EVP, Electors Verification Programme क्या है क्यूँ हर Voter ID Card धारकों को यह करना अनिवार्य है ?

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

              इस पोस्ट में क्या है ?

       Related Content

दोस्तों अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो सरकार ने आपके लिए नए दिशा निर्देश को जारी कर दिया है , अगर आप 15 अक्टूबर 2019 से पहले EVP (Electors Verification Programme) को नहीं करते हैं तो आपके वोटर आईडी कार्ड/Voter ID Card को निष्क्रिय कर दिया जाएगा यानी आप भविष्य में वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे तो चलिए जान लेते हैं पूरे प्रोसेस के बारे में ।

EVP

EVP क्या है और क्यूँ जरूरी है ।

EVP यानी कि Electors Verification Programme जो हाल ही में Election Commission Of India के द्वारा शुरू किया गया है , Election Commission Of India ने Electors Verification Programme को 1 सितंबर 2019 को शुरू किया और इसे 15 अक्टूबर 2019 तक चलाया जाएगा इसके तहत हर एक वोटर आईडी धारक को अपना और अपने परिवार का ब्यौरा Election Commission की ऑफिशियल वेबसाइट “NVSP” पर अपलोड करनी होगी ।

Electors Verification Programme को कैसे कम्पलीट करना है ?

EVP(Electors Verification Programme) को आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर दूसरा एनवीएसपी सेवा पोर्टल पर खुद के माध्यम से ।

1. जन सेवा केंद्र के माध्यम से ।

सरकार ने इलेक्ट्रॉल वेरिफिकेशन प्रोग्राम को करने का अधिकार जन सेवा केंद्र संचालकों को भी दिया है और लोग जिनके पास वोटर आईडी कार्ड है वह अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर अपने वोटर आईडी कार्ड का सत्यापन वोटर आईडी कार्ड में अपने पूरे फैमिली को ऐड करना और उनके ब्यौरा को ऐड करना जैसे काम करवा सकते हैं ।

जन सेवा केंद्र के माध्यम से EVP कराने के लिए खर्च और दस्तावेज ?

Electors Verification Programme के तहत अगर आप अपना वेरिफिकेशन जन सेवा केंद्र के माध्यम से करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹2 प्रति व्यक्ति जनसेवा केंद्र संचालकों को देना होगा और कुछ दस्तावेज भी लेकर जाने होंगे ।

परिवार में जितने भी सदस्य हैं सभी के वोटर आईडी कार्ड और सत्यापन हेतु आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज भी दिए जा सकते हैं जैसे कि पैन कार्ड, बिजली बिल , टेलीफोन बिल, पैन कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि साथ ही परिवार के मुखिया का Email Id और Mobile Number भी देना अनिवार्य है ।

2 . खुद से ऑनलाइन EVP (Electors Verification Programme ) को कंप्लीट कैसे करें ।

अगर आप बिना जन सेवा केंद्र जाए खुद से फ्री में इलेक्ट्रॉन वेरिफिकेशन प्रोग्राम / Electors Verification Programme में अपनी सत्यापन अपना और अपने परिवार को ऐड करना चाहते हैं तो यह आप Online भी कर सकते है ।

NVSP सेवा पोर्टल से कैसे करें EVP ?

EVP को कंप्लीट करने के लिए सबसे पहले आपको NVSP/National Voter Service Portal पर अपना नया रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपनी एक यूजर आईडी और पासवर्ड बना लेनी होगी ।

NVSP पे नया Registration कैसे करे ? / NVSP New User Registration

◆ सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाना होगा ।

◆ जाने के बाद नीचे दिखाए गए अनुसार login/Register के बटन पर आपको क्लिक करना होगा ।

◆ जैसे ही आप Login/Register के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने User Name और Password डालने का ऑप्शन आ जाएगा चुकी आप वेबसाइट पर नए हैं और आपके पास User Name और Password मौजूद नहीं है तो इस स्थिति में आपको Don’t Have Account ,Register As a New User जो कि नीचे में लिखा है उस पर क्लिक करना होगा ।

◆ अब आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा को दर्ज कर सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । आपके द्वारा दिए गए नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को एंटर करना होगा ।

◆ चुकी आप यहां पर आए हैं वोटर आईडी कार्ड के सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा करने और अपने परिवार को ऐड करने तो इस स्थिति में आपके पास वोटर आईडी कार्ड पहले से मौजूद होगा तो आपको I Have EPIC Number वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

I have EPIC Number पे टिक करते ही आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर दर्ज कर देना होगा ।

◆ आपको अपनी कुछ बेसिक सी जानकारी भरनी होगी सबसे पहले आपको अपना ईमेल आईडी डालना होगा और एक पासवर्ड बना लेना होगा ।

Password किस प्रकार का रखना है ।

● पासवर्ड कम से कम 6 कैरेक्टर का होना चाहिए
● Password  में कम से कम आप को एक डिजिट का प्रयोग करना है
● पासवर्ड में आपको एक स्पेशल कैरेक्टर का भी प्रयोग करना है
● पासवर्ड में आपको एक Upercase “A” to “Z” के बीच का प्रयोग करना है ।

आपका USER NAME आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी हो सकता है और पासवर्ड जो आपने बनाया वह रहेगा

◆ अब आप इस पासवर्ड और User Name की बदौलत NVSP सेवा पोर्टल को लॉगइन करोगे ।

◆ NVSP लॉगइन कहते ही आपको EVP(Electors Verification Programme) का लिंक दिख जाएगा

EVP करने की प्रक्रिया और इसके चरण ।

जैसे ही आप EVP (Electors Verification Programme) के लिंक पर क्लिक करते हैं आपको 4 स्टेप्स दिखाए जाते हैं ,

1. खुद को सत्यापित करना
2. Polling Buth का Feedback देना
3. खुद को और परिवार के हर सदस्य को ऐड करना, और उनका सत्यापन करना
4. परिवार के ऐसे सदस्य को ऐड करना जिनका वोटर आईडी कार्ड अभी तक नहीं बना है ।

इन चार चरणों में आप EVP की प्रक्रिया को कंप्लीट कर पाओगे और अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपके वोटर आईडी कार्ड को 15 अक्टूबर के बाद निरस्त नहीं किया जाएगा और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी ।

सरकार ने EVP को क्यूँ किया अनिवार्य ?

EVP को लागू करने के पीछे सरकार का बहुत सारा मकसद हो सकता है जैसे कि ।

◆ एक परिवार में कितने सदस्य हैं
◆ एक परिवार में कितने सदस्य का वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है और कितने ऐसे सदस्य हैं जिनका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है ।

◆ परिवार में कितने ऐसे वोटर आईडी कार्ड है जिसमें कुछ सुधार की आवश्यकता है ।

यह सारी जानकारी सरकार को EVP के माध्यम से मिल सकती है साथ ही सरकार यह भी जान सकता है कि पोलिंग बूथ की स्थिति हर एक एरिया में कैसी है ।

नोट :- वोटर आईडी कार्ड धारको को अपना EVP( Electors Verification Programme ) कराना अनिवार्य है ऐसा नहीं करने पर उनके वोटर आईडी कार्ड की मान्यता को रद्द कर दी जा सकती है और उन्हें भविष्य में Voter Card से मिलने वाले सुविधाओं का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

अगर आपको EVP कैसे करना है या अकाउंट कैसे बनाना है संपूर्ण प्रक्रिया वीडियो के माध्यम से देखनी है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे लाइक और शेयर कर सकते हैं ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं । धन्यवाद…..


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “EVP, Electors Verification Programme क्या है क्यूँ हर Voter ID Card धारकों को यह करना अनिवार्य है ?”

  1. chandraprakash

    sir
    kya mujhe ghar ke har ek sadsya ka evp par alag alag alag veryfication karana hoga . ya mai khud bana kar sabaka ka add kar sakata hu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !