safety Mitra Scheme In Hindi , खाद्य सुरक्षा मित्र भर्ती योजना ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

       इस पोस्ट में क्या है ?

        सम्बंधित पोस्ट

       READ THIS POST IN english 

Food Safety Mitra Scheme

|| Food Safety Mitra Scheme In Hindi , Food safety mitra bharti , Food inspector bharti , FSSAI ,FSSI , Khadya shuraksha mitra yojana , Pm food safety mitra apply online ,Food Safety Mitra Apply online , खाद्य सुरक्षा मित्र भर्ती, खाद्य सुरक्षा अभियान , डिजिटल मित्र, ट्रेनर मित्र ऑनलाइन भर्ती , स्वच्छता मित्र ऑनलाइन भर्ती , खाद्य सुरक्षा अभियान , खाद्य सुरक्षा मित्र अभियान ||

खाद्य सुरक्षा मित्र अभियान , Food Safety Mitra Scheme

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना / डिजिटल मित्र / ट्रेनर मित्र / स्वच्छता मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं ।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के द्वारा विश्व खाद दिवस के अवसर पर खाद्य सुरक्षा मित्र योजना ( Food Safety Mitra Scheme ) का शुभारंभ किया गया । योजना के अंतर्गत नारा दिया गया है “खाने का अधिकार जैकेट और सही झोला” ।

उनके द्वारा दिल्ली में एक सभा को संबोधित करते हुए बताया गया ईट राइट इंडिया और सीड इंडिया अभियान राजनीति और कार्यान्वयन के साथ एक बड़ी सफलता साबित हो सकती है मंत्री ने यह भी बताया कि लोगों को अपने दैनिक भोजन में नमक और घी का इस्तेमाल कम करना चाहिए ।

खाद्य मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य / Food Safety Mitra Scheme

खाद्य मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य एफएसएसएआई खाद्य सुरक्षा पारिस्थितिक तंत्र को सक्षम करने के लिए प्रेरित व्यक्तियों के साथ जुड़ने की योजना बनाना है । FSSAI के द्वारा प्रमाणित व्यक्ति Food Safety mitra या खाद्य मित्र कहलायेगा ।

Food Safety Mitra के 3 अवतार रहेंगे जिसे निम्नलिखित नाम दिए जा सकते हैं ।
◆ ट्रेनर मित्र ( Trainer mitra )
◆ स्वच्छता मित्र ( Hygiene Mitra )
◆ डिजिटल मित्र ( Digital Mitra )

फूड सेफ्टी मित्र तीनों मित्रों से संबंधित कार्यों का अनुपालन में सहायक रहेगा ।

Food Safety Mitra Scheme के मुख्य उद्देश्य ।

Food Safety Mitra Scheme के निम्नलिखित मुख्य उद्देश्य हैं जो हम नीचे बता रहे हैं ।

1. खाद्य सुरक्षा मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य खाद्य व्यवसाय संचालकों ( Food Business Operators- FBO ) को प्रेरित करना और उन्हें खाद्य कारोबार में खाद्य सुरक्षा मित्र द्वारा जानकारी प्रदान करने का है ।

2. खाद्य सुरक्षा मित्र का मुख्य उद्देश्य खाद्य व्यवसाय संचालकों ( Food Business Operators- FBO )को यह सिखाना है कि खाद्य स्वच्छता को कैसे बनाए रखें ।

3. Food Safety Mitra Scheme के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा मित्र ( Food safety Mitra) खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ( food safety and standard Authority of India-FSSAI) से प्रमाणित पेशेवर प्रशिक्षित व्यक्ति होंगे ।

4. खाद्य सुरक्षा मित्र ( Food Safety Mitra ) खाद्य व्यवसाय संचालकों को उनके बिजनेस को कैसे बढ़ाना है इसकी भी जानकारी प्रदान करेंगे

5. खाद्य सुरक्षा मित्र को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है .
१ . डिजिटल मित्र ( Digital Mitra )
२. ट्रेनर मित्र ( Trainer mitra )
३. स्वच्छता मित्र ( Hygiene Mitra )

6. खाद्य सुरक्षा मित्र का मुख्य काम एफबीओ को लाइसेंस, पंजीकरण, स्वच्छता रेटिंग और प्रशिक्षण जैसी सेवाएं प्रदान करना होगा ।

यह भी पढ़े ,समर्थ योजना । Samarth Yojana 2019 Apply । समर्थ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ।

डिजिटल मित्र के लिए योग्यता / Eligibility for Digital Mitra

डिजिटल मित्र के लिए अगर आप आवेदन करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए ।
● डिजिटल मित्र की उम्र 21 वर्ष से 7 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
● किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए
● कंप्यूटर ,इंटरनेट इत्यादि की सामान्य जानकारी मौजूद होनी चाहिए ।

ट्रेनर मित्र के लिए योग्यताएं / Eligibility for Trainer Mitra

अगर आप ट्रेनर मित्र के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए ।

स्वच्छता मित्र के लिए योग्यताएं / Eligibility for hygienic Mitra

अगर आप स्वच्छता मित्र हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए

● स्वच्छता मित्र हेतु आवेदन के लिए उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
● इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कैटरिंग टेक्नोलॉजी, होटल मैनेजमेंट, फूड/ डेयरी/ फिशरीज/ टेक्नोलॉजी/ माइक्रोबायोलॉजी में स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।

खाद्य सुरक्षा मित्र ऑनलाइन आवेदन /FOOD SAFETY MITRA ONLINE APPLY

अगर आप भी खाद्य सुरक्षा मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके तहत आप 3 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें से आप डिजिटल मित्र, ट्रेनर मित्र,स्वच्छता मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Online Apply For Food Safety Mitra

★ खाद्य सुरक्षा मित्र के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।

★ जैसे ही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं आपको Apply Now का बटन दिख जाता है जिस पर आप को क्लिक करना होगा ।

यह भी पढ़े ,Ayushman Mitra apply online 2018 at CSC { common service centre) centre एक लाख लोगों को नौकरी रु 20000 सैलरी प्रतिमाह, इंसेंटिव अलग से |

★ इसके बाद आपके सामने खाद्य सुरक्षा मित्र ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जहां आपको अपनी कुछ निजी जानकारी भरनी होगी ।
★ आप खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के तहत किस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करना होगा जैसे कि हमने आपको बताया था डिजिटल मित्र/ ट्रेनर मित्र या फिर सुरक्षा मित्र ।

★ अपनी योग्यता के हिसाब से आप एक पद का चयन करेंगे और फॉर्म में अपनी जानकारी भर इसे सबमिट कर देंगे ।

जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट कर देते हैं आप की जानकारी सरकार के पास चली जाती है यानी कि आपका आवेदन खाद्य सुरक्षा मित्र के लिए हो चुका है ।

नोट :- आवेदन के बाद अगर आपको कोई और जानकारी चाहिए होती है तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर से जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें हम अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.com पर ऐसी जानकारी रोजाना देते रहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे ।

महत्वपूर्ण जानकारियां ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !