face Aadhar card download, अब केवल चेहरा दिखा कर आधार कार्ड कर सकते हैं डाउनलोड ,UIDAI New Update

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

face Aadhar card download, अब केवल चेहरा दिखा कर आधार कार्ड कर सकते हैं डाउनलोड ,UIDAI New Update

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या फिर आप अपने आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक कॉपी (e-aadhaar card Download) को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो अब आप केवल अपना चेहरा दिखा कर आधार कार्ड डाउनलोड (Aadhar card download) कर सकते हैं इसके लिए नाही ओटीपी(OTP) की जरूरत होगी और ना ही आपको टीओटीपी(TOTP) की जरूरत होगी ।

face Aadhar card download

|| Aadhar card download, face Aadhar card download , Aadhar card download without registered mobile number , UIDAI New Update , Aadhar online download, online Aadhar card download , चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें , face Aadhar card download ||

READ THIS POST IN ENGLISH

Face Aadhar card download

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर आप लोगों को एक नया ऑप्शन दिया है जिसके तहत आप केवल अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।(face Aadhar card download) इस आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पास में रखने की जरूरत नहीं है ।

चेहरा दिखा आधार कार्ड डाउनलोड करने के फायदे । face Aadhar download benefits

बहुत सारे ऐसे आधार कार्ड धारक हैं जिनके आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है जिस वजह से वह अपने आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक कॉपी(e-aadhaar card) को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं और ऐसा करना उनके लिए कठिन हो जाता है ।

इस समस्या को देखते हुए यूआईडीएआई (UIDAI) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर फेस आधार कार्ड डाउनलोड(Face Aadhar card download option ) का एक नया ऑप्शन दिया है जिसके बदौलत ऐसे आधार कार्ड धारक भी आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक(Mobile number link in Aadhar card) नहीं है ।

फेस आधार कार्ड डाउनलोड (face Aadhar card download) करने के लिए आपको ना ही ओटीपी(OTP) देने की जरूरत है और ना ही आपको टीओटीपी (TOTP) देने की जरूरत होगी आप एकमात्र अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड (online Aadhar card download) कर सकते हैं ।

चेहरा दिखाकर “ई आधार कार्ड” करें डाउनलोड / Download Aadhaar card Using Face Authentication

इस सुविधा के अंतर्गत अगर आधार कार्ड धारकों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं भी रजिस्टर्ड होता है तो वह केवल अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड के प्रति कॉपी को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि उनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो ।

यानी इस नई सुविधा का जबरदस्त फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जिनके आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर्ड नहीं है ।

आगे हम जानेंगे कि चेहरा दिखाकर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करना है ….

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने के फायदे , Benefits of Aadhaar mobile link

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता है तो यूआईडीएआई आपको बहुत सारे फायदे देती है जिनमें से कुछ प्रमुख है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

◆ आधार कार्ड के प्रति कॉपी को ऑनलाइन काफी सरलता से डाउनलोड करना
◆ अपने आधार कार्ड में बायोमेट्रिक को आसानी से लॉक और अनलॉक करना
◆ आधार कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी ऑनलाइन देखना
◆ आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस खुद से अपडेट करना ।

इत्यादि जैसे काम आप कर पाएंगे अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा तो ।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर्ड करते हैं / How To Update or Link Mobile Number In Aadhaar card

अगर आप भी आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड या अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड या अपडेट आधार नामांकन या अपडेशन सेंटर की ही बदौलत करवा पाएंगे । आधार कार्ड अपडेट नामांकन या अपडेट सेंटर के माध्यम से कैसे कराना है इसकी जानकारी आप यहां क्लिक करके ले सकते हैं ।

अब जानते हैं फेस दिखाकर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करना है।

Face Aadhaar Card Download / Download Aadhaar card Using Face Authentication

यह सुविधा अभी ऑफिशियल यूआईडीएआई की वेबसाइट पर नहीं दी गई है इसका उपयोग करने के लिए आपको सरकारी योजना की इस वेबसाइट पर दी गई लिंक का ही प्रयोग करना होगा

कैसे करे चेहरा दिखाकर आधार कार्ड को डाउनलोड ।

■ सबसे पहले आपको इस दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ।

■ लिंक पर क्लिक करते ही आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर चले जाओगे और आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जो हमने आपको नीचे दिखाए हैं ।

■ यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर या वर्चुअल आईडी कार्ड नंबर या फिर इनरोलमेंट आईडी नंबर दर्ज करना होगा ।

■ अभी यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि OTP /TOTP /FACE AUTH

■ आपको कैप्चा कोड भरना होगा और FACE AUTH के ऑप्शन पर क्लिक करनी होगी ।

अगर आप इस प्रोसेस को अपने मोबाइल में कर रहे हैं तो फिर face Auth पर क्लिक करते ही आपका फ्रंट कैमरा कार्य करना शुरू कर देगा , इसी प्रकार से अगर आप इस संपूर्ण प्रक्रिया को अपने लैपटॉप के माध्यम से कर रहे हैं तो लैपटॉप का कैमरा कार्य करना शुरू कर देगा और अगर डेक्सटॉप के जरिए आप इस प्रोसेस को कर रहे हैं तो आपको वेबकैम का प्रयोग करना होगा ।

■ जैसे ही कैमरा कार्य करना शुरू करता है उसके कैमरे के सामने अपना चेहरा लेकर आना होगा और कुछ समय के लिए अपने चेहरे को स्थिर बनाए रखना होगा ताकि इसे कैप्चर किया जा सके ।

■ जैसे ही आपका चेहरा कैप्चर हो जाता है आपके सामने एक सर्वे फॉर्म खुलकर आ जाता है इस सर्वे फॉर्म में आपको दो छोटे सवालों के जवाब देने होते हैं ।

■ आप सर्वे फॉर्म को फिल करते हैं और डाउनलोड के बटन पर क्लिक करते हैं आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाता है वह भी आपके फेस की बदौलत ।

आप जैसे FACE Auth के ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किसी भी प्रकार की कोई ओटीपी की मांग नहीं की जाती है यानी बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कि आप Face Authentication के माध्यम से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।

अगर आपको चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं इस वीडियो में आपको संपूर्ण प्रक्रिया डिटेल में बताई गई है ।

आधार कार्ड धारको द्वारा सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले सवाल/ Franquently Asked Questions (FAQ)

WHAT IS E-AADHAR / E-Aadhaar क्या है ?

ई आधार कार्ड एक पासवर्ड के द्वारा सुरक्षित किया गया आधार कार्ड की प्रति कॉपी है जो आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई के द्वारा डिजिटाली साइन किया गया होता है ।
(साधारण शब्दों में ई-आधार कार्ड को आप देख सकते हैं उसका प्रयोग कर सकते हैं लेकिन उसे छू और महसूस नहीं कर सकते ।)

is e-Aadhar equally valid like physical copy of Aadhar ? / क्या आधार भी ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह पूरी तरह से वैद्य होता है ?

अगर हम आधार एक्ट की बात करें तो आधार एक्ट में भी यह साफ-साफ बताया गया है कि आप ही आधार कार्ड का प्रयोग पूरी तरह से ऐसे स्थानों पर कर सकते हैं जहां पर फिजिकल आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है । अर्थात “हां” ई-आधार कार्ड और पेपर वाला आधार कार्ड दोनों पूरी तरह से सामान है और इसका प्रयोग किया जा सकता है ।

what is masked Aadhar ? / मास्क आधार कार्ड क्या है ?

मास्क आधार कार्ड भी आधार कार्ड ही है लेकिन इसके ऊपर आपके आधार कार्ड के पूरे नंबर नहीं दिख ते है । मास्क आधार कार्ड में आपके आधार कार्ड के कुछ ही नंबर को दिखाया जाता है ।

how can I download my Aadhar card ? / आधार कार्ड को किस प्रकार से डाउनलोड किया जा सकता है ?

step to download Aadhar card online
➡ go to UIDAI official website
➡ click on my aadhar then click Aadhar download
➡ enter your Aadhar card number or enrollment ID number
➡ click on send OTP
➡ Enter otp download Aadhar

ई आधार कार्ड ऑनलाइन किस प्रकार से डाउनलोड करना है जो हमने विस्तार में आपको ऊपर बताया है, यहां क्लिक करें ।↗

how can I download my Aadhar Card 2019 /नया आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ।

नया आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर ही बता दी है , हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को अपनाकर आप आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ↗

how can I check my aadhar card status online / आधार कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन कैसे जांचे ?

➡ आधार कार्ड के स्टेटस को जांचने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जनी होगी ।
➡ साइट पर जाने के बाद आपको My Aadhaar ऑप्शन का चयन करना होगा ।
➡ My Aadhaar के अंतर्गत check-aadhaar-status वाले ऑप्शन का चयन करना होगा
➡ यहां पर आप अपनी इनरोलमेंट आईडी और कैप्चा कोड को दर्ज कर अपने आधार कार्ड की स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर पाएंगे ।

what is the password of e-Aadhaar card / आधार कार्ड का पासवर्ड क्या है ?

☑ आधार कार्ड का पासवर्ड आपके नाम के प्रथम के चार अक्षर और आपकी जन्म के वर्ष के 4 अक्षर होते हैं , जिसके ऊपर हमने आपको विस्तार ने बताया है अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ↗

Can I download my Aadhar Card by name /क्या मैं अपने आधार कार्ड को केवल नाम से डाउनलोड कर सकता हूं ?

☑ अभी बात की जाए तो आप केवल अपने नाम की बदौलत आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं पहले यूआईडीआई की वेबसाइट पर नाम के बदौलत आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मौजूद था लेकिन अभी इस ऑप्शन को हटा दिया गया है । आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित में से आपके पास कुछ भी मौजूद होने चाहिए
➡ Aadhar card number
➡ virtual ID card number
➡ enrollment ID number

can we reprint Aadhar card /क्या मैं अपने आधार कार्ड को दोबारा से प्रिंट करवा सकता हूं ?

“हैं” आप अपने आधार कार्ड को दोबारा से प्रिंट करवा सकते हैं इसके लिए यूआईडीएआई ने आपको ऑप्शन दिए हैं । आधार कार्ड दोबारा कैसे प्रिंट कराना है अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ↗

how can I get my original Aadhar card / मैं अपने ओरिजिनल आधार कार्ड को कैसे पा सकता हूं ?

➡ आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई के द्वारा अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो आप अपने ओरिजिनल आधार कार्ड को दोबारा से अपने उसी पते पर आधार कार्ड को मंगवा सकते हो जहां आप रह रहे हैं । आधार कार्ड को दोबारा से मंगवाने के लिए आपको यूआईडीएआई के वेबसाइट पर दिए गए ऑर्डर आधार रिप्रिंट/ order Aadhar card reprint ऑप्शन का प्रयोग करना होगा ।

आधार कार्ड रिप्रिंट के लिए कैसे आवेदन करना है इसकी जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें ↗

what if my aadhar card is lost / क्या हो अगर मेरा आधार कार्ड खो जाए ?

☑ आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में आपको घबराने की जरूरत नहीं है यूआईडीआई ने आपको कुछ ऑप्शंस दे रखे हैं जैसे कि अगर आपको आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर याद है तो आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अगर आप ओरिजिनल आधार कार्ड को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आधार कार्ड रिप्रिंट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं ।

is duplicate Aadhaar Card valid ? / आधार कार्ड के प्रति कॉपी को वैद्य माना गया है ?

हैं अगर , आधार कार्ड का प्रति कॉपी साधारण उजले पेपर पर छपा है तो इसे वैध माना गया है । प्लास्टिक और किसी और वस्तु पर छपे आधार कार्ड को पूरी तरह से वैध नहीं माना जाता है ।

how can I registered mobile number in Aadhar Card online ? मैं अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को ऑनलाइन किस प्रकार से जोड़ सकता हूं ?

अगर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन जोड़ने की बात की जाए तो इसकी सुविधा बंद कर दी गई है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको अपने आधार इनरोलमेंट एजेंसी में जाकर ही आवेदन देना होगा ।

➡ आधार इनरोलमेंट या अपडेट एजेंसी जाएं
➡ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए करेक्शन फॉर्म फिल करें ।
➡ जिस नंबर को आधार कार्ड के साथ जोड़ना चाहते हैं उस नंबर को दर्ज करें और फॉर्म भरने के बाद अपने बायोमेट्रिक की डिटेल दें ।
➡ बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद आपके आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को जोड़ दिया जाएगा ।

नोट :– UIDAI कि यह नई शुरुआत और मिलने वाली यह नई सुविधा आपको कितनी पसंद आई आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको इस पोस्ट के ऊपर कोई सुझाव या कोई शिकायत करनी है तो कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं ।

हम अपने इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी रोजाना पोस्ट करते रहते हैं तो अगर आप इच्छुक हैं तो हमारे ब्लॉक सरकारी योजना को भी फॉलो कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !